Google को आप सिर्फ एक search engine मानते होंगे, जहां आप कुछ भी search कर सकते हो। लेकिन Google इसके अलावा कई services provide कर रहा है। Youtube, PlayStore, google Drive, Blogger, Adsense, Android etc। इसमें एक खास चीज ये है कि हम Google से पैसे भी कमा सकते है। कई लोग Google से हर रोज 100 से 200 से ज्यादा dollar कमा सकते है। यानि कि इसे रूपए में कहा जाए तो daily के 7 से 15 हजार रूपए कमा रहे है। आप अंदाजा लगा सकते हो कि एक महीने में कितनी कमाई होगी।

आप भी हर महीने एक लाख से ज्यादा online earning कर सकते है। Online Internet और Google से हर दिन हजारों रूपए कमाना संभव है।

Online google से पैसे कमाने के best तरीके search करने वालो के ये 4 सवाल जरूर होते है।

  1. Google से पैसे कैसे कमाए
  2. Blogger से पैसे कैसे कमाए जाते है
  3. Adsense से पैसे कैसे कमाते है और
  4. Youtube से पैसे कैसे कमाए

मजेदार बात ये है कि ये सभी चारों तरीके Google ही provide करता है। अगर आप इन चारों तरीकों के बारे में जानना चाहते हो तो आप जरुर google के जरिए पैसे कमाने के लिए तैयार हो, और आज हम इसी के बारे में बात करेंगे कि कैसे Google के जरिए पैसे कमाया जा सकता है।

अगर आपको online पैसे कमाने में intrest है तो आज के हमारे इस article को पूरा पढ़े। Online पैसे कमाने के कई तरीके है। इसमें Google से यानि Adsense-blogger से पैसे कमाने का तरीका सबसे popular है। आप इससे घर बैठे काफी अच्छा earning कर सकते है। आप मोबाइल से भी पैसे कमा सकते है computer/laptop से भी पैसे कमा सकते है। खास बात ये कि आपको ये सब के लिए पैसे भी खर्च नहीं करने है। अब देखते है कि Google और blog से पैसे कैसे कमाए जाते है। ये रहे short steps

Google से पैसे कैसे कमाए short steps in हिन्दी

Google से पैसे कैसे कमाए? हिंदी में पूरी जानकारी
Google से पैसे कैसे कमाए? हिंदी में पूरी जानकारी
  1. अपना gmail account बनाये
  2. Blogger पर अपना एक free blog बनाये
  3. अपने blog पे article लिख कर publish करे
  4. अपना Youtube channel बनाये
  5. अपने Youtube channel में video upload करे
  6. अपना Adsense account बनाये
  7. अपने Adsense account को अपने blog और Youtube channel के साथ जोड़े।
  8. Adsense acccount को अपने youtube channel या फिर blog के साथ जोड़ते ही आपकी earning start हो जाएगी।

इस तरह आप कुछ simple steps follow करके blog या फिर Youtube channel बना सकते है। Blog और Youtube videos को Adsense से connect कर सकते है। Adsense connect होते ही आपके blog और Youtube videos में विज्ञापन नजर आने लगेगी और जब भी कोई उस विज्ञापन पर click करेगा तो आपकी कमाई होगी और आप Google से पैसे कमा सकते है। अब आपको एक simple सा idea मिल गया होगा कि Google के जरिए पैसे कैसे कमाए जाते है। चलिए आपको blog और youtube के बारे में थोड़ी जानकारी दे देता है।

Google Blogger के जरिये earning करे

Blogger।com Google की free website है जहां आप अपना free blog बना सकते हो। आप अपने blog पर किसी भी विषय पर article लिख सकते हो। आप हमारे blog को देख सकते हो हमारे blog का नाम है acchibaat.com जहां पर हम internet के बारे में article लिखते है।

ठीक ऐसे ही आपको अपना एक blog बनाना है और अपने blog पर किसी भी एक विषय पर article लिख कर publish करना है। जब आपके blog के article पढ़ने के लिए बहुत से लोग आने लगेंगे यानि कि रोजाना अगर 500 से ज्यादा लोग आपके blog को पढ़ने लगेंगे, तब आप Adsense account के लिए apply करे।

जब आपका Adsense account approve हो जायेगा तब आप अपने blog पर Adsense advertisement लगा कर earning कर सकते हो।

आपके blog पर आने वाले readers को आपके लिखे गए article के अलावा Adsense advertisement नजर आएगी और अगर किसी ने advertisement पर click कर दिया तो आपकी earning होगी।

Google Blogger से पैसे कमाने के लिए किन किन चीजों की जरुरत होगी?

  1. Gmail account
  2. Google blog बनाना होगा
  3. हिन्दी या फिर English में article लिखा आना चाहिए।
  4. Daily 2-3 घंटे का समय
  5. Computer या mobile phone जिसके जरिये आप अपने blog पर article लिख सको
  6. Internet connection
  7. AcchiBaat का साथ

इन सभी चीजों की आपको जरुरत होगी, आप online earning करना चाहते हो तो जाहिर सी बात है कि आपको internet connection की जरुरत होगी।

अपना Google blog कैसे बनाये?

आप कुछ ही मिनटों में अपना खुद का blog बना सकते हो जिसके लिए आपको एक भी रूपए खर्च करने की जरुरत नहीं। आप नीचे दिए गए article को read करके अपना free blog बना लीजिए।

  • अपना blog कैसे बनाये?

Blog बनाने के बाद आप अपने blog पर article लिख कर publish करे, और article publish करने के बाद उसे अपने facebook, whatsapp पर share करें। जब आपको लगे कि आपके blog को पढ़ने के लिए काफी ज्यादा लोग आने लगे है तो आप Adsense के लिए apply करे। Reference के लिए आप नीचे दिए article को भी पढ़ें।

  • Blog में article कैसे लिखे?
  • blog बनानने के बाद क्या करे?
  • कितने article publish करने के बाद Adsense के लिए apply करे?
  • Blog बनाने के बाद Adsense के लिए कम apply करे?
  • Adsense approval के बाद क्या करे?

तो दोस्तों अब आप इतना तो समझ ही गए होंगे कि Google blog के जरिए पैसा कैसे कमाई जाती है और इसका process क्या है। अब चलिए आपको Adsense के बारे में थोड़ी जानकारी दे देते है।

Adsense क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

Adsense भी Google का ही service है। ये online advertisement करती है। आपने tv में बहुत से advertisement जरुर देखे होंगे वैसे ही Adsense website, blog और youtube में advertisement देने का काम करती है।

Adsense advertisers से advertisement लेती है और blog, website और youtube के जरिए advertise करती है। यानि कि Adsense अपने customers से advertise लेकर हमारे blog पर देती है और जब उस advertisement पर कोई click करता है तो इससे हमारी earning होती है।

Youtube के जरिये पैसे कमाए

Youtube के बारे में तो आपको पता ही होगा। ये भी google की ही service है। Youtube पे आपने कई videos भी देखे होंगे। तो इसमें आपने एक खास बात जरुर notice की होगी कि Youtube video play होने से पहले या फिर बीच में advertisement दिखाई देती है। दोस्तों ये Adsense का ही advertisement है। अब आप जरुर सोचते होंगे कि Youtube से जरिए Google से कैसे कमाई जाती है? चलिए जानते है कैसे।

  1. सबसे पहले आपको youtube में अपना एक account बनाना होगा।
  2. Youtube में account बनाने के बाद अपना एक youtube channel बनाये।
  3. अपने youtube channel पर video upload करे।
  4. अपने Youtube channel को Adsense के साथ जोड़े।
  5. जब आपका youtube channel Adsense के साथ connect हो जायेगा तब आपके youtube video पर Adsense ad नजर आने लगेंगे।
  6. और जब भी कोई ad पर click करेगा तो आपकी earning होगी।

YouTube के जरिए पैसा कमाने के लिए आपको ऊपर दिए गए steps को follow करना है, ज्यादा जानकारी के लिए अप नीचे दिए गए article को पढ़ें।

  • Youtube के जरिये पैसा कैसे कमाए पूरी जानकारी

अगर आपने हमारा पूरा article read कर लिए है तो आप जरुर online google के जरिए पैसे कमाने के लिए तैयार हो, तो देर किस बात की जल्द ही अपना blog या youtube channel बनाए और लग जाये काम में।

आज का हमारा article Google से पैसे कैसे कमाए? आपको कैसा लगा हमें comment के जरिये जरुर बताये और अगर आपको हमसे कुछ पूछना है तो आप पूछ सकते हो। THANKS