आज के आर्टिकल में आप जानोगे कि अपने मोबाइल के जरिए आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे निकाले या फिर डाउनलोड करे। आधार कार्ड आज जितना important document है ये आप सभी जानते ही हो, अगर ये खो जाए या खराब हो जाए तो परेशानी होती है। ऐसे में हम पैसे खर्च कर के किसी कंप्यूटर की दुकान में जाकर आधार कार्ड निकलवाते है।

लेकिन अगर आप ये खुद ही अपने मोबाइल से कर सको तो आपका समय और पैसा दोनो ही बच जाएगा। आज मैं आपको मोबाइल से ऑनलाइन आधार कार्ड निकलना बताऊंगा।

आप खुद ही अपने मोबाइल से डाउनलोड करके सिर्फ़ 5 रुपए में प्रिंट करा सकते हो। इसकी पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़े।

आज का आर्टिकल उन सभी लोगो को समर्पित है जो अपने मोबाइल के जरिए अपना आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते है। जैसा की आप सभी जानते हो कि आज हर काम ऑनलाइन इंटरनेट के जरिए की जा सकती है बस हमें उसकी जानकारी होनी चाहिए।

जानकारी होने पर हमारा समय और पैसा दोनो ही बचता है। तो चलिए जानते है कि आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करते है।

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपके पास एक मोबाइल होना चाहिए। वैसे आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हो तो आपके पास मोबाइल तो होगा ही, तो चलिए step-by-step आधार कार्ड डाउनलोड करने का तरीका आपको बताते है।

मोबाइल से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

अपने मोबाइल के जरिए आधार कार्ड डाउनलोड करना बहुत ही आसान है (Mobile me aadhar card kaise download kare) बस आपको नीचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करना है।

स्टेप – 1

सबसे पहले अपने मोबाइल के browser को open करे। और नीचे दिए गये वेबसाइट को ओपन करे।

https://myaadhaar.uidai.gov.in/

अगर आपने उपर दिए गये वेबसाइट के लिंक पर क्लिक कर दिया है तो एक वेबसाइट ओपन होगा जिसके जरिए आप अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हो।

स्टेप – 2

मोबाइल से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे? 2 मिनट में

1. I Have Aadhaar पर tick करे।
2. Enrolment ID/Aadhaar NUmber/VID – यहाँ अपना आधार नंबर डाले।
3. Full Name – अपना पूरा नाम लिखे।
4. Pin Code – अपने area का PIN CODE डाले।
5. Enter Security Code – photo में जो text या नंबर आपको नजर आएगा उसे आपको box में लिखना है। जैसा की आप ऊपर दिए गए photo में देख सकते हो कि मैंने nmfx2 लिखा है क्यूंकि सामने वाले image में यही देख रहा है।
6. सब कुछ fill करने के बाद Request OTP पर click करे।

स्टेप – 3

मोबाइल से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे? 2 मिनट में

Request OTP पर click करने के बाद एक UIDAI CONSENT का option show होगा जहा पर आपको I Agree पर click करना है।

स्टेप – 4

मोबाइल से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे? 2 मिनट में

I agree पर क्लिक करते ही एक message show होगा जहां पर आपके registered mobile number का आखिरी का 4 नंबर दिखाया जाएगा। यानी कि इसी नंबर पर एक OTP आएगी जिसकी हमें आगे जरूरत होगी। आपको यहां पर बस Confirm पर क्लिक करना है।

स्टेप – 5

Confirm पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल में एक OTP आएगा जिसे आपको form में fill करना है और survey को पूरा करना है। OTP तो आप अपने मोबाइल के जरिए डाल सकते हो लेकिन आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए survey को भी पूरा करना होगा। आप नीचे दिए गये फोटो को देखे और उसी के हिसाब से survey पूरा करे।

मोबाइल से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे? 2 मिनट में

Survey पूरा करने के बाद Download Aadhaar बटन पर क्लिक करे। बस इतना करते ही आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा। आधार कार्ड PDF format में होगा।

स्टेप – 6

डाउनलोड किये गए अपने आधार कार्ड कार्ड को जब आप ओपन करोगे तो आपसे पासवर्ड माँगा जाएगा। आपका नाम और आपका birth year ही आपका पासवर्ड है। जैसे की अगर मेरा नाम Ravi Saw है और मेरा birth year 1995 है तो मेरा पासवर्ड होगा RAVI1995

आपको भी अपने नाम लिखना है वो भी capital letter में और उसके बगल में अपना birth year लिखना है। बस इतना करते ही आपका आधार कार्ड open करके देख सकते हो या फिर अगर आपको इसका प्रिंट निकालना है तो किसी भी कंप्यूटर सेंटर में जा कर इसका प्रिंट भी ले सकते हो।

Enrollment Number से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे?

अगर आपने नए आधार कार्ड के लिए अप्लाइ किया है तो आप अपने आधार कार्ड Enrollment ID से भी ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हो। आज आपने जिस प्रक्रिया से आधार कार्ड डाउनलोड किया है उसी प्रक्रिया को फॉलो करना है, बस I Have Aadhaar की जगह पर Enrollment ID सेलेक्ट कीजिए।

जब आप आधार कार्ड के लिए अप्लाइ किए होंगे तो आपको एक स्लिप मिली होगी जिसमे enrollment ID दिया होगा, बस उसी enrollment ID के जरिए अपना आधार कार्ड डाउनलोड करे। आप नीचे दिए गये आर्टिकल को पढ़ के भी अपने enrollment ID के जरिए अपना आधार कार्ड स्टेटस पता कर सकते हो।

तो दोस्तों अब आप समझ ही गये होंगे कि मोबाइल के जरिए खुद का आधार कार्ड कैसे डाउनलोड किया जाता है, अगर आपको हमसे कुछ पूछना है तो आप हमें कॉमेंट करे। THANKS