आज जीतने भी लोग social network का इस्तेमाल करते है उनमें से लगभग सभी लोग Facebook और WhatsApp का जरूर इस्तेमाल करते है। क्योंकि अगर social network की बात की जाए तो सबसे पहले Facebook और WhatsApp का ही नाम लिया जाता है।

अगर कोई स्मार्ट फोन इस्तेमाल करता है और अगर वो अपने मोबाइल पर Facebook और WhatsApp नहीं इस्तेमाल करता तो समझ लो उसे इसके बारे में पता ही नही। लेकिन ऐसा नहीं है आज हर कोई अपने मोबाइल के जरिए अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ social network के जरिए connected है और इसमे Facebook और WhatsApp बहुत सहायता करता है।

हमने अपने पिछले पोस्ट में आपको बताया था कि कैसे WhatsApp में किसी नंबर को block और unblock किया जाता है और आज हम आपको बताने वाले है कि कैसे आप अपने Facebook पर किसी को block या unblock कर सकते हो (Facebook par kisi ko block kaise kare)।

Facebook के जरिए आप दुनिया के किसी भी व्यक्ति के साथ जुड़ सकते हो और दोस्ती कर सकते हो। जहां Facebook आपको दुनिया भर के लोगो के साथ दोस्ती करने की सुविधा देता है वहीं अगर आपको Facebook पर कोई परेशान कर रहा है तो आप उसे block भी कर सकते हो (faceboook me kisiko block kaise kare)।

अगर बार बार आपको कोई Facebook में मैसेज और फोटो भेज रहा है और अगर आप इससे परेशान है तो आप ऐसे लोगो को block भी कर सकते हो । Facebook पर किसी को भी block (fb me friend ko block kaise kare) करना बहुत ही आसान है, आप किसी को भी अपने Facebook पर block कर सकते हो लेकिन सबसे पहले ये जान लीजिए कि अगर आप Facebook पर किसी को block करते हो तो क्या होता है?

Facebook पर किसी को block करने पर क्या होता है?

जब आप किसी को अपने Facebook पर block करते हो तो -

  • आपने जिसे block किया है वो आपको Facebook पर सर्च नहीं कर सकता, अगर सर्च करेगा तो उसे आपका profile show नहीं होगा।
  • आपका Facebook profile उसे नजर नहीं आएगा।
  • अगर आपने उसके साथ Facebook chat किया है तो आपने उन्हे जो भी मैसेज भेजे है वो delete नहीं होते।
  • अगर वो आपको मैसेज करना चाहते तो वो आपको मैसेज नहीं कर पाएगा।
  • अगर आप किसी के साथ chat कर रहे हो और उस व्यक्ति को block करोगे तो मैसेज delete नहीं होती। मतलब कि अगर आप सोचते हो कि block करने पर मैसेज delete हो जाती है तो ऐसा नहीं होता।
  • अगर आप जिस व्यक्ति को block कर रहे है वो आपके friend list में है तो block करने के बाद वो आपके friend list में नजर नहीं आएगा। मतलब कि वो व्यक्ति automatically unfriend हो जाएगा।

अब आप समझ ही गये होंगे कि अगर आप किसी को अपने Facebook पर block करते हो तो क्या होगा। चलिए अब जानते है कि FB पर किसी को कैसे block और unblock किया जाता है?

Facebook पर किसी को block और unblock कैसे करे?

आप Facebook में किसी को भी block कर सकते हो, चाहे वो आपका दोस्त हो या ना हो। ऐसा जरूरी नहीं है कि आप ऐसे को block करो जो आपके Facebook friend हो। आप Facebook में किसी को भी block कर सकते हो। तो चलिए सबसे पहले ये जानते है कि Facebook पर किसी को कैसे block किया जाता है?

Facebook पर किसी को block कैसे करे?

Facebook का look मोबाइल और कंप्यूटर पर अलग अलग होता है, इसलिए अगर आपको Facebook पर किसी को block करना है तो मोबाइल और कंप्यूटर में अलग-अलग option show होते है। आप नीचे दिए गये स्टेप को follow करके अपने मोबाइल और कंप्यूटर के जरिए किसी को भी अपने Facebook पर block कर सकते हो।

स्टेप - 1

आपको अपने Facebook पर जिस व्याकी को block करना है उसके Facebook profile में जाए।

1. अगर आप किसी को अपने कंप्यूटर के जरिए block कर रहे हो तो उसके profile में जाए और 3 dot पर क्लिक करें। 3 dot मैसेज के बगल में नजर आता है। अगर आप किसी को अपने मोबाइल के जरिए block कर रहे हो आप उसके Facebook profile में जाए और More पर क्लिक करे।

2. Block पर क्लिक करें।

स्टेप - 2

Block पर क्लिक करते ही एक confirmation message show होगा जहां पर आपको confirm करना है कि आप जिसे block करने वाले हो उसे block करने पर क्या होगा। अगर आप अपने कंप्यूटर के जरिए किसी को block कर रहे हो तो Confirm पर क्लिक करे और अगर आप अपने मोबाइल के जरिए किसी को block कर रहे हो तो Block पर क्लिक करे।

बस इतना करते ही आप जिसे अपने Facebook पर block करना चाहते हो वो block हो जाएगा। आपने जिसे block किया है वो आपको मैसेज नहीं भेज सकता ना ही आपके profile को देख सकता है।

  • Facebook के जरिये पैसा कैसे कमाए?

अब आप ये तो जान ही गये कि Facebook पर किसी को कैसे block किया जाता है, अब चलिए आपको बताते है कि अगर आपने किसी को अपने Facebook पर block कर दिए है तो उसे unblock कैसे करे।

Facebook पर किसी को unblock कैसे करे?

1. अपने Facebook अकाउंट पे जाए और down arrow पर क्लिक करे। Down arrow top right corner पर show होता है। आप उपर दिए गये तस्वीर में देख सकते हो कि down arrow कैसा नजर आता है।

2. Down arrow पर क्लिक करते ही एक menu नजर आएगा जहां पर आपको Settings पर क्लिक करना है।

3. Blocking पर क्लिक करे।

4. यहां आपको वो सभी लोगो के नाम नजर आएँगे जिनको आपने block किया है। अब आपको जिन लोगो को unblock करना है उनके नाम के सामने जो Unblock है उस पर क्लिक करे।

Confirm पर क्लिक करे। Confirm पर क्लिक करते ही आपने जिस व्यक्ति को unblock किया है वो unblock हो जाएगा।

आज का हमारा गाइड आपको कैसा लगा हमें जरूर बताए और अगर आप हमारे गाइड को follow करने के बाद किसी को अपने Facebook पर block करने में कामयाब हुए हो गये तो हमें कॉमेंट के जरिए जरूर बताए। अगर आप Facebook से संबंधित कोई भी जानकारी चाहते है तो हमें कॉमेंट कर सकते है। धन्यवाद