ये तो आप जानते ही होगे कि जब तक आपके Adsense अकाउंट में 100 डॉलर नहीं हो जाते तब तक आपका payment नहीं release हो सकता। लेकिन इस payment procedure में भी कुछ stages होते है जिसे आज हम अपने आर्टिकल Google Adsense payment कब करता है? मैं आपको बताने वाला हूं, तो दोस्तों इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें ताकि आपके मन में Adsense payment से संबंधित कोई डाउट न रहे।

लेकिन Adsense payment के बारे में जानने से पहले आपको Adsense payment से संबंधित कुछ terms के बारे में जानना बेहद ज़रूरी है वो है-

  • Estimate earning
  • Deduction
  • Finalized Earning
  • Threshold
Google Adsense Payment kab karta hai ? Puri jankari Hindi me

Estimate earning – Estimate का मतलब होता है अनुमान, अगर आपकी estimate earning 90 डॉलर है तो इसका मतलब ये है कि आपकी earning 90 डॉलर हो सकती है। estimate earning आपको सिर्फ़ इतना बताता है कि आपकी जो Adsense earning हुई है उतना आपको मिल सकता है। लेकिन इसमे कोई गॅरेंटी नहीं है कि आपकी जो estimate earning है उतना ही आपको मिलेगा।

आप अपने Adsense dashboard में जाकर आसानी से देख सकते हो कि आपकी estimate earning कितनी हुई है।

Deduction – हर महीने के आखरी दिन आपका जो भी estimate earning होता है उसमे से कुछ रुपय deduct किये जाते है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि Google Adsense को सभी जानकारी होती है कि आपके Adsense ad पे किसने क्लिक किया, क्या वो invalid click था? अगर कोई आपके Adsense ad पर अंजाने में क्लिक कर देता है या फिर जान बुझ के क्लिक करता है तो वो invalid click में count होता है। लेकिन उस क्लिक के आपको पैसे मिलते है जो कि estimate earning में add होते है, और महीने के आखिर में वो पैसा deduct भी हो जाता है।

Google Adsense Payment kab karta hai ? Puri jankari Hindi me

अपने Adsense earning deduction check करने के लिए Payment में जाये

Finalized Earning – 

Estimate earning से deduction होने के बाद जो भी balance बचता है तो उसे Finalize earning कहा जाता है। उदाहरण के लिए- अगर आपकी estimate earning 90 डॉलर हुई है और उसमे से 2 डॉलर deduct हो गया है तो आपको Finalized earning होगी 88 डॉलर। Finalized earning में जो भी अमाउंट होते है वो आपको मिलता है।

आपको अपने Adsense dashboard में जो Balance अमाउंट नज़र आते है वही Finalize earning है।

Threshold – ये एक लिमिट होती है, डॉलर के हिसाब से इसकी value 100 डॉलर होती है, मतलब कि जब तक आपके Adsense अकाउंट में 100 डॉलर Finalized earning नहीं होते तब तक Adsense आपके bank अकाउंट में पैसा transfer नहीं करेगा। मान जीजीए कि आपके अकाउंट में 100 डॉलर estimate earning है और महीने के आखिर में आपके अकाउंट से 0.01 डॉलर deduct हो गये, तब आपका Finalized earning होगा 99.99 डॉलर। जो की Finalize earning 100 डॉलर से कम है इसलिए Adsense आपका payment release नहीं करेगा।

तो दोस्तों ये थे Adsense payment से संबंधित कुछ मैं terms। अब चलिए हम आपको बताते है कि Adsense payment procedure कैसा है।

Google Adsense Payment procedure

ये तो आपको clear हो गया कि जब तक आपके Adsense अकाउंट में 100 डॉलर Finalize earning नहीं होते तब तक आपके bank अकाउंट में पैसा नहीं जाता। Adsense हर महीने के आखरी दिन आपके Adsense earning को Finalize करता है। जब आपकी Adsense earning 100 डॉलर या 100 डॉलर से ज़्यादा हो जाएगी तो Adsense आपका payment 21 तारिक़ को release करेगा।

उदाहरण के लिए

अगर जनवरी में आपकी Finalized earning 100 डॉलर या 100 डॉलर से ज़्यादा हुई है तो आपको फेब्रुअरी 21 तारिक़ को आपका payment आपके bank अकाउंट में transfer कर दिया जाएगा। जो की भारत की currency rupees है और आपका जो Adsense earning है वो डॉलर में आता है इसलिए आपके bank अकाउंट में पैसा आने में लगभग 3 से 7 दिन का समय लगता है। यानी की 24 से 27 तारक के बीच आपका payment आपके bank अकाउंट में आ जाएगा।

Google Adsense हमेसा payment समय पर करता है, यानी की 21 तारिक़ को। हर महीने की earning को अगले महीने 21 तारिक़ को release करता है, लेकिन earning 100 डॉलर या फिर 100 डॉलर से ज़्यादा होनी चाहिए।

Google Adsense Payment kab karta hai ? Puri jankari Hindi me

नोट- अगर महीने की पहली तारिक़ को आपका Adsense balance amount $0.00 नज़र आ रहा है तो चिंता करने की ज़रूरत नही, 2-3 दिन में आपका balance amount show होने लगेगा। होता ये है कि जब महीने के आखरी दिन आपका Adsense earning Finalized होता है तो उसे update होने में 2-3 दिन का समय लगता है, और इसी वजह से Adsense balance $0.00 show होता है।

अगर आपको अपने Adsense payment से संबंधित कुछ डाउट है जिसे आप समझ नहीं पाए तो हमें comment के ज़रिए ज़रूर संपर्क करें, हम आपकी सभी सभी प्राब्लम सॉल्व कर देंगे। HAPPY BLOGGING