Pregnant होने के लिए क्या करे | Pregnant Kaise Ho | 5 Steps To Pregnancy

माँ बनना किसी भी स्त्री के लिए जिंदगी का सबसे अच्छा अनुभव होता है। लेकिन सालों के कोशिशों के बाद भी बच्चा ना हो तो यह एक गंभीर समस्या का विषय है। कभी-कभी इसके लिए लाखों तक खर्च हो जाते हैं पर कोई समाधान नहीं मिलती। इस आर्टिकल में आज आप जानेंगे कि कैसे महिलाएं बहुत जल्द प्राकृतिक तौर पे और स्वास्थ्य तरीके से गर्भवती हो सकती हैं और अपने लाखों के खर्च बचा सकती हैं। इसके लिए पहले आपको ये जानना पड़ेगा कि महिलाएं गर्भवती कैसे होती हैं?

आजकल युवा विवाहित जोड़े शादी के तुरंत बाद बच्चे के चक्कर में नहीं पड़ना चाहते। लेकिन मनोरंजन, विवाहित जीवन में पर्याप्त आनंद के बाद वे बच्चा plan करते हैं। यह एक खुशनुमा फैसला है।

  1. सबसे पहले तो अपने खानपान को पोषण से भरपूर रखें।
  2. अपनी सास और माँ की सलाहों को मानने के अलावा जरूरी है कि अपने लिए एक अच्छी gynecologist चुने।
  3. उनको बताएं कि आप बच्चा plan कर रही हैं। अपने सारे संदेह कहें, जैसे – गर्भनिरोधक गोलियां लेना बंद करने के कितने दिन बाद गर्भधारण करना चाहिए? कहीं इसके दुष्प्रभाव बच्चे पर न आ जाएँ?
  4. वैसे डॉक्टर आपको दवा न लेने की सलाह देगी, जिससे आपका ovulation cycle active हो जाएगा और आप आसानी से गर्भ धारण करेंगी। इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होगा।
  5. डॉक्टर आपके पति के कुछ जांच करा सकती है। वे आपसे पूरी जानकारी लेने के बाद chickenpox, hepatitis से बचाव के अतिरिक्त vaccine दे सकती है।
  6. इन vaccine को लेने के 3 महीने बाद ही गर्भ धारण करने की योजना आप कर सकती हैं। डॉक्टर हलकी-फुल्की व्यायाम को अपने life style का हिस्सा बनाए रखने की सलाह देंगी।

कैसे जल्दी गर्भवती हो?

अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे है तो सीधी सी बात है कि आपको गर्भवती होने में दिक्कत हो रही है या कई सालों से आप गर्भवती नही है। अगर हम आप से पूछे कि आपकी physical life केसी है तो आपका जवाब होगा कि “हमारी Physical relationship life अच्छी है पर समस्या ये है कि फिर भी मैं गर्भवती नही हो पा रही हूं”.

शादी के बाद हर पति-पत्नी का ये सपना होता है कि जल्दी उनका बच्चा हो पर ये सपना हर किसी का पूरा नही होता। कोई जल्दी गर्भवती हो जाती है तो कोई देर से। अगर कोई महिला शादी के बाद 1-2 साल से गर्भवती न हो तो ये एक बड़ी समस्या समझी जाती है, और ऐसे पति-पत्नी को Infertile (बांझ) समझा जाता है।

अगर आप जल्दी गर्भवती होना चाहती है या ये जानना चाहती है की शारीरिक संबंध से कैसे गर्भवती हो? तो इसके लिए आपको बहुत सी बातों को ध्यान में रखना होता है। अगर आप सोचती है कि शारीरिक संबंध की वजह से गर्भवती होना आसान है तो आप गलत है। जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

आपको गर्भावस्था से संबंधित कुछ बातों का पता होना चाहिए

जो जोड़े ये समझते है कि गर्भवती होना आसान है और किसी भी समय शारीरिक संबंध कर के गर्भवती हो सकते है तो आपकी सोच गलत है। माना की कई महिलाएं शादी के एक साल के अंदर ही गर्भवती हो जाती है और कई जोड़े तो इतने किस्मत वाले होते है कि वो पहले महीने में ही खुशखबरी पा लेते है।

जैसा कि आप लोगो को पता है कि गर्भवती होने के लिए पति-पत्नी के बीच में शारीरिक संबंध का होना जरूरी है, बिना शारीरिक संबंध के कोई भी महिला गर्भवती नही हो सकती। लेकिन बहुत से महिलाओं या पुरुषों का यही सवाल रहता है कि किस समय पर शारीरिक संबंध करे कि गर्भावस्था की उम्मीद बने। हम आपको बता दे की Ovulation के समय पर ही संभोग करे।

1. Ovulation क्या है?

अगर आपको ovulation के बारे में पता है तो गर्भवती होने के ज़्यादा उम्मीद बन जाते है। अगर आपको इसके बारे में नही पता है तो चिंता न ले हम आपको बतायेगे कि Ovulation क्या है?

जब ovaries में से egg निकलता है उसे ovulation कहते है। जब महिलाओ में पीरियडका समय होता है तब ये प्रक्रिया चलती है। जिन महिलाओ का पीरियड नियमित चलता रहता है उनके Ovulation का समय 12 से 16 दिन के बीच में होता है। अगर आप Ovulation period के समय पर शारीरिक संबंध करते हो तो आपके ज़्यादा उम्मीद बन जाती है गर्भवती होने के।

महिलाएं गर्भवती कैसे होती हैं?

महिलाओं के अंडाशय से महीने में एक बार एक ही डिम्ब निकलता है। डिम्ब अंडाशय से निकलने के बाद फलोपियन ट्यूब से होता हुआ गर्भाशय तक आ जाता हैं। इसके बाद अगर 24 घंटे तक पुरुष शुक्राणु (sperm) डिम्ब के पास आ जाएँ तो fertilization या गर्भाधान होता है। जब तक गर्भाधान नहीं होती है तब तक गर्भधारण नहीं हो सकती है। कभी-कभी कई सारे समस्याओं की वजह से गर्भाधान नहीं हो पाती है।

इस समस्या के उपचार के लिए अगर आप लाखों के खर्च के लिए तैयार हो गये है, तो जरा रुकिए इस आर्टिकल तो थोड़ा ध्यान से पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको 3 ऐसे उपाय बताए जाएंगे जिससे आप बहुत जल्द और आसानी से 100% गर्भवती हो पाएंगी और इसके लिए आपको हजारों-लाखों खर्च भी नहीं करना पड़ेगा।

जल्द से जल्द गर्भवती कैसे हो?

  • सही समय में संबंध बनाना चाहिए।
  • सहि पोषण होना है जरुरी।
  • संबंध बनाने का सही तरीका।

1. सहि समय

इसके लिए आपको अपनी पीरियड यानि मासिक धर्म कितने दिन का है यह जानना बहुत ही जरूरी है। मासिक धर्म कितने दिनों का है जानने के लिए आपको ये पता होना चाहिए कि आपका पीरियड कितने दिनों के बाद आती है। यह सभी का एक जैसा नहीं होता है, किसी का 21 दिन का होता है तो किसी का 28 या 30 दिन का भी हो सकता है। जब आपको ये पता चल जाएगा कि आपकी मासिक धर्म कितने दिन की है।

तब आप किसी महीने की पीरियड खत्म होने के तुरंत बाद अगले महीने की पीरियड शुरू होने की तारीख का एक अंदाजा लगा लीजिए। अब उस तारीख से 14 दिन के आगे की तारीख का हिसाब कीजिए। जो तारीख निकलेगा उसी तारीख से अगले 4 दिन तक उचित तरीके से रोजाना से-क्स करते रहिये।

मान लीजिए 4 जून को आपका पीरियड शुरू हुआ था और उसके बाद अगले महीने 2 जुलाई, यानि दूसरी बार पीरियड शुरू हुई तो 4 जून से 2 जुलाई तक 27 दिन होते हैं। तो आपकी मासिक धर्म है 27 दिन का।

अगर आप अपने मासिक धर्म के दिनों के बारे में जानती है तो आप अंदाजा जरुर लगा लेगी कि अगला पीरियड कब और किस तारीख को हो सकती है और उसी तारीख से 14 दिन पहले आप सम्बन्ध बनाए।

अगर आपको ये लगता है कि आपका पीरियड 20 मार्च को शुरू होने कि सम्भावना है तो आपको 20 मार्च से 14 दिन पहले यानि कि 6 मार्च को सम्बन्ध बनाना चाहिए। आप 4 से 8 मार्च तक लगातार सम्बन्ध बना सकते हो, इससे गर्भवती होने कि संभावना बहुत बढ़ जाती है।

इसके बारे में और अधिक जानकारी ये लिए ये भी पढ़े : पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी होती है?

2. सही पोषण

जल्द गर्भवती होने के लिए महिलाओं को सही पोषण लेना जरूरी है, जिसे पर्याप्त प्रोटीन, विटामिन, मिनेरल आदि। अगर आप रोजाना पर्याप्त फल और सब्जियां नहीं खा सकते हैं तो किसी अच्छे vegetarian food supplement भी ले सकती हैं।

3. सही तरीका

जल्द गर्भवती होने के लिए सहि पोजीशन में s*x करना बहुत जरूरी है, ताकि पुरुष के शुक्राणु महिला के योनी के गहराई तक पहुँच पाए। इसके लिए सबसे अच्छी पोजीशन है जब पुरुष महिला के ऊपर होते हैं।

गर्भवती होने के लिए 10 जबरदस्त तरीके

दोस्तों हमने नीचे 10 सबसे बेहतर तरीके बताए है जो आपको पता होना चाहिए। तो इन्हे पढ़े और पालन करे।

1. अगर आप बच्चे की योजना कर रहे है तो डॉक्टर की सलाह ले

अगर आप बच्चे की योजना के बारे में सोच रहे है तो सबसे पहले डॉक्टर के पास जाए और जांच करवा ले। हम आपको ऐसा इसलिए कह रहे है ताकि जांच से पता चल जाएगा कि आपको कोई शारीरिक संबंधित समस्या या infection तो नही है। अगर कोई समस्या है भी तो आप उसका इलाज करवा सकते हो।

होता ये है कि कई जोड़े बच्चे की योजना शुरू कर देते है और कई महीनों या साल तक कोशिश करते रहते है और प्रगति न के बराबर होती है, ऐसे में वो एक दूसरे को दोष देते रहते है कि तुम में कोई कमी होगी तभी बच्चे नही हो रहे। ऐसे में कई रिश्ते टूट जाते है तो कई तनाव में रहते है। तभी हम आपको कह रहे है कि अगर आप लोग बच्चा planning कर रहे है तो पहले डॉक्टर से जांच करवा ले।

2. Alcohol और Cigarettes न लें

आपको बता दे कि गर्भवती न होने का ये सबसे तगड़ा कारण है। जो महिलाएं drugs, alcohol, cigarettes, का इस्तेमाल करती है उनके ovary पर इनका बहुत गलत असर पड़ता है। अगर आप रोज ज़्यादा smoking और alcohol का सेवन करती है तो ये चीजें आपके egg को कमजोर बना देती है और sperm की quality को या तो damaged कर देती है या sperm की quality को कम कर देती है। इस कारण से गर्भावस्था के उम्मीद बहुत कम हो जाते है।

3. ज्यादा व्यायाम न करें

जो महिलायें रोजाना ज्यादा व्यायाम करती है उससे उनके ovulation होने रुक जाते है। डॉक्टर का मानना है कि रोजाना थोड़ा व्यायाम बहुत अच्छा है पर ज्यादा व्यायाम आपको गर्भवती होने से रोक सकता है। अगर आप गर्भवती होना चाहती है तो ज्यादा व्यायाम करना बंद कर दे, व्यायाम करे थोड़ा बहुत।

4. Ovulation के समय पर ही शारीरिक संबंध करे

डॉक्टर का मानना है कि अगर आपको बच्चा चाहिए तो eggs ovary से निकलने के बाद 24 घंटे के अंदर ही fertilize होना चाहिए। आप लोगो को बता दे कि इंसान का sperm reproductive tract में 48 से 72 घंटे तक ही जीवित रहता है। इस बातों को ध्यान में रखते हुए जोड़ों को ovulation के समय पर कम से कम 72 घंटे में एक बार शारीरिक संबंध जरूर करना चाहिए। अगर आप इन बातों को ध्यान में रखते हुए ऐसा करते हो तो आपके बहुत ज़्यादा उम्मीद बन जाएँगे गर्भवती होने के।

5. स्वस्थ खाना खाए

इस बात को न भूले, अगर आप बच्चे की planning कर रहे है तो स्वस्थ lifestyle जीना शुरू कर दो। हम आपको ऐसा इसलिए कह रहे है ताकि आपके chance ज़्यादा बन जाएँगे गर्भावस्था के और आने वाला बच्चा भी स्वस्थ पैदा होगा।

6. तनाव न ले

जैसा की आप सब लोगो को पता है कि तनाव शरीर पर बहुत गहरा प्रभाव डालता है और ऐसे में गर्भावस्था के समय पर तनाव का होना सही नही है। तनाव के कारण sperm कमजोर होते है और महिलाओ के ovaries सही तरीके से काम नही कर पाते, ऐसे में दोनो तरफ से काम बिगड़ जाता है और गर्भधारण की उम्मीद न के बराबर हो जाते है। इसलिए अगर आप बच्चे की planning कर रहे है तो ध्यान रखे की तनाव न महसूस हो।

7. शारीरिक संबंध के बाद आराम करे

अगर आप सही तरीके से गर्भवती होना चाहती है तो शारीरिक संबंध के बाद बिस्तर पर लेटे रहे मतलब आराम करे। हम आपको ऐसा इसलिए कह रहे है ताकि sperm न बाहर निकले। तो इस बात का ध्यान रखे।

8. ध्यान रखे की दवाइयों का इस्तेमाल न करे

जैसे की सब लोगो को पता है कि बाजार में आजकल शक्ति बढ़ाने की दवाइयाँ बहुत चल रही है और कोई भी इन दवाइयों को लेने से कतराता नही है। हमारे हिसाब से सभी एक से ज़्यादा दवाइयाँ इस्तेमाल करते है। क्या आपको पता है कि यही दवाइयाँ आपको गर्भवती होने से रोक सकती है।

वैसे हम किसी company का नाम नही ले रहे है हम तो बस अपना सवाल रख रहे है, शायद हो भी सकता है कि शारीरिक सम्बन्ध बनाने के दौरान जो दवाइयाँ आप इस्तेमाल करते हो ये ही बहुत बड़ा कारण हो गर्भवती न होने का। तो अगर आप कोई भी दवाइयाँ इस्तेमाल कर रहे हो तो सबसे पहले किसी डॉक्टर से सलाह ले और फिर इस्तेमाल करे।

9. Morning Walk पर जाये

जब आप गर्भवती हो चुकी हो तो morning walk पर जाने से आप अपने आप को अच्छा feel करोगी और आपका बच्चा भी। Morning walk की वजह से आप fresh air का फायदा ले पाओगे। ध्यान दे की जब आप गर्भवती हो तो अच्छा खाना खाये, ज्यादा oily खाने से बचे। हो सके तो शराब, smoking का इस्तेमाल न करे ये आपके बच्चे के लिए नुक्सानदायक हो सकता है।

हमे पूरी उम्मीद है की अगर आप ये article पड़ रहे है तो आपको पूरी जानकारी मिल गयी होगी। आपको अब पूरा समझ में आ गया होगा की असल में स्वस्थ गर्भवती कैसे हुआ जाता है और ये बात आपके लिए अच्छी भी है।

एक टिप्पणी भेजें