लिपस्टिक लगाने का तरीका- होठों को सुन्दर बनने के 11 उपाय

स्त्री शरीर के कातिल अंग होंठ ही माने गए है। सौंदर्य-वृद्धि में होठों का विशेष योगदान रहता है। निचला होठ तो प्रेमियों की सबसे बड़ी कमज़ोरी मानी जाती है। यह पुरुष की से-क्स-भावना को भड़काता है। कवियों ने होठों को रसीलेपन को संज्ञा दी है। यही कारण है कि चेहरे के सौंदर्य में होठों को सबसे अधिक महत्व दिया जाता है। स्त्री को आकर्षण में होठ अपना विशेष स्थान रखते है।

नवयुवतियों के गुलाबी आभा-युक्त होंठ पुरुषों को अपनी ओर आकर्षित करने में सक्षम होते है। दूर से ही दिखाई देने वाले आकर्षण-केंद्र होने के कारण स्त्रियों अपने होठों को सुन्दर बनाए रखने तथा लिपस्टिक में उन्हें सजाने का निरंतर प्रयत्न किया करती है।

अपने होठों को सुंदर कैसे बनाए? लिपस्टिक लगाने का तरीका

1. चेहरे के रंग से मिलता जुलता लिपस्टिक लगाए

जिन स्त्रियों को अपने होठों को रंग कर अधिक सुन्दर आकर्षक बनाना हो, उन्हें अपने चेहरे के मेकअप अथवा चेहरे के रंग से मेल खाते हुए रंग तथा shade की लिपस्टिक से अपने होठों को रंगना चाहिए।

2. रंग का मिलना ज़रूरी है

अपने लिए लिपस्टिक का चुनाव करते समय इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि यह आपकी त्वचा और बालों के रंग के साथ मेल खाने के साथ-साथ आपके कपड़े के रंग और माथे की बिंदी के रंग के समानता रखती हो।

3. ब्रश कि सहायता से लिपस्टिक लगाए

यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने होठों पर किस ढंग से लिपस्टिक लगाए। वैसे लिपस्टिक लगाने का सबसे अच्छा ढंग, ब्रश की सहायता लेना है। इससे लिपस्टिक अधिक टिकाऊ भी रहती है और देखने में भी अच्छी लगती है तथा जल्दी बिगड़ती भी नहीं है।

4. होठों को अच्छे से पोंछे

लिपस्टिक लगाने से पहले अपने होठों हो अच्छी तरह पोछ लें, ताकि किसी भी प्रकार की उन पर चिकनाई न रह जाए। अब ब्रश की सहायता से लिपस्टिक की एक परत होठों पर लगा लें, अर्थात होठों की सीमा रेखा बना लें।

5. लिप लाइनर का ऐसे करे इस्तेमाल

यदि आपके होठों के कोने शिथिल, लटके हुए हैं तो सीमा रेखा वहां तक न बनाए। कोनों से कुछ पहले ही रुक जाएँ। सीमा रेखा (lip border) कोने से मध्य (centre) की ओर बनाए। फिर लिपस्टिक इस रेखा के अंदर-अंदर भरे। पूरी तरह लिपस्टिक फैलाने के लिए होठों को थोड़ा सा तान लें। होठों को tissue की सहायता से सुखा लें तथा लिपस्टिक को ऊँगली से मलें। दोबारा लिपस्टिक लगाकर फिर सुखाएं।

6. अपने दाँतों पर लिपस्टिक ना लग जाए

इस बात का ध्यान रखें कि लिपस्टिक के धब्बे दाँतों पर न पड़े। यदि आपका होंठ अधिक पतली है तो आपको चाहिए कि ऊपर वाले होंठ को वास्तविक रेखा से थोड़ा ऊपर लिपस्टिक या लिप-ब्रश द्वारा रेखा खींचे। इस विधि से ऊपर वाला होंठ थोड़ा कम पतला लगने लगेगा।

7. होंठ मोटे है तो

दोनों होंठ समान न हो तो लिपस्टिक द्वारा उन दोनों को समन्वय (equal) वाली रूपरेखा प्रदान की जा सकती है। यदि दोनों होंठ मोटे है तो ऊपर वाले होंठ की वास्तविक रेखा से थोड़ा नीचे तथा निचले होंठ की वास्तविक रेखा से थोड़ा ऊपर रेखा खीचें। इस क्रिया से आपके होंठ बहुत कम मोटे प्रदर्शित होंगे।

जब आप रूपरेखा खींच चुके तो लिपस्टिक के गाढे कोट से उस पर रूपरेखा का भर दें। एक या दो मिनट तक इसे ठीक से बैठने दें, तब इसे tissue से सुखाने का प्रयास करें। इसके बाद भी यदि आप चाहें तो इसके ऊपर उसी रंग की कम गहरे रंग वाली लिपस्टिक द्वारा एक बार और पुताई कर सकती है। किंतु इस बात का ध्यान रहे कि बिलकुल उसी रंग की फीकी किस्म हो, न की भिन्न रंग की। यदि आप चाहें तो पहले वाली लिपस्टिक से ही हलकी पुताई कर सकती है।

8. ऐसे ख़रीदे लिपस्टिक

लिपस्टिक खरीदते समय रंगों का चुनाव विशेष महत्व रखता है। जैसे कि हमने पहले भी बताया कि आपके कपडे के साथ-साथ लिपस्टिक का रंग आपके चेहरे और चेहरे के रंग से भी मेल खाता हुआ होना चाहिए।

9. चेहरे का रंग गोरा या काला है तो

यदि आपका रंग गहरा है तो गहरे लाल (deep red) रंग की लिपस्टिक कदापि न लगाएं। आपको हल्का फिरोजी रंग ही जचेगा। यदि आपका रंग गोरा (fair) हो तो सुबह हल्का रंग, दोपहर को थोड़ा गाढ़ा रंग और रात में अधिक गाढ़ा रंग प्रयोग करें।

10. पार्टी में ऐसे लगाए लिपस्टिक

Shade सभी भिन्न-भिन्न हो सकते है। शादी, पार्टी, क्लब, सभा आदि के अवसर के लिए यदि आपने भड़कीले कपड़े पहनी हो तो लिपस्टिक गहरे भड़कीले रंग की सजेगी।

11. लिपस्टिक लगाना भी एक कला है

आप में लिपस्टिक लगाने की योग्यता और कुशलता अवश्य होनी चाहिए। लिपस्टिक लगानी भी एक कला है और इस कला में जितनी आप प्रवीण हो जाएगी उतना ही आपका आकर्षण और महत्व बढ़ेगा। आपको खुद इस बात का जान लेना चाहिए कि कौन सी लिपस्टिक आपके चेहरे पर खिलती है और कौन सी भोंडी लगती है। आपकी मौलिकता इसी में है कि आप किसी की नक्ल नहीं करें। जो आपको शूट करे वही लिपस्टिक लगाएँ।

यदि आपके होंठ सूखे, फटे या चीरे हुए हो तो पहले उन पर बोरोनिल आदि लगा लें। फिर एक tissue paper को होठों के बीच में दबाकर, फालतू क्रीम निकाल दें। इसके पश्चात् उन पर हल्का सा पाउडर छिड़ककर लिपस्टिक लगाएँ।

एक टिप्पणी भेजें