अगर आप अपने कंप्यूटर या फिर अपने लैपटॉप के ज़रिए whatsapp चलाना चाहते हो तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि कंप्यूटर और लैपटॉप में whatsapp कैसे चलाए?

Whatsapp दुनिया का सर्वश्रेष्ट chatting app है। दुनिया भर में लगभग 500 करोड़ से भी ज़्यादा लोग whatsapp का इस्तेमाल कर रहे है और रोज़ाना लगभग 4200 करोड़ मैसेज भेजे जाते है, यानी कि दुनिया भर की आबादी से भी कही ज्यादा मैसेज भेजे जा रहे हैं। आप इससे अंदाज़ा लगा सकते हो कि whatsapp कितना लोकप्रिय app है।

आज हर मोबाइल में whatsapp पहले से इनस्टॉल रहता ही है और आपके मोबाइल में whatsapp नही है तो आप ज़रूर चाहते होंगे कि आप whatsapp इस्तेमाल करो। मैने अपने पिछले पोस्ट में आपको बताया था कि मोबाइल में whatsapp कैसे इनस्टॉल किया जाता है? आप अपने मोबाइल में whatsapp इस्तेमाल करते ही होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि आप अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में भी whatsapp चला सकते हो।

मोबाइल एक लाने – ले जाने योग्य उपकरण है, यानी कि मोबाइल को आप अपने साथ कही भी ले जा सकते है। अगर आपने अपने मोबाइल में whatsapp इनस्टॉल किया है तो आप कभी भी और कही भी अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ संपर्क में रह सकते है, तस्वीरें भेज सकते है, बात  कर सकते है और call भी कर सकते है। लेकिन अगर आप whatsapp को अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में चलना चाहते हो तो whatsapp आपको इसकी भी सुविधा देता है।

Whatsapp को कंप्यूटर और लैपटॉप में चलाने के फायदे क्या है?

अगर आप अपना ज़्यादा समय कंप्यूटर के कामों में बिताते हो तो आप whatsapp को अपने कंप्यूटर के ज़रिए भी चला सकते हो यानी जिससे आपको बार-बार अपने मोबाइल में whatsapp मैसेज चेक करने की ज़रूरत ही नही होगी और आप सीधे अपने कंप्यूटर के ज़रिए whatsapp मैसेज पढ़ और reply भी कर सकते हो।

मेरे जैसे बहुत से ऐसे लोग है जो अपना सबसे ज़्यादा समय कंप्यूटर में काम करते हुए गुज़ारते है, उनके पास इतना समय ही नही होता कि वो बार-बार अपने मोबाइल में whatsapp चेक कर सके। ऐसे में अगर whatsapp कंप्यूटर के ज़रिए चलाया जा सके तो इससे समय भी बर्बाद नही होता और आप आसानी से बिना मोबाइल के अपने कंप्यूटर पर whatsapp मैसेज पढ़ सकते हो।

इसी वजह से whatsapp ने एक ऐसी सुविधा शुरू की है जिसके ज़रिए आप अपने whatsapp को अपने कंप्यूटर के ज़रिए connect कर सकते हो और उसे इस्तेमाल कर सकते हो।

तो दोस्तों अब आप समझ ही गये होंगे कि whatsapp को अगर आप अपने कंप्यूटर के ज़रिए चलाना चाहोगे तो आपको क्या फयडा होगा। अब चलिए आपको बताते है कि कंप्यूटर और लैपटॉप में whatsapp कैसे चलाए।

कंप्यूटर और लैपटॉप में whatsapp कैसे चलाए?

जैसा की मैने कहा कि whatsapp में एक ऐसा विकल्प है जिसके ज़रिए आप आसानी अपने whatsapp को अपने कंप्यूटर के ज़रिए connect कर सकते हो और उसे access भी कर सकते हो। आप नीचे दिए गये steps को follow करके अपने whatsapp को कंप्यूटर के ज़रिए connect कर सकते हो।

स्टेप – 1

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में  web.whatsapp.com वेबसाइट पे जाना है। आपके कंप्यूटर में जो सा भी browser है उसमे web.whatsapp.com वेबसाइट open करे। ये whatsapp का आधिकारिक वेबसाइट है जिसके ज़रिए आप अपने whatsapp को कंप्यूटर के ज़रिए connect कर सकते हो।

अब आप सोचते होंगे कि अब ये कैसे संभव है कि एक वेबसाइट के ज़रिए हम अपने whatsapp को कंप्यूटर के ज़रिए connect कर पाए। तो दोस्तों अगर आप web.whatsapp.com वेबसाइट पर जाते हो तो आपको वहां पर एक QR कोड नज़र आएगा जिसे आपको अपने whatsapp के ज़रिए scan करना है और QR कोड scan होते ही आपका whatsapp आपके कंप्यूटर के साथ connect हो जाएगा।

आप उपर दिए गये तस्वीर में देख सकते हो कि जब मैने web.whatsapp.com वेबसाइट open किया तो मुझे एक QR कोड मिला जिसे मुझे अपने whatsapp के ज़रिए scan करना है।

स्टेप – 2

अपने मोबाइल में whatsapp open करे और CHATS पर click करे।
Top right corner में जो 3 dot है उस पर क्लिक करे।

स्टेप – 3

Linked devices पर क्लिक करे।

OK पर क्लिक करे।

स्टेप – 4

OK पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल का कैमरा चालू हो जाएगा जो की एक scanner की तरह काम करेगा। इसी को whatsapp scanner कहते है जिसके ज़रिए QR कोड scan करना है। web.whatsapp.com वेबसाइट open करने पर आपको जो QR कोड मिला था उसे अपने whatsapp scanner के ज़रिए scan करना है। जैसे ही आप अपने whatsapp के ज़रिए QR कोड scan कर लोगे वैसे ही आपका whatsapp आपके कंप्यूटर के साथ connect हो जाएगा।

जैसे ही आपका whatsapp आपके कंप्यूटर के साथ connect हो जाएगा वैसे ही आपके कंप्यूटर में whatsapp का interface नजर आएगा। और आप आसानी से अपने कंप्यूटर के ज़रिए किसी को भी whatsapp मैसेज भेज सकते हो और अगर कोई आपके whatsapp नंबर पर मैसेज भेजता है तो वो आपके कंप्यूटर पर नजर आएगा।

नोट : आपके मोबाइल और कंप्यूटर दोनो में इंटरनेट की सुविधा रहनी चाहिए, नही तो आप अपने whatsapp को अपने कंप्यूटर के साथ connect नही कर सकते।

दोस्तों अब आप ये तो जान गये कि अपने whatsapp को कंप्यूटर पर कैसे चलाया जाता है, लेकिन बस इतना ही जान लेना काफ़ी नही। आपको ये भी पता होना चाहिए कि कैसे अपने whatsapp को अपने कंप्यूटर के साथ disconnect करे। तो चलिए आपको इसके बारे में भी बता देते है।

3 Dot > Linked device पर जाये और Log out from all computer पर क्लिक करे, ऐसा करते ही आपने जो whatsapp अपने कंप्यूटर के साथ connect किया था वो disconnect हो जाएगा।

कुछ जरूरी सवाल

whatsapp QR scanner scan नही कर पा रहा है इसकी वजह क्या है?

इसकी बस एक ही वजह है ki आपके मोबाइल का कैमरा सही नही है या फिर आपका कैमरा कम pixcel का है। मेरा एक Micromax मोबाइल था जिसमे में whatsapp use करता था, में भी चाहता था कि मैं अपने whatsapp को अपने लैपटॉप के ज़रिए use करूँ लेकिन whatsapp QR scanner काम ही नही कर रहा था, और इसकी वजह ये थी कि मेरे मोबाइल का कैमरा scrached हो गया था और उसके अंदर dust आ गई थी।

क्या मोबाइल का इन्टरनेट connection भी ON होना चाहिए?

जी हाँ, क्योंकि आपने अपने whatsapp को अपने कंप्यूटर के साथ connect किया हुआ है तो आपके whatsapp पर आने वाले सभी मैसेज आपके कंप्यूटर पर दिख रहे है; अगर मोबाइल का इंटरनेट डाटा ऑफ रहेगा तो आप अपने कंप्यूटर से अपना whatsapp को connect ही नही कर पाओगे।

बार बार whatsapp disconnect हो रहा है, क्या है इसकी वजह?

अगर आपका इंटरनेट connection slow है तो इसकी वजह से आपके whatsapp को आपके कंप्यूटर के साथ communicate करने में problem होगी और इसी वजह से आपका whatsapp बार बार disconnect हो रहा है। कई बार ऐसा होता है कि हम अपने मोबाइल में ऐसी सेटिंग करते है की कुछ समय बाद मोबाइल lock हो जाता है, आपने भी अपने मोबाइल में ऐसी सेटिंग की होगी। और इसी वजह से जब आपका मोबाइल lock हो जाता है तो इसकी वजह से आपका whatsapp disconnect हो सकता है।

क्या कंप्यूटर और मोबाइल में same इंटरनेट connection होना चाहिए?

नही, ऐसा ज़रूरी नही है आप कोई सा भी इंटरनेट connection use कर सकते हो या फिर अपने मोबाइल और कंप्यूटर में अलग अलग इंटरनेट connection use कर सकते हो।

कैसे पता चलेगा कि whatsapp disconnect हो गया है?

इसकी जानकारी आपको आपके कंप्यूटर में ही मिलेगी।

जब आपका whatsapp disconnect हो जाता है तो phone not connected का notification show होने लगती है। आप उपर दिए गये फोटो को देख कर समझ सकते हो कि जब whatsapp disconnect हो जाता है तो कैसा notification show होता है।

दोस्तों अब आप पूरी तरह समझ गये होंगे कि अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में whatsapp कैसे चलाया जाता है। और इससे संबंधित doubt भी आपके clear हो गये होंगे। अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट के ज़रिए पूछ सकते हो।