Title, Description और URL किसी भी ब्लॉग का main और important part होता है। आप इसे ब्लॉग की पहचान भी कह सकते हो। आपके ब्लॉग का URL ही बताता है कि आपके ब्लॉग में किस तरह के आर्टिकल और पोस्ट मौजूद है, और URL से related ही हम अपने ब्लॉग का Title भी select करते है।

अगर आपको SEO यानी कि search engine optimize के बारे में थोड़ी सी भी जानकारी है तो आपको ये जरूर पता होगा कि SEO के लिए ब्लॉग का Title, Description और URL ही सबसे main role play करते है।

शुरुआत में जब कोई ब्लॉग बनता है तो उसे अपने ब्लॉग का Title और URL fill करने को कहा जाता है और ऐसे में आप अपने ब्लॉग का Title और URL तो select कर देते हो, पर कुछ समय बाद आपको लगने लगता है कि आपने जो Title और URL select किया था वो तो आपके ब्लॉग से match नही करता। ऐसे में आपको अपने ब्लॉग का Title, Description और URL change करना ही होगा ताकि search engine आपके ब्लॉग को ठीक से समझ सके।

जो लोग अपना नया ब्लॉग बनाते है उनके साथ भी ऐसा होता है की confusion में आकर वो अपने ब्लॉग का Title और URL कुछ ऐसा रख लेते है जिसे उन्हे भविष्य में change करना पड़ता है। ऐसा मेरे साथ भी हुआ था, जब मैंने अपना पहला ब्लॉग बनाया था तो उसका नाम मैने fairidea.blogspot.com रखा था, लेकिन धीरे-धीरे जब मैंने blogging करना शुरू किया तो मेरे ब्लॉग का URL और ब्लॉग content एक दूसरे के साथ match नहीं हुए।

वैसे तो में अपने ब्लॉग fairidea.blogspot.com पर Hindi relationship article publish करता था, और कुछ समय के बाद मुझे लगने लगा कि मैंने जो URL select किया है वो मेरे ब्लॉग content के साथ match नहीं करता है। अब मुझे अपने ब्लॉग का URL change करना था, और मैंने ऐसा किया भी, मैंने अपने ब्लॉग का नाम acchibaat.blogspot.com select किए जो आज भी live (acchibaat.com)है, और जिसे मैंने वर्डप्रेस पर transfer भी कर दिया है।

Anyway मैं कुछ ज्यादा ही अपने visitors के साथ interact कर लेता हूं,  प्लीज बुरा नहीं मानीएगा क्योंकि मैं अपने आर्टिकल में वही लिखता हूं जो मैंने खुद अनुभव किया है और मुझे लगता है कि अनुभव साझा करने से किसी भी जानकारी को share करने का मज़ा ही कुछ ओर है।

तो चलिए अब हम आते है अपने main topic पर कि ब्लॉग का Title, Description और URL कैसे change करे? लेकिन सबसे पहले ये जान लीजिए कि ब्लॉग Title, Description और URL change करने या फिर ना करने से SEO पर क्या effect पड़ता है।

जो भाई blogging में नए है उन्हे ये पता नहीं होता कि SEO होता क्या है? SEO का मतलब होता है, search engine आपके ब्लॉग को कैसे identify करेगी। अगर इसे और simple Hindi में समझा जाए तो SEO का मतलब है कि हम अपने ब्लॉग को कुछ इस तरह डिज़ाइन करे कि search engine को हमारे ब्लॉग को read करने में कोई समस्या ना हो।

Blog का Title, Description और URL SEO के लिए क्यों जरूरी है?

Blog URL – जैसे आपके घर का address होते है वैसे ही ये आपके ब्लॉग का address है। इसके जरिए लोग आपके ब्लॉग पर आते है। इसे हम एक उदाहरण के जरिए समझने की कोशिश करेंगे – मान लीजिए कि मैंने आपके घर में एक लेटर पोस्ट किया लेकिन जब Postman आपके घर में लेटर deliver करने गया तो उसे पता चला कि जिस नाम से लेटर आए है वो नाम का कोई आपके घर में रहता ही नहीं। अब आप search engine को एक Postman की तरह समझ सकते हो जो आपके ब्लॉग पर आपके ब्लॉग URL के जरिए आता है, लेकिन जैसे ही वो आपके ब्लॉग पर आता है तो उसे ये पता चलता है कि आपके ब्लॉग का URL और आपके ब्लॉग का content match नहीं करता और वो return चला जाता है।

मैने ये उदाहरण आपको इसलिए दिया क्योंकि आप समझोगे कि आपके ब्लॉग का URL आपके ब्लॉग के लिए कितना मायने रखता है, और ये SEO के लिए भी बहुत जरूरी है।

Blog Title – आपने बहुत से घर में nameplate तो देखे ही होंगे, ठीक वैसे ही ब्लॉग Title आपके ब्लॉग का nameplate होता है। ब्लॉग Title आपके URL से match होना चाहिए। आप अपने ब्लॉग Title की जगह अपने ब्लॉग का LOGO भी लगा सकते हो।

Blog description – Blog description आपके ब्लॉग का Short Description होता है जो search engine को आपके ब्लॉग के बारे में बताती है। आपने अपने ब्लॉग URL के जरिए तो बता दिए कि आपका ब्लॉग का address क्या है पर आपके ब्लॉग में क्या क्या content है उसका Short Description भी आपको देना होगा, और आप ब्लॉग Description के जरिए ऐसा कर सकते हो।

ये तीनों एक दूसरे से interlinked है इसलिए इन तीनों को आपको अपने ब्लॉग content के हिसाब से change करना होगा। तो चलिए जानते है कि कैसे इन्हें Edit करें।

Blog का Title, Description और URL कैसे Change करे?

Blog का Title, Description और URL कैसे Change करे?

1. सबसे पहले अपने blogger dashboard में login करें और Settings पर क्लिक करे।
2. Title change करने के लिए Title option पर क्लिक करें।
3. Title पर क्लिक करते ही आपको title edit करने का option नजर आएगा। यहां आपको अपने blog का title अपने blog URL के हिसाब से रखना होगा।
4. Title लिखने के बाद SAVE पर क्लिक करें।

Blog का Title, Description और URL कैसे Change करे?

1. Settings पर क्लिक करे।
2. Description change करने के लिए Description पर क्लिक कीजिए।
3. Descriptionपर क्लिक करते ही आपको अपने blog का description add करने का option नजर आएगा। यहां आपकोअपने blog का short description लिखना है। Description 500 characters तक हो सकती है।
4. Description लिखने के बाद SAVE पर क्लिक करें।

Blog का Title, Description और URL कैसे Change करे?

1. Settings पर क्लिक करे।
2. URL edit करने के लिए Blog address पर क्लिक करें।

3. ऐसा करते ही आप अपने ब्लॉग URL को edit कर सकते हो। आप ऊपर दिए गए तस्वीर में देख सकते हो कि आप अपने ब्लॉग URL के सिर्फ first section ही edit कर सकते हो, जो कि आपने अपना ब्लॉग blogger.com पर बनाया है इसलिए आपके जो भी URL choose करोगे उसके आखिर में blogspot.com रहेगा। पर अगर आप अपने ब्लॉग का URL change करना चाहते हो तो आपको सबसे पहले एक domain buy करना होगा और उसे अपने ब्लॉग के साथ connect करना होगा। इसके बारे में पूरी जानकारी के लिए ये पोस्ट पढ़े – Blog URL कैसे change करें?

4. URL लिखने के बाद SAVE पर क्लिक करें।

आपको ये तो पता चल गया होगा कि कैसे आप अपने ब्लॉग का Title, Description और URL change करे। अगर आपको फिर भी कोई डाउट है तो हुंसे comment के जरिए बताए। HAPPY BLOGGING