रिश्ता एक कच्चे धागे की तरह होती है जब धागा टूट गया तब रिश्ता खत्म। तो अगर आप किसी के साथ रिश्ते में है तो आपको ये पता होना चाहिए कि वो आपके साथ अच्छी तरह से आराम से है की नही?

इस आर्टिकल में हम आपको ये बताने की कोशिश कर रहे है कि आपको अपने रिश्ते में कितना समय देना चाहिए कि एक दूसरे को समझ सको। ये समझने के लिए ये आर्टिकल जरूर पढ़े।

साथी को समय क्यों देना चाहिए? Apne partner ko kitna samay de?

अक्सर आपने सुना होगा या देख होगा कि किसी का रिश्ता दो दिन चलता है किसी का एक साल चलने के बाद भी ब्रेकअप हो जाता है? ऐसे में फिर दिल टूटना, डिप्रेशन में जाना जैसी प्यार रोग लग जाता है।

ब्रेकअप होने के बहुत से कारण हो सकते है पर उससे पहले आपको ये समझना होगा कि आपको अपने साथी को समय क्यों देना चाहिए?

अगर आप ये समझ गये तो हम दावे के साथ कह सकते है कि आप कभी भी रिश्तों में मात नहीं खाओगे। नीचे हमने बहुत ही नाजुक चीजों पर बात की है, इन्हे पढ़े और समझे।

1. एक दूसरे को अच्छी तरह से समझे

अगर आप किसी रिश्ते में हो तो सबसे पहले आपको एक दूसरे को समझने का समय देना चाहिए। अक्सर क्या होता है कि नए जोड़े रिश्ते में आते है प्यार की दो बातें करते है फिर उब जाते है फिर रिश्ते खत्म।

आजकल के युग में बहुत कम लोग होते है जो पहले एक दूसरे को समझने का मौका देते है फिर रिश्ते को मजबूत बनाते है। रिश्ते को आप तभी मजबूत बना सकते है जब आप एक दूसरे को समझते हो।

2. समझौता कर सके

जिस रिश्ते में समझौता है वो रिश्ता बहुत मजबूत बन जाता है उसे कोई तोड़ नहीं सकता है। आजकल के समय में प्यार के मामले में समझौता बहुत कम ही लोग करते है। समझौता का मतलब ही ये है कि अपनी इच्छाओं को मार कर दूसरों को खुशी देना

अगर आप किसी नए रिश्ते में है तो शुरुवात में आपको समझौता जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा पर जैसे-जैसे आप लोगो का रिश्ते पुराना होता जाएगा, तो आप लोगो को समझौता जैसी स्तिथि का सामना करना पड़ता है।

3. एक दुसरे को Space दे

किसी की जिंदगी में स्पेस ना हो तो उसे अपनी जिंदगी बंद कमरे जैसी लगती है। ऐसे में आप अपने साथी को स्पेस नहीं देते हो और 24 घंटे बस उसे फोन करते रहते हो कि क्या कर रहे हो, किसके साथ हो, कहा हो।

ऐसे में कोई भी साथी अपने आप को बोर महसूस करेगा ही, ऐसे में उसके मन में ब्रेकअप करने का ख्याल आता है और आप यकीन नहीं मनोगे की 80% रिश्ते ऐसे ही खराब होती है। तो स्पेस का होना बहुत जरूरी है।

4. भरोसा होना चाहिए

पूरा खेल भरोसे पर ही निर्भर है अगर भरोसा खत्म तो रिश्ता भी खत्म। भरोसा हासिल करने में बहुत समय लग जाता है और गँवाने में बस कुछ सेकेंड। तो आपको अपने रिश्ते में भरोसा पाने के लिए अपने साथी को बहुत समय देना पड़ सकता है।

5. एक दूसरे से प्यार करे

शुरुवात में तो प्यार इतना होता है कि बस प्यार के अलावा कुछ ओर दिखता ही नहीं है। पर जैसे-जैसे प्यार पुराना होता जाता है तो प्यार में भी थोड़ी कमी आ ही जाती है। हम ये नहीं कह रहे की सभी जोड़े में ऐसा होता है पर और भी जोड़े होते है जिनके साथ ऐसा होता है।

इसलिए आपको अपने साथी को समय देना चाहिए ये सब चीजों को समझने के लिए। अगर वो आपके इरादों पर खरा उतरे तो रिश्ते हमेशा के लिए कामयाब है।

6. साथी को कितना समय दे?

हम ये दावे और अंदाजे के साथ नहीं कह सकते कि साथी को कितना समय दे। किसी-किसी रिश्ते में बहुत समय लग जाता है तो किसी रिश्ते में थोड़े समय में ही पता लग जाता है कि ये रिश्ते कहा तक चलेगी। तो दोस्तों रिश्ते में आने से पहले या आने के बाद अपने आप को इतना समय दे कि एक दूसरे को समझ सके।