कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप अमीर हो की गरीब, बस आपको impress करना आना चाहिए। हम इस आर्टिकल में उस impression के बारे में बात नहीं कर रहे है जिसमे आपके पास car हो, महँगा घर हो, महँगे महँगे कपड़े हो। हम physical things के बारे में बात कर रहे है जिससे लोग आपसे आकर्षित होंगे। जिस की मदद से आप अच्छे इंसान बनोगे और अपना impression सभी पर अच्छा छोड़ोगे।

आप एक बात सच-सच बताना कि आज तक आपको कितनों ने impress किया है। हमारे ख्याल से बहुत कम लोग होते है जो दूसरों पर अपना impression अच्छा छोड़ते है। हमारे ख्याल से लोगो को impression का मतलब ही कुछ और पता है जैसे कि महँगी car, महँगे gift, महँगे कपड़े। लेकिन आज हम आपको impression की सही definition बताएँगे कि आप physical तरीके से भी अपना impression जमा सकते हो।

लोगो को अपनी और कैसे आकर्षित करे?

लोगो को अपनी और आकर्षित करना आसान नहीं है। लेकिन आपको इसकी चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है हमारे पास इसका भी हल है। नीचे दिए गए इन तरीक़ों को पढ़िए।

लोगो को कैसे Impress करे? Top Best 10 Tips in Hindi

1. पहनावा – Dress Up

लोग सबसे पहले आपके दिखावट को देखते है फिर बाद में आपसे बात करते है। दिखावट से मतलब आपके dress sense से है। Dress sense से मतलब चलने का style, हाव भाव से भी लोगो को आपके चरित्र का पता लग जाता है। आज के समय में लोगो को पहले दिखावटी चीजें पसंद आती है और फिर बाद में लोग। तो इतना तो आपको करना ही होगा।

2. अच्छा व्यवहार रखे

अच्छे व्यवहार वालो को कौन नहीं पसंद करेगा। अगर आप भी चाहते है कि लोग आपकी तरफ आकर्षित होए तो बस सबके सामने अच्छा व्यवहार रखे। आपका अच्छा व्यवहार सामने वालो को बहुत ही ज्यादा आकर्षित करेगा। सामान्य रूप से लोगो में व्यवहार की बहुत कमी होती है और उनसे लोग बहुत दूर भागते है और वो समझ भी नहीं पाते है कि ऐसा क्यूँ हो रहा है। तो अपना व्यवहार लोगो से सामने अच्छा रखे।

3. नाम याद रखे

जब आप किसी से मिलते हो तो एक दूसरे को नाम बता कर मिलते है। ये बहुत जरूरी है कि आप उसका नाम याद रखे। जब आप उसे अगली बार मिले तो नाम के साथ उनसे बात करे, ऐसे में आपका impression उसपर अच्छा पड़ेगा और उसके दिमाग में आपकी अलग ही पहचान होगी।

4. किसी का वादा न तोड़े

बहुत से लोग होते है जो वादा करके फिर बाद में तोड़ देते है। हम वादा इसलिए करते है ताकि सामने वाले व्यक्ति को उस समय अच्छा लगे और वे नाराज भी न हो। वादा करना अच्छी बात है लेकिन तोड़ना बहुत ही बुरी। इससे आपका दूसरों पर impression बहुत ही खराब हो जाता है। तो वादा तभी करे जब आप उसे निभा सके। अगर आप उस वादा को नहीं निभा सकते तो उसे उसी वक्त मना कर दे, मानता हूं कि उसे थोड़ा बुरा लगेगा लेकिन आप अपनी जगह ईमानदार तो रहोगे।

5. सम्मान दे

अगर आप किसी को सम्मान दोगे तो तभी कोई आपको भी सम्मान देगा। सम्मान से मतलब छोटे, बड़ों, family member, co-workers etc को। अगर आप किसी को बहुत ही ज़्यादा सम्मान दे रहे हो तो अगले की नजर में आपका impression अच्छा पड़ेगा। हो सकता है की शायद वो बुरे वक्त पर आपके काम ही आजाये। अगला बंदा आपकी मदद तभी करेगा जब आप में कोई बात होगी।

6. Please और Thanks का इस्तेमाल करे

ये बहुत small word है लेकिन ये आपको बहुत आगे तक भी ले जा सकते है। जब आप please और thanks का use अपनी conversation में करते हो तो अगला आपके way of talk से ही impress हो जाता है। उसके दिमाग़ में एक अलग सी image बन जाती है आपके प्रति। तो ये एक जबरदस्त तरीका है किसी को impress करने के लिए।

7. हमेशा Smile करे

जब आप किसी से मिले तो अपने face पर हल्की सी smile रख ले। इससे होगा ये की अगले आपसे जल्दी ही frank हो जाएगा। उसे ऐसा लगेगा की आपसे मिलकर उसे अच्छा लगा। Smile कइयों की tension, mood को भी दूर कर देता है। तो face पर हमेशा smile कर के सब के साथ मिले।

8. हमेशा पहले सुने फिर बोले

अपना impression जमाने के लिए सबसे पहले लोगो की बातों को ignore न करे। पहले अच्छे से उनकी बात सुने फिर response दे। ऐसा करने से आप इंप्रेशन अच्छा जमा पाओगे और लोगो को भी समझ पाओगे। बातों के बीच में टोकना किसी को भी अच्छा नहीं लगता है और आप उसकी नज़र में चढ़ जाते है, तो over-smart होने की ज़रूरत नहीं है।

9. Handshake और Hug करे

Handshake और hug एक अच्छे लोगो की निशानी होती है। चाहे आप किसी से रोज मिलते हो या कभी कभी, ऐसा करने से आप उसके दिलो में राज करते हो। Handshake और hug करने से आप उसे love और care show करते हो।

10. हमेशा मदद करते रहे

सच्चे इंसान की पहचान तभी होती है जब वो किसी की help करे। तो हमेशा help करने के लिए तैयार रहे, जब आप किसी की help करोगे तभी तो कोई आपकी भी help करेगा। जब आप किसी की help करते हो तो आप उसका दिल जीत लेते हो। दूसरों पर अच्छा impression डालने का ये एक अच्छा तरीका है, एक दूसरे की मदद से ही इंसान का पता चलता है।