हर पत्नी चाहती है कि वो अपने पति को खुश रख सके। साथ ही हर पत्नी की यही इच्छा होती है कि वो सबसे अच्छी पत्नी कहलाये साथ ही अपने पति के साथ अपने रिश्ते को मजबूत बना सके। इसके लिए हर पत्नियाँ अपनी पूरी कोशिश करती है लेकिन कई बार छोटी सी गलती के कारण अपनी कोशिश मैं सफल नहीं हो पाती। ऐसे में जरूरी है कि आप उन उपायों को अपनाएं जो आपको अच्छी पत्नी बनने में मदद करेगी। तो आइए जाने अच्छी पत्नी बनने के उपाय (achi patni kaise bane) के बारे में और पति का दिल कैसे जीते tips और तरीके।

हर महिला चाहती है कि उसका पति उसे सबसे ज़्यादा प्यार करे, शादी के पहले वो यही सपने देखती है वो हमेशा सोचती रहती है कि कैसे अपने पति के दिल में राज करे। कुछ महिला ऐसा करने में कामयाब भी हो जाती है, बस कुछ बातों का ध्यान रखकर आप भी अपने पति के दिल में अपनी एक अलग खास जगह बना सकती है। आप अच्छी पत्नी बनकर भी अपने पति का प्यार पा सकती है, आपकी एक मुस्कुराहट पे वो अपना दिल हर बैठेंगे।

कुछ महिला अपने पति को खुश करने के लिए ऐसे तरीके उपयोग करती है जो उनके रिश्ते को कमजोर करने के लिए काफी होता है, जिसकी वजह से उन दोनो के बीच में प्यार तो रहता है पर एक तरफ़ा। ऐसा होने से बचे, आइए जाने कुछ उपाय जिसे इस्तेमाल कर आप अपने पति के दिल को जीत सकती है –

Husband का दिल कैसे जीते? अच्छी पत्नी कैसे बने?

1. अपने पति को सम्मान दे

शादी चाहे किसी वजह से हुई हो, चाहे आपका पति आपकी बातें ना सुनता हो या फिर आपकी पसंद का ना हो। ऐसे स्तिथि में आप अपने पति से कटी-कटी सी रहती है, जो आगे चलकर तलाक का रूप भी ले सकती है।

अपने नकारात्मक विचार को बदले, और सोचे की ‘ जो होता है अच्छे की लिए होता है ‘ जैसे भी है वो आपका पति है और हाँ अगर आप उनको अपना लो तो वो भी आपके बारे में सोचेंगे और आप उनको बदलने की कोशिश ना करे, बस उनके रंग में रंग जाए। फिर आपके पति धीरे-धीरे आपके होने लगेंगे और आप उनके दिल जीतने में कामयाब हो जाओगे।

2. पति को जो पसंद ना हो वो काम ना करे

कुछ बातें होती है जो पति अपने पत्नी में नापसंद करते है, जैसे – हर काम में टाँग अड़ाना, हमेशा mood off कर देना, ताना मारना, शक करना आदि। ये कुछ बुरी आदतें है जो पति कभी भी अपनी पत्नी में नही चाहते।

अगर आपको भी ऐसी बुरी आदत है जो कि आपके पति को पसंद नही, तो आपको अपनी उस बुरी आदत को छोड़ना होगा। अचानक आप में आए बदलाव से आपके पति ताज्जुब होंगे और आपको प्यार करने लगेंगे। इससे आप दोनो के बीच रिश्ता भी मजबूत होगा।

3. पति को अपनाएं

अच्छी पत्नी की गुणों में ये भी है कि जैसा आपका पत्नी है आप उसको वैसे ही स्वीकार करे उसके लिए adjust करे अपने आपको। अपने पति में बदलाव लाने की कोशिश न करे वो आपको प्यार को समझकर खुद ही बदल जायेंगे। अगर उसकी कोई आदत आपको बुरी लगती है तो कोशिश करें कि आप नज़रअंदाज़ करें और उस पर बात ही न करें।

4. अपनी ज़िम्मेदारी निभाए

आपको चाहिए कि जितना focus आप अपने पति पर करती हैं उतना जैसे उसकी ग़लतियाँ खोजती है उतना ही आप अपने ऊपर भी सोचा करें। इससे आप अपने पति को निराश नहीं करेंगी। वो आपसे गुस्सा नहीं होंगे वो आपके ऊपर गर्व महसूस करेंगे। वे ये सोचेंगे कि मैं गलत करता हूँ फिर भी मेरी पत्नी मुझे कुछ नहीं बोलती फिर वो खुद ही गलत करना छोड़ देंगे। जैसे – गाँधी जी करते थे एक थप्पड़ पड़ा तो दूसरा गाल आगे कर दो सामने वाले को खुद ही शर्म आ जाएगी।

पत्नी की जिम्मेदारी है कि अपने पति के गलत काम पर टोके, पर जब पति ना माने तो क्या करे ?अगर आप अपने पति को कह-कह कर थक गई है, पर आपके पति देव है की सुधरते ही नही तो ऐसे में आप बदल जाओ। उन्हे टोकना बंद कर दो, अगर वो कुछ गलत काम करे तो कुछ ना कहो। क्योंकि आपने ये तो सुना ही होगा ‘ silent इस louder then speak ‘।

आपके कहने पर वो नही सुनेंगे तो पक्का आप अगर उन्हे कुछ ना कहो तो उन्हे एहसास होगा और उनमें बदलाव आना शुरू हो जाएगा। इसमे थोड़ा समय लगेगा पर परिणाम वही होगा जो आप चाहते हो। अपना काम किए जाओ फल की इच्छा मत करो। अपने जिम्मेदारी पर ध्यान दे पर कुछ पल के लिए अपने पति को ignore करे क्योंकि जब हम किसी से दूर होते है तभी उनकी अहमियत पता चलती है।

5. से-क्स जीवन पे ध्यान देना

कई बार महिलाएं अपने घरेलू जीवन में इतना व्यस्त हो जाती हैं कि उनको अपनी निजी जिंदगी और अपनी से-क्स जीवन पर focus नहीं कर पाती जिससे आपके पति आपसे नाराज़ रहते हैं और फिर कुछ दिन बाद लड़ाई शुरू हो जाती है। दिन के busy schedule में महिला इतनी busy रहती है की रात को बिस्तर में लेटते ही उसकी आंखे बंद हो जाती है, पति के दिल को जीतने के लिए और विवाहित जीवन को कामयाब बनाने के लिए से-क्स एक अहम भूमिका निभाती है।

आपको चाहिए कि जैसे आप अपने daily work को मन लगाके करती है वैसे ही अपने से-क्स life को भी समय दे। अपने पति से romantic अंदाज में romance करना भी उतना ही ज़रूरी है जितना कि अपने पति का ख्याल रखना। आपको चाहिए कि आप अपनी से-क्स जीवन में भी उतना ही enjoy करे जितना आप अपनी दूसरी चीजों में करती हैं।

6. पति के पसंद पर ध्यान दें

अब आपने अपनी बुरी आदत तो छोड़ दी, पर पति देव को खुश करना और उनके दिल को जीतने के लिए आपको उसके पसंद के बारे में भी जानना बेहद ज़रूरी है। आपके पति को क्या पसंद है अगर आपको पता है तो वैसा ही करे।

जैसे – अगर आपके पति को आप full makeup पसंद है तो कभी-कभार आप उन्हे अपने stylish makeup से लुभा सकती है, अगर आपके पति को खाने-पीने का शौक है और आपको पता है कि उन्हें खाने में क्या पसंद है तो उन्हे उनके favorite dish बनाकर surprise दे।

अगर आपके पति modern है तो आप कभी-कभार उनके सामने modern dress पहने। ऐसे करने से एक तो आपके पति आपके तरफ आकर्षित होंगे और दूसरा आप उनके दिन में एक खास जगह भी बना पाएँगी।

आप कभी ऐसा कोई काम न करें जिससे आपके पति को अपनी शादीशुदा रिश्ते पर सर्मिन्दा होना पड़े। ऐसे में जरूरी है कि आप ऐसी बातों पर focus करे जो आपके पति को पसंद है इससे आपके पति को आपके ऊपर गर्व महसूस होगा। ये तरीका पति का दिल जितने का सबसे अच्छा तरीका है।

7. नकारात्मक चीजें न करे

वैसे आमतौर पर अच्छी पत्नी बनना महिलाओं की खुद की व्यक्तिगत सोच और सोचने के तरीके में होता है। लेकिन अगर आप कुछ कोशिश करें तो पक्का ही आप अच्छी पत्नी बन सकती हैं। आपको चाहिए कि आप अपनी सकारात्मक चीजों की पहचान करना और नकारात्मक चीजों को कम करने की कोशिश करें।

जैसे-जैसे आपकी नकारात्मक सोच कम होती जाएगी, वैसे-वैसे आपका आपके पत्नी के साथ अच्छा रिश्ता बनता जायेगा और आप एक बेहतर पत्नी कहलाएंगी। जैसे आपको गुस्सा ज्यादा आता है और आपको ज्यादा बात करना पसंद नहीं है तो आपको adjust करना होगा मतलब आपको थोड़े बदलाव लाने होंगे अपने अंदर।

8. बाहर घूमने जाएँ

अगर आपका पति आपको समय नहीं दे पा रहा और आपको बाहर घुमाने ले जाने में उसको समस्या है तो आप खुद से surprise planning कर सकती हैं। इससे आपके पति को खुशी मिलेगी।

9. Modern जमाना है भाई

आज के modern जमाने में कौन नही चाहता कि उसकी पत्नी modern हो, smart हो। अगर आप अपने पति का दिल जितना चाहती है तो अपने पुराने ख्यालात को छोड़े, आज के जमाने में आइए। अपने पति के साथ घूमने जाए, movie देखने जाए, park या garden में बैठ कर बात करे। जितना समय आप अपने पति को देंगी वो आपके करीब आते जाएँगे।