दोस्तो मानलो कि आपने आपका Laptop connect को आपने Modem Ya Broadband से किया है तो आप connect किए laptop का इंटरनेट अपने मोबाइल में या दूसरे Laptop Me WIFI Service की मदद से share करना चाहते हो तो उसके लिए WiFi-Hotspot की ज़रूरत लगती है.

जैसे आपको पता होगा कि आगर आपको अपने मोबाइल से दूसरे मोबाइल में Internet Share करना है तो आपको WiFi-Hotpot चालू करना पड़ता है! फिर  सामने वाला  उसे आपके मोबाइल के साथ connect करके इंटरनेट इस्तेमाल कर सकता है.

अगर आपके पास Wi-Fi router नहीं है तो आप आपने दुसरे device के साथ इंटरनेट share नहीं कर सकते (जैसे Mobile or Tablate).

हमे एक ही Internet Network एक से ज़्यादा device में use करने के लिए router की ज़रूरत पड़ती है. लेकिन आज मैं आपको बताऊंगा कैसे आप आपने Computer Ya Laptop Ko Wi-Fi Hotspot बना सकते है. जो इंटरनेट connection आपका कंप्यूटर use कर रहा है उसे बिना किसी modem या router का use किए हम devide कर सकते है जिससे हमारा router का खर्चा बच जाए. Laptop ko Wi-Fi Hotspot Kaise Banaye Internet Tricks.

Windows 7, Windows 8 या फिर Windows 8.1 में internet share की अच्छी बात ये है कि मार्केट में आप की wifi hotspot को बनाने के लिए बहुत सारी apps है लेकिन इसे इस्तेमाल में लेने से पहले Microsoft की वेबसाइट पर window building sharing के बारे में जान ले फिर use करे.

पर मैं आप को यही सलाह दूँगा कि ऐसे apps को नज़रअंदाज करे और third party app को इस्तेमाल करे क्योकि आम तोर पर ये apps इस्तेमाल करना बेहतर होगा. कंप्यूटर या Laptop Ko Wi-Fi hostpost में convert करने के लिए हमे एक software की मदद लेनी पड़ेगी जिसका नाम है“My WiFi Roter”.

My WiFi Router एक Free Software है इसको आप अपने कंप्यूटर में free of cost install कर सकते है और इसे बड़े आसानी से use कर सकते है. इस software को use करके आप Hotspot को अपने choose किया हुआ नाम दे सकते और उस Hotspot को 10 device connect कर सकते है. इस trick को apply करने के लिए आपके पास computer या laptop होना ज़रूरी है और उस computer या Laptop Me Internet activate होना ज़रूरी है. तो चलो देखते है कि कैसे बनाये Laptop को Wifi Hotspot? (computer me wifi hotspot kaise banaye)

Laptop या Computer को Wi-Fi Hotspot Kaise Banaye?

Step 1: सबसे पहले आप यहाँ क्लिक करके My WiFi Router का software डाउनलोड कीजिये.

Step 2: डाउनलोड करने के बाद software को install करके open करिए. Open करने के बाद आप देख सकते है ये software आपके Hotspot को by-default password और Name दे देगा.

Laptop या Computer को Wi-Fi Hotspot Kaise Banaye?

Step 3: अभी Hotspot का नाम और पासवर्ड change करने के लिए Deactivate Free WiFi पर क्लिक करिए. क्लिक करते ही WiFi बंद हो जाएगा. फिर अपने पसंदीदा नाम और पासवर्ड डालकर activate पर क्लिक करे.

Laptop या Computer को Wi-Fi Hotspot Kaise Banaye?

दोस्तों इस तरह हम wifi hotspot बनाकर use कर सकते है. आपको ये जानकारी केसी लगी comment करके बताए, अगर और कोई जानकारी चाहिए तो आप साइट पर सर्च कर सकते है. फिर भी अगर आपको जो जानना है वो नहीं मिलता तो आप comment करके पूछ सकते है. आपको ये पोस्ट पसंद आई है और आप जान चुके है की Computer Ya Laptop Ko Wifi Hotspot Kaise Banaye Trick. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आ गई है तो इसे share करना ना भूलिए.