पैसा कमाने और bank balance बढ़ाने के लिए स्टॉक मार्केट में निवेश करना भविष्य के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन सभी स्टॉक एक समान फायदा नही देते। कई बार छोटी-छोटी निवेश से ज्यादा फायदा हो जाता है, वही बड़े निवेश से नुकसान होने का खतरा भी बना रहता है।

मार्केट में आए उतार-चढ़ाव को देखते हुए सोच समझ कर निवेश करने में ही समझदारी है। आज हम यहां आपको स्टॉक मार्केट में कामयाबी हासिल करने के लिए कुछ उपाय दे रहे है।

Stock Market में Expert कैसे बने?

स्टॉक मार्केट में माहिर कैसे बने? 8 तरीके
Share Market Me Expert Kaise Bane?

1. होने वाले नुकसान को रोके

अपने होने वाले नुकसान को रोकना बेहद जरूरी है, अगर आप मार्केट में निवेश किए हुए पैसे से नुकसान उठा रहे है तो जल्द ही उसे रोकने का प्रयास करें और मार्केट से बाहर हो जाए। वहीं अगर निवेश किए हुए पैसे से मुनाफा मिल रही है तो मार्केट के डाउन होते ही निवेश करना आपके लिए बेहतर होगा।

2. हानी से सीखे

नुकसान होने की स्तिथि में उससे सीखने का प्रयास करें। खुद की गलती से पैसे गवाए जा सकते है। मार्केट में खुद को जमाए रखने के लिए गलतियों को ना दोहराए तो बेहतर होगा।

3. लालच ना करें

लालच को अपने से दूर रखे। जब मार्केट उपर जाता है तो निवेश करना आसान होता है। लेकिन इस प्रकार की गलती नुकसान का भी कारण बन सकती है। Home loan के लिए डाउन पेमेंट और नई गाड़ी के लिए कार लोन लेने से बचने के लिए जल्द से जल्द बड़ी रकम का इंतजाम करने के लालच में कई लोग छोटी और तेजी से उपर जाती कंपनी के share में निवेश करते हैं।

यह बात पक्की हो चुकी है कि इस प्रकार उठाया गया कदम हमेशा नुकसान देता है। अच्छे लाभ के लिए हमेशा लंबे समय के लिए ऐसी कंपनी के share में निवेश करना चाहिए, जो मार्केट में जम गई हो और उनका track record हमेशा अच्छा रहा हो।

4. उधार लेकर निवेश ना करें

ज्यादा पैसा निवेश कर ज्यादा फायदा कमाने के चक्कर में कई लोग पैसा उधार लेकर निवेश शुरू कर देते है। इसका उन्हे भारी खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। इससे उस व्यक्ति पर जिम्मेदारी बढ़ती है और साथ ही मानसिक तनाव भी झेलना पड़ता है। ऐसी स्तिथि से बचने के लिए जरूरी है कि थोड़ा-थोड़ा निवेश किया जाए और उधार लेने से बचा जाए।

5. खुद को तैयार करें

मार्केट में आए उतार-चढ़ाव को देखकर ही कदम आगे बढ़ाए। जब तक खुद पूरी तरह तैयार ना हो तब तक निवेश ना करें।

6. जानकारी लें

जितना हो सके निवेश से संबंधित किताबें पढ़े। अधिक से अधिक मार्केट से जुड़े रहने का प्रयास करें और अपने ज्ञान को हमेशा अपडेट करते रहे।

7. एक के बजाय कइयों में निवेश करें

अलग-अलग स्टॉक में निवेश करें लेकिन एक हद तक। एक व्यक्ति को 20 से ज्यादा स्टॉक में निवेश नही करना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा स्टॉक में निवेश करने से नुकसान का खतरा कम किया जा सकता है।

8. फैसला लें

ऐसे स्टॉक का चुनाव करें जिससे पैसा वापस हासिल हो सके। अगर आप ज्यादा जोखिम उठाने में सक्षम नही है तो ज्यादा निवेश ना करें।

Share कब और कैसे खरीदें?

Share market बहुत बड़ा विषय है जिसे आपको पहेले समझना होगा बाद में इसमे पैसे लगा सकते है। आपके आसपास कुछ ऐसे लोग होंगे जो इसमे बिज़नस कर रहे है उनसे सुझाव ले सकते हो। Online और offline बहुत सारे लोग share market के संबंधित जानकारियां दे रहे है, अगर आप serious हो तो जरूर course join करना चाहिए।

बिना ज्ञान कोई भी काम नहीं करना चाहिए। तेरना नहीं आता और आप गहेरे पानी में कूदोगे तो जाहिर सी बात है आप डूब जाओगे। आप चाहो तो economics times newspaper और NDTV business news channel भी देख सकते है, जहां share market क्या है कि पूरी जानकारी दी जाती है।

ज्ञान लेने के बाद कम पैसे invest करके थोड़ा अनुभव कर लें। याद रहे इस जगह अनुभवी लोग को भी कभी कभी नुकसान होता है सो overconfidence में न रहे कि मुझे सब आता है और मैं पहली कोशिश में ज्यदा पैसे लगा दूँगा।

भारत में मुख्य दो stock exchange है एक Bombay stock exchange (BSE) और दूसरा National stock exchange (NSE), यहां stock खरीदे और बेचे जाते है। Brokers stock exchange के सदस्य होते है इसलिए आपको stock market में trading करने के लिए इनकी सहायता लेनी ही पड़ती है, आप सीधे share खरीद या बेच नहीं सकते है।

Share Market में Investment कैसे करें? How To Invest Money In Share Market?

Share market में पैसे invest करने के लिए आपको सबसे पहले Demat Account open करना होगा। Demat Account क्या है? ये ख़ाता आपके बैंक अकाउंट के जैसे ही होता है, इसमें आपके पैसे जमा होते है और इसके बिना आप share खरीद और बेच नहीं सकते इसलिए इसे खोलना करवाना जरूरी है।

कुछ बैंक और third party broker companies आपको Demat account open करने की सुविधा देती है। आप broker से ही अकाउंट open करे क्योंकि उनका support भी अच्छा रहेता है और investment के हिसाब से बेहतर कंपनी भी suggest करते है। Brokers stock exchange के सदस्य होते है इसलिए आप उनकी मदद से trading कर सकते है, directly करना चाहोगे तो नहीं होगा।

आपको demat और trading account open करने के लिए कुछ documents भी देने पड़ेंगे आइए जानते है थोड़े गाहेराई में जाके।

1. Pan Card : आपको Pan card भी देना होगा इसके बिना ख़ाता open नहीं होगा।

2. Photo : आपकी 2 पासपोर्ट साइज़ फोटो होनी चाहिए।

3. Address Proof : आपका address proof भी देना है इसके लिए आधार कार्ड दे सकते हो।

4. Cancelled Cheque / Check : एक cancelled cheque ready करें। अगर आपके पास cheque book नहीं है तो 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट निकाल लीजिए इससे भी काम चल जाएगा। अगर आप net banking का इस्तेमाल करते है तो वहां से भी बैंक स्टेटमेंट PDF डाउनलोड कर सकते है। अगर offline ज़रूरत है तो प्रिंट निकाल सकते है।

5. Income Proof : Latest salary slip, अगर वो नहीं देना चाहते तो 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट, Latest form 16 या income tax return की copy दे सकते है।

ऊपर दिए गए documents की मदद से आपका ख़ाता खुल सकता है।

भारत में बहुत सारी कंपनी अपने share issue करती है और आपको जिस कंपनी का share लेना हो उसे आप खरीद सकते हो। इस आर्टिकल में share market के संबंधित 5% ज्ञान दिया गया है कृपया इस क्षेत्र के बारें में ज्यदा जानकारी लेने के लिए हमारे साथ बने रहे।

ये भी जाने- 

  1. इंटरनेट से पैसा कमाने के 9 जबरदस्त तरीके