अपने ब्लॉग से पैसा कमाने का 2 तरीका है, या तो आप अपने ब्लॉग के ज़रिए अफिलीयेटेड मार्केटिंग करो या Google Adsense के ज़रिए earning करो. और ज्यादातर blogger (लगभग सभी) का main source of earning Google Adsense ही है. जब कोई व्यक्ति ब्लॉग बनता है तो उसका main mission होता है कि अपने ब्लॉग को Google Adsense approve करवाना और Adsense के जरिए earning करना.

जब Google Adsense की बात होती है तो कुछ सवाल के जवल जानने की इच्छा होती है – जैसे

  • Adsense approval process क्या है?
  • Adsense में अपना बॅंक अकाउंट डीटेल कब और कैसे डाले?
  • Adsense payment process क्या है?

इन सभी सवालों के जवाब को हम अपने पिछले आर्टिकल में आपके साथ share कर चुके है. पर आज जो हम आपको बताने जा रहे है वो हर एक Adsense publishers को थोड़ा confusing लगता है कि कब और कैसे अपना address verify करे? तो दोस्तों आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े ताकि आपके Adsense address verification से संबंधित सारे डाउट क्लियर हो जाए.

दोस्तों आप Adsense की तरफ से आने वाले लेटर का इन्तेजार कर रहे हो लेकिन क्या आपको पता है कि वो लेटर दिखने में कैसा होता है? नहीं न, तो चलिए सबसे पहले आपको बताते है कि Google Adsense ने जो लेटर आपके पास भेजा है वो दिखने में कैसा होता है.

Adsense लेटर दिखने में कैसा होता है?

Google Adsense में PIN (Address) verify कैसे करे? Full guide in Hindi

Adsense का लेटर दिखने में एक सफ़ेद कार्ड जैसा होता है, जिसके front view के top left corner पे Google Adsense लिखा हुआ होता है और center में address. आप उपर दिए गये इमेंज को देख कर समझ सकते हो कि Adsense आपको जो लेटर भेजेगा उसका front view कैसा है.

Google Adsense में PIN (Address) verify कैसे करे? Full guide in Hindi

Adsense लेटर के back में सिर्फ़ Adsense का लोगो और Google Adsense लिखा हुआ होता है.

Google Adsense में PIN (Address) verify कैसे करे? Full guide in Hindi

जब आप Adsense लेटर ओपन करते हो तो उसमें आपको 6 डिजिट PIN कोड मिलता है और यही PIN कोड के जरिये हमें अपना address verify करना होता है.

दोस्तों मैं आपको Adsense लेटर के बारे में और उसके इमेंज को इसलिए दिखा रहा हू क्यूँ की आप समझ सको की Adsense लेटर दिखने में कैसा होता है ताकि जब आप अपने Adsense लेटर के लिए अपने पोस्ट ऑफीस में पता करो तो आपको अपने एरिया के postman को समझने में आसानी हो. आप इस फोटो को अपने एरिया के postman को भी दिखा सकते हो और उनसे ये भी कह सकते हो कि मेरा एक लेटर आने वाला है जो इस तरह दिखता है. इससे postman भी समझ जाएगा और जब आपका लेटर आएगा तो वो आपको इसके बारे में ज़रूर बताएगा.

Google Adsense में PIN verify कैसे करे?

ये तो आपको पता ही होगा कि Adsense approve होने के बाद आपके ब्लॉग में Adsense के ad display होने लगते है जिसकी वजह से आपकी earning भी शुरू हो जाती है. जब आपकी earning 10 डॉलर या 10 डॉलर से ज़्यादा हो जाती है तो Adsense आपको एक notification भेजता है जिसे आप अपने Adsense अकाउंट के dasboard में देख सकते हो.

जैसे ही आपका Adsense earning 10 डॉलर हो जाए, आप अपने Adsense अकाउंट में login करे और notification चेक करे. ये मnotification आपके Adsense अकाउंट के top में नजर आती है.

Google Adsense में PIN (Address) verify कैसे करे? Full guide in Hindi

Adsense आपको message करता है कि Your payment are currently on hold because you have not verified your address. इसका मतलब ये है कि आपका जो payment है उसे रोक लिया गया है क्योंकि आपने अपना address verify नहीं किया है. अब आपको ACTION पर क्लिक करना है.

Action पर क्लिक करते ही आपको Address verification से संबंधित सारी जानकारी मिल जाएगी.

Google Adsense में PIN (Address) verify कैसे करे? Full guide in Hindi

1. इस तारिक को आपका PIN generate हुआ है और 3-5 दिन बाद आपका PIN BY POST आपके address में भेज दिया जायेगा. आप ऊपर दिए गए image में देख सकते है कि यहाँ Mar 11, 2018 date दिया गया है, इसका मतलब है कि 11 March को PIN generate हुआ है और लगभग 3-5 दिन बाद post के जरिये ये PIN आपको भेज दिया जायेगा. यानि कि March 14 से March 16 के बिच PIN भेजा जायेगा.

2. जो PIN generate हुआ है उसे आपके दिए गए address पर भेज दिया जायेगा. आप ऊपर दिए गए image में देख सकते हो की जिस address में PIN भेजा गया है वो कौन सा है, आप पाने adsense account में login करके check करें कि जो address दिख रहा है वो सही है. अगर address गलत है तो PIN आपके address पर नहीं पहुच सकता.

3. आपके address में PIN आने के बाद आपको उस PIN को Enter your PIN की जगह पे डालना है. याद रखें कि आप सिर्फ 3 बार ही अपना PIN डाल सकते हो, इसलिए ध्यान से अपना PIN को डाले.

4. Submit PIN पर click करें, ऐसा करे ही आपका address verify हो जायेगा.

उदाहरण के लिए – ये तो clear है कि PIN generate होने के 3-5 दिन बाद Adsense आपके घर में BY POST PIN (letter) को भेजता है ताकि आपका address verify हो सके.

मान लेते हैं कि 1st January को PIN generate हुआ है, तो Adsense आपको लगभग 3 से 5 January के बिच में आपके Address पर PIN भेजेगा. PIN को आपके address तक आने में लगभग 7 से 15 दिन का समय लगता है और ये भी depend करता है कि आप शहर में रहते हो या गांव में.

सुझाव – SUGGESTION

आप को monitor करना होगा कि आपका Adsense letter (PIN) आपके घर तक पहुच सके. इसके लिए आपको अपने area के post man से लगातार touch में रहना होगा.

बहुत से मेरे blogger भाई Letter आने का इन्तेजार करते रहते हैं पर उनका letter आता ही नहीं, इसके वजह सिर्फ यही है कि उन्होंने अपने post office में इसके लिए follow-up नहीं किया.

My real experience

जब मुझे Google Adsense की तरफ से address verification का letter आने वाला था तब में सिर्फ letter आने का इन्तेजार कर रहा था कि आज आएगा, कल आएगा. इन्तेजार करते-करते मुझे लगा कि एक बार post office में जाकर पता करना चाहिए.

जब मैं post office में जाकर पता किया तो पता चला कि मेरा letter already deliver हो गया है. Post man ने मुझे उस घर के बारे में बताया जहां मेरा letter deliver किया था. जब मैं उसके घर गया तो पता चला कि उसके घर में भी Ravi नाम का कोई है. Post man के हिसाब से उसने सही बंदे को letter deliver की थी. लेकिन मेरे ignorance की वजह से मुझे बहुत परेशानी उठानी पड़ी. Anyway मुझे मेरा letter मिल गया और मैंने Address verify भी कर दिया.

ऐसा आपके साथ भी हो सकता है इसलिए आपको Google के तरफ से आने वाले letter के लिए follow-up करना पड़ेगा, इसलिए हमेसा postman के साथ touch में रहे.

अगर आपकोअपने Adsense address verification से related कुछ पूछना है तो हमसे comment के जरिये जरुर पूछें. HAPPY BLOGGING