Online forms fill करते समय आपसे एक पासपोर्ट साइज फोटो या other फोटो मांगा जाता हैं। वेबसाइट के पेज पर mention किया होता है कि कितने साइज, MB, KB का फोटो आप upload कर सकते हैं। कभी-कभी कुछ forms में signature किया हुआ फोटो भी upload करना होता है, इसमे लोगो को एक उलझन होता है कि वेबसाइट ने जिस साइज का फोटो या तस्वीर upload करने के लिया कहा है उतनी साइज का फोटो कैसे बनाये यानि फोटो का साइज कम कैसे करें? Photo ka size kam kaise kare?

ऑनलाइन किसी भी क्षेत्र में जब नौकरी की vacancy आती है तो 90% लोग अपना form किसी computer center से submit करवा देते हैं क्योंकि वो ऐसा मानते हैं कि मुझे form भरना नहीं आता। बहुत से लोग मोबाइल या अपने कंप्यूटर से form submit करते है, वो पूरी जानकारी सही fill कर देते है बस फोटो की साइज कैसे बनानी है वो उनको समझ में नहीं आता। फिर वो सोचते रहते हैं आख़िर फोटो upload नहीं हो रहा error आ रहा है, अब क्या करू?

मोबाइल से फोटो का साइज कैसे कम करें? Photo ka aakar kam kaise kare?

मोबाइल में पहले से ऐसा कोई function मौजूद नहीं होता जिससे हम फोटो का size कम कर सकें, इसलिए हम photo का size कम करने केलिए third party service की सहायता लेंगे यानि की app की मदद से फोटो का साइज कम करेंगे।

आपको में जिस app के बारें में बताने जा रहा हूं उससे आप बहुत सारी services का लुफ्त मुफ्त में ले सकते है। इस app का नाम है Passphoto। तो आइये जानते हैं Passphoto app की सहायता से कैसे फोटो का size कम किये जाता है, बस आपको निचे ड़े गए steps को follow करने होंगे।

1. सबसे पहेले नीचे दी हुए लिंक पर क्लिक करके Passphoto app डाउनलोड करें। इस app के बहुत से features है, पर अभी मैं आपको कैसे फोटो साइज कम करनी है वो बताता हूं।

2. App download installed हो जाने पर उसे open करें अगर कोई permission मांगे तो allow करें।

3.  ”Choose” बटन पर क्लिक करें।

4. आपको वो photo gallery से select करना है जिसका size आप कम करना चाहते हो।

5. ”Create New Template” पर क्लिक करें।

6. अब आपके सामने एक नया form open होगा जिसमे आपको कुछ details fill करनी है, आइये समझते हैं।

Label: आपको यहां पर जो नाम लिखना हो वो लिख सकते हो, अपना नामे डाल दे अगर फोटो आपका हैं।

आपको निचे pixels, cms और inch option दिखेंगे, आपको अपने जरुरत के हिसाब से तीनो में से किसी एक को select करना है।

जरुरत से मेरा मतलब हैं, मान लीजिए आप किसी वेबसाइट पर form submit करने वाले है और वहां बताया है कि आपको 4×6 इंच फोटो submit करना है तो आप इंच option select कर सकते हैं।

Width* : फोटो की साइज चौड़ाई में कितनी होनी चाहिए वो लिखें, एक बात याद रहे यहां पर maximum limit हैं। 2000 pixels और 7 inch से ज्यादा enter नहीं कर पाओगे

Height* : आप maximum 2000 pixel या 7 inch height enter कर सकते हो।

Minimum File Size In KB : आपको यहां minimum कितनी size का फोटो बनाना है वो enter करना है, अगर 10kb सपोर्ट न करे तो 300kb के ऊपर कोई भी नंबर लिख सकते हो।

Maximum File Size In MB :  आपको यहां maximum कितनी size का फोटो बनाना है वो enter करना है।

अगर आपको 500kb का फोटो बनाना है तो minimum और maximum साइज दोनो में 500 लिख दीजिये।

आपको निचे ”Include name & date in photo” का option भी दिखेगा, अगर आप फोटो में अपना नाम और तारीख जोड़ना चाहते है तो इस option को ✓ करें। आखिर में ”Continue” पर क्लिक करें।

7. ” Use Original ” बटन पर क्लिक करे।

8. आपको दाहिने तरफ ”Save” बटन दिखेगा उसपर क्लिक करे।

आप फोटो को brightness और contrast का इस्तेमाल करके edit कर सकते हो फिर save करें।

अब आपका फोटो बन जायेगा और वहां आपको उस फोटो की साइज भी दिख जियेगी।

Save हुआ फोटो gallery में सायद ही नजर आएगा, इसलिए file manager में जाइए वहां आपको Passphoto फोल्डर खोजना है उसमे आपका फोटो मिल जाएगा।

दोस्तों आप इस तरह अपने मोबाइल के जरिये बड़ी आसानी से photo का size छोटा कर सकते हो, अगर कोई परेशानी आये तो कमेंट करके जरुर बताएं।