इस Tutorial में बताया गया है की Speaker को मल्टीमीटर से कैसे check करते है | स्पीकर में होने वाली problem और solution और समाधान तथा स्पीकर को कैसे repair किया जा सकता है,और Circuit Diagram of Speaker भी दिया गया है।

Mobile Phone में Call दौरान speaker ही वह Device होता है,जिसके द्वारा हम आवाज को सुन पाते है। किसी भी Mobile Phone में Speaker एक अहम role अदा करता है। यदि Mobile का Speaker खराब हो जाये तो call के दौरान आवाज नहीं आयेगी। Mobile Phone में Speaker Electronic Sound को Voice में बदलने का कार्य करता है। Speaker को Earpiece भी कहा जाता है,Mobile PCB पर यह सबसे top पर लगा होता है। इस Section में हम Speaker की Problem तथा उसके Solution को जानेगें।

स्पीकर में होने वाली खराबियॉ – Speaker Problem

  • Call के दौरान speaker से आवाज नहीं आना। 
  • Speaker से धीरे आवाज आना।
  • Speaker से साफ आवाज नहीं आना।

Speaker को मल्टीमीटर से check करना – check a speaker by multimeter

Mobile PCB में Speaker Point को Multimeter से check करने के लिए Red प्रोब को Ground पर तथा Black प्रोब को speaker point पर टच करें। यदि meter में 250 से 600 तक reading आती है,तो Speaker की Supply OK है। यदि 1 आता है तो Open है।यदि Beep की आवाज आती है तो Short है।

Speaker को Check लिए multimeter को दोनो प्रोब को Speaker पर टच करें,यदि beep के साथ 25 से 32 omhs की reading आती है तो Speaker OK है।

PCB में Speaker पर hot testing करने पर 0.5 से 2.5 volt आता है।

Speaker की समस्या का समाधान – Speaker Problem Solution

  1. Mobile में Volume का स्तर check करें।
  2. PCB प्लेट पर स्पीकर point को clean करें। यदि wire वाला है तो Resold करे।
  3. नया Speaker लगा कर check करें।
  4. इस पर Cold Testing करें,यदि reading नहीं आती तो speaker section की Tracing करे,हो सकता कोई Component Open हो गया हो ,Shorting हो।
  5. Audio IC को Rehot करें,audio IC नहीं है तो UEM IC को check करे।
  6. CPU को Rehot करें।

Circuit Diagram of Speaker

नोट-

ऊपर दिये गये Diagram में Speaker के Circuit को दिखाया गया है,यह speaker का एक समान्य circuit है,अलग-अलग Mobile Phone में speaker की line मेे कम या ज्यादा Component लगे हो सकते है यह उस mobile को बनाने वाली Company पर Depend करता है। यह Diagram सिर्फ आप लोगो को speaker की Supply को समझाने के लिए है।