आज के समय में हर कोई online पैसा कामना चाहता है और ब्लॉग के जरिए पैसा कमाने का तरीका ही सबसे बेहतर है। अगर आप इंटरनेट पे सर्च करोगे तो आपको पता चलेगा कि बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने ब्लॉग के जरिए हर महीने लाखों रुपय कमा रहे हैं। बहुत से मेरे भाई-बहन ऐसे है जिनके पास कंप्यूटर नहीं है पर वो अपना ब्लॉग बनाना चाहते है, और ये डाउट में है कि क्या मोबाइल के जरिए ब्लॉग बनाया और blogging की जा सकती है? आप भी अपना ब्लॉग बनाकर उसके जरिए पैसा कमा सकते हो, लेकिन सवाल ये है कि ब्लॉग कैसे बनाए और क्या मोबाइल के जरिए blogging की जा सकती है?

मैने अपने पिछले आर्टिकल में बताया था कि कैसे ब्लॉग बनाया जाए? और आज हम आपको बताएँगे कि कैसे मोबाइल के जरिए blogging करें और इसके क्या-क्या limitation है? तो चलिए जानते है।

क्या मोबाइल के जरिए Blogging कर सकते हैं?

अगर बात करे कि मोबाइल के जरिए blogging करने की तो आप अपने मोबाइल के जरिए blogging कर सकते हो, मैं ऐसे बहुत से blogger भाइयों को जनता हूं जिनके पास कंप्यूटर नहीं है लेकिन फिर भी वो अपने मोबाइल के जरिए blogging करते है। लेकिन मोबाइल के जरिए blogging करने के कुछ limitation होती है जिसे हम आज आपको बताएँगे, पहले ये जान लेते है कि आप मोबाइल के जरिए अपने ब्लॉग पर क्या-क्या कर सकते हो।

अपने ब्लॉग पर मोबाइल के जरिए क्या-क्या कर सकते हो?

जैसा कि मैने पहले ही आपको बताया आप मोबाइल के जरिए अपना खुद का ब्लॉग बना सकते हो और blogging की शुरुआत कर सकते हो।

मोबाइल के जरिए पोस्ट पब्लिश करना – आप अपने मोबाइल के जरिए अपने ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिश कर सकते हो, और यही सबसे main बात है। किसी भी ब्लॉग को run करने के लिए आर्टिकल पब्लिश करने की जरूरत होती है, और आप मोबाइल के जरिए आर्टिकल लिख के पब्लिश कर सकते हो।

अपने पोस्ट में फोटो add करना – जब भी आप कोई आर्टिकल लिखते हो तो आप अपने आर्टिकल में फोटो जरूर add करोगे, और अगर आप मोबाइल के जरिए blogging करोगे तो भी आप अपने ब्लॉग पोस्ट में फोटो add कर सकते हो।

Comment का reply करना – अगर आपके ब्लॉग पोस्ट पर कोई comment करता है तो आप अपने मोबाइल के जरिए उसका reply भी कर सकते हो।

अपने पोस्ट को share करना- आप अपने पब्लिश किया गये पोस्ट को आसानी से मोबाइल के जरिए अपने social network पर share कर सकते हो।

ब्लॉग का logo upload करना – एक ब्लॉग की पहचान उसके logo से होती है और आप अपने मोबाइल के जरिए अपने ब्लॉग का लोगो upload कर सकते हो।

एक ब्लॉग को चलाने के लिए जो बुनियादी जरुरत होती है उसे आप अपने मोबाइल के जरिए कर सकते हो। इसलिए अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है और आप blogging करना चाहते हो तो आप अपने मोबाइल के जरिए blogging में अपना पहला कदम बढ़ा सकते हो। लेकिन जैसा कि मैने पहले कहा ” मोबाइल के जरिए blogging करने की कुछ limitation होती है ” जिसे आप सिर्फ़ कंप्यूटर की सहायता से कर सकते हो। तो आइए आपको बता देते है कि आप अपने मोबाइल के जरिए क्या नहीं कर सकते।

अपने ब्लॉग पर मोबाइल के जरिए क्या-क्या नहीं कर सकते हो?

ब्लॉग का design – आप अपने मोबाइल के जरिए अपने ब्लॉग का design change नहीं कर सकते। इसके लिए आपको कंप्यूटर की जरूरत होगी। जब भी आपको कोई नया widget add करना होता है तो आप layout के जरिए add कर सकते हो लेकिन उसे सही जगह पर locate करने के लिए आपको कंप्यूटर की जरूरत होगी।

Theme को edit नहीं कर सकते – अगर आप अपने मोबाइल के जरिए अपने ब्लॉग के theme को edit करना चाहते हो तो ऐसा करने पर आप अपने ब्लॉग के design को खराब कर सकते हो, इसलिए अपने theme को edit करने के लिए आपको कंप्यूटर की जरूरत होगी।

बस इतना ही, अगर आप अपने मोबाइल के जरिए blogging करना चाहते हो तो आप बस अपने theme और design को edit नहीं कर पाओगे। लेकिन ये सब तो बाद में भी किया जा सकता है या फिर किसी internet parlor में भी जा के आप कर सकते हो।

अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो आप अपने मोबाइल के जरिए ब्लॉग बनाओ और blogging करना शुरू करो। हमें पूरी उम्मीद है कि आपको कोई समस्या नहीं होगी और अगर कोई समस्या होती भी है तो हमसे share जरूर करे ताकि आपकी हर problems को हम solve कर सके। जैसा कि आप जानते हो आज कल app (mobile application) के जरिए बहुत से काम किये जा सकते है, ठीक उसी तरह आप app के जरिए blogging भी कर सकते हो और अपने ब्लॉग को monitor भी कर सकते हो।

Blogging करने के लिए App कौन कौन से हैं?

Blogger app – ये Google का official app है जिसके इस्तेमाल से आप अपने मोबाइल के जरिए बहुत ही आसानी से पोस्ट पब्लिश कर सकते हो। इसे आप अपने मोबाइल में install करे और blogging करने का एक अलग ही मज़ा ले। App को install करने के लिए यहां क्लिक करे।

Google Analytic – ये भी Google का अफीशियल app है। इस app के जरिए आप अपने ब्लॉग को monitor कर सकते हो, जैसे –

  • ब्लॉग पर daily कितने visitors आते है।
  • कौन से पोस्ट को लोग सबसे ज़्यादा पसंद करते है।
  • कितने लोग अभी ब्लॉग पर live है।

Analytic app को डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करे।

Photo editor – आपको Google PlayStore पे ऐसे बहुत से app मिल जाएँगे जिसकी सहायता से आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए फोटो edit कर सकते हो, जिसकी वजह से आप अपने ब्लॉग पोस्ट के look को impressive बना सकते हो।

Speech to text – अगर आप स्मार्ट फोन इस्तेमाल करते हो तो आपके मोबाइल में ऐसा function जरूर होगा कि जो आप बोलो वो टाइप हो जाए। आप अपने ब्लॉग पोस्ट को लिखने की बजाए उसे बोल कर भी टाइप कर सकते हो। अगर आपके मोबाइल में ऐसा कोई function नहीं है तो आप PlayStore से Speech to text app डाउनलोड कर लीजिए – App डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करे।

आज का समयम इतना आधुनिक हो गया है कि लोग अपने मोबाइल के जरिए वो सारे काम करने लगे है जो पहले सिर्फ़ कंप्यूटर के जरिए ही संभव था। आप भी अपने मोबाइल के जरिए blogging की शुरुआत कर सकते हो और आपको इसमे कोई समस्या भी नहीं होगी।

अगर ब्लॉग बनाने में और blogging करने में आपको कोई problem का सामना करना पड़ रहा है तो आप comment के जरिए हमें ज़रूर बताए ताकि आपकी problem हम solve कर सके। HAPPY BLOGGING