लड़कियों और लड़कों को जवानी में और teenage के आसपास चेहरों पर कई तरह के परिवर्तन होते है। वे परिवर्तन स्वाभाविक विकारों के कारण होते है तथा कील, मुंहासे व झाइयों के रूप में सामने आ जाते है।

चेहरे में पड़े काली कील के उपचार

यदि चेहरे पर काली कीलें हो तो चेहरे को भाप (steam) देना या साबुन से धोना लाभदायक है। निम्बू के सूखे फूल उबले पानी में मिलाकर भाप देने से भी लाभ होता है। कम-से-कम दस मिनट तक चेहरे को भाप अवश्य दी जानी चाहिए। इसके बाद जहाँ-जहाँ काली कीलें हों, उनके पास के हिस्से को tissue या cotton से हल्का सा दबाएँ, फिर उस क्षिद्र को किसी lotion से बंद कर दें।

यदि भाप देने पर काली कीलें न निकले तो उन्हें magnesium sulphate मिले पानी से भाप देने का उपक्रम करना चाहिए। अधिक कड़ी कीलों के लिए इन पर थोड़ा सा बादाम रोगन लाफएं तथा गर्म towel से दबाएं। 6 drop distilled water में 20-25 कण bicarbonate मिलाकर लगाने से भी काली कीलों पर आश्चर्यजनक प्रभाव पड़ता है।

गहरी कीलों के लिए चेहरे को भाप देने के बाद एक कप गर्म पानी में एक चम्मच magnesium sulphate डालकर मिलाएँ और इसे अन्य उबलते हुए पानी में रख दें तथा इसमें 3-4 बूंद iodine भी डाल दें। किसी नर्म towel को इस mixture में भिन्गोंकर कीलों पर लगाते रहें और रुई से दबा-दबाकर कीलों को निकाल दें।

दूध भी कली कीलों से छुटकारा दिलाने में सक्षम है। गर्म पानी से चेहरा धोने के बाद गर्म दूध द्वारा चेहरे को 10-15 मिनट तक स्पंज अवश्य करना चाहिए। गर्म दूध के साथ-साथ गर्म शहद भी लाभकारी सिद्ध होता है। दो औस ग्लिसरीन साबुन, चार औस बादाम का चुरा, एक औस मुलतानी मिटटी का घोल पानी में बनाकर रखें और इसे कई दिनों तक कीलों पर लगाएँ। कोनो को साफ करने का यह उत्तम साधन है।

मुंहासे के उपचार

मुंहासे योवन के आगमन के समय निकलते है। इस आयु में बड़े तीव्रता के साथ शरीर वृद्धि होता है चूंकि चेहरे की त्वचा इस परिवर्तन की अभ्यस्त नहीं होता, इसलिए मुहांसे निकाल आते है। मुंहासे को कभी नोचने-खचोटना नहीं चाहिए तथा बार-बार दबाना भी नहीं चाहिए। पेट साफ रखें और कब्ज न होने दें। पोष्टिक आहार लें। दिन में दो तीन बार पहले गर्म पानी फिर ठंडे पानी से चेहरा धोएं। मुंहासे से अधिक पानी पीना चाहिए।

गाजर, पालक अथवा अजवाइन का रस भी मुंहासे से किए गुणकारी है। 15 औस गाजर के रस में 5 औस पालक का रस मिलाकर बहुत बढ़िया मिश्रण तैयार हो जाता है। मुंहासे चेहरे की त्वचा के लिए यह बहुत लाभप्रद है।

प्याज को काटकर घी में पकाएं, जब तक वो पारदर्शी (transparent) न हो जाए। ठंडी होने पर मलमल के कपड़े में बाँधकर पुल्तिश की भांति मुंहासे पर लगाएँ।

कपड़े धोने का साबुन भी मुंहासे को सूखता है।

कपूर न केवल मुंहासे को सुखाता है बल्कि चेहरे की त्वचा को सुख भी प्रदान करता है।

रात में सोने से पूर्व Vaseline या कोई उत्तम cold cream लगाएँ, जब तक चेहरा बिल्कुल स्वच्छ न हो जाए, तब तक यही क्रिया जारी रखनी चाहिए।

झाइयों के उपचार

झाइयाँ भी भी चेहरे का विक़ार ही है। जब इन स्थलों के cell दुर्बल (कमजोर) हो जाते है तो ये विक़ार उत्पन्न हो जाता है। धुप की झाइयाँ तो अस्थाई होती है, किंतु यदि वो विकार के कारण हुई हों तो उन्हें bleach करना आवश्यक है। Bleaching से झाइयाँ कम हो जाती है। Make-up द्वारा उन्हें फिर ढका जा सकता है। यदि त्वचा शुष्क हो तो झाइयों को bleach करने के बाद इन पर तेल अवश्य लगाएं। निम्बू का रस भी bleaching करता है, इसलिए उसे झाइयों पर लगाएँ और तब लगा रहने दें, जब तक कि वो पूरी तरह सुख न जाए।

दही की लस्सी से भी bleaching की जा सकती है।

झाइयों के लिए लेप तैयार करने के लिए चार चम्मच कसरी हुई मुली में कुछ बूंदे सिरके को मिलाकर चेहरे पर लगाएँ। कसरी हुई मुली को दूध में पकाकर भी bleach तैयार की जा सकती है।

मुँहासे (Pimple) दूर करने के घरेलू नुस्खे

चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए ज़रूरी है की आप उसका खास ख्याल रखे। चेहरे के दाग धब्बे (Pimples) की प्राब्लम से काफ़ी लोग परेशान रहते है।

यह चिकने त्वचा वाले लोगो में ज़्यादा होता है, लेकिन बहुत से उन लोगो के चेहरे पर भी यह होता है जो चिकने नहीं होते। ज़्यादातार ये पिंपल्स जवानी उम्र में आते है। मुहांसे के कारण, आज कल युवाओ और वयस्को में मुहसो की समस्या सामान्य बात है। muhase hone ka karan मुहासे होने के कई कारण है जैसे प्रदूषण, तैलीय त्वचा, सोन्दर्य प्रसाधन, सूरज की किरण के संपर्क में रहना, समय पर भोजन न करना, समय से न सोना ,पानी आदि।

मारकेट में तो वैसे बहुत सारे कोस्मेटिक फेसवोश उपलब्ध है पर उनका रिजल्ट कई बार तो लेट से आता है और कई बार muhaso पर काम भी नहीं करता है। ऐसा देखा गया है की लोगो को जब pimples आते है वो इसे ठीक करने की मेडिसिन या फिर कोई क्रीम यूज़ करने लग जाते है वो भी बिना किसी डॉक्टर पर्मिशन के, सो क्या आपको ऐसा लगता है मेडिसिन यूज़ करने से यह ख्तम हो जाएँगे ? बिल्कुल नहीं अगर ठीक भी हो गया तो सिर्फ़ कुछ टाइम के लिए लेकिन यह फिरसे आपके फेस पर वापस आ जाएँगे।

हमे हमेशा सेफ तरीके से muhaso ka ilaj करना चाहिए ताकि यह वापस कभी न आए। Gharelu nuskhe सेफ होते है और इसकी मदद से आप जल्दी से muhaso को खत्म कर सकते हो और अपने फेस को पहले की तरह ही सुंदर बना सकते हो। इसलिए जरुरी है की घर बैठे Kuch Asan Gharelu Nuskhe अपनाए जाए जो की आसानी से घर के किचन में उपलब्ध हो और पिम्पल्स pimples ko hatane में निर्णायक काम करे जिस से पर्मानेंट सलूशन मिल सके।

स्किन को हाइड्रेट करने वाली चीज़े खाए और जंक फुड से दूर रहे तो ये समस्या नहीं होती। पानी, फ्रूट्स और हरी सब्जिया स्किन को हेल्थी रखने में मदद करते है। इस लीख में हम pimples se bachne ke upchar or gharelu nuskhe बता रहे है। तो चलिए जानते हे की pimple ko kaise hataye?

1. गरम पानी का भाप ले 

कुछ हेर्ब्ल एक्सपर्ट चेहरे पर गरम पानी की भाप लेने की सलाह देते हैं। इनके अनुसार एक चौड़े बर्तन में खौलता हुआ पानी डाल दिया जाए और पूरे सीर पर तौलिया डाल कर खौलते पानी से निकल रही भाप को चेहरे के कॉंटॅक्ट में लाया जाए तो पोर्ज़ में जमी गंदगी और ओइल बाहर निकल जाते हैं।

कुछ देर बाद chehre को कॉटन से हल्का-हल्का रगदकर साफ कर लिया जाए और फिर चेहरे पर नींबू का रस लगाया जाए। तो बहुत जल्द फ़र्क नज़र आने लगता हैं। हफ्ते में केवल एक बार ऐसा किया जाना ही काफ़ी हैं, Muhase जल्दी ठीक हो जाते है और साथ ही chehre ke daag-dhabbe भी मिट जाते हैं।

2. Coconut और हल्दी लगाये

कोकनट ओइल में हल्दी मिलके चेहरे पर अच्छी तरह घिसे और फिर गरम पानी और साबुन से धोए। डेड स्किन सेल्स निकल जाएँगे, स्किन हाइड्रेट होगा और नारियल तेल में जो a है एंटीबेक्टेरिअल मुहासे को नहीं होने देगा। मुहासे तब होते है जब की पोर्ज़ में ओइल भर जाता है और क्लॉग होने के वजह से बॅक्टीरियल एक्शन शुरू होता और नतीजा है pimples। तो इस पैक से आप pimple se chutkara pa sakte hai.

3. बेसन दही और नींबू का पेक लगाए

pimple hatane ke tarike एक जो आप को अवश्य करना चाहिए वो यह है की बेसन में दही और नींबू का रस मिलाए और त्वचा को अच्छी तरह रगडे। यह ओइल को और डेड स्किन सेल्स को हटा देता है और pimples hone se bachata है। पिंपल्स हो गये हो तो पोर्ज़ को खुल्ला कर के मिटाने में आसानी हो जाती है।

4. एलोवेरा

Aloevera skin को हेल्थी और फ्रेश रखने में बहुत कारगर है। आप अलोएवेरा जेल को चेहरे पर लगा सकते है, अलोएवेरा जूस भी फायदा करता है। अगर कही अलोएवेरा का पोढ़ा मिल जाए तो इसके पत्ते को बीच से काट कर चेहरे पर माले, इस Pimple Ke Gharelu Nuskhe से चेहरे की गंदगी सॉफ होती है और skin healthy rehti है।

5. चेहरे को दिन में दो बार धोए

ये बहुत ही इंपॉर्टेंट हे अगर आप pimples se bachna चाहते हे तो, आपने चहेरे को एकदम क्लीन एंड फ्रेश रखे, अगर आपका Face Oily हे और आपका फेस में कालापन पड जाता हे तो आप कौसीस करे दिन में 3 बार अपने चहेर को धोने की, शुबा, दोपहर और रात को सोने से पहले, अपने चहेरे को कोई हर्बल सोप या फेस वॉश से हल्के गरम पानी से धोए, इससे आपके चाहेरे की जीतने भी ओइल और मेल है सब निकल जाएँगे, फिर आप अपने चहेरे को फ्रेश फील करेंगे और Pimple Se Chutkara Pa Sakte Ho।

6. निम्बू

आपको शायद पता न हो लेकिन लेमन में विटामिन C बहुत ज़्यादा होती है और यह पिंपल्स को जल्दी ड्राइ कर देता है। हम लेमन के यूज़ से भी pimple hata sakte है। सबसे पहले 2 चम्मच की क्वांटिटी जितनी लेमन जूस तैयार करे। अब कॉटन की मदद से उसे अपने muhaso par lagaye। अब अपने फेस 20 मिनिट्स बाद वॉटर से वॉश करले। सेम स्टेप को डेली 2 तो 3 टाइम्स करे और कुछ दीनो बाद आपको इसका असर दिखाई देगा।

7. Baking soda से इलाज

इसमे प्रतिरोधक और रोगाणुरोधक(एंटी फंगल) क्षमता होती है। Pimple Ko Kaise Roke, एक चम्मच सोडा ले और कुछ बूंदे पानी की मिलाके गाढ़ा लेप बनाकर चेहरे पर लगाए और 5 मिनिट के बाद धो दे।

8. दूधी का दूध

दूधी एक पौधे का नाम है, जिससे सफेद दूध जैसा रस निकलता है, सावधान रहे अगर वह रस आपके आँखो में चला गया तो आप अंधे भी हो सकते है। Gharelu Upchar Ilaj दुधि के रस को Pimple or Dag में लगाने से आपको लाभ होगा।

9. दूध

दूध में लेक्टिक एसिड होता है वा दाग-धब्बो को दूर करने में बहुत मदद करता है। इसे इस्तेमाल के लिए रात को सोने से पहले रुई के गोल को दूध में भिगोकर दाग वाले जगह पर लगा ले। रात भर लगाए छोड़ दे और अगले दिन सुबह उठाकर गुनगुने पानी से से धो ले इनसे भी आपको Pimple Se Fayda होगा।

10. अजवाईन

आधा-आधा चम्मच अजवाईन दाने, धनिया के दाने और सौंफ को लेकर 2 कप पानी में डालकर 10 मिनिट्स तक धीमी आँच पर उबाले और इसे छानकर रोजाना सुबह, दोपहर और शाम को चाय की तरह पिया जाए तो muhanso jald chutkara मिलता हैं।

11. Amla

आवलारात को सोने से पहले आवले के चूरन को भिगो कर रखे और सुबह अपने चेहरे पर हल्के हाथो से मसले। 10 से 15 मिनिट बाद अपने चेहरे को पानी से धो ले। ये Gharelu Nuskhe करने से चेहरे से जुरिया साफ होती है और chehra chamakne लगता है और निखार आता है।

12. तुलसी और पुदीना के पत्ते

आप तुलसी के पत्ते और पुदीना के पत्ते ले और इन का पेस्ट बना के चेहरे पर लगाए तो आप के मुहासे की समस्या दूर हो जाएगी। तुलसी और पुदीना में ऐसे एसेन्षियल ओइल्स है जो एंटीबेक्टेरिअल है और ओइल को कम कर देती है और pimple ko Dur karte हे।

13. शहद – Honey

हनी के अंदर नॅचुरल एंटीबिओतिक्स होते है जिनसे muhase पूरी तरह ख़तम हो जाते है। हनी में कॉटन दीप करे अब कॉटन से हनी अपने muhaso पर लगाए। 15-20 मिनिट बाद अपना फेस वॉश करे। सेम प्रोसेस रोज अट लीस्ट 4 टाइम्स करे अच्छे रिज़ल्ट के लिए।

14. दालचीनी से pimple दूर करे

लगभग 3 से 4 चम्मच हनी और एक चम्मच दालचीनी के पाउडर को एक साथ मिलाकर फेस पॅक बना ले, इसमे आप दो चार बूंद नींबू का रास भी डाल सकते है। इस facepack को अपने फेस पे लगाए और एक घंटे बाद अपने चेहरे को पानी से धो ले।

15. दही

दही भी दूध जैसा ही face ke daag दूर करने के लिए काफ़ी एफेक्टिव है। इसे आप कटोरी में ज़रूरत अनुसार ले और उसमे आधा नींबू डालकर पेस्ट कर दे फिर दाग-धब्बो के उपर लगाए, सुख जाने के बाद गुनगुने पाने से धो ले।

अन्य उपचार – दुसरे घरेलु उपाय

* 1 टीस्पून मुलतानी मिट्टी, 1 टीस्पून नीम, 1/4 टीस्पून मंजीठा, 2 टीस्पून लैवेंडर ऑयल, आधा टीस्पून अरुणा पाउडर, आधा टीस्पून जेठीमधु पाउडर, आधा टीस्पून चंदन पाउडर- इन सबको मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें।नीम, तुलसी, मेथी, पुदीना आदि की पत्तियों को पीस लें। इसमें मुलतानी मिट्टी, कपूरकाची, संतरा पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाकर chehre par lagaye। पूरी तरह सूखने पर धो लें।

* एक दूसरा उपाय है जिसमे आप गुलाब के फूल के पत्ते को पीस कर, इसमें दो बूँद ग्लिसरिन मिलाकर चेहरे पर लगाए। ग्लिसरिन से पेस्ट मोइस्ट रहेगा जिस से गुलाब के तत्व त्वचा पर काम कर पाएँगे और muhase खोल देंगे। चाहे तो इस में चंदन का पेस्ट मिला ले।

* हल्दी को दूध के मलाई में मिश्रित कर के चेहरे पर लेप लगाए और 20 मिनिट के बाद धो दे। रात भर न रखे क्योंकि इस से चिद्र बँध हो जाने की संभावना है। एस nuskhe को आप हाथो और पाओ को गोरा केरने के लए भी इस्तेमाल कर सकते है। 

* जायफल को गाय के दूध के साथ घीसे और लेप तैयार करें इस लेप को चेहरे पर लगाये कुछ देर बाद इसे मलते हुए उबटन की तरह निकल दे यह प्रयोग 4 से 5 दिन करे आपको muhase se rahat मिलेगी।और दाग धब्बे भी दूर होंगे।

* नारंगी के सूखे छिलके को चूर्ण बनाकर उसको बेस्सन में मिलाकर उसके लेप का प्रयोग रोजाना करने से भी muhase se nijat पाया जा सकता है।

* ककड़ी छिल कर इसको मिक्स्चर ग्राइंडर में डालकर इसका जूस निकाल ले। इस रस को चेहरे पर लगाने से काफ़ी आराम मिलता हैं। एक्सपर्ट के अनुसार हर रोज 3-4 कप अगर ककड़ी का जूस पिया जाए तो मुहासे में बहुत जल्दी आराम मिलता हैं।

* कपूर को नारियल तेल में या तो अएरंडी तेल में डाल के गरम करे और हल्दी मिला के चेहरे पर खूब घिसे और बाद में साबुन से धो दे।

* 1 कप दूध में 1 नींबू का रस मिलाएं। रात को सोने से पहले चेहरा धो-पोंछकर इस पेस्ट को लगाकर रातभर रहने दें। फिर सुबह चेहरा धो लें। कुछ दिन के प्रयोग से muhase mit jayenge

फ्रेंड्स देखा आपने की pimple ko khatam karna कितना आसान है। जब आप इन नुस्खो को घर पर ही ट्राइ कर सकते हो तो मेडिसिन या क्रीम की क्या ज़रूरत। दोस्तो ऐसा बिल्कुल नहीं है की इन्हे ट्राइ करने पर रातों रात पिंपल गायब हो जाएँगे इसमे कुछ टाइम लग सकता।

मुझे पूरी उम्मीद है अगर आप इन gharelu nuskhe को अच्छेसे उपयोग में लेते है, तो आपके पिंपल ख़तम हो जाएँगे और आपका फेस एक दम क्लियर हो जाएगा। दोस्तो Chehre se Pimples Hatane ke Gharelu Upay का ये लेख आप को कैसा लगा हमे बताए।

हमारे वेबसाइट में रोज कुछ न कुछ नये चीज़े शेर किए जाते है जिनसे आपको बहुत से चीज़े सीखने को मिलेगा वो भी हिन्दी मे, अगर आपको ये टिप्स अच्छा लेगे तो प्लीज़ facebook पे अपने दोस्तो के साथ शेर ज़रूर करे। अगर आपको कोई प्रश्ना या डाउट है तो आप हमारे नीचे दिए गये कॉमेंट बॉक्स में बताए।

आज आपने क्या जाना?

आज आपने जाना कि चेहरे के कील-मुंहासे और झाइयों को कैसे दूर करे? और हमें पूरी उम्मीद है कि आज का हमारा आर्टिकल आपके लिए काफी मददगार रहेगा। अगर आपके चेहरे में भी कील-मुंहासे और झाइयाँ हो गई है तो हमारे बताये गए उपायों को जरुर अपनाये और अपने चेहरे पर निखर लाये। अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरुर share करे। धन्यवाद