ब्लॉग traffic बढ़ने के के लिए हम बहुत से तरीके अपनाते है और उनमें से एक तरीका है backlink बनाना। Backlink आपके ब्लॉग को search engine पर अच्छा rank दिलाने में सहायता करती है, लेकिन अगर वही backlink ऐसे वेबसाइट से मिल रही है जो आपके ब्लॉग विषय से संबंधित नहीं है तो उसे bad backlink कहा जाएगा। Bad backlink आपके ब्लॉग search ranking पर effect करती है जिसकी वजह से आपके ब्लॉग का traffic कम हो सकता है।

आज हम आपको bad backlink के बारे वो सभी जानकारी देने वाले है जिसका जानना किसी भी blogger के लिए बहुत जरूरी है, ताकि bad backlink की वजह से आपके ब्लॉग पर बुरा असर ना पड़ सके।

सबसे पहले आप ये जान लीजिए कि backlink बनाने का मुख्य मकसद क्या होता है और किस वेबसाइट के जरिए backlink बनाना कब फयदेमंद होगा।

Good Backlink vs Bad Backlink

अब आप सोचते होंगे की ये good और bad backlink होता क्या है? तो चलिए आपको एक उदाहरण के जरिए बताते है – मान लीजिए कि आपने एक technical ब्लॉग बनाया है, तो आप अपने ब्लॉग traffic बढ़ाने के लिए backlink जरूर बनाते होंगे। Backlink बनाने के लिए हम comment और guest posting का सहारा लेते है।

अगर आप अपने ब्लॉग यानी कि technical ब्लॉग से संबंधित ब्लॉग पर comment या फिर guest post करते हो तो आपको good backlink मिलता है। लेकिन वही अगर आप अपने ब्लॉग विषय से हटकर किसी दूसरे ब्लॉग विषय पर guest post या comment करते हो तो आपको bad backlink मिलता है।

Technical ब्लॉग का URL लिंक अगर किसी health ब्लॉग या relationship ब्लॉग पर नजर आए तो ये bad backlink कहलाएगा, यानी कि ऐसा backlink जो किसी काम का नहीं।

किस backlink को कब good backlink कहा जायेगा?

  • Same niche ब्लॉग के जरिए अगर आपको backlink मिलती है तो वो good backlink है।
  • अगर आपको ऐसे वेबसाइट में backlink मिल रहा है जो आपके ब्लॉग विषय (niche) से अलग है लेकिन उस वेबसाइट का PA, DA बहुत अच्छा है तो वो backlink good backlink है।

किस backlink को कब bad backlink कहा जाएगा?

  • अगर आपके ब्लॉग को ऐसे वेबसाइट से backlink मिल रहा है जो आपके ब्लॉग niche से अलग है और उसकी PA, DA score भी बहुत कम है तो वो backlink bad backlink है।
  • अगर आपको किसी पोर्न वेबसाइट, spam वेबसाइट से backlink मिल रहा है तो वो bad backlink है।
  • कुछ blogger backlink बनाने के लिए backlink भी खरीदते है, और उन्हे ऐसे-ऐसे वेबसाइट से backlink मिलता है जो कि उनके blog niche से अलग होते है, ऐसे paid backlink को bad backlink कहा जाएगा।

आपको ये तो clear हो गया होगा कि good और bad backlink होता क्या है, अब चलिए आपको बताते है कि bad backlink कैसे create होता है।

खुद की गलती से bad backlink बनाना

बनाना बहुत आसान है, खास कर जब हम comment के जरिए backlink बनाए, और यही आसान काम हम उन सभी ब्लॉग और वेबसाइट पर करते है जो हमारे ब्लॉग niche से अलग होते है। मतलब कि backlink बनाने के चक्कर में हम ऐसे-ऐसे ब्लॉग और वेबसाइट पर comment करने लगते है जो हमारे ब्लॉग niche से अलग होते है। ऐसे में bad backlink बनते है, जो की खुद की गलती के कारण होता है।

हमारे blog के लिए कोई backlink बना रहा है

आप ये जान कर surprise जरूर होंगे कि कोई आपके ब्लॉग के लिए भी backlink बना सकता है। जैसा कि मैने कहा कि backlink बनाना बहुत आसान काम है खास कर जब हम comment के जरिए backlink बनाए, और ऐसे में कोई भी आपके ब्लॉग का backlink spam वेबसाइट पर create कर सकता है।

अब आप सोचते होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है कि कोई हमारे ब्लॉग का backlink बनाए। तो आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी, जिसे में एक नये तरीके से आपको बता रहा हूं कि – Everything is fare in love, war and blogging.

मतलब ये है कि आपके ब्लॉग का जो भी competitor है वो आपके ब्लॉग को जरूर compete करना चाहेगा और ऐसे में अगर वो आपके ब्लॉग का bad backlink बनाता है तो आपका ब्लॉग search engine पर अच्छा perform नहीं कर पाएगा, जिससे आपका competitor आपको compete करने में सफल हो जाएगा।

Blogging एक competition की तरह है, हम इसे friendly competition के तरह लेते है। लेकिन कुछ jealous blogger को लगता है कि अगर किसी ब्लॉग से आगे निकलना है तो उसे गिरा दो, और ऐसा करने के लिए वो आपके लिए bad backlink create करने में लग जाते है।

अब आप पूरी तरह समझ गये होंगे कि bad backlink कैसे create होती है, अब चलिए आपको बताते है कि bad backlink से ब्लॉग पर क्या असर पड़ता है।

Effect of bad backlink

जैसा की आप सभी जानते हो कि Google search engine में 200 से भी ज्यादा ranking factor है जो ये decide करते हैं कि कौन सा वेबसाइट या ब्लॉग search engine के top result में नजर आना चाहिए, और उनमें से एक ranking factor है backlink। अगर आपका ब्लॉग में सिर्फ good backlink है तो आपका search rank अच्छा होगा और अगर आपके ब्लॉग में bad backlink बहुत ज्यादा है तो आपको search engine में अच्छा rank नहीं मिलेगा।

Good backlink जहां आपके ब्लॉग को search engine में अच्छा rank दिलाने और traffic improve करने में सहायता करती है वही bad backlink आपके ब्लॉग को search engine पर rank नहीं करने देती और इसकी वजह से ब्लॉग traffic भी improve नहीं होती।

मान लीजिए कि मेरे ब्लॉग में कुल 30 backlink है जिसमे से 10 good backlink है और 20 bad backlink है। तो search engine जब भी मेरे ब्लॉग को crawl करेगी तो मेरे ब्लॉग को अपने search result में rank करने के लिए उसे scan करेगी और उसे पता चल जाएगा कि मेरे ब्लॉग में कितने good backlink है और कितने bad backlink है। ऐसे में search engine मेरे ब्लॉग को अच्छा rank नहीं करेगी।

Bad backlink का पता कैसे करें?

Bad backlink को remove करने से पहले आपको ये जानना जरूरी है कि किस-किस वेबसाइट से आपको backlink मिला है। अपने ब्लॉग का backlink जानने के लिए नीचे दिए गये गाइड को follow करें।

अपने ब्लॉग से Bad Backlink पता करके कैसे Remove करें?

1. अपने ब्लॉग के New Google webmaster tool में जाएं और Links पर क्लिक करें।

2. Link पर क्लिक करते ही आपको अपने ब्लॉग का total External और Internal links दिखेंगे। यहा आपको total backlink के बारे में बताया जाता है। जैसा कि आप उपर दिए गये तस्वीर में देख सकते हो कि हमारे ब्लॉग में total External links 12,650 है और Internal links 176,450 है।

3. अपने ब्लॉग के सभी backlink को देखने के लिए EXPORT EXTERNAL LINK पर क्लिक करें। हम यहां सिर्फ external link को देखेंगे ताकि हमें पता चल सके कि हमारे ब्लॉग को कितने backlink मिले है और किसने हम backlink दिया है।

अपने ब्लॉग से Bad Backlink पता करके कैसे Remove करें?

EXPORT EXTERNAL LINK पर जब आप क्लिक करते हो तो वहां पर 2 option show होते है। More sample link के जरिए आप अपने ब्लॉग के सभी external link डाउनलोड कर सकते हो, यानी कि जब से आपने अपना ब्लॉग बनाया है तब से आपके ब्लॉग को कितने backlink मिले है और कहा से मिले है उसे आप डाउनलोड कर सकते हो, और Latest links के जरिए आप अपने ब्लॉग के Latest links डाउनलोड कर सकते हो। इसलिए आपको अपने ब्लॉग के सभी लिंक डाउनलोड करने के लिए More sample links पर क्लिक करना है।

अपने ब्लॉग से Bad Backlink पता करके कैसे Remove करें?

More sample link पर क्लिक करते ही आपसे पूछा जाएगा कि आप किस format में अपने external link को डाउनलोड करना चाहते हो, आपको यहां Download CSV पर क्लिक करना है ताकि जो फाइल डाउनलोड हो उसे आप सीधे अपने MS EXCEL के जरिए देख सको।

Download CSV पर क्लिक करते ही आपका external link फाइल डाउनलोड हो जाएगा।

आपका backlink excel file डाउनलोड हो जाएगा जिसमे आपके ब्लॉग से सभी backlink के बारे में जानकारी मिलेगी कि किस वेबसाइट से आपको backlink मिल रहा है। बस आपको अपने डाउनलोड किए हुए excel file को open करना है और अपने ब्लॉग के सभी backlink वेबसाइट को देखना है कि कौन सा वेबसाइट से आपको bad backlink मिल रहे है।

ऐसा करके आप आसानी से अपने ब्लॉग के bad backlink का पता लगा सकते है। अब आपको पता चल गया कि आपके ब्लॉग के bad backlink कौन-कौन से हैं, अब मुख्य काम ये है कि कैसे इन सभी bad backlink को अपने ब्लॉग से remove किया जाए।

Bad backlink को कैसे remove करें?

Bad backlink को remove करने का सबसे बेहतर तरीका है कि हम Google search engine को बताए कि ये bad backlink है और इसे index ना करे। आपने जो backlink list डाउनलोड किया है उसमे अगर आपको लगता है कि कुछ backlink ऐसे है जो आपने नहीं बनाए है तो आप उन सभी लिंक और जो bad backlink है उसका एक लिस्ट बना लीजिए।

मूल रूप से आप अपने backlink वेबसाइट का नाम देख कर ही अंदाजा लगा सकते हो कि ये spam backlink है या natural backlink। बस आपको अपने सभी bad backlink का अपने notepad में लिस्ट बना लेना है।

मान लीजिए की आपके अपने ब्लॉग में 5 ऐसे वेबसाइट मिले जो आपको bad backlink दे रहा है तो आपको उन पाँचों वेबसाइट के नाम अपने notepad में कुछ इस तरह लिखना होगा –

domain:website1.com
domain:website2.com
domain:website3.com
domain:website4.com
domain:website5.com

आपको हर वेबसाइट के आगे domain: लिखना है और उसके bad वेबसाइट का नाम लिखना है जो आपको bad backlink दे रहे है, एक लाइन में सिर्फ एक वेबसाइट का नाम लिखे।

Notepad में सभी bad backlink वेबसाइट का नाम लिखने के bad notepad को save कर लीजिए। आप अपने text file को किसी भी नाम से save कर सकते हो।

अब आप Google Disavow website को ओपन करो।

अपने ब्लॉग से Bad Backlink पता करके कैसे Remove करें?

1. Google Disavow website पर जाने के bad अपने वेबसाइट को select कीजिए। आपको उसी वेबसाइट को select करना है जिसको bad backlink मिले है।

2. DISAVOW LINKS पर क्लिक करें।

अपने ब्लॉग से Bad Backlink पता करके कैसे Remove करें?

DISAVOW LINKS पर क्लिक करते ही एक warning message show होगा, जिसमे कहा जाता है कि अगर आपको सच में लगता है कि आपके ब्लॉग में ऐसे spam backlink है जो कि आपके ब्लॉग के लिए ख़तरा है तो आप उसे remove कर सकते हो। बस यहां आपको Disavow Links पर क्लिक करना है।

अपने ब्लॉग से Bad Backlink पता करके कैसे Remove करें?

1. आपने notepad के जरिए जो backlink list save किया है Choose File file पर क्लिक करके select करें।

2. Submit पर क्लिक करे।

Submit पर क्लिक करते ही आपका text file upload हो जाएगा, text file upload होने के बाद Done पर क्लिक करे।

बस इतना करते ही Google search engine पर आपके ब्लॉग का bad backlink remove होने के लिए submit हो जाएगा, और कुछ ही हफ़्तों में आपका bad backlink को Google deindex कर देगा।

हम आपने ब्लॉग को सुरक्षित रखने के लिए बहुत कुछ करते है लेकिन जब बात आती है bad backlink की तो हम सोचते है कि कैसे इनको remove किया जाए, कुछ blogger अपने bad backlink को remove करवाने के लिए उस वेबसाइट के owner से संपर्क भी करते है कि backlink remove कर दो। लेकिन किसी से request करने के बजाय हम search engine को बता सकते हैं कि किस वेबसाइट के backlink को index करना है और किसे नहीं। बस आपको हमारे दिए गये गाइड को follow करना है और बिना किसी परेशानी के आप अपने bad backlink को search engine से remove कर सकते है।

अगर आपको आज का हमारा पोस्ट अच्छा लगा या फिर आपको हमारे गाइड follow करने में कोई परेशानी आ रही है तो आप हमें जरूर बताए ताकि हम आपकी problem solve कर सके। HAPPY BLOGGING

ये भी जाने-

  1. Yahoo, Bing में ब्लॉग को कैसे Submit या Add करें?