पीरियड के कितने दिन पहले और बाद में Pregnancy Test करे | Period Ke Baad Pregnancy Test

आप pregnancy test करना चाहती हो और आपको नहीं पता कि पीरियड के कितने दिन बाद या कितने दिन पहले pregnancy टेस्ट करें तो आज का हमारा आर्टिकल खास आपके लिए ही है। हमने अपने पिछले आर्टिकल में जाना था कि आप कैसे पता कर सकते हो कि आप pregnant हो, इस आर्टिकल को पढ़ कर आप अपने शरीर में होने वाले बदलाव को देख कर पता कर सकते हो कि आप pregnant हो या नहीं।

वैसे तो पीरियड delay यानी की miss होने के कई वजह होते है पर फिर भी पीरियड नहीं आने पर सबसे पहला ख्याल यही आता है कि कही मैं pregnant तो नही हूं? हमेशा लड़कियों के मन में pregnancy से पहले कुछ सवाल होते है जैसे कि पीरियड के कितने दिन बाद pregnancy होती है, pregnancy का कैसे पता चलता है और पीरियड से पहले और बाद में pregnancy test कब करना चाहिए?

आज हम अपने इस आर्टिकल में इन सभी सवालों का जवाब जानेंगे और साथ ही ये भी जानेंगे कि पीरियड के बाद pregnancy होने का सही समय क्या है? तो चलिए जानते है पीरियड के कितने दिन पहले और बाद में Pregnancy Test करे? हिन्दी में

पीरियड से पहले Pregnancy का कैसे पता चलता है?

पीरियड छूट जाने से पहले ये जानने के लिए कि लड़की गर्भवती है या नहीं इसके लिए बाजार में कुछ ऐसे भी products है जिसे pregnancy kit कहा जाता है। Pregnancy kit के जरिए हम आसानी से घर बैठे pregnancy test कर सकते है, और ये भी जान सकते ही की मैं गर्भवती हूं या नही?

Pregnancy test जल्दी करने पर भी ये वास्तव में नहीं पता चल सकता कि मैं गर्भवती हूं या नही, मतलब कि समय से पहले pregnancy test करने पर test result negative भी मिल सकता है।

Pregnancy test kit से पीरियड miss होने के 5 दिन पहले लड़की के गर्भवती होने का पता लगा सकता है पर इसका परिणाम सही हो सकता है और नहीं भी। Home remedies यानी की घरेलू नुस्खे और उपाय की मदद से भी pregnancy test कर सकते है।

Pregnancy होने के लक्षण देखने पर पीरियड से पहले pregnancy test कर सकते है और फिर भी result negative आता है तो पीरियड miss होने के बाद test करे।

पीरियड के कितने दिन बाद Pregnancy test करना चाहिए?

जब लड़की गर्भवती होती है तब उसके शरीर में HCG hormones की मात्रा बढ़ती है और इन्ही hormone के जरिए ही pregnancy का पता चलता है। पीरियड miss होने के बाद पहले दिन लड़की के शरीर में HCG hormone की मात्रा इतनी हो जाती है की pregnancy test किया जा सके।

Pregnancy की सटीक जानकारी पाने के लिए पीरियड देर होने के कुछ दिन बाद तक इन्तेजार करना चाहिए। सही परिणाम पाने के लिए पीरियड miss होने के 5 से 10 दिन में pregnancy test करना चाहिए।

इस समय लड़की के शरीर में HCG hormone की मात्रा pregnancy test करने के लिए काफ़ी होती है, पर कुछ डॉक्टरों का मानना है कि pregnancy के 14 दिन बाद ही hormone इतना होता है की pregnancy का पता चल सके।

Pregnancy test कब करे?

अगर पीरियड से पहले आपने pregnancy test किया है और result negative आया है तो आप पीरियड miss होने का इन्तेजार करे और पीरियड miss होता है तो 5 से 10 दीनो के भीतर दोबारा test करे इससे pregnancy की सही जानकारी मिल जाएगी।

पीरियड के बाद गर्भवती होने का सही समय क्या है?

Pregnancy के लिए लड़की और लड़का का संबंध होना जरूरी है, पर इससे ज़्यादा जरूरी है ये संबंध सही समय पर हो और सही समय की जानकारी ovulation time से पता चलती है। पीरियड के कितने दिन बाद Pregnancy होती है? अगर आपके मान में भी यही सवाल है तो पीरियड खत्म होने के बाद संबंध बनाना गर्भवती होने का अच्छा समय है।

अगर आपका पीरियड 5 दिन चलता है तो उसके तुरंत बाद संबंध बनाने से pregnancy के संभावना कई ज़्यादा बढ़ जाते है। मतलब की अगर आपका पीरियड आज खत्म हुआ है तो आपको कल संबंध बनाना चाहिए। इसके अलावा पीरियड खत्म होने के 12 दिन बाद फिर से संबंध बनाए, ये समय ovulation का समय होता है।

अगर इस समय भी संबंध बनाया जाए तो pregnancy की संभावना काफ़ी हद तक बढ़ जाती है। Ovulation time पता करने के लिए लड़की को अपने पीरियड आने का समय मालूम होना चाहिए। पीरियड शुरू होने से लगभग 12 से 14 दिन पहले ovulation time होता है जो पीरियड के 7 दिन पहले तक रह रहता है। इस समय में अगर संबंध बनाया जाए तो गर्भवती होने की संभावना ज़्यादा होती है।

आज आपने क्या सिखा?

तो दोस्तों आज आपने ये जाना कि पीरियड के कितने दिन बाद और कितने दिन पहले pregnancy test करना चाहिए, अगर आपको हमसे कुछ पूछना है तो नीचे दिए गये comment box में अपना सवाल लिख कर हमें बताए हम आपकी पूरी सहायता करेंगे और अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें। धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें