लोग अपनी बॉडी को shape में लाने के लिए जिम भी join करते है, एक्सर्साइज करते है। पर क्या आपको पता है कि आप बिना जिम गए अपनी बॉडी बना सकते है वो भी घर बैठे। आज के modern life में हर कोई body बनाना चाहता है लेकिन इसके लिए ज़्यादातर लोग gym जाने से बचते है।

पर अगर आप चाहे तो बगैर gym जाए भी अपनी body बना सकते है। लेकिन इसके लिए आपको घर में थोड़ी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी साथ ही अपने ख़ान-पान पर भी ध्यान देना होगा। तो आइए जानते है ऐसे तरीके जो आपको body बनाने में आपकी मदद करेंगे। अगर आप पतले है और वजन भी कम है और उसे एक सुनिश्चित तरीके से बढ़ाना चाहते है तो आप सही आर्टिकल पढ़ रहे हो।

अगर आप 2-4 दिन में ही healthy body बना लेंगे या फिर आप 2-4 दिन में ही 100 kg वजन को घटाकर 70 kg करेंगे तो ये संभव नहीं हे, क्योंकि ये रातों-रात नहीं होता। आप किसी भी body builder को पूछिए कि आपने body कैसे बनाई तो भी कुछ चरणों का पालन करने के लिए कहेंगे। इससे पता चलता है कि भारत के युवा अपनी सेहत के बारे में कितना सोचते है।

Body बनाने के लिए सबसे बेहतर exercise कौन सी ही है और ये कैसे करे? अगर आप body बनाना चाहते है और चिंतित होकर body कैसे बनाए के टिप्स, तरीके ढूँढ रहे हो तो आप बिल्कुल ठीक ब्लॉग पर हो। लेकिन सबसे पहले ये जान कि जिए कि body बनाने कि दवा Steroid क्या है, इसके side effects क्या हैं क्यूंकि जल्द से जल्द body बनाने के लिए लोग Steroid लेते हैं पर हम इसे लेने कि सहल नहीं देंगे।

30 दिन के अन्दर Body कैसे बनाये?

1. Push-ups Chest के लिये

पहला काम जो है कि आपको पुश-उप करने है। पुश-उप से पहले तोड़ा warm-out करे। इसके बाद पेट के बाल सीधा लेट जाए। अब दोनो हाथों के बल उपर आए। फिर ठीक उसी तरह नीचे जाए। ऐसे 10-10 के 3 सेट करे। इससे आपके मसल्स तेज़ी से बढ़ने लगते है। Push-ups सबसे common एक्ससाइज़ है body बनाने के मामले मे. तो हमारे ख्याल से सभी को push-ups के बारे मे पता होगा.

Push-ups कैसे किया जाता है हमे नही लगता की आप लोगो को बताने की ज़रूरत है. Push-ups मे कई variety होती है, अगर आपको ये नही पता है तो आप YouTube से देख सकते है. Body बनाने के लिए normal push-ups भी चलेगा. जब आप push-ups करने जा रहे हो तो पहले 3 set मे इसे divide कर ले.

हर set को 15 push-ups मे बाट ले और हर सेट मे 1 मिनिट का gape रख ले, इससे आपको थोडा relax करने को भी मिल जाएगा. एक महीना रोज ऐसा करते रहो आपको महीने मे बहुत असर दिखाई देने लगेगा.

2. Crunches करे

ज़मीन के पीठ के बल एकदम सीधा लेट जाए। अब दोनो हाथों को कान के पीछे रखे। पैरो को घुटनों से मोड़ कर, सिर और पीठ को उपर की और उठाए। फिर वापस उसी पोज़िशन में आए। ऐसे 10-10 के 3 सेट करे।

3. Leg Drop करे

पीठ के बल लेट कर पैरो को धीरे-धीरे उपर की तरफ उठाते हुए सीधा कर ले। कुछ देर तक रुके। फिर पैरो को नीचे लाते हुए पैरो को 45 डिग्री एंगल बनाते हुए रुक जाए। ऐसा 8-10 बार करे। इससे आपके मसल्स तेज़ी से बढ़ने लगते है।

4. Side Plank करे

करवट के बल लेट जाए। बॉडी को एक हाथ और पैरो के सहारे उठाए और 30 सेकेंड तक उपर रखे। पेट और जाँघो को टानकार रखे। ऐसा 8-10 बार दोहराए। ऐसा करने से आपके मसल्स को निखारने में मदद मिलती है।

5. Leg Lift करे

पीठ के बल लेट कर पैरो को उपर उठाए, धीरे-धीरे दाएं पैर को नीचे लाए और सीधा कर ले। ना बाएं पैर को नीचे लाए, दाएं पैर उपर उठाए। ऐसा 8-10 बार करे। ऐसा करने से आपके मसल्स में तेज़ी से बदलाव होगा।

दोस्तों आपको ये 5 एक्सर्साइज़ अपने डेली रूटिंग में शामिल करना होगा और अपने खाने-पीने की ग़लत आदतों को भी छोड़ना होगा। हो सकता है कि खाने-पीने में ऐसी ग़लतिया आप रोज करते हो जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हो।

आपको अगर मसल्स बिना जिम जाए तेज़ी से बनाना है तो उसके लिए आपको अंडे, पनीर, केला, सलाद, बादाम, ग्रीन टी, हरी सब्ज़ियाँ, माँस-मछली को अपने आहार में शामिल करना होगा।

माँस-पेसियो के सही ढंग से काम करने के लिए प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन्स और कारबोहाइड्रेट हो बहुत अहमियत होता है। इसलिए फिट रहने के लिए न्यूट्रीशन से भरपूर डाइट लेनी चाहिए। जब आप इन उपायों को नियमित रूप से पालन करते है तो आप भी बिना जिम जाए मसल्स बना सकते है।

सवाल-जवाब

Q1. Body बनाने के लिए क्या खाए?

जैसे की हमने आपको उपर बताया हैं, body बनाने के लिए आपके भोजन में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट और वसा होनी चाहिए। ये तीनों पोषक तत्व बॉडी बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होते हैं।

Q2. Body बनाने के लिए क्या करना चाहिए?

Body बनाने के लिए आपको पौष्टिक आहार लेना चाहिए, एक्सरसाइज करनी चाहिए, तनाव से दूर रहना चाहिए और उपर बताये गए बॉडी कैसे बनाये टिप्स फॉलो करने चाहिए।

Q3. क्या घर पर भी एक्सरसाइज करके body बना सकते हैं?

जी हाँ, आप घर पर भी एक्सरसाइज करके एक अच्छी बॉडी बना सकते हैं।

Q4. बॉडी बनाने के लिए कौन सी दवाई का सेवन करना चाहिए?

बॉडी बनाने के लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई दवा नहीं लेनी चाहिए। हाँ डॉक्टर की राय पर अश्वगंधा, शतावरी चूर्ण व च्यवनप्रास जैसी कुछ आयुर्वेदिक हर्ब ले सकते हैं। बॉडी बनाने के लिए घर का बना खाना ही खाएं।

Q5. बॉडी बनाने में कितना टाइम लगेगा?

नेचुरल तरीके से बॉडी बनाने में कुछ समय जरूर लग सकता हैं। बॉडी बनाने में कितना समय लगेगा, यह इस बात पर भी निर्भर करता हैं की आप कैसी डाइट लेते हैं और कितनी मेहनत से एक्सरसाइज करते हैं। आप जितनी अच्छी डाइट लेंगे और मेहनत से एक्सरसाइज करेंगे, उतनी जल्दी आपको असर दिखेगा।

हमें पूरी उम्मीद है कि हमारे दिए गए tips को आप जरुर follow करेंगे. अगर आपको हमसे कुछ पूछना है तो निचे दिए गए comment box के जरिये हमे बताये, body बनाने में हम आपकी पूरी सहायत करेंगे. धन्यवाद