क्या आप भी सोते समय ब्रा (bra) पहन कर सोती है और ये आपको परेशान कर रहा है तो आपके मन में भी ये सवाल जरुर आता होगा कि क्या सोने से पहले ब्रा उतार दूँ या पहने रहूँ? Kya sote samay bra utar dena chahiye? ये एक आम सवाल है, पर कई महिलाओं/लड़कियों को ये डाउट रहता है कि कहीं ब्रा न पहनने से कोई परेशानी न हो जाये।

कई लड़कियाँ (ladies) रात को सोते समय ब्रा उतर देती है, क्योंकि दिन-भर ब्रा में जकड़े रहने के बाद उन्हें कुछ राहत मिलती है। लेकिन कुछ महिलाएं ऐसे भी है जो रात को तभी आराम से सो पाती हैं, जब वो ब्रा पहन कर सोए। हालांकि अक्सर रात को ब्रा पहन कर सोने से मना किया जाता है (kya raat ko bra utar dena chahiye)।

कई बार ऐसा सुना गया है कि ब्रा ना पहनने से breast cancer होता है, पर ये बस एक अफवाह है। आइये जानते है कि कब आप ब्रा पहन कर सो सकती हो और कब नहीं।

क्या सोने से पहले Bra उतार देना चाहिए?

1. कोई नुकसान नहीं

विशेषज्ञों की माने तो रात को आप ब्रा पहन कर सोए या उतर के, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। यानि रात में ब्रा पहनकर सोने का कोई नुकसान नहीं है। ये इस बात पर निर्भर करता है कि रात को सोते समय ब्रा पहनकर आप खुद को कितना आरामदायक महसूस करती हैं।

2. अगर आपका Breast का आकार बड़ा है

अगर आपकी ब्रैस्ट का आकार बड़ा है तो रात को ब्रा पहनकर सोना आपके लिए सही है, इससे ये ढीली नहीं पड़ेगी। लेकिन याद रखें रात को आप जो ब्रा पहन कर सोना चाहती हैं, वो हल्के वजन और ढीली होनी चाहिए। टाइट ब्रा रात में सोते समय आपको परेशान कर सकती है।

3. Blood circulation की समस्या हो सकती है

सोते समय ब्रा पहनने से blood circulation में रूकावट आती है। अगर आप elastic वाली टाइट ब्रा पहनती हैं, तो आपको असहज महसूस तो होगा ही, साथ ही साथ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती है। इसलिए अगर रात को ब्रा’ पहन कर सोना जरूरी है तो स्पोर्ट्स ब्रा का विकल्प चुने। ये ज्यादा आरामदायक होता है।

4. टाइट ब्रा न पहने

रात को टाइट ब्रा पहनकर इसलिए भी नहीं सोना चाहिए, क्योंकि जब सारा दिन और पूरी रात आप ब्रा पहने रहती हैं तो उस जगह पर pigmentation बढ़ जाता है, जहाँ elastic टाइट होती है। सोते समय इससे समस्या बढ़ सकती है।

ब्रा कब नहीं पहनना चाहिए? अन्य बातें

अगर आपका कमरा अलग है

अगर आपका कमरा अलग है तो आप बिना ब्रा के सो सकती हो, पर अगर आप अपना कमरा किसी के साथ share कर रही हो तो इससे आपकी privacy में दिक्कत आएगी। कुछ दिन पहले हमें mail आया था, एक हॉस्टल की लड़की अपने room mate के साथ रहती थी। दोनों अच्छे दोस्त थे पर रात को वो बिना ब्रा के सोती थी, ऐसे में उसकी दोस्त में कुछ ऐसे photo click कर लिए जिससे उस लड़की शर्म का पत्र बनना पड़ा।

ऐसा आपके साथ भी हो सकता है, बेहतर ये है कि अगर आपका कमरा अलग है तो आप बिना ब्रा के बेफिक्र होकर सो सकती हो।

निष्कर्ष

जहां ब्रा आपके स्तन को perfect shape में रखने का काम करती है वहीं ये आपको irritate भी कर सकती है। वैसे तो सोते समय आप ब्रा पहनो या न पहले इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, फर्क इस बात से पड़ता है कि आपको किस तरह से comfortable लगता है। अगर आपके मन में कोई सुझावा है या आप हमसे कुछ share करना चाहती हो तो हमें comment के माध्यम से जरुर बताएं। धन्यवाद