ब्लॉग की Traffic Improve नहीं हो रही क्या है इसकी वजह?

ब्लॉग पर रात दिन मेहनत करने के बाद जब आपको कुछ हासिल नहीं होता तो थोड़ी हताशा जरूर होती है, हासिल से मेरा मतलब है ब्लॉग traffic। वैसे भी एक ब्लॉग पूरी तरह उसके traffic पा ही निर्भर करता है, अगर आपके ब्लॉग पर पर्याप्त traffic ना हो तो blogging करने में मन नहीं लगता और बहुत से blogger ऐसे भी है जो traffic ना improve होने की वजह से blogging से quit भी कर लेते है।

ब्लॉग की traffic improve करने के लिए बहुत से तरीके है, लेकिन आज हम आपको वो सभी वजहों के बारे में बताने वाले है जिसकी वजह से ब्लॉग की traffic improve ही नहीं होती। अगर आपको वो सभी वजहों के बारे में पता हो जिसकी वजह से ब्लॉग की traffic improve नहीं होती तो आप आसानी से ये तो पता लगा ही सकते हो कि किस वजह से आपके ब्लॉग की traffic improve नहीं हो रही।

ख़ासकर नए blogger को हमेशा यही चिंता रहती है कि उनके ब्लॉग traffic क्यों नहीं आ रही और इसी चिंता की वजह से वो बहुत सी ऐसी ग़लतियाँ कर देते है जिसकी वजह से उनके ब्लॉग की traffic improve होने की बजाय कम हो जाती है। आज हम आपको वो सभी points बताने वाले है जिसके कारण से आपके ब्लॉग की traffic improve नहीं होती।

ब्लॉग की traffic improve नहीं हो रही क्या है इसकी वजह?

1. आपका ब्लॉग नया है

अगर आपने कुछ ही दीनो पहले या फिर कुछ महीने पहले ही अपना ब्लॉग बनाया है तो आपके ब्लॉग पे traffic ना के बराबर होगी। किसी भी ब्लॉग में traffic आने में कम से कम 6 महीने का समय लगता है, पर ये जरूरी नहीं कि 6 महीने बाद आपके ब्लॉग पे बहुत ज़्यादा traffic आने लगेगी।

अगर आप सोच रहे हो कि कुछ ब्लॉग पोस्ट लिख देने से ही आपके ब्लॉग पर traffic आने लगेगी तो ये संभव है लेकिन इसके लिए आपको ऐसे विषय पर पोस्ट लिखना होगा जिसको सबसे ज़्यादा सर्च किया जाता है और आपके ब्लॉग पोस्ट में high quality भी होनी चाहिए।

इसलिए अगर आपने नया ब्लॉग बनाया हुआ है तो सबसे पहले आपको अपने writing skill को improve करने की कोशिश करनी चाहिए, जब आपकी writing skill अच्छी हो जाएगी तो आप quality आर्टिकल लिख सकते हो और quality आर्टिकल की वजह से आपका ब्लॉग पोस्ट सर्च एंजिन पर अच्छा perform करने लगेगा और आखिर में आपकी ब्लॉग traffic भी improve होने लगेगी।

बहुत से लोग अपने ब्लॉग पर रोजाना एक पोस्ट पब्लिश करते है और लगातार मेहनत करने के बाद भी उनके ब्लॉग की traffic improve नहीं होती, इसकी बस एक ही वजह है कि आपकी writing skill develop नहीं हुई है और आप अपने writing skill को improve करने के लिए blogging कर रहे हो। अगर आपका ब्लॉग 6 महीने पुराना हो गया है और आपके ब्लॉग पर traffic नहीं मिल रही तो आप नीचे दिए गये point को समझे और अपने ब्लॉग को उसके हिसाब से modify करें।

2. Blog पे quality article का न होना

Quality आर्टिकल का मतलब होता है कि आप जो ब्लॉग पोस्ट लिखते हो उसमे quality है या नही, यानी कि आपने जो भी ब्लॉग पोस्ट पब्लिश किया हुआ है वो दूसरों के पोस्ट के बेहतर है या नही। चलिए आपको एक उदाहरण के जरिए समझाते है-

उदाहरण के लिए – मान लीजिए कि आपने एक पोस्ट पब्लिश किया है जिसका टाइटल है ” ब्लॉग क्या होता है “। अगर आप इसी टाइटल को गूगल पर सर्च करोगे तो आपको पता चल जाएगा कि कौन सा वेबसाइट गूगल के टॉप सर्च रिजल्ट पे नजर आ रहा है, आप उन सभी आर्टिकल को पढ़ें, ऐसा करने पर आपको ये जरूर पता चल जाएगा कि आपके ब्लॉग पोस्ट में ऐसी क्या जानकारी नहीं है जिसकी वजह से आपका ब्लॉग पोस्ट सर्च एंजिन पर अच्छा perform नहीं कर रही।

ये तो clear है कि अगर आपके ब्लॉग पोस्ट में quality नहीं है तो वो कभी भी सर्च एंजिन पर अच्छा rank हासिल नहीं कर सकती, और यही मुख्य वजह है कि आपके ब्लॉग की traffic नहीं improve हो रही। Quality आर्टिकल हर कोई पढ़ना पसंद करता है और अगर आप अपने ब्लॉग पर हमेशा quality आर्टिकल ही पब्लिश करते हो तो आपको traffic की चिंता करने की जरूरत ही नही।

लेकिन बहुत से blogger इस simple के guideline को समझ नहीं पाते और अपने ब्लॉग पर ऐसे-ऐसे पोस्ट पब्लिश करने लगते है जिसमे quality ही नहीं होती। एक बात हमेशा याद रखे कि अगर आपके ब्लॉग में ज्यादातर ऐसे पोस्ट है जिसमे quality ही नहीं तो आपके ब्लॉग की traffic improve नहीं होती। तो बेहतर यही होगा कि आप अपने ब्लॉग में ऐसे पोस्ट पब्लिश करो जिसमे quality हो और जो पोस्ट आपने पहले ही पब्लिश कर दिया है उसे ऐसा modify करो की उसमे quality आ जाए।

3. Blog post SEO friendly नहीं है

किसी भी ब्लॉग और वेबसाइट पर ज्यादातर जीतने भी traffic आती है वो सर्च एंजिन के जरिए ही आती है। सर्च एंजिन के जरिए आने वाले visitors यानी traffic को organic traffic कहा जाता है। अगर आपके ब्लॉग सर्च एंजिन पर अच्छा perform नहीं कर रही तो आपके ब्लॉग पर organic traffic की कमी जरूर होगी और जिसकी वजह से आपकी ब्लॉग traffic improve नहीं होगी।

सर्च एंजिन हमारे ब्लॉग पोस्ट को समझे इसलिए हम अपने ब्लॉग पोस्ट को कुछ इस तरह लिखते है ताकि सर्च एंजिन हमारे ब्लॉग पोस्ट को अच्छे से read कर सके और उसे अपने सर्च रिजल्ट में अच्छा rank दे।

SEO के बारे में नए blogger को पता ही नहीं होता और वो अपने ब्लॉग पर लगातार पोस्ट पब्लिश करते जाते है जिसकी वजह से उनका पोस्ट SEO friendly नहीं होता। अगर आपका पोस्ट SEO friendly नहीं है तो उसे सर्च एंजिन पर rank करने में मुश्किल होगी और यही सबसे बड़ी वजह है कि आपके ब्लॉग में traffic कम आ रही है।

4. Short Post लिखना

Blogging करना पूरी तरह आपके writing skill पर निर्भर करता है और जिन्होंने कभी आर्टिकल लिखा ही नहीं या जिन्हे टाइपिंग करना पसंद ही नहीं वो अपने ब्लॉग पोस्ट को short में लिखते है। ऐसा हर नए blogger के साथ होता है, जब वो अपना ब्लॉग बनाते है तो वो confuse रहता है कि किस विषय पर पोस्ट लिखा जाए और यही confusion की वजह से वो short पोस्ट पब्लिश करने लगते है।

Short पोस्ट मतलब less than 500 word का आर्टिकल। अगर आप हमेशा अपने ब्लॉग पे 500 शब्दों से कम का आर्टिकल पब्लिश करते हो तो वो सभी short आर्टिकल ही है। Short आर्टिकल अपने अंदर short information लिए होता है जिसकी वजह से आर्टिकल informative नहीं होती, और अगर आपका ब्लॉग पोस्ट informative नहीं है तो वो सर्च एंजिन पर अच्छा rank नहीं कर सकता।

Short पोस्ट जिसमे जानकारी की कमी होती है वो कभी भी सर्च एंजिन पर अच्छा perform नहीं कर सकती, जिसकी वजह से traffic improve नहीं हो पाती।

आप हमारे ब्लॉग के ज्यादातर पोस्ट को देख सकते हो, हम अपने पोस्ट में कम से कम 1500 शब्द जरूर इस्तेमाल करते है ताकि हमारा पोस्ट सर्च एंजिन पर अच्छा perform कर सके, और यही मुख्य वजह है की हमारा ब्लॉग की traffic दिन बा दिन improve होती जा रही है।

5. Blog को regular update नहीं करना

ब्लॉग को update करने का मतलब ये नहीं है कि आप रोजाना अपने ब्लॉग पर हुए comment का जवाब दो, या फिर अपने ब्लॉग के look change करो। ब्लॉग को update करने का मतलब ये होता है कि आप हमेशा अपने ब्लॉग पर नया पोस्ट पब्लिश करो और अपने पुराने पोस्ट को update करो।

हमेशा यही confusion रहता है की ब्लॉग को कैसे update किया जाए, तो में यहां आपको एक tip देना चाहता हूं कि अगर आपको कोई नया पोस्ट लिखने में confusion हो और आपको कोई नया विषय ना मिल रही हो तो आप अपने पुराने पोस्ट को update करे, ऐसा करने पर आपका ब्लॉग updated रहता है और updated ब्लॉग पर traffic improve होती ही है।

आपको हमेशा यही कोशिश करनी चाहिए कि आप कम से कम हफ्ते में 2 से 3 पोस्ट पब्लिश करो लेकिन ऐसा नहीं होता। जो लोग अपना नया ब्लॉग बनाते है वो अपने ब्लॉग पर बड़े उत्साह के साथ रोजाना 2 पोस्ट पब्लिश करते है, और धीरे-धीरे उनका उत्साह कम होने लगती है और आखिर में वो अपने ब्लॉग पर ध्यान ही देना छोड़ देते है।

अगर आप भी ऐसा करते हो तो आपके ब्लॉग पर traffic आने में काफ़ी समय लग जाएगा। आपको regular basis पे अपने ब्लॉग को update करना चाहिए ताकि आपका ब्लॉग हमेशा update रहे और आपके ब्लॉग की traffic धीरे-धीरे बढ़ सके।

6. Point to point article लिखना

बहुत से लोग अपने ब्लॉग पोस्ट को point to point लिखते है, मतलब कि वो अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए direct information share करते है। मान लीजिए कि आप अपने ब्लॉग में एक पोस्ट लिख रहे है जिसका टाइटल है कि ” ब्लॉग कैसे बनाए ” और आपने अपने ब्लॉग पोस्ट में directly ब्लॉग कैसे बनाए से संबंधित सभी जानकारी दे दी है तो आपका ब्लॉग पोस्ट point to point आर्टिकल ही कहलाएगा।

Point to point आर्टिकल सीधे जानकारी share करने के लिए लिखी जाती है। ये गलत नहीं है पर अगर आप अपने आर्टिकल को describe करके लिखोगे तो आपका पोस्ट informative के साथ साथ interactive भी हो जाता है।

अगर किसी को कोई जानकारी चाहिए और वो आपके ब्लॉग पोस्ट को पढ़ रहा है तो उसे सीधे जानकारी मिल जाएगी लेकिन वो पोस्ट interactive नहीं होने की वजह से लोग उसे पसंद नहीं करेंगे। सर्च एंजिन बहुत ही स्मार्ट है, उसे पता चल जाता है कि कौन सा आर्टिकल interactive है और कौन सा informative। अगर आप point to point आर्टिकल लिखोगे तो वो सर्च एंजिन पर अच्छा perform नहीं कर पाएगी, और इसकी वजह से आपके ब्लॉग की traffic नहीं improve होगी।

7. Image और text का balance न होना

किसी भी ब्लॉग पोस्ट में तस्वीर होनी ही चाहिए, लेकिन तस्वीर इतनी भी बड़ी नहीं होनी चाहिए जिसकी वजह से आपके ब्लॉग पोस्ट के text कम पड़े। कुछ लोग अपने ब्लॉग पोस्ट में बहुत से तस्वीर add करते है जिसकी वजह से आपका ब्लॉग पोस्ट user friendly नहीं रहता। Text और Photo का balance होना चाहिए, ताकि आपका ब्लॉग पोस्ट user friendly हो सके और आपके ब्लॉग पोस्ट को सर्च एंजिन पर अच्छा rank मिल पाए।

एक पोस्ट में कम से कम 1 तस्वीर होनी ही चाहिए ताकि आपका ब्लॉग पोस्ट आकर्षक लगे। पर अगर आप एक से ज़्यादा तस्वीर इस्तेमाल कर रहे हो जिसकी जरूरत ही नहीं तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए।

कोई भी visitor आपके ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के लिए आता है ना कि आपके ब्लॉग पोस्ट में लगे हुए तस्वीर को देखने।

8. Multi Topic पर blog बनाना

हमने अपने पिछले पोस्ट में आपको बताए था कि multi topic में blogging करना चाहिए या single topic पर। वैसे भी अगर आप multi topic पर blogging करते हो तो आपको अपने ब्लॉग को updated रखने में काफ़ी समस्या होती है और आपका ब्लॉग सर्च एंजिन पर अच्छा perform भी नहीं करता।

Multi topic यानी कि एक से ज्यादा विषय पर ब्लॉग पोस्ट लिखना। अगर आपने अपने multi topic ब्लॉग बनाया हुआ है तो आपके ब्लॉग को सर्च एंजिन पर rank करने के लिए काफ़ी समय लग जाता है, लगभग 1-2 साल।

इसलिए अगर ब्लॉग traffic improve करनी है तो आप एक ही topic पर focus करो और उसी topic पर पोस्ट लिखो।

निष्कर्ष – CONCLUSION

अगर आपके ब्लॉग की traffic improve नहीं हो रही तो आपका ब्लॉग

  • आपका ब्लॉग नया है
  • ब्लॉग पोस्ट में quality नहीं है
  • पोस्ट SEO friendly नहीं है
  • ब्लॉग में short post है
  • आप अपने ब्लॉग को regular update नहीं करते
  • आप point to point article लिखते हो
  • image or text ने balance नहीं है
  • multiple topic blog है

अगर इन सभी पॉइंट में एक भी point को आपका ब्लॉग follow करता है तो आपके ब्लॉग की traffic improve नहीं होती। अगर आप हमेशा quality SEO friendly पोस्ट लिखते हो और एक ही topic पर पोस्ट लिखते हो लेकिन फिर भी आपके ब्लॉग की traffic improve नहीं हो रही तो आप continue blogging करते रहे। लगातार एक ही विषय पर blogging करने से सर्च एंजिन आपके ब्लॉग को special preference देती है जिसकी वजह से आपके ब्लॉग की ranking improve होने के साथ-साथ traffic भी improve होती जाती है।

अगर आपको ब्लॉग traffic से संबंधित कोई भी डाउट है जिसमे आप confuse हो कि क्या करना है तो आप हमें अपनी समस्या comment के जरिए बताए ताकि हम blogging से संबंधित आपकी सभी समस्याओं का समाधान कर सके। HAPPY BLOGGING

एक टिप्पणी भेजें