दिमाग तेज कैसे करें? पूरी जानकारी मन पर काबू पायें

क्या दिमाग तेज करने का कोई उपाय है? क्या आपने कभी इन सवालों के जवाब जानने की कोशिश की है? आज के समय में हर कोई पढ़ाई या जॉब के क्षेत्र में आगे निकालने के लिए तेज दिमाग चाहता है।

शायद आप भी यही चाहते है। आप की इन चाहतों को पूरा करने के लिए आज हम दिमाग (दिमाग) तेज करने के तरीके बताने जा रहे है जो बहुत ही आसान और मजेदार है।

कभी-कभी ऐसा होता है की हमे अचानक कुछ solve करने के लिए दिया जाता है जिसमे दिमाग को तेजी से चलाना पड़ता है लेकिन हमारा दिमाग हमारा साथ नहीं दे पता।

इसलिए दोस्तों हमे अपने दिमाग को तेज करने के लिए दिन प्रतिदिन कोशिश करनी चाहिए तभी हमारा दिमाग हमारे शिक्षा, करियर, भविष्य में साथ दे पाएगा। इसी को ध्यान में रखते हुए हम आज का आर्टिकल आपके लिए लाए है।

Lifestyles में क्या क्या बदलाव करे- Dimage Tej Karne Ke Liye Lifestyle Me Changes Kare

आज के समय में किसी का भी lifestyle सही ढंग से नहीं है। ज्यादातर लोग रात को देर सोते है और दोपहर में जागते है।

जिसकी वजह से सारा कार्यक्रम बिगड़ जाता है। और कोई भी काम सही ढंग से नहीं हो पाता है और ऐसे करते करते दिमाग भी अशांत रहता है। तो कैसे अपने lifestyle में बदलाव लाए आइए पढ़ते है नीचे।

1. पूरी नींद ले

दोस्तों हमारे शरीर को सही ढंग से काम करने के लिए नींद का पूरा होना बहुत जरूरी है तभी हमारी शरीर और दिमाग सही ढंग से काम कर सकेंगे।

जब इंसान की नींद पूरी नहीं होती तो उसका दिमाग और शरीर थका-थका सा लगता है हर काम में वो आलसीपन दिखाने लग जाता है।

इसी का उल्टा अगर इंसान की नींद पूरी होती है तो वो fresh और सक्रिय दीखता है। अगर आपको भी अपना दिमाग तेज रखना है तो सबसे पहले अपनी नींद पर भी ध्यान दे।

शोध के हिसाब से इंसान को अपने उम्र के हिसाब से नींद लेनी चाहिए। हम जैसे युवा लोगों को 6-7 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

2. रोजाना व्यायाम करे

आपने तो सुना होगा कि एक उत्तम शरीर में उत्तम दिमाग होता है। तो अगर आप चाहते हो कि आपका दिमाग तेज रहे तो अपने शरीर को भी विकसित करो। जब शरीर मजबूत, तंदरुस्त रहेगा तो दिमाग भी उसके उसके हिसाब से उत्तम रहेगा।

शरीर को तंदरुस्त रखने के लिए आपको पता ही है कि रोजाना व्यायाम करना पड़ता है। तो सोच क्या रहे है आप लोग आज से ही शुरू हो जाइये।

जिसके पास व्यायाम करने का भी समय नहीं है उसे हम कम से कम 20 मिनट की रोजाना व्यायाम refer करते है। ये शरीर और दिमाग के लिए लाभकारी साबित होगा।

3. सही खाना खाए

ये तो कई लोग कहते है कि इंसान जैसा खाना खाता है उसका दिमाग, व्यवहार, आदत, दृष्टिकोण भी वैसा ही हो जाता है। तो सीधी सी बात है दोस्तों कि हमारा आहार संतुलित होना चाहिए।

जब हमारा आहार संतुलित रहेगी तो जीवन में भी चीजे संतुलित होनी शुरू हो जाएगी और इन सब का असर आपके दिमाग में भी पड़ेगा। इसलिए अपने खानपान का ध्यान रखे और अच्छा आहार लेना शुरू कर दे।

4. कुछ नया सीखते रहे

उम्र चाहे कुछ भी हो हमे तो लगता है कि इंसान की सीखने की इच्छा कभी मरनी नहीं चाहिए। कुछ ना कुछ जीवन हमे सिखाती है जिंदगी के मोड़ में तो कुछ हमे जीवन में सीखते रहना चाहिए।

आप हर दिन अगर ध्यान से सोचों तो कुछ ना कुछ आप सीखते हो लेकिन ध्यान नहीं देते हो।

या फिर आप सोने से पहले ये सोचे कि आज पूरे दिन में आपने क्या सिखा खुद से और क्या सीखना चाहते है। दोस्तों अपने सीखने की इच्छा को ना मरने दे।

5. Smoking और Drinking ना करे

ये smoking और drinking की लत इन्सान के लिए बुरी है। जिसका असर शरीर के साथ-साथ दिमाग में भी अच्छा खासा पड़ता है। और ऐसे में आप चाहते हो कि आपका दिमाग तेज़ी से दौड़े तो इन सब को avoid करना शुरू कर दो।

नहीं तो दिमाग में इसका खराब असर पड़ेगा।

इसके इस्तेमाल से दिमाग संबंधित बीमारियाँ होने लग जाती है इंसान को कैंसर के रोग से भी रूबरू होना पड़ता है।

6. स्वस्थ जीवनशैली रखे

दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए अपने lifestyle को भी स्वस्थ रखना शुरू कर दे। अब उसके लिए कई चीजें आपके routine में add हो जाती है।

जैसे अच्छा खाना, अच्छा सोचना, रोजाना व्यायाम, अच्छी बातें करना, social network बना के रखना आदि।

ये छोटी-छोटी चीजें भी आपके दिमाग को तेज बनने में सहायता करती है।

दिमाग को तेज बनाने के लिए क्या करे?

नीचे हमने और तरीके बताए है आप इन तरीकों का इस्तेमाल करके भी अपना दिमाग तेज कर सकते हो। सभी तरीकों को ध्यान से पढ़े और पालन करे।

1. Puzzle Game खेले

Game खेलना किसे अच्छा नहीं लगता है। आज के समय में हर कोई चाहे वो बच्चा हो या जवान सब को game खेलना अच्छा लगता है और अगर आप अपने game collection में puzzle game को भी add कर दो तो ये आपके लिए सोने पर सुहागा वाली बात हो जाएगी।

इसमें आपकी game की game भी हो जाएगी और साथ ही साथ puzzle को solve करके दिमाग तेज भी हो जायेगा।

ऐसा करने से puzzle आपके दिमाग की काबिलियत को भी बढ़ाती है।

2. ध्यान से सुने

दोस्तों दिमाग हम वहां तब लगाते है जब सामने वाला कुछ हमसे पूछता है। तो जब वो कुछ पूछे तो उसे ध्यान से सुने कि वो क्या कह रहा है।

क्योंकि कई लोग ऐसे होते है जिनसे पूछा कुछ ओर जाता है और जवाब कुछ ओर ही देते है और ये इसलिए होता है जब इंसान ध्यान से ना सुने।

इसलिए हमे दूसरों को अच्छे से सुनने की आदत बना लेनी चाहिए। तभी हमारा दिमाग उस दिशा में दौड़ेगा।

3. बोलने और लिखने की आदत डाले

कई बार क्या होता है कि हमे कोई नयी चीज़ बताई जाती है और वो हमारे दिमाग में सिर्फ एक दिन तक ही रहती है अगले दिन या अगले समय में हम उसे भूल जाते है। जिससे हमारे दिमाग के तेजी का पता लगता है।

अगर दोस्तों आप अपने साथ ऐसा नहीं होना देना चाहते तो आप जरूरी चीजों को खुद से बोलना और एक dairy में लिखना शुरू कर दे।

इससे आपकी एक अच्छी आदत भी बन जाएगी और आप जरूरी चीजों को जल्दी से भूलोगे भी नहीं।

4. अपनी ग़लतियों से सीखे

शोध से पता चला है कि जब इंसान अपने ग़लतियों से सीखता है तो उससे ज्यादा ध्यान में रखता है।

इसलिए दोस्तों हमे अपने ग़लतियों से कुछ ना कुछ सीखते रहना चाहिए ताकि वो ग़लतियाँ भविष्य में ना हो।

5. संगीत के साथ जुड़े

दोस्तों ऐसा हमारा मानना है कि जब इंसान संगीत से प्यार करने लग जाता है तो वो शांत रहता है और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि संगीत से दिमाग को शांति मिलती है अच्छे विचार दिमाग में आने लग जाते है।

सोचने की शक्ति बढ़ती है। इसलिए जितना हो सके अपने खाली समय में संगीत भी सुने।

6. रोजाना व्यायाम करें

आप ने अक्सर सुना होगा कि एक तेज दिमाग एक स्वस्थ शरीर में निवास करता है और ये बिल्कुल सही भी है।

अगर आपको अपना दिमाग तेज करना है तो रोज व्यायाम करनी शुरू कर दें।

शुरुवात में थोड़ी समस्या होगी इसलिए आप पहले आसान वाले व्ययाम करें फिर धीरे-धीरे इसे बढ़ाए।

एक समय ऐसा आएगा कि व्यायाम करने में आपको मजा आने लगेगा। जिसकी वजह से आपके स्वास्थ्य में बदलाव होगा और आपका दिमाग भी तेज होगा।

7. दूसरी भाषा सीखें

शोध से पता चला है कि नयी भाषा सीखने से हमारे दिमाग की शक्ति बढ़ जाती है, क्योंकि हम अपने विचारों को प्रकट करने का एक दूसरा तरीका सिख जाते है।

शोध से ये बात भी सामने आई है कि अगर हमें पहले से 2 या 2 से ज्यादा भाषाएँ (language) आती है तो तीसरी भाषा सीखने में आसानी हो जाती है।

8. कोई Musical Instrument बजाएं

क्या कभी आपको कोई Musical Instrument बजाने का मौका मिला है? जैसे की गिटार, पियानो, तबला?

एक शोध से पता चला है कि संगीत दिमाग के कुछ अलग हिस्सों का उपयोग करता है, पढ़ने और बोलने के लिए हम दिमाग के दूसरे हिस्सों का उपयोग करते है।

संगीत के लिए उपयोग होने वाले हिस्से को हम कम इस्तेमाल में लाते है, पर Musical Instrument की सहायता से हम उनकी शक्ति बढ़ा सकता है।

9. याद करने की कोशिश करें

ये तरीका सबसे आसान है और इसे आप अपने बिस्तर पर लेटे-लेटे भी कर सकते है, क्योंकि इसमे हमें सिर्फ सोचना होता है।

इस तरीके में आपको करना ये है कि अपने जिंदगी की कोई मजेदार यादों को याद करने की कोशिश करनी है, जिसकी कई बातों को आप भूल चुके हो।

इसके अलावा आप किसी किताब में पढ़ी कोई कहानी या बात को भी याद कर सकते हो।

इस तरह के सोचने और सामान्य तरीके से सोचने में ये फर्क है कि इसमे हम किसी खास लक्ष्य को लेकर सोचते है, जबकि सामान्य सोचने में विचार अपने आप मान में आते रहते है।

10. पढ़ने की आदत डालें

पढ़ने की आदत हमारे लिए कई तरह से फयदेमंद होती है। ये हमें सकारात्मक बनाए रखती है और सबसे बढ़कर कि इससे दिमाग तेज होता है।

आप ऐसे किताब को पढ़ कर अपना दिमाग तेज कर सकते है जिनके बारे में आपको पहले से जानकारी ना हो।

11. खेल खेलें

ये सबसे मजेदार तरीका है अपने दिमाग को तेज करने का। आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर ऐसे game खेल सकते है जिसमे दिमाग तेज होता हो।

जैसे चेस, सुडुकू, puzzle solve करने वाले game और crossword।

12. Calculation करें

Mathematics करना दिमाग तेज करने का सबसे पुराना और असरदार तरीका है। आप गणित की +,-,÷,x वाली calculation करके अपनी दिमाग की शक्ति बढ़ा सकते हैं।

इसके अलावा सबसे अच्छा तरीका है कि आप घर में किसी छोटे बच्चे को अपना साथी बनाए और ये सब सिखाए, ये आप दोनो के लिए फयदेमंद रहेगा।

तो दोस्तों आज का हमारा आर्टिकल दिमाग की शक्ति कैसे बढ़ाएं आपको कैसा लगा हमें कमेंट के जरिए जरुर बताएं और ये भी बताएं कि हमने जो आपको तरीका बताया उन में से आपको कौन सा तरीका सबसे अच्छा लगा। धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें