किसी भी नौकरी को पाने के लिए aptitude टेस्ट देना होता है। जिसे पास करने के बाद इंटरव्यू qualify करना होता है और तब कही जाकर मिलती है नौकरी। सरकारी नौकरी के written aptitude टेस्ट तो आम बात है लेकिन अब private job में भी student का aptitude चेक करके ही job पर रखा जाता है।

ये aptitude टेस्ट क्या है? What Is Aptitude Text?

Aptitude टेस्ट का मकसद candidate के हुनर को पहचानना होता है। इसे psychometric टेस्ट भी कहते है। ये शारीरिक और मानसिक दोनो हो सकते है। Aptitude का मतलब होता है योग्यता। हम aptitude टेस्ट को योग्यता परीक्षा भी कह सकते है जहाँ हमें अपने ज्ञान और अनुभव के बल-बूते परीक्षा में उत्तीर्ण होना होता है।

Aptitude टेस्ट कैसे पास करें?

1. पुराने प्रश्न हल करेंं

अगर आप aptitude टेस्ट की तैयारी कर रहे है तो पिछले साल के पुराने question paper जरूर solve करें। इससे ना सिर्फ आपका अभ्यास होगा बल्कि speed भी बढ़ेगी। अभ्यास करते समय time limit का ध्यान रखे।

2. Time management करेंं

पुराने question paper से अभ्यास करने से कुछ दिनों बाद Mock Test Paper को हल करना शुरू करें। इससे आप अपने Time management skill को विकसित कर सकेंगे।

3. पहले 5 सवालों पर focus करें

अगर आप computerized aptitude test दे रहे है तो सबसे पहले शुरू के 5 सवाल को ध्यान से solve करें। ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि computerized टेस्ट से शुरू के 5 सवाल काफी tough होते है। अगर आपने इन 5 सवालों के सही जवाब दे देते है तो आपके overall score में बढ़त हो सकती है।

4. वाजब देने से पहले सवाल को अच्छी तरह पढ़ लें

अक्सर ऐसा देखा गया है कि aptitude टेस्ट में words और passage twist कर दिया जाते है। ऐसे में answer mark करने की कोशिश ना करें। सवाल को अच्छे से पढ़े तभी जवाब दे।

5. उत्तर देने से पहले 2 बार सोचे

अगर किसी सवाल में confusion हो तो final answer मार्क करने से पहले कम से कम 2 बार जरूर चेक कर ले।

6. सभी सवालों के जवाब दें

अगर आप सारे aptitude questions solve नहीं करते है तो सही जवाब देने के बावजूद आपके overall score पर बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में सभी सवालों के जवाब जरूर से जरूर दे।

7. Negative Marking से बचे

Aptitude टेस्ट में दो case देखे गये है। पहले blank answer देने पर negative marks और दूसरा गलत जवाब देने पर negative marks। ऐसे में question paper को ध्यान से पढ़ कर और negative marking से बचे।

8. Sequence में Question Solve ना करें

Question पेपर को sequence में solve करने से बचे। आसान सवालों को पहले हल करें। इससे ना सिर्फ़ आपका समय बचेगा बल्कि आत्मविश्वास में भी सुधार होगा।

9. परीक्षा से पहले खुद पर ध्यान रखे

परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन देने के लिए ये बहुत जरूरी है कि आप अपने स्वास्थ्य को हल्के में ना ले। परीक्षा के एक दिन पहले 8 घंटे नींद ले और स्वस्थ भोजन खाए।