मित्रों आज हर कोई ब्लॉग्गिंग में सफलता पाना चाहता है और इसी सफलता पाने कि चाह में वो अपने ब्लॉग पर बहुत मेहनत भी करता है। लेकिन एक ब्लॉग को सफल होने के लिए उसकी ट्रैफिक का बढ़ना भी बहुत जरूरी है। अपने ब्लॉग को प्रमोट करना, बेकलिंक बनाना, पोस्ट सोशियल मीडिया पर शेयर करना, किसी फोरम से जुड़ना और वीडियो बनाना अपने ब्लॉग की ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए ये सभी तरीके होते है। पर इन सभी तरीकों में से एक तरीका है गेस्ट पोस्टिंग, गेस्ट पोस्टिंग के जरिए भी आप अपने ब्लॉग की ट्रैफिक को बढ़ा सकते हो।

आज हम आपको गेस्ट पोस्टिंग से जुड़े वो सभी बातें बताएँगे जो आपको जानना बहुत जरूरी है। अगर आप अपने ब्लॉग की ट्रैफिक को बढ़ाना चाहते हो तो आपको गेस्ट पोस्टिंग जरूर करनी चाहिए। गेस्ट पोस्टिंग करने से आपके ब्लॉग की ट्रैफिक और रैंकिंग बढ़ती है। पर सवाल ये आता है की गेस्ट पोस्टिंग होता क्या है?

गेस्ट पोस्टिंग आखिर होता क्या है?

जैसे आप अपने खुद के ब्लॉग में पोस्ट पब्लिश करते हो वैसे ही अगर आप किसी दूसरे के ब्लॉग में पोस्ट submit करते हो और उस ब्लॉग का मालिक आपके पोस्ट को अपने ब्लॉग पर पब्लिश करता है तो इसी को गेस्ट पोस्टिंग कहा जाता है और आपने जिस पोस्ट को लिखा है उसे गेस्ट पोस्ट कहा जायेगा।

अगर सरल भाषा में समझा जाए तो आपको एक आर्टिकल लिख के दूसरे ब्लॉग के मालिक को देना होता है। मान लीजिए कि आपको एक ब्लॉग बहुत पसंद आई और आप उस ब्लॉग में अपना एक आर्टिकल पब्लिश करना चाहते हो तो सबसे पहले आप अपना आर्टिकल उस ब्लॉग के मालिक को भेजोगे और अगर मालिक को आपका आर्टिकल अच्छा लगा तो वो अपने ब्लॉग पर आपका आर्टिकल पब्लिश करेगा।

आज भी ऐसे बहुत से लोग है जिनका खुद का कोई ब्लॉग नही है पर फिर भी वो अपना आर्टिकल दूसरों के ब्लॉग में submit करते है। पर आज हम उन लोगो की बात करेंगे जिनका खुद का ब्लॉग है फिर भी वो दूसरों के ब्लॉग पर पोस्ट submit करते है यानी की गेस्ट पोस्टिंग करते है।

आज ज्यादातर ब्लॉगर अपने ब्लॉग की ट्रैफिक और रैंकिंग बढ़ाने के लिए गेस्ट पोस्टिंग करते है। और क्या आपको पता है कि गेस्ट पोस्टिंग करने से कैसे ट्रैफिक और रैंक बढ़ती है? नही ना, तो चलिए हम आपको बताते है।

गेस्ट पोस्टिंग करने से क्या होता है और इसके फायदे

जैसे आप दूसरे के ब्लॉग में कमेंट के जरिए बेकलिंक बनाते हो वैसे ही गेस्ट पोस्टिंग करने पर आपको बेकलिंक मिलता है। पर आपके मन में ये शंका जरूर होगी कि बेकलिंक बनाने के लिए गेस्ट पोस्टिंग की क्या ज़रूरत कमेंट के जरिए भी तो बेकलिंक बनाया जा सकते है?

हाँ आप सही सोचते हो, लेकिन आपको शायद ये नही पता कि बेकलिंक 2 तरह की होती है Dofollow और Nofollow बेकलिंक। चलिए इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी आपको दे देते है।

No-follow backlink- ऐसा लिंक जिसे सर्च एंजिन फॉलो नही करती। मतलब कि अगर आपने किसी के ब्लॉग पर कॉमेंट के जरिए बेकलिंक बनाए है तो सर्च एंजिन जब उस वेबसाइट को crawl (scan) करेगी तो आपका लिंक को scan नही करेगी। और यही nofollow बेकलिंक आपको कमेंट के जरिए मिलता है।

Do-follow backlink – ऐसा लिंक जिसे सर्च एंजिन फॉलो करती है। मतलब कि अगर आपने किसी के ब्लॉग पर गेस्ट पोस्टिंग करते हो तो आपके पोस्ट के आखिर में आपका परिचय और आपके ब्लॉग का लिंक होता है जिसे सर्च एंजिन crawl करने के दौरान index करती है।

अगर आप गेस्ट पोस्टिंग करते हो तो आपको dofollow बेकलिंक मिलता है जिसे सर्च एंजिन index करती है और आपके blog की रैंकिंग बढ़ती है। पर इसका ये मतलब नही कि आप सिर्फ बेकलिंक बनाने के लिए ही गेस्ट पोस्टिंग करो। आपको अपने पोस्ट के जरिए लोगो को प्रभावित करना होगा कि वो आपके ब्लॉग पर आए। और ऐसा तभी होगा जब आपका गेस्ट पोस्ट उच्च गुणवत्ता वाला आर्टिकल हो। ये तो थी बात रैंकिंग की पर इसके अलावा भी गेस्ट पोस्टिंग के बहुत से फायदे है। जैसे –

1. ब्लॉग कि ट्रैफिक बढ़ती है

मान लीजिए कि आपने एक गेस्ट पोस्ट किसी लोकप्रिय ब्लॉग पर submit किया जिसकी रोजाना कि ट्रैफिक 1 लाख से भी ज्यादा है। तो आप अंदाज़ा लगा सकते हो कि आपके गेस्ट पोस्ट को पढ़ने वालो की संख्या कितनी होगी। और अगर आपका आर्टिकल लोगो को अच्छा लगा तो वो आपके गेस्ट पोस्ट के जरिए आपके ब्लॉग पर जरूर आएँगे। इससे आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बहुत बढ़ जाएगी।

2. दूसरे ब्लॉगर के साथ रिश्ता मजबूत होगा

गेस्ट पोस्टिंग करने से आप दूसरे ब्लॉगर के साथ संपर्क में रहते हो क्योंकि आपके ब्लॉग का लिंक उनके ब्लॉग पर है। और इसकी वजह से आप दूसरे के ब्लॉग में भी लोकप्रिय हो सकते हो। लेकिन इसके लिए आपको एक ही ब्लॉग में बहुत से गेस्ट पोस्ट करने पड़ेंगे।

मान लीजिए कि xyz.com ब्लॉग पर आपने एक गेस्ट पोस्ट किया और उसकी प्रतिक्रिया भी बहुत अच्छी रही, तब आप दूसरी बार भी xyz.com ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करोगे। आप जितना गेस्ट पोस्ट xyz.com ब्लॉग पर करोगे उतना ही xyz.com ब्लॉग आपको सपोर्ट करेगा और इसकी वजह से आपके ब्लॉग और xyz.com ब्लॉग के बीच में एक रिश्ता बनने लगेगा जो दोनो ब्लॉग के लिए फयदेमंद होगा।

3. आपका ब्लॉग लोकप्रिय होगा

ब्लॉग को सर्च इंजन में index और रैंकिंग पाने में जितना समय लगता है उससे भी कम समय लगता है आपके ब्लॉग को लोकप्रिय होने में, अगर आप किसी लोकप्रिय ब्लॉग पर गेस्ट पोस्टिंग करते हो। आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी की लोकप्रिय लोगो के साथ रहोगे तो लोकप्रिय हो जाओगे और चोर के साथ रहोगे तो चोर ही कहलाओगे। इसलिए अपने ब्लॉग को लोकप्रिय करने के लिए आपको ऐसे ब्लॉग पर गेस्ट पोस्टिंग करनी चाहिए जो पहले से बहुत लोकप्रिय है।

तो दोस्तों अब आपको पूरी तरह समझ आ गया होगा कि गेस्ट पोस्टिंग क्या है और ये हमारे ब्लॉग को लोकप्रिय करने के लिए, रैंक करने के लिए, ट्रैफिक बढ़ाने के लिए कितना जरूरी है। लेकिन इतना जान लेना ही काफ़ी नही होता। आपको गेस्ट पोस्टिंग करने से पहले कुछ गाइड्लाइन को फॉलो करने होंगे ताकि आपका गेस्ट पोस्ट आपके लिए फयदेमंद हो।

गेस्ट पोस्ट करने से पहले रखे कुछ बातों का ख्याल

1. अपने ब्लॉग से संबंधित ब्लॉग पर ही गेस्ट पोस्टिंग करे

गेस्ट पोस्टिंग करने का सबसे मुख्य नियम ये है कि आप जिस भी ब्लॉग में गेस्ट पोस्ट करो वो आपके ब्लॉग से संबंधित होना चाहिए। मान लीजिए कि आपका ब्लॉग स्वास्थ्य विषय (topic) से ताल्लुक करता है तो आपको ऐसे ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करना चाहिए जो सिर्फ़ स्वास्थ्य विषय पर ही आर्टिकल पब्लिश करते है।

और अगर आप ऐसा नहीं करते हो तो गेस्ट पोस्टिंग करने का कोई फायदा नहीं। क्योंकि अगर आपको गेस्ट पोस्टिंग के जरिए अपने ब्लॉग की ट्रैफिक और रैंकिंग बढ़ानी है तो आपको उसी ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करना चाहिए जो आपके ब्लॉग से संबंधित हो।

2. Low quality ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट ना करे

Dofollow बेकलिंक बनाने के चक्कर में बहुत से ब्लॉगर ऐसे है जो low quality ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करते है। इससे उन्हे dofollow बेकलिंक तो मिलता ही है पर इसका कोई फायदा नही होता। मान लीजिए कि आप ऐसे ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट किए हो जो ज्यादा लोकप्रिय नही है तो ऐसे में आपका गेस्ट पोस्ट लोकप्रिय कैसे होगा। आपका main focus ये होना चाहिए कि आप अपना गेस्ट पोस्ट उसी ब्लॉग पर करो जो आपसे ज्यादा लोकप्रिय है।

3. उच्च गुणवत्ता वाले गेस्ट पोस्ट करे

गेस्ट पोस्ट का मतलब ये नही कि आप कुछ भी जानकारी लिख के गेस्ट पोस्ट submit कर दो। गेस्ट पोस्ट का मतलब होता है कि आपके गेस्ट पोस्ट में quality हो, यानि कि आपका गेस्ट पोस्ट उच्च गुणवत्ता का होना चाहिए। अगर आप किसी लोकप्रिय ब्लॉग पर ऐसी गेस्ट पोस्ट सबमिट करते हो जिसमे quality नही है तो आपका गेस्ट पोस्ट कभी भी approve नही होगा। इसलिए हमेशा उच्च गुणवत्ता वाले गेस्ट पोस्ट ही लिख के ब्लॉग पर सबमिट करे ताकि आपका गेस्ट पोस्ट पब्लिश हो जाए।

4. गेस्ट post में introduction section add करे

जब भी आप कोई गेस्ट पोस्ट लिखो तो आखिर में अपने बारे में short introduction और अपने ब्लॉग का लिंक जरूर डाले। ये आपको ही करना होगा।

5. Monitor करे

गेस्ट पोस्ट सबमिट करने के बाद अगर आपका गेस्ट पोस्ट मंजूर और पब्लिश हो गया है तो आप अपने ब्लॉग की ट्रैफिक को मॉनिटर करे। इसमे गूगल analytic की मदद ले और देखे कि जिस ब्लॉग पर आपने गेस्ट पोस्ट किया है उस ब्लॉग से कितनी ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर आ रही है।

अगर आपके गेस्ट पोस्ट की वजह से आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ी है तो आपको स्पष्ट हो जाएगा कि अगर उसी ब्लॉग पर दूसरा गेस्ट पोस्ट करते हो तो आपके ब्लॉग की ट्रैफिक और बढ़ेगी। यही आपको मॉनिटर करना होता है।

तो दोस्तों अब आपको स्पष्ट तो गया होगा कि आपको गेस्ट पोस्ट कैसे और कहा पर करना है। लेकिन अब भी एक संदेह होगा कि किस ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करे। तो हम आपको आपके ब्लॉग के विषय के हिसाब से ऐसे हिन्दी ब्लॉग के नाम बताने वाले है जिसमे आप गेस्ट पोस्ट कर सकते हो। तो आइए जानते है topic wise टॉप ब्लॉग लिस्ट।

टॉप हिन्दी motivational ब्लॉग

  • AchhiKhabar.com By Gopal Mishra
  • GyaniPandit.com By Mayur K।
  • HindiSoch.com By Pawan Kumar
  • Ajabgajab.com By Pankaj Goyal
  • hindispot.com By Mohammad Shakeel
  • aapkisafalta.com By Amul Sharma
  • happyhindi.com
  • aapkisafalta.com By Amul Sharma
  • aasaanhai.net By Virat Chaudhary
  • happyhindi.com
  • hindisahityadarpan.in

टॉप हिन्दी Health ब्लॉग

  • AchhiKhabar.com
  • hindighareluupay.in
  • kyakyukaise.com
  • ilajupay.com

टॉप हिन्दी Tech ब्लॉग

  • Hindime.Net
  • HindiMeHelp.com
  • MyBigGuide.com
  • VikashPlus.com
  • HindiTechy.com

टॉप Blogging guide ब्लॉग

  • ShoutMeHindi.com
  • SupportMeIndia.com

दोस्तों आप भी अपने ब्लॉग टॉपिक के हिसाब से उसी ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करो जो आपके ब्लॉग से संबंधित हो। हमें पूरी उम्मीद है कि आज का हमारा ये लेख आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा। अगर आप गेस्ट पोस्टिंग से संबंधित कुछ सवाल पूछना चाहते है या फिर ब्लॉग्गिंग से संबंधित आपके मन में कोई संदेह है तो आप हमें कमेंट के ज़रिए बताए ताकि आपकी सभी समस्या हम सुलझा सके। अगर आप हमारे ब्लॉग में गेस्ट पोस्ट करना चाहते है तो यहां क्लिक करे। HAPPY BLOGGING