दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे की students exams ki taiyari kaise करनी चाहिए जिससे वो Exam में Top कैसे करे. ज़्यादातर देखा जाता है की जैसे ही exams नज़दीक आते हैं तो students के दिल की धड़कन bad जाती हैं और काफ़िर घबराया रहता है जिससे पूरे साल की पड़ाई भी वो भूलने लगता है और exams me उसे एफेक्ट पड़ता है।

कई स्टूडेंट्स ऐसे होते है। जो पुरे वर्ष कड़ी-मेहनत करते है।

परन्तु वह जितनी मेहनत करते है उस मेहनत का उन्हें रिजल्ट में कोई फायदा नहीं दिखाई देता। और वह निराश हो जाते है। तथा Exam में Topper बनने की उम्मीद तोड़ देते है। यह गलत है। यदि आपके साथ भी ऐसा होता है।

तो निराश न हो। ये सोचे कि आप इस वर्ष जरूर टोपर बनेंगे। और इसके लिए कड़ी-मेहनत करे। यदि आपने Topper बनाने के सपनो को अपना लक्ष्य बना लिया तो आप जरूर टॉपर बनेंगे।

आप साल भर पूरी मेहनत से पढिया करते हैं तो आपकी मेहनत ज़रूर रंग लाएगी। लगभग हर स्टूडेंट चाहता है की उसका मार्क्स अच्छा आए। और वो इसके लिए तयारी भी करता हैं पर मार्क्स नहीं आता हैं क्योंकि पढ़ाई में कुछ ऐसे तरीके हैं जिसे वो फॉलो नहीं करता हैं।

ऐसा नहीं की जो Student Top करता हैं वो शुरुआत से ही तेज और इंटीलिजेंट रहता हैं। बस उसका Padhne Ka Tarika दूसरे स्टूडेंट्स से अलग होता हैं।

आज कल हर एक स्टूडेंट के मन में यही सवाल रहता है की padhai kaise kare जिससे हम exam top kar sake। मैने कई स्टूडेंट्स में ये परेशानी देखी है की पढ़ाई कैसे करे। तो आज में आपके सारे सवालों का जवाब दूँगा।

जिससे आपको ये क्लियर हो जाएगा की padhai ko kaise karna chahiye।

अगर आप अपनी क्लास मैं एक एवरेज स्टूडेंट्स है और चाहते है की अब आप को भी क्लास के topper students में गिना जाए तो आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी और अपनी padhai ke tarike को थोड़ा सुधारना होगा।

हम सभी एक ही स्कूल में पढ़ते है फिर भी फिर कोई Students Top करता है तो कोई अपने Subject में Average Marks ला पाते है ये भी सत्य है की Top में पहला स्थान केवल एक ही स्टूडेंट को मिल पाता है लेकिन बाकी Students Top Number से अपने क्लास में पास हो सकते है।

तो आईये जानते है की हम सभी अपने Class Me Kaise Top Kare

Exam Topper कैसे बने? Pariksha Me Top Kaise Kare?

Exam Topper कैसे बने? Exam में टॉप करने के लिए क्या करना होगा? परीक्षा में Top कैसे करे?

1. Distractions दूर रखे

रिसर्च से पता लगा है की ज़्यादा लोग study karte time म्यूज़िक सुनते है, फ्रेंड को टेक्स्ट करते है या फिर television देखते है।

ऐसे में दोस्तों पढ़ा हुआ भी याद नहीं होता, क्यूंकी आपका दिमाग़ एक साथ बहुत सारे काम कर रहा होता है और किसी भी चीज़ को ठीक से समझ न्ही पाता क्योंकि कुछ समझने के लिए मेंटली focused रहना बहुत ज़रूरी है।

ये सब चीज़े हमे विचलित करती है।

अगर आप सच में म्यूज़िक सुनना चाहते है तो आप slow वॉल्यूम में इन्स्ट्रुमेंटल म्यूज़िक सुन सकते है जो आपके ध्यान केंद्र को और भी स्ट्रॉंग बनता है और Padhai Me Dhyan Rehta है।

2. परीक्षा के Time Tension न ले

बहुत से फ्रेंड्स पूरे साल स्टडी करते हैं लेकिन फिर भी exam top nhi kar पाते उसका मैं रीज़न है टेन्षन लेना।

वो स्टूडेंट्स पढाई तो पूरे साल करते हैं लेकिन exams time टेन्षन लेते हैं kaisa paper aayega या नहीं जो मैने पढ़ा है बेमतलब दर जाते हैं और exams hall में बैठते ही सारा पढ़ा हुआ गायब हो जाता है।

अगर आप पूरी मेहनत से पूरे साल Padhai Karte Ho तो आपको डरने की ज़रूरत नहीं आपके द्वारा पढ़ा हुआ exam mai aayega और आप उसे सॉल्व भी कर सकते हो। इसलि

ये बेहतर है कि आप exam time टेंशन न ले।

3. नियमित पढाई करे

ये एकदम सीधी सी बात है जैसे हम अपने काम Daily Base पर रोज करते है, जैसे सूर्य अपने समय पर निकलता है और अपने समय पर रोज अस्त होता है ठीक उसी प्रकार हमे भी अपनी Study रोज करनी चाहिए।

लेकिन बहुत से Students Daily न पढ़ते हुए जब Exam नजदीक आता है तो वे रात दिन पढने लगते है।

ऐसा करना ठीक नहीं है क्योंकि इससे हमारे Health पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए हमे पढाई Regular Basis पर करनी चाहिए जिससे आपको Topper Banne Me Asaani होगी।

4. अच्छे से Planing करना

जब कोई भी कार्य पूरी Planning के साथ किया जाता है तो वह कार्य सही तरीके से पूर्ण होता है। इसलिए सभी स्टूडेंट्स को अपने पढाई और Exam Ki Taiyari Kaise karni hai इसकी पूरी तरह अच्छे से Planning करनी चाहिए।

अक्सर पढाई के शुरू तीन चार महीनो में हम अपनी पढाई बहुत ही अच्छे तरीके से करते है हर Subject बहुत ही अच्छे से समझते है लेकिन जैसे जैसे हमारे Exam का समय नजदीक आता जाता है हमे अपने स्कूल में सभी Subject जल्दी जल्दी खत्म करने का प्रेशर आ जाता है।

ऐसी स्थिति से बचने के लिए हमे अपने अध्यन स्कूल के साथ साथ घर पर भी बहुत ही Man Lagakar Padhna चाहिए और और हमे अपने Exam के हिसाब से अपने Subject के सभी Lesson को पढना चाहिए क्यू की परीक्षा में कही से भी प्रश्न पूछे जाते है।

5. Class Bunk न करे

अगर आप class top karna चाहते है तो हर रोज क्लास अटेंड करे, क्योंकि टीचर क्लास में जो कुछ भी पढ़ता है वो बेसिक से शुरू करता है और एक बार किसी चीज़ का बेसिक क्लियर हो जाए तब टॉपिक जल्दी समज आ जाता है।

साथ ही ये भी देखा गया है की class में जो पढाया जाता है उन्ही टॉपिक्स में से ज्यादातर सवाल परीक्षा में पूछे जाते है।

अगर किसी वजह से आप स्कूल या कॉलेज नहीं जा पाए तो अपने क्लासमेट से उस दिन के टॉपिक के नोट्स ले और पढ़े।

6. दोस्तो के साथ पढ़ाई करे

Exam के टाइम Padhai Karne Ka Tarika सबसे बेस्ट तरीका है। ग्रुप स्टडी से आपको नये नये आईडिया सीखने को मिलते है।

जो आपको नहीं आता है वो भी आप group study karne से सिख जाते है।

अगर दोस्त आपके साथ है तो उनके साथ थोड़ी बोहत मस्ती भी हो जाएगी जिससे आप अपने को फ्रेश महसूस करोगे।

आपको कुछ न कुछ नया सीखने को मिलेगा जो आपके exam के टाइम आपको हेल्प करेगे। एक बात और भी है जो आपको अच्छे से आता नहीं है वो आअप अपने दोस्त से क्लियर कर सकते है।

ग्रूप स्टडी से exam का प्रेशर काफ़ी हद तक कम हो जाता है। जिससे आप अपने exams अच्छे से दे पाएगे।

7. अपनी परीक्षा लीजिए

यह देखने के लिए की आपको याद हो रहा है की नहीं समय-समय पर अपनी pariksha आप खुद ही लेते रहिए।

आप अपनी परीक्षा प्रश्ना पत्र खुद ही तैयार कीजिए और उसमे वो प्रश्न भी रखिए जो आपको सबसे कठिन लगते हों।

इसके बाद आप उन प्रश्नो को हाल करने बैठिए और पता कीजिए की आप उन्हे कहाँ तक हाल कर पाएँ हैं।

जिस जगह पर आपको कठिनाई प्राप्त हो उस को परीक्षा ख़त्म होने के बाद ज़्यादा dhyan dekar padhiye।

8. मन लगा के और समझ के पढ़े

पढ़ाई करने टाइम जो भी चेपटर पढ़े उसे अच्छी तरह समझ कर पढ़े। आधा-अधूरा न पढ़े न समझे। Man Lagake Padhe। और सिर्फ़ रेटेने के चक्कर में न रहे।

इससे क्या होता है कि एग्ज़ॅम समय अगर किसी तरह से सवाल का लाइन चेंज हो जाए तो आपको उत्तर देने में प्राब्लम होगी।

वही समझ के पढ़े रहेंगे तो आप अच्छी तरह से उत्तर दे सकते हैं और भविष्य में भी काम आएगा।

क्या होता है की ज़्यादा स्टूडेंट की आदत होती है की वो ध्यान लगा के पढ़ते नहीं है। कोई टीबी देखते हुए पढ़ाई करता है।

कोई गाना सुनते हुए पढ़ाई करता है ऐसा ग़लती आप भी न करे Exam me topper आने के लिए मन लगाकर पढ़े।

9. Study Break ले

कई बार ऐसा होता है कि जब हम पढ़ते है तो हम भूल जाते है कि हम कितने घण्टे लगातार पढ़ चुके है। और लगातार पढ़ते- पढ़ते हम तनाव महसूस करने लगते है।

यदि आपको पढ़ाई करते-करते 2 या 3 घण्टे हो चुके हो तो आप एक ब्रेक जरूर ले। इस ब्रेक टाइम में आप वह काम करे जिससे आपको फ्रेशनेस मिले।

परन्तु ये ब्रेक केवल 15 से 20 मिनट तक ही रखे और फिर Padhai Shuru Karde।

10. मदद के लिए पूछे

अपने टीचर और lecturer से बात करे और आप चाहे तो अपने फ्रेंड्स या दुसरे स्टूडेंट्स भी हेल्प माँग सकते है।

अगर आप रियली स्ट्रेस्ड फील कर रहे है तो आप अपने counselor से बात कर सकते है। तनाव लेने से कुछ नहीं होगा सिर्फ़ टाइम वेस्ट होगा।

स्ट्रेस तो आपकी सोचने समझने की ताक़त को भी ख़तम कर देता है इसलिए कभी भी स्ट्रेस्ड न हो। दिल से Padhai Kare।

11. Meditation करे

स्टडी कहती है, मेडिटेशन स्टूडेंट को पढाई में ध्यान केंद्रित के लिए हेल्प करती है, इससे आपका ध्यान इंपॉर्टेंट चीज़ पर बना रहता है और फालतू में दिमाग़ इधर उधर की बाते नहीं सोचता।

पर दोस्तों मेडिटेशन सिर्फ़ पढ़ाई में कॉन्सेंट्रेट करने में ही हेल्प नहीं करता बल्कि ये exam ke tanav को तो कम करती ही है।

साथ में मेंटल और फिज़िकल स्वास्थ्य को भी improve भी करती है।

अगर आप दिन में 5 मिनिट भी Meditation karte है तो आप फील करोगे की आपको बहुत सारी एनर्जी मिल गयी है और इससे आपका दिमाग़ भी शांत होता है जो exam time के लिए बहुत ज़रूरी भी होता है।

12. सुबह जल्दी उठकर पढाई करे

सुबह का समय अध्यन के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है क्यू की यह वह वक़्त होता जब आस पास का वातावरण एकदम शांत होता है और अध्यन के लिए एक शोरगुलरहित तो सुबह जल्दी उठकर पढने से पढ़ी गयी चीजे जल्दी से याद हो जाती है।

इसलिए हमे सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी चाहिए और यह प्रश्न उठता है की हमने तो देर रात तक पढाई की तो सुबह जल्दी कैसे उठे।

13. पिछले साल के पेपर solve करे

अच्छे नंबर लाने हो या class top karne ka lakshya हो आप पिछले कुछ सालो के क्वेस्चन पेपर्स ज़रूर देखे।

इससे आपको इंपॉर्टेंट टॉपिक्स का आइडिया होगा और exam के पॅटर्न का भी पता लगेगा। क्वेस्चन पेपर्स सॉल्व करके उनके नोट्स बना ले जिससे exam से पहले quick revision करने में आसानी होगी।

14. खुद की सराहना करे

कभी कभी आगे बढ़ते रहने के लिए हमे motivation की ज़रूरत होती है। अगर अच्छे नंबर्स या ग्रेड लेना आपको मोटीवेट रखने के लिए काफ़ी नहीं तो padhai me man lagaye रखने और पहले से भी बेहतर रिज़ल्ट लाने के लिए खुद को कोई गिफ्ट या रिवॉर्ड दे।

आगे बढ़ते रहने के लिए अपनी success ko celebrate karna भी ज़रूरी है पर वो सेलेब्रेशन कुछ समय तक ही होना चाहिए।

अपने celebration में अपने पेरेंट्स, क्लासमेट्स और दोस्तो को भी शामिल करे।

15. पढ़ाई में नियमित विराम लीजिए

लगातार पढ़ने की बजाए बीच-बीच में padhai से विराम लेते रहिए। ऐसा करना आपके पढ़ाई के प्रति ध्यान को और आपकी कार्यकुशलता को बढ़ता जाएगा।

इसलिए प्रत्येक 60 मिनिट की पढ़ाई पर 10 मिनिट का विराम लीजिए।

ये थे Exam Top Karne Ke Tips 2017 अब लास्ट में हम आपको यही सलाह देना चाहते है की जब आप exam में बैठे तो पॉज़िटिव और तनाव फ्री रहे।

आपका पॉज़िटिव मनोभाव आपके exam result में अच्छा प्रभाव देगा।

यदि आप Topper Banne की ठान लेते है और इसी के अनुसार मेहनत करते है तो आप अपनी क्लास के टॉपर जरूर बन सकते है।

तो दोस्तों अगर आप भी Exam Me Top Karna चाहते है तो ये Exam Me Top Karne Ke Liye Top 15 Tariko को जरुर ध्यान दे तो सफलता निश्चित ही आपके कदम चूमेगी।

तो आपके एक उज्ज्वल भविष्य की कामना के साथ दोस्तों आप सबको धन्यवाद और यदि एक्जाम से रिलेटेड तैयारी के बारे में पूछना चाहते है तो आप कमेन्ट बॉक्स में जरुर पूछ सकते है।