हम कमेंट के जरिये अपने ब्लॉग पर आने वाले readers का feedback जान सकते है ताकि हम हमेशा blogging के प्रति प्रेरित रहे और ये हमे अपने ब्लॉग को ओर भी बेहतर बनाने के लिए inspire भी करता है। अगर आप अपने readers के feedback के लिए कमेंट enable करते हो तो आपको अपने ब्लॉग readers और खुद के बीच में एक रिश्ता बनाने में बहुत बड़ी सहायता मिलती है।

कमेंट ही तो है जो एक ब्लॉगर को ब्लॉग के readers के साथ जोड़ता है। पर फिर भी अगर आप अपने ब्लॉग पर कमेंट disable करना चाहते हो तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे अपने ब्लॉग में कमेंट disable कर सकते हो। पर उससे पहले ये जान लीजिये कि कमेंट enable और disable करने से क्या-क्या हो सकता है।

Comment Enable होने पर क्या होगा?

अगर आप अपने ब्लॉग में कमेंट enable करते हो तो आप अपने ब्लॉग पर आने वाले visitors को एक facility देते हो कि वो आपके ब्लॉग आर्टिकल या पोस्ट पर कमेंट करे, अगर उन्हें आपकी पोस्ट पसंद आयी तो वो जरूर कमेंट करेंगे। इससे आपके ब्लॉग पोस्ट पर word count और keywords भी improve होंगे।

अगर आपके ब्लॉग पर आने वाले visitors को आपसे कुछ पूछना है या फिर कोई सुझाव चाहिए तो वो कमेंट के जरिये ही पूछेंगे इससे आपको next आर्टिकल लिखने में सहायता मिलेगी।

कमेंट enable करने का एक मुख्य फायदा ये है कि आपको पता रहेगा कि आपके ब्लॉग में किस पोस्ट को सबसे ज्यादा कमेंट की जा रही है और आप उसी पोस्ट से संबंधित आर्टिकल पब्लिश कर सकते हो।

कमेंट enable करने का एक नुकसान ये है कि आपके पेज पर ज्यादा कमेंट होंगे तो आपके पेज का साइज भी बढ़ेगा और आपके पेज का लोडिंग टाइम भी improve होगा। पर जितना ज्यादा कमेंट enable करने के फायदे है उसे neglect नहीं किया जा सकता।

Comment Disable करने पर क्या होता है?

कमेंट disable करने पर आपके और आपके ब्लॉग पर आने वाले visitors के बीच में जो bonding है वो break हो जाती है। आपके ब्लॉग readers आपके पोस्ट पर अपना feedback नहीं दे पाते जिससे आपको पता ही नहीं चल पाता कि आपके ब्लॉग में कौन सा पोस्ट लोगो को पसंद आ रहा है।

कमेंट disable करने का एक फायदा ये है कि आपके ब्लॉग का लोडिंग टाइम कभी भी increase नहीं होता अगर आपके ब्लॉग पोस्ट पर ज्यादा कमेंट रहेंगे तो आपके पोस्ट पेज का लोडिंग टाइम भी बढ़ेगा। पर आपने अगर कमेंट disable किया हुआ है तो आपको पेज लोडिंग टाइम की tension नहीं रहेगी।

Blog में Comment Disable कैसे करें?

Blog में Comment Disable कैसे करें?

जिस पोस्ट में कमेंट disable करना है उस पोस्ट में जाये।

1. Right side menu bar में Option पर क्लीक करें।
2. यहां पर आपको 3 option नजर आएंगे।

  • Allow – ये by-default selected रहता है। इसका मतलब ये है कि आप पाने post पर comment allow करना चाहते हो।
  • Don’t allow show existing – अगर आप इस option को select करते हो तो comment disable होने के साथ-सतह जिन्होंने post पर पहले से comment किया है वो visible होगा।
  • Don’t allow hide existing – अगर आप इस option को select करते हो तो comment disable होने के साथ-साथ जिन्होंने post पर already comment किया है वो hide होगा।

तो आपको इनमे से Don’t allow hide existing को select करना है ताकि कमेंट disable होने के साथ जो पहले से कमेंट है वो hide हो जाये।

3. Update पर क्लिक करें।

आप ऐसे करके अपने किसी भी popular पोस्ट पर कमेंट disable कर सकते हो कमेंट disable करने का मतलब होता है कि आपके ब्लॉग पर आने वाले visitors को comment box नजर नहीं आएगा। लेकिन अगर आप अपने पुरे ब्लॉग में कमेंट disable करना चाहते हो तो नीचे दिए गए गाइड को फॉलो करे।

अपने Blog पर Full Comment Disable कैसे करें?

Blogspot ब्लॉग में ऐसा कोई option नहीं जिससे आप अपने ब्लॉग पर पूरी तरह से कमेंट disable कर सको। पर एक trick को आजमाकर आप अपने ब्लॉग के कमेंट बॉक्स को hide कर सकते हो ताकि comment box hide हो जाये और कोई कमेंट न कर सके। Comment box को hide करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

Theme >> Edit Html में जाये

Blog में Comment Disable कैसे करें?

1. Edit Html पर आपको अपने ब्लॉग का Html कोड नजर आएगा, यहां आपको <head> के नीचे, नीचे दिए गए code को copy करके paste करना है।

.comments {display: none;}

2. Apply to Blog पर क्लिक करें।

एस करते ही आपके blog से comment section hide हो जायेगा। अगर आपको ये tutorial अच्छी लगी तो आप जरूर हमें comment के जरिए बताये। HAPPY BLOGGING