क्या आपकी गर्लफ्रेंड आपसे दुखी हो गई है और उन्हें मनाने में आपके पसीने निकल रहा है? हम सभी बॉयफ्रेंड कि यही हालत है, प्यार से ज्यादा समय तो अपनी गर्लफ्रेंड को मनाने में निकल जाती है। जितना प्यार होता है उससे कही ज्यादा नाराजगी भी होती है। वैसे भी बॉयफ्रेंड का तो यही काम है कि अपनी गर्लफ्रेंड को खुश रखे और उनकी नाराजगी को दूर करने के लिए वो खुद डिप्रेशन में चला जाए। Just Joking 🙂 लेकिन सच्चाई यही है कि गर्लफ्रेंड दुखी है तो इसका बुरा असर सबसे ज्यादा बॉयफ्रेंड को ही झेलना पड़ता है।

यहां बात गर्लफ्रेंड को इम्प्रेस करने की नहीं हो रही क्योंकि वो आपसे पहले से ही प्रभावित है इसलिए तो वो आपकी गर्लफ्रेंड है? that’s true 🙂 Love में थोड़ा बहुत झगड़े, रूठना-मानना, नोक-झोंक तो होती ही है बस इन सभी को कैसे नियंत्रित करे ये आपके हाथ में है।

उदाहरण के लिए – अगर आपकी गर्लफ्रेंड आपसे दुखी है और आपको पता ही नहीं की उसे कैसे मनाए, तो क्या होगा? आपकी गर्लफ्रेंड की नाराजगी और भी बढ़ जाएगी, और आखिर में उसे लगेगा कि उसने आपको अपना बॉयफ्रेंड बनाकर गलती कर दी

कौन चाहता है कि उसकी गर्लफ्रेंड नाराज हो, पर क्या हर कोई अपनी गर्लफ्रेंड की नाराजगी दूर कर सकता है? आज हम अपने इस आर्टिकल में कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताएँगे जिसे आजमाकर आप अपनी नाराज गर्लफ्रेंड को चुटकी में मना सकते है, तो आइए जानते है

Girlfriend ki narajgi kaise dur kare?

नाराज Girlfriend को कैसे मनाये? रूठी हुई  GF को मानाने के 10+ तरीके

नाराज गर्लफ्रेंड को मानाने के लिए आप कई उपाय कर सकते हो पर आज हम जो आपको 10 उपाय बताने वाला हैं अगर आप उसे ठीक से follow करते हो तो आपकी गर्लफ्रेंड कि नाराजगी चुटकियों में दूर हो जाएगी.

1. नाराजगी कि वजह पता करे

आपकी गर्लफ्रेंड आपसे नाराज है और आपको पता भी नहीं कि वो आपसे नाराज क्यों है? ऐसी स्तिथि में एक conflict हो जाती है और राम भरोसे आपकी प्रेममय जीवन चलती है। आपको अपनी गर्लफ्रेंड को पहचानना होगा, उसे क्या पसंद है, क्या नापसंद नहीं है। आपकी गर्लफ्रेंड आपसे नाराज है तो आपको उनकी नाराजगी की वजह जननी होगी।

कई बार ऐसा होता है कि आपकी गर्लफ्रेंड को किसी बात का लेकर परेशानी होता है और वो अपना सारी परेशानी आप पे उतार देती है, और आप समझने की कोशिश करते हो कि आज इसे हुआ क्या है। ज्यादा समझने की जरुरत नही, आपको बड़े प्यार से उसे उसकी नाराजगी की वजह पूछनी है, बस problem solve…

2. गलती कि माफी मांगे

अगर आपने कोई गलती की है जिसकी वजह से आपकी गर्लफ्रेंड आपसे नाराज है तो देर न करे जल्दी से आप उनसे माफी माँग ले। ज्यादा देर करेंगे तो बात और भी बिगड़ सकती है। गलती किया है आपने तो sorry कह दो ना, और उन्हे ये भी महसूस कराए कि ये गलती दोबारा नहीं होगी।

लड़के को अपने प्यार का एहसास कैसे दिलाये?

3. समझे कि वो क्या कहना चाहती है

आम तौर पर ऐसा होता ही कि गर्लफ्रेंड अगर नाराज है तो वो आपसे कुछ चाहती है या फिर आप में कुछ बदलाव देखना चाहती है। तो आपको उन्हे समझना होगा कि वो चाहती क्या है। और वो जो चाहती है आप वैसा ही करे। या उनको वादा करे की अब से ऐसा ही होगा।

4. शांति से उनकी बात सुने

हर लड़की चाहती है कि उनकी बात सभी ध्यान से सुने ओर जब नाराज गर्लफ्रेंड की बात आती है तो ऐसे में उनकी बात को नजरअंदाज कर अपनी ही बात कहना बेवकूफी है। आप उनकी बात सुने कि वो क्या कहना चाहती है, चाहे वो कितना भी उटपटांग कहे, आपको बस उनकी बात सुननी है।

उन्हे ऐसा महसूस न होने दे कि आप उनको अहमियत नहीं दे रहे हो। दोनो एक दूसरे को प्यार करते हो तो एक दूसरे की बात तो सुन ही सकते हो, अपनी गर्लफ्रेंड को कहने का मौका दो। फिर अपनी कहे।

5. Surprise दे

नाराज गर्लफ्रेंड को surprise देना थोड़ा अजीब लगता है न? लेकिन ऐसा करने से वो आपकी surprise देने के तरीके को ज्यादा अहमियत देगी और अपना गुस्सा कुछ हद तक भूल जाएगी। नाराजगी में तो हर लड़की चाहती ही है कि कोई उन्हे आकर मनाएं, वो थोड़ा नखरा दखाएगी, थोड़ा गुस्सा भी होगी। पर आखिर में जीत आप की ही होनी है। इसलिए अपनी गर्लफ्रेंड के नाराजगी को बदलने करने के लिए उसे कोई अच्छा surprise दे।

ऐसी बातें कहने से बचे जो आपकी गर्लफ्रेंड को बुरा लग सकती है। आप चाहे तो डिनर का प्लान बनाकर उसे सर्प्राइज़ भी दे सकते है। ये बात सुनने मे थोड़ी अजीब लगेगी की गर्लफ्रेंड गुस्से मे है और आप उन्हे गिफ्ट दो। थोड़ा strange ज़रूर है पर बहुत effective भी है आप इस तरकीब को आज़माकर देखो, आपकी गर्लफ्रेंड का गुस्सा कहा गायब हो जाएगा की आपको पता भी नहीं चलेगा।

गर्लफ्रेंड की Care (देखभाल) कैसे करें?

6. गर्लफ्रेंड को समय दे

एक दूसरे को ज्यादा से ज्यादा समय देने की कोशिश करे, नाराज गर्लफ्रेंड के साथ कही घूमने जाना थोड़ा खतरनाक हो सकता है क्योंकि उनकी नाराजगी की वजह से दोनो का मूड भी परेशान रहेगा। पर आप घूमने की योजना बना सकते है, लेकिन ऐसा करने के लिए आपको शांत दिमाग से काम लेना होगा।

घूमने के दौरान एक दूसरे से बातें करे, अपने पुरानी यादें ताजा करे, हाथों में हाथ डाल के घूमे। अगर आप नहीं जा सकते तो आज कल Facebook और whatsapp तो है ही, उसमे chat कर सकते है।

7. चर्चा करे

जिस बात को लेकर आप दोनो के बीच झगड़ा हुआ है उस बात को आराम से बैठकर चर्चा करे। दोनो को अपनी-अपनी बात रखने का पूरा अधिकार होना चाहिए। ऐसा करने से आप एक दूसरे की गलती को समझेंगे और उन गलतियों को सुधारने की कोशिश भी करेंगे।

ऐसा नहीं है कि आप दोनो के बीच झगड़ा हुआ है और आप एक दूसरे से मुंह फुलाकर बैठ गये हो, एक बात हमेशा याद रखे कि बिना चर्चा किये कोई भी झगड़ा सुलझा नहीं सकता।

8. बहस ना करे

बात करते समय ये ध्यान रखे की बहस की स्तिथि ना बनने दे। किसी भी बात पर बहस नुक़सानदायक हो सकता है। मैं सही हू और तुम ग़लत हो ” ऐसी बातों से ना सिर्फ आप दोनो के बीच तनाव और बढ़ेगा बल्कि ये बहस का रूप ले लेती है। ग़लती को मानना ही सबसे बड़ी समझदारी है, अगर आपसे ग़लती हुई है तो माफी माँगने मे कोई हर्ज नही।

कैसे पता करे कि गर्लफ्रेंड धोखा दे रही है?

9. भरोसा दिलाए

अपनी गर्लफ्रेंड को ये बात बताए कि वो आपके लिए कितनी खास है और आप इस रिश्ते को जिंदगीभर प्यार और ईमानदारी के साथ निभाना चाहते है। भरोसा ही एक ऐसी चीज़ है जो आप दोनो के रिश्ते को मजबूत बनाती है। बिना भरोसे के कोई भी रिश्ता नहीं टिक सकता। अगर आप दोनो के बीच मे किसी बात को लेकर झगड़ा हुआ है तो उस बात को ठंडे दिमाग़ से सुलझा कर और उन्हे भरोसा दिलाए की आप उनसे कितना प्यार करते हो।

10. कुछ ऐसे करे बात

बातों ही बातों मे कुछ ऐसी बातें कहे जिससे आपकी गर्लफ्रेंड अपना गुस्सा भूलकर हंस दे। आपका मजाकिया अंदाज आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। होता ये है कि गर्लफ्रेंड गुस्से मे होती है और हम उसके गुस्से को बढ़ाने के लिए मिर्च-मसाला लगा कर बातें करते है। उनके गुस्से को बढ़ाने की बजाय उन्हे कुछ ऐसी बात कहें जिससे उनका पूरा ध्यान आपकी बातों पर हो और वो अपना गुस्सा भूल जाए। आप उनसे अपनी शादी के बारे मे बात कर सकते हो, उनकी जन्मदिन प्लानिंग के बारे मे बात कर सकते हो।

Girlfriend ko kaise manaye?

1. अपनी गर्लफ्रेंड कि नाराजगी को नजरअंदाज न करे: उनकी नाराजगी को अगर आप नजरअंदाज करेंगे तो हो सकता है कि आपकी गर्लफ्रेंड आपको ही नजरअंदाज कर दे।

2. नाराजगी को न बढाए: अगर उनकी नाराजगी की वजह आप हो और आप ये मानने को तैयार ही नही, तो ऐसे में उनकी नाराजगी ओर भी बढ़ जाएगी, जो की आप दोनों के रिश्ते के लिए अच्छा नहीं होगा।

लड़कियोंं को क्या अच्छा लगता है?

सवाल जवाब

नाराज गर्लफ्रेंड को मानाने के लिए उसे धमकी देना क्या सही है?
नहीं! इससे आपका कमजोर रिश्ता पूरी तरह से टूट जायेगा।

गर्लफ्रेंड को मानाने के लिए क्या उसकी सहेली की सहायत लेना सही है?
हां! ऐसे वक़्त में उसकी सहेली आपकी मदद कर सकती है, लेकिन गलती आपकी है तो आप भूल जाओ कि वो आपकी मदद करेगी।

मेरी गलती नहीं है फिर भी वो मुझसे नाराज है, ऐसा क्यों?
कभी-कभी ऐसा होता है कि आपको जो सही लगता है वो आपकी गर्लफ्रेंड हो गलत लग सकता है। उसे समझे और उसकी बातों को समझे।

नाराज गर्लफ्रेंड को मनाने के लिए किसी दूसरी लड़की से प्यार का ढोंग करना क्या सही है?
हो सकता है कि आप उसे जलाना चाहते हो पर ऐसा करने से आपका nature ही खराब होगा, और उसे लगेगा कि अच्छा हुआ जो आप उसकी जिंदगी में नहीं हो।

आज आपने क्या जाना?

तो दोस्तों आज आपने जाना कि नाराज Girlfriend को कैसे मनाये? हमें पूरी उम्मीद है कि आप अपनी गर्लफ्रेंड को मानाने में कामयाब जरुर होंगे। आपके मन में कोई सवाल है तो निचे दिए गए कमेंट के माध्यम से हमें बताये और अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें और हो सकते तो इस आर्टिकल को अपनी गर्लफ्रेंड के साथ भी शेयर करें, क्या पता वो आपसे बात करेने लग जाये। धन्यवाद