कौन नहीं चाहता है कि वो लोगो की नजरों में रहे और फैशन एक उत्तम तरीका है लोगो को अपनी और आकर्षित करने के लिए। लोगो की ध्यान पाने के लिए आप अपने dressing sense को मोहरा बना सकते है। अगर आप dressing sense अच्छा चाहते है लेकिन आपको पता नही है कि कैसे करे? तो आपको सीखना होगा।

Dressing sense ऐसे ही नही आती है इसके लिए कपड़ों पर आपको बहुत प्रयोग करने होते है। Dressing sense के लिए आपको अपने आपको सिर से लेकर पैरो तक maintain रखना होता है। आपने देखा होगा कई लोगो को जिनका dressing sense बहुत अच्छा होगा, जिस की वजह से लोगो का आकर्षण उस पर जल्दी जाता है।

आज के समय में फैशन बहुत बढ़ चुका है और हर कोई चाहता है कि उसका dressing sense अच्छा हो। अगर आप भी चाहते है लेकिन आपको नही पता कि कैसे किया जाए तो चिंता करने की कोई जरुरत नहीं हम आपको इसके बारे में गहराई से बताएँगे।

Dressing Sense कैसे रखे? Outlook बदलने के 10 तरीके

नीचे हमने आपसे 10 तरीके बताए है। ये एक उत्तम तरीके है और आपको इसे बहुत सहायता मिलेगी। तो एक एक तरीके को पढ़े और उसे आज़माये।

1. शोध (Research) करे

फैशन में घुसने के लिए आपको थोड़ा बहुत तो शोध करना ही होगा। फैशन के लिए आप FTV (Fashion TV) भी देख सकते है। वहां तो दुनिया भर के फैशन के बारे में पता चल जाता है। नही तो आप magazine में देख सकते है क्या क्या फैशन trending में चल रहा है।

उनके कपड़े के style, hair-style, shoes combination आदि सब को आप कॉपी कर सकते है, ऐसा करने से आप अपने dressing sense को improve करोगे। धीरे धीरे आप अपने cloths combination खुद ही बना लोगे।

2. प्रेरणा ले

एक तरीका है dressing sense को समझने का, कि दूसरे लोगो को क्या पसंद है। आप वैसे टीवी या magazine देख सकते है या आपको कोई सेलिब्रिटी पसंद हो तो उसके बारे में सर्च कर सकते है, उसके dressing sense को कॉपी कर सकते है, उसके size, color combination आदि। ये सब करने से आपको बहुत idea मिल जाएँगे और आपकी रचनात्मकता धीरे धीरे बढ़ेगी।

3. एक फैशन Scrapbook रख ले

Scrapbook एक जबरदस्त idea है अपने dressing sense को improve करने के लिए। आप अपने scrapbook में तस्वीर को डाल सकते है जैसे कि किसी model का आपको dress-up अच्छा लग गया उसकी फोटो फाड़ ले और scrapbook में डाल ले और उसके नीचे ये भी लिख ले कि आपको इस फोटो में क्या पसंद आया। जब आप shopping के लिए जाए तो scrapbook आपके बहुत काम आएगी।

4. सहायता के लिए कहे

अगर आपको कपड़ों की समझ नही है और आपका color combination taste भी अच्छा नही है तो आप किसी की मदद ले सकते है। अपने college friend और रिश्तेदार से संपर्क करे जिनको dressing sense की समझ हो।

आप उनके साथ मिलकर चर्चा कर सकते हो कि कैसे कपड़े आपको जाचेंगे। अगर आप किसी दोस्त या रिश्तेदार की सहायता लेना नही चाहते है तो आप सीधे दुकान में जाकर उनकी मदद ले सकते है। हम ऐसा इसलिए कह रहा है कि कपड़ों की और combination की उनको हमसे ज्यादा समझ होती है।

5. खरीदारी के लिए जाये

जब आपने फैसला कर लिया है कि आपको क्या क्या पसंद है तो सीधा खरीदारी कीजिए। अगर आपको फैशन में रहना है तो आपको हर चीज से update रहना होगा कि आजकल क्या चल रहा है market मे, शायद आपको हर हफ्ते भी खरीदारी करनी पड़ सकती है।

खरीदारी के लिए आप अपने दोस्तों को भी आमंत्रित कर सकते है ऐसे में आपकी थोड़ी सहायता हो जाएगी। शायद आपको खरीदारी के चक्कर में इधर उधर भी भागना पड़ सकता है क्योंकि क्या पता आपके पसंद के कपड़े कही भी ना हो तो।

6. Hair Style बदले

अब आप कहेंगे कि dressing sense में hairstyle कहा से आ गया। जी, हाँ आप सही कह रही है लेकिन hairstyle आपके dressing sense में जान डाल देता है। आप नये नये hairstyle रख सकते है trending के हिसाब से।

अपने hairstyle को बेहतर रखने के लिए आप नये shampoo और oil का भी इस्तेमाल कर सकते है। तो ध्यान रखे कि dressing sense में hairstyle का भी बहुत योगदान होता है।

7. Color Combination को जाने

सबसे पहले आपको ये जानना होगा कि आप पर कौन-कौन से color match करते है। Color matching का होना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आप भड़कीले रंग के कपड़े पहनोगे तो आप जोकर से लगेंगे।

शर्ट, पैंट और जूते सब का combination होना जरूरी है। शुरू-शुरू में color combination तोड़ा अटपटा सा लगता है। अगर आप color combination में भ्रमित हो रहे है तो आप टीवी, magazine से color combination को सेलेक्ट कर सकते है नही तो आप अपने दोस्तों की सहायता ले सकते है।

8. कपड़े Fitting के होने चाहिए

खुले कपड़े पुराने समय में चलते थे पर आज के समय में fitting के कपड़े चलते है। आप चाहे लड़कियों को देख लो या लड़कों को दोनो को fitting के कपड़े पहना पसंद है। तो जब आप कपड़े ख़रीदकर लाए तो सबसे पहले उसे दर्जी के पास दे दें fitting के लिए।

9. जूते को ना भूले

अब आप कहोगे की “जूते” का क्या लेना देना है dressing sense में, ये बंदा पागल तो नही है। कहते है ना कि बंदे के जूते से ही बंदे के status का पता चलता है। अगर आप dressing sense में color combination चाहते हो तो जूते के combination को भी इस्तेमाल करे।

जैसे कि आपने लाल रंग की t-shirt पहनी है तो आप लाल रंग के जूते पहन सकते हो, एक दम मस्त combination लगेंगे। हो सकता है कि आपको बहुत सारे जूते खरीदने पड़ सकते है।

10. आत्मविश्वास से लबरेज रहे

आपने कुछ भी पहन रखा हो, चाहे color combination हो या ना हो बस अपने अंदर आत्मविश्वास रखे। होता ये है कि अच्छी dressing sense होने के बावजूद भी कई लोग अपने आप को comfortable नही महसूस करते क्योंकि उनमें आत्मविश्वास की कमी होती है। तो आप कुछ भी पहने बस आत्मविश्वास से लबरेज रहे कि सब सही है।

ये भी जाने-