क्या आपको नहीं पता कि पहला सालगिरह (first anniversary) कैसे मनाये? सभी पति-पत्नी का अपना अलग अलग टेस्ट होता है और सब अपने तरीके से पहली सालगिरह को मनाना पसंद करते है। फिर भी अगर आप अपनी पहली सालगिरह को थोड़ा अलग तरीके से मनाना चाहते है तो, आप हमारे अनोखे तरीकों पर गौर फरमा सकते है और जान सकते हैं कि first anniversary par kya kare।

First Anniversary पर क्या करना चाहिए

अगर आप भी चिंतित है कि पहली सालगिरह पर क्या करे की ये दिन यादगार बन जाए तो नीचे हमने बेहतर उपाय बताए है। इन्हे पढ़े और करे।

1. पार्टी की योजना बना सकते है

आपकी पहली सालगिरह है पार्टी करना तो बनता ही है। ये आप पर निर्भर करता है कि आप पार्टी कहा करते हो। करने को आप घर पर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को बुला कर एक छोटी पार्टी कर सकते हो। अगर आपको पैसों की कमी नहीं रहती है तो आप बड़ी पार्टी का आयोजन कर सकते हो। बड़ी पार्टी से हमारा मतलब जैसे reception पार्टी होती है, इस तरह की पार्टी तो आपको देनी बनती है।

अगर आप ज्यादा खर्च नहीं करना चाहते हो पहली सालगिरह वाले दिन तो आप सिर्फ अपने परिवार वालो के साथ ये दिन enjoy कर सकते हो। किसी होटल में seat book करे और अपने परिवार के साथ आप ये दिन enjoy कर सकते हो।

2. Long Drive पर जाये

दूसरा option long drive वाला सबसे बेहतर रहेगा, 1 साल पहले शादी आप दोनो की हुई थी और पहली सालगिरह पर सिर्फ़ आप दोनो ही हो तो अच्छा रहेगा। अगर आप उस दिन घर पर रहोगे तो आप दोनो घर वालो और दोस्तों से घिरे रहोगे।

आपको ये दिन खास बनाने के लिए long drive पर जाना होगा, आप किसी पहाड़ी इलाके पर जा सकते है। Long drive पर जाने के लिए आपको पहले से ही योजना करनी होगी। उस दिन आप किसी दूसरी जगह या अपने शहर के आसपास किसी अच्छी सी जगह पर घूमने जा सकते हो। Long drive पर जाने से आप दोनो के अलावा और कोई नहीं होगा जिस कारण आप ये दिन अच्छे से मना सकते हो।

3. दूसरा हनीमून

दूसरा हनिमून भी एक अच्छा विकल्प है, आप कही दूर जा सकते हो पहले हनिमून की तरह। ऐसे में पहली यादें भी ताजा हो जाएँगी और आप दोनो को समय भी मिल जाएगा। अगर इस बार आप दोनो दूसरी हनिमून की योजना कर रहे है तो कही और बाहर जाने की कोशश करे। अगर आप पैसे वाले है तो कही अच्छी जगह पर जाए या अगर आप थोड़े मध्यम वर्गीय परिवार से है तो कही ठंडी पहाड़ी जगह पर जाना बेहतर होगा।

4. अच्छा गिफ्ट दे सकते है

आप अपनी हर सालगिरह पर, बहुत से पारंपरिक उपहार दे सकते है। जैसे की अगर आप पहली सालगिरह पर आपने कोई traditional paper gift किया, अगली बार आप कोई बुक, कोई love letter आदि गिफ्ट दे सकते है।

वैसे भी ये सब उपहार इतने महंगे भी नहीं होते है। वैसे भी आप लोगो ने एक साथ पूरे 1 साल पूरा कर लिए है और हम उम्मीद करते है कि आप जीवनभर एक साथ समय बिताए। उपहार का चयन करने में वैसे भी आपको इतनी दिक्कत नहीं होगी क्योंकि आप को पता चल गया होगा कि आपके साथी को क्या पसंद है या क्या नही।

5. शादी की वीडियो देखे

अगर हम आपसे पूछे कि आपने अपनी शादी की वीडियो कितनी बार देखी है? तो आपका जवाब होगा की एक से 2 बार। अगर हम आप को बोले कई आप अपने सालगिरह पर शादी की वीडियो देखे तो ये योजना आपको कैसा लगेगा?

हाँ माना कि ये थोड़ा अलग है पर सालगिरह के दिन एक बार दोबारा शादी देखने का आप लोगो के पास एक अवसर है। तो शादी की वीडियो की DVD से धूल हटाइये और परिवार के साथ अपनी शादी कि वीडियो देखिए। ऐसे में आप कई पुरानी यादों को ताजा कर सकते हो।

6. कुछ नया करे

अगर आप औरों की तरह एक सिंपल सादा सा दिन नहीं जीना चाहते तो आप कुछ नया कर सकते हो, ऐसा कुछ कि बस आप के होश उड़ जाए, ऐसा कुछ की जैसा किसी ने सोचा तक ना हो। आप अपना पहला सालगिरह किसी hot air balloon ride के साथ मना सकते हो। माना कि ये थोड़ा महंगा होगा पर सालगिरह कौन सा हर दिन आती है। आप हर साल कुछ नया कर के अपनी सालगिरह को ओर भी हसीन बना सकते हो। हमारा यकीन कीजिए कि ऐसी हरकतें आपके हर सालगिरह को खास बना देगा।

7. जहां आप पहली बार मिले थे

अगर आपने प्रेम विवाह की है या arranged marriage की है तो आप पहली बार तो कही ना कही मिले होंगे, बस फिर क्या एक बार दोबारा मिले पहली सालगिरह पर। उस जगह पर एक साथ फिर समय बिताए और जितना हो सके उतनी बातें करे। हम आपको ऐसा इसलिए कह रहे है क्योंकि वहां की जुड़ी यादें आप दोनो के प्यार को फिर से और मजबूत कर देगी। तो आप ये वाला आइडिया ट्राइ कर सकते है, ये भी एक बेहतरीन विकल्प है।