केसे हो दोस्तो, एक बार फिर से आपका स्वागत है acchibaat.com पर और आज का आर्टिकल है की, “30 की age में करोड़पति कैसे बने Carorpati kaise bane? Jaldi amir kaise bane?”. आजकल हर कोई चाहता है की वो rich life style जिये, महँगी महँगी कारो में घुमे etc etc. करोड़पति बनने के लिए बहुत लोग मेहनत करते है पर बनता कोई कोई है. एसी क्या वजहे है की 100 में से सिर्फ़ 10 ही करोड़पति बन पाते है और बाकी लोग हिम्मत हार कर हार मान जाते है. वही बाते हम आपको इस आर्टिकल में बताएँगे की एक करोड़पति बनने के लिए क्या क्या करना चाहिए?

बहुत से लोगो का यही सवाल होता है की क्या 20 या 30 की उम्र में करोड़पति बन पाना मुमकिन है? अगर आप सही में हम से पूछे तो! हाँ possible है पर एक बात कर ध्यान रखे की करोड़पति बनने के लिए आपको बहुत इंतेजार करना पड़ता है. अगर आप 30 की age में करोड़पति बनते हो तो आपने 20 की उमर से तैयारी करनी start कर दी होगी. वेसे भी एक business चलाने के लिए और कामयाब बनने के लिए बहुत टाइम लग जाता है. तो आइए नीचे बात करते है की करोड़पति बनने के लिए क्या करना चाहिए.

करोड़पति बनने के लिए पहले तैयारी करे

एक business में सीधा घुस कर उसे चलाना इतना आसान नही होता जितना उस business की पहले से तैयारी कर के चलाना होता है. आपने कही सुना होगा या देखा होगा की कोई business बंद हो गया हो थोड़े दीनो मे, आपने कभी सोचा की ऐसा क्यों होता है. हम आपको बताते है की ऐसा क्यों होता है? जब कोई बिना सोचे समझे, बिना जाने किसी business में घुस जाता है तो उस business को चलाना मुस्किल हो जाता है और थोड़े दीनो में वो business बंद हो जाता है. तो ऐसे में करोड़पति बनना ना मुमकिन हो जाता है. तो आपको सबसे पहले ये समझना होगा की करोड़पति बनने के लिए क्या तैयारी की जाए?

1. High Education ले

किसी भी field में education का होना बहुत ज़रूरी होता है. एक अच्छी education आपको high level पर पहुचने में हेल्प करेगी. अगर आप future में business करने की सोच रहे है तो आपको business management करना चाहिए, इसमे आपको business की पूरी जानकारी मिलेगी.

2. Goal Set करे

आप तभी कामयाब हो सकते हो जब उस काम पर आपकी कई सालो से नज़र हो. आपके अंदर ये होना चाहिए की हा ये काम मेने करना ही करना है. अपना एक गोल सेट करे और उसे तब तक करते रहे जब तक आप कामयाब ना हो जाओ. अगर हम उन लोगो की बात करे जो करोड़पति है तो उन्होने भी एसा ही किया था.

3. अपने Health पर भी ध्यान दे

कई लोग अपने गोल के पीछे इतने पागल हो जाते है की वो अपने health को भूल जाते है. इस चक्कर में वो लोग health से रिलेटेड बीमारियो के शीकार हो जाते है. Goal के साथ साथ आपको health पर भी ध्यान देना चाहिए. अच्छी diet ले, योगा करे, मेडिटेशन करे etc etc. एक healthy body आपको बहुत energy provide करती है जो आपको करोड़पति बनाने में help करती है.

4. हमेशा Confidence में रहे

जो लोग कॉन्फिडेन्स में रह कर काम करते है वो लोग सक्सेस्फुल होते है. एक कॉन्फिडेन्स इंसान भी कभी ना कभी अपने कॉन्फिडेन्स खो बेठता है ऐसे टाइम पर आपको फिर से confidence में होने की ज़रूरत है. जब आपको लगे की आप अपना सेल्फ़-कॉन्फिडेन्स खो रहे हो तो ऐसे टाइम पर आप motivational books, stories पढ़े, आप अपने आप को better feel करोगे.

5. Successful Businessman की Books पढ़े

हम आपको सक्सेस्फुल बिजनेसमैन की बुक्स पढ़ने के लिए इसलिए बोल रहे है ताकि आप लोग उन लोगो से experience ले सके. उनकी सक्सेस्फुल बुक्स पढ़ कर आपको पता लग जाएगा की एक business-line में क्या क्या प्राब्लम आती है और उसे कैसे handle किया जाता है. Success होने के टाइम पर कैसे रहना चाहिए और fail होने के टाइम पर क्या करना चाहिए.

6. Businessman के साथ रहना Start करे

करोड़पति बनने के लिए आपको किसी business में घुसना होगा और business को समझने के लिए आपको बिजनेसमैन की तरह सोचना होगा और ये तभी हो सकता है जब आप businessman के साथ उठते बैठते हो. हम आपको ये नही कह रहे है की आप high level के business के साथ रहो. आप अपने level के हिसाब के businessman के साथ रहना start करो. आप ऐसे में business की प्राब्लम को शेयर कर सकते हो और कई आइडिया ले सकते हो.

Money की Value को समझे

सभी करोड़पति लोगो को पैसे की value के बारे में पता होता है, वो लोग फालतू खर्चे नही करते है और हर पैसा इनवेस्ट करने से पहले 100 बार सोचते है. ऐसे टाइप के लोगो ने अपने स्टार्ट उप के टाइम पर पैसे की value के बारे में सिख लिया होता है.

1. ज़्यादा खर्चे ना करे

अगर आप businessman बनने की सोच रहे है तो आपको सबसे पहले अपने खर्चो पर कंट्रोल करना सीखना होगा. जेसा की आपको पता ही होगा की किसी भी business को स्टार्ट करने के लिए बहुत पैसो की ज़रूरत होती है. एक समझदार इंसान अपने बिज़नस के लिए पैसा इक्कठा करता है.

2. सेविंग करना स्टार्ट करे

अगर आप ज़्यादा खर्चा करते है और सेविंग कम करते है तो आपको करोड़पति बनने के लिए बहुत सारी प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है. जेसा की हमने आपको पहले ही बता दिया था की बिजनेसमैन बनने के लिए आपको बहुत पहले ही इसकी तैयारी करनी होती है तभी आप करोड़पति बन सकते हो. आपको सेविंग करना स्टार्ट कर देना चाहिए, हर महीने कुछ पैसे अपने अकाउंट में save करे. ऐसा करने से आप कुछ सालो बाद कुछ छोटा मोटा business खोल सकते हो और अपना startup कर सकते हो.

3. Stocks में Invest करे

पैसा बनाने के लिए आप stock में invest कर सकते हो पर आप तभी एसा कर सकते हो जब आपको stocks की नालेज हो. सबसे पहले आपको स्टॉक्स के बारे में पता होना चाहिए की ये है क्या और इससे पैसे कैसे कमाया जा सकता है. बहुत से लोग स्टॉक्स में इनवेस्ट करके अपना बिज़नस स्टार्ट कर चुके है.

किसी Business में घुसे

अब इतना सब कुछ पता होने के बाद अब बारी आती है की किसी business में घुसे. आपको किस टाइप का business पसंद है, उस बिज़नस के बारे में जानने के लिए आपको सबसे पहले business के बारे में पता होना चाहिए.

1. पहले Business के बारे में जाने

आप एक तरह से फ्रेशर हो और आपको बिज़नस की नालेज नही है और आप को कोई एक बिज़नस पसंद है और आप वो बिज़नस करना चाहते हो. तो ऐसे में आपको उस बिज़नस के बारे में पता करना होगा. पता करने के लिए आपको उस बिज़नस में घुसना होगा, समझना होगा की है क्या ये बिज़नस. तभी आप उस बिज़नस को safely कर सकते हो.

2. Start Up करे

Start-up एक एसा दिन होता है जो लोग कोई बिज़नस में घुसने के लिए तैयार होता है. वो अपनी पूरी नालेज और अपना सेविंग करा हुआ पैसे लगाने को तैयार होता है और भगवान का नाम ले कर वो काम करना स्टार्ट कर देता है.

3. अच्छे लोगो को रखे

बिज़नस को चलाने के लिए आपको अच्छे लोगो की समझ भी होनी चाहिए. अगर आप किसी को काम पर रख रहे हो तो आपको इंटरव्यू में उनसे वही सवाल पूछने चाहिए, जिस काम के लिए आप उसका इंटरव्यू ले रहे हो. उनसे ये पूछे की वो आपके काम में कितना हेल्प कर सकते है. उसे ये फील कराए की वो सिर्फ़ एक employee नही है वो एक business का हिस्सा है.

4. Marketing करे

किसी भी business को starting में चला पाना बहुत मुस्किल होता है. आपको अपने business को बताने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है. एक समझदार businessman सिर्फ़ marketing करने को prefer करता है. Marketing एक ऐसी जगह है जहा पर आप अपने बिज़नस के बारे में सभी को बता सकते हो. तो इसलिए आपको मार्केटिंग लाइन की भी समझ होनी चाहिए.

5. Patience रखे

आखरी में हम आपको इतना ही कह सकते है अपने बिज़नस में patience रखे. किसी को सक्सेस बहुत जल्दी मिल जाती है तो किसी को बहुत टाइम लग जाता है. पर एक बात पक्की है की मेहनत कभी फालतू नही जाती, इसका रिज़ल्ट आपको एक ना एक दिन ज़रूर मिलता है.