सभी लोगों का अलग-अलग बात करने का तरीका होता है। किसी का बोलने का तरीका अच्छा होता है तो कोई बात करने से डरते है कि कहीं अजीब सा ना लगे। तो अगर आप ये आर्टिकल पढ़ रहे है तो इसका मतलब है कि आपको लोगों से बात करना नही आता है, मतलब आप शरमाते हो कि कही सामने वाले को आपकी बात बुरी ना लगे।

सबसे पहली बात ये है कि आप में आत्मविश्वास की कमी है, पहले आत्मविश्वास लाए कि, “मैं ये कर सकता हूं”। तभी आप अपने आपको दूसरों के सामने प्रस्तुत कर पाओगे। अगर आपको पता नहीं है कि लोगों से कैसे बात की जाती है तो आपके लिए अच्छी खबर है कि हम आपको बताएँगे। हम आपको अच्छे तरीके से बात करने के बारे में बताएँगे जिससे आप दोस्त बना सकते हो, सामाजिक जीवन का निर्माण कर सकते हो।

बात कैसे करे? बात करने का तरीका

लोगो से बात कैसे करे? बात करने का तरीका क्या है?
Naye Logo Se Baat Kaise Kare?

अगर हम सही-सही कहे तो बात करना बहुत मायने करती है। ज्यादातर लोग दूसरों से बात करने में इससे डरते है ताकि सामने वाले को अजीब महसूस ना हो। यहां पर हमने कुछ उपाय बताए है जिसकी सहायता से आप किसी से भी बेफिक्र बात कर सकते हो।

1. सवाल पूछे

अगर आपको लगता है कि सामने वाले से आप बात नहीं कर पा रहे हो तो आप ऐसे में सवाल पूछ सकते हो। अगर विशेषज्ञों की माने तो बात करने के लिए सवाल सबसे बेहतर हथियार है। सवाल पूछ कर आप अपनी बातें शेयर कर सकते हो। ध्यान रखे कि सवाल छोटा सा ही पूछे, ज्यादा सवाल पूछने से आप सामने वाले को बोर कर सकते हो।

2. जानकारी Share करे

बातों को लंबा खिचने का सबसे बेहतर तरीका ये है कि आप जानकारी शेयर करे। अगर आप एक दूसरे को अपनी जानकारी दोगे तो आपके पास बात करने के लिए ओर विषय होगा। पर बातचीत में सबसे आम गलती ये होती है कि जिन लोगों को बात करने का तरीका नही पता होता वो सामने वाले से बहुत सवाल पूछ लेते है पर अपने बारे में कुछ नही बताते है।

तो ऐसे में आप अपने बातचीत करने वाले साथी को खो देते हो। एक अच्छे बातचीत की निशानी ये होती है कि वो दूसरों से जानकारी लेता है और साथ ही साथ में अपनी जानकारी देता है, ऐसे में बातचीत होने के उम्मीद बहुत ज्यादा हो जाते है और आप अपने आपको बेहतर महसूस करते हो।

2. बात करने का विषय बदले

अगर आप कम समय के लिए किसी से बात करते है तो उसमे विषय 1 या 2 ही होते है पर अगर बातचीत लंबी करनी है तो आपके पास बहुत विषय होने चाहिए। अगर आप सही में किसी से लंबी बात करना चाहते है तो सामने वाले के साथ आपको गहराई से बातचीत करनी होगी।

जब आपको लगे कि एक विषय पर आपकी बातचीत अच्छी नही हो रही है तो ऐसे में बात खत्म ना करे बल्कि उसी समय कोई ओर विषय पकड़े और बात करनी शुरू कर दे। यही छोटी-छोटी बातें ध्यान में रखने वाली होती है।

3. सहज बातें करे

सहज बातों से हमारा मतलब है कि :- हेल्लो, hi, कैसे हो, क्या चल रहा है, क्या करते हो, कितने समय से हो, घर पर कौन-कौन है आदि। हमेशा यही से बात शुरू करनी चाहिए, इन्ही सहज बातों से आप लंबी बातचीत कर सकते हो। ध्यान रखे कि सामने वाला अगर आपसे कुछ पूछे तो अपने बारे में भी बताए ना की उसके बारे में ही पूछे।

बातचीत के साथ Outer Look सही रखे

सिर्फ़ बातचीत पर फोकस करने से कोई फायदा नही है आपको अपने आउटर लुक पर भी ध्यान देना होगा। आप किस तरह से बात करते है वो बहुत निर्भर करता है। याद रखे कि हमेशा लोगों से दूसरे लोग जल्दी आकर्षित होते है।

1. चेहरे पर मुस्कान

जब आप किसी से बात कर रहे हो तो बात करते वक्त आपकी body language बहुत निर्भर करती है। चेहरे पर मुस्कान रख कर आप किसी भी अनजान से आसानी से बात कर सकते हो। होता क्या है कि, क्या पता सामने वाला किसी तनाव में या डिप्रेशन में हो।

ऐसे में आपकी मुस्कान देख कर वो थोड़ी देर के लिए अपनी चिंता और डिप्रेशन भूल जाएगा और आपसे लंबी बात करने की कोशिश करेगा। तो कोशिश करे कि हमेशा चेहरे पर मुस्कान रखे और हमेशा खुश रहे।

2. Eye Contact रखे

Eye contact बातचीत में बहुत जरूरी है, अगर रिसर्च की माने तो जो लोग eye contact करके बातचीत करते है या सुनते है तो इससे सामने वालो को लगता है कि आप उनकी बात सम्मान से सुन या कह रहे हो।

3. आत्मविश्वास रखे

सबसे पहली चीज जो आप में होनी चाहिए, वो है आत्मविश्वास। बिना आत्मविश्वास के आप लोगों से अच्छी तरह से बात नही कर पाओगे, तो जरूरी ये है कि अपने मन में ये बात बैठा लो कि आप किसी से भी आसानी से बात कर सकते हो। आत्मविश्वास आपका तभी बढ़ेगा जब आप किसी से बात करना शुरू करोगे, माना की शुरुवात में आपको थोड़ी दिक्कत हो सकती है पर धीरे-धीरे आप आसानी से किसी से भी आत्मविश्वास से बात कर पाओगे।

अपने मन में ये बात ही मत आने दो कि आप किसी से ढंग से बात नही कर पाओगे, फिर देखो आप कैसे किसी से आसानी से बात करते हो।

Body Language Tips

  • किसी के सामने बैठते time या फिर interview आदि के दौरान हाथ-पैर को Cross करने न बैठे।
  • सामने वाले person की आँखों में आंखे डालकर यानि eye to eye contact बनाकर बातचीत करें। हाँ, पर इस बात का भी ख्याल रखें कि सामने वाले को यह न लगे कि आप उन्हें घुर रहे है।
  • कंधे को उचकाते हुए या फिर पीछे की तरफ आराम की posture में होकर कभी भी बातचीत न करें।
  • बातचीत में gentleness और मुस्कुराता हुआ चेहरा, बीच-बीच में हल्का-फुल्का हंसी-मज़ाक आपके friendly attitude को दर्शाएगा और सामने वाले पर भी अच्छा impact डालेगा।
  • साथ ही बार-बार चेहरे पर भी हाथ न लगाए, इससे भी आपकी घबराहट का पता चलता है और सामने वाले व्यक्ति का ध्यान बटाता है।