ब्लॉग बनाने के बाद हम अपने ब्लॉग पर कुछ महीनों तक पोस्ट पब्लिश करते है, उसे डिज़ाइन करते है और जब ब्लॉग पर traffic improve नहीं होती तो हमें SEO के बारे में पता चलता है।

SEO के बिना भी ब्लॉग पर traffic लाई जा सकती है पर आपके पोस्ट में quality होनी चाहिए। SEO जितना मुश्किल दिखता है उतना है नहीं, बस हमें कुछ basic tips को follow करने होते है। SEO के बारे में हमने बहुत से पोस्ट already पब्लिश किया है आप उन्हें भी read कर सकते हो। जब SEO की बात आती है तो सबसे पहले SEO friendly ब्लॉग पोस्ट और backlink के बारे में ही बात होती है।

वैसे हमने SEO friendly ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें इसके बारे में भी पोस्ट लिखा है आप उसे जरूर पढ़ें ताकि आप अपने ब्लॉग पोस्ट को आसानी से SEO friendly बना सको और रही बात backlink की तो हमने पहले भी आपको इसके बारे में बताया है कि backlink किसी भी ब्लॉग के लिए कितना जरूरी होता है? आज हम backlink से जुड़ी एक ओर विषय के बारे में आपको बताने वाले है और आज आप जानोगे कि quality backlink कैसे बनाई जाती है।

अगर आप quality backlink बनाने के बारे में सोच रहे हो तो आपको ये तो पता ही होगा कि backlink होता क्या है? फिर भी हम आपको इसके बारे में थोड़ी जानकारी दे देते है, जिससे आपको आगे समझने में आसानी होगा और आप समझ सकोगे कि quality backlink कैसे बनाई जाती है।

Backlink होता क्या है? Simple introduction

Backlink क्या है? और Quality Backlink कैसे बनाये? Backlink बनाने का सही तरीका

जब एक ब्लॉग किसी दूसरे ब्लॉग को connect करता है तो उसे backlink कहा जाता है। मान लीजिए कि आपके ब्लॉग का लिंक किसी दूसरे के ब्लॉग पर है तो दूसरे ब्लॉग से कोई भी आपके लिंक को क्लिक करके आपके ब्लॉग पर आ सकता है, यानी कि दूसरे ब्लॉग से आपके ब्लॉग तक आने का एक रास्ता बन रहा है और इसी को backlink कहा जाएगा।

आपको ये तो पता ही होगा कि जब आप किसी दूसरे के ब्लॉग पोस्ट पर comment करते हो तो उसमे एक वेबसाइट डालने का option होता है और इसी option के जरिए हम अपने ब्लॉग का URL डालकर comment करते है।

जब हमारा comment approve हो जाता है तो हमारे comment के साथ हमारा ब्लॉग URL भी show होने लगता है। यानी कि आपने comment के जरिए दूसरे के ब्लॉग पर अपने ब्लॉग URL add किया है और इसकी वजह से दूसरे के ब्लॉग से आपका ब्लॉग जुड़ जाता है और इसी जुड़ाव को backlink कहते है।

आप इतना तो समझ ही गये होंगे कि backlink आखिर होता क्या है, लेकिन backlink के भी 2 प्रकार होते है।

  1. Nofollow backlink
  2. Dofollow backlink

Nofollow backlink – ऐसे backlink जिसे search engine ignore करती है यानी कि nofollow backlink से SEO benefit नहीं मिलता न ही इसकी वजह से आपके ब्लॉग का search engine rank improve होता है। जब आप किसी ब्लॉग पोस्ट पर comment करके backlink बनाते हो तो वो nofollow backlink ही है, जिसे search engine ignore कर देगी।

Dofollow backlink – Dofollow backlink वो backlink होते है जिसे search engine read करती है और उसे SERF के हिसाब से लेती है। मतलब search engine ये देखती है कि किस ब्लॉग या वेबसाइट का dofollow backlink सबसे ज़्यादा है और इसी के हिसाब से वो ब्लॉग को अपने search result में rank करती है।

जब आप किसी ब्लॉग पर guest post करते हो तो आपको dofollow backlink मिलती है जिसे search engine read करती है और आपके ब्लॉग को अपने search result में अच्छा rank देती है।

मान लीजिए कि आपके ब्लॉग का बहुत सारे dofollow backlink है तो search engine आपके ब्लॉग को एक special preference देगी और आपके ब्लॉग को अपने search result में अच्छा rank करेगी।

मैंने अभी तक आपको जो भी बताया आपको इसके बारे में पहले से जरूर पता होगा इसलिए आप आज का हमारा पोस्ट quality backlink कैसे बनाये? read कर रहे हो, लेकिन वो कहते है न कि आधी-अधूरी जानकारी देकर race में भागने से अच्छा है कि आप पूरी जानकारी लो और फिर उसके बाद ही कोई काम करो।

आज के समय में जिसने अपना ब्लॉग बनाए है वो backlink के पीछे भाग रहा है। उन्हे लगता है कि backlink ही सब कुछ है। हाँ backlink एक ranking factor हो सकता है लेकिन ऐसा नहीं है कि backlink के बिना आप अपने ब्लॉग की traffic improve नहीं कर सकते।

आप इतना तो अब तक समझ ही गये होंगे कि dofollow backlink को ही search engine read करता है और उसी की वजह से हमारे ब्लॉग की सर्च ranking improve होती है। लेकिन कभी आपने सोचा है इसकी क्या वजह है कि search engine backlink के जरिए ही जान जाती है कि ब्लॉग को अच्छा rank करना है। नहीं पता न चलिए सबसे पहले आपको इसके बारे में बताते है।

Backlink की वजह से Search Ranking कैसे Improve होती है?

Backlink क्या है? और Quality Backlink कैसे बनाये? Backlink बनाने का सही तरीका

Backlink को हम एक support की तरह से देख सकते है जो हमें दूसरे ब्लॉग से मिलता है। अगर किसी ब्लॉग से आपको backlink मिल रहा है तो समझ जाइए की दूसरा ब्लॉग आपको support कर रहा है, और अगर बहुत सारे ब्लॉग आपको support करेंगे तो आप आगे बढ़ोगे ही।

इसका मतलब ये नहीं कि आप comment के जरिए backlink बनाने में ध्यान दो, अगर आपकी किसी दूसरे ब्लॉग से support चाहिए यानी कि backlink चाहिए तो आपको dofollow backlink बनाने में ध्यान देना होगा।

और dofollow backlink सिर्फ़ guest post के जरिए ही आप हासिल कर सकते हो। वैसे आपको इंटरनेट पर बहुत से तरीके मिल जाएंगे कि dofollow backlink कैसे बनाये और कहा-कहा से बनाए। पर में सिर्फ दूसरे ब्लॉग पर guest post करके dofollow लिंक बनाने के लिए ही recommend करूँगा।

अगर आपने अपने ब्लॉग के लिए बहुत सारे dofollow backlink बना लिए तो आपको उन सभी ब्लॉग से support मिलेगा और जो की search engine को backlink के जरिए आपके ब्लॉग को recommend करने का काम करेगी, और यही backlink recommendation हमारे ब्लॉग को search engine में अच्छा rank हासिल करने में मदद करेगी।

अब आपके मन में जो backlink का कीड़ा था वो निकल ही गया होगा और आप ये जरूर समझ गये होंगे कि backlink को search engine किस हिसाब से लेता है। अब चलिए आपको बताते है कि quality backlink कैसे बनाया जाता है।

Quality Backlink कैसे बनाये?

Quality backlink का मतलब  होता है ऐसा backlink जिसे search engine read कर सके, यानी कि dofollow backlink ही quality backlink होती है। अब आप सोचते होंगे कि अब ये backlink में quality कहा से आएगी, तो दोस्तों आपको ऐसे ब्लॉग के जरिए अपना dofollow backlink बनाना है जो आपके ब्लॉग topic से संबंधित हो, तभी आपको quality backlink मिलेगी।

Quality backlink बनाने के बहुत से आसान तरीके है, लेकिन हम उन तरीके के बारे में बात नहीं करेंगे क्योंकि आसान तरीके वहीं इस्तेमाल करते है जिन्हे blogging में रातों रात लोकप्रिय होना होता है, लेकिन ऐसा होता नहीं है। आपको जो dofollow backlink आसानी से मिल जाते है उनका कोई value नहीं होता।

मेरी इस बात से बहुत से लोग सहमत नहीं होंगे पर ये सच है, क्योंकि आप खुद सोचिए कि एक वेबसाइट जो किसी को भी आसानी से dofollow backlink दे देती है वो कितने लाखों-कड़ोरों वेबसाइट को recommend करती होगी, और search engine ऐसे वेबसाइट के recommendation को count नहीं करता जो किसी को भी dofollow backlink दे दे। अब आप समझ ही गये होंगे कि मैं क्या कहना चाहता हूं।

अगर मेरी माने तो quality backlink बनान के सिर्फ 2 ही तरीके है।

  1. अपने ब्लॉग topic से related popular ब्लॉग पर guest post करो
  2. अपने ब्लॉग को इतना popular कर दो की दूसरे ब्लॉग वाले आपको खुद backlink दे दे

अपने ब्लॉग topic से related popular blog पर guest post करो

मान लीजिए कि आपने एक health से related ब्लॉग बनाया है तो आपको ये तो पता ही होगा कि health ब्लॉग से related कौन सा popular ब्लॉग है। बस आपको उन्ही ब्लॉग पर guest post करना है जो आपके ब्लॉग topic से related हो। अगर आप अपने ब्लॉग topic से related ऐसे ब्लॉग पर guest post करते हो जिसकी daily traffic लाखों में है तो आपको guest post के जरिए quality backlink तो मिलेगा ही पर साथ में आपके ब्लॉग की traffic भी improve हो जाएगी।

Popular ब्लॉग पर guest post करना का यही एक फायदा होता है कि आपको quality backlink के साथ साथ traffic भी मिलने लगती है।

अपने ब्लॉग को इतना popular कर दो की दूसरे ब्लॉग वाले आपको खुद backlink दे दे

आपने बहुत से ब्लॉग पर top bloggers की interview और success stories जरूर पढ़ी होगी। उसमे आपने ये तो देख ही होगा कि जब कोई किसी दूसरे popular ब्लॉग के बारे में लिखता है तो उनके ब्लॉग का लिंक भी mention करता है। India में ऐसे बहुत से top blogger है जो blogging में सफलता पा चुके है और उनके बारे में हर कोई अपने ब्लॉग पर लिखता भी है और उन्हे backlink भी मिल जाती है।

अगर आप blogging में passion रखते हो तो आपको हमारा दूसरा वाला तरीका ही अच्छा लगा होगा, क्योंकि अगर आप अपने blogging को लेकर dedicated हो तो आज नहीं तो कल आप उस मुकाम पर जरूर पहुंच जाओगे जहां आपके बारे में दूसरे blogger लिखेंगे और आपको आसानी से backlink भी मिल जाएगी।

निष्कर्ष – Conclusion

Blogging करना इतना complicated नहीं है जितना हम समझते है लेकिन ब्लॉग traffic न improve होने की वजह से लोग backlink बनाने के पीछे भागने लगते है, और जो मेहनत उन्हे अपने ब्लॉग पोस्ट को improve करने में करना चाहिए वही मेहनत वो किसी दूसरे ब्लॉग पर backlink पाने के चक्कर में guest post लिखने में लगाते है।

इससे आपका ही नुकसान है, अगर आपको backlink चाहिए तो आप अपने free time में खुद की blogging छोड़ कर दूसरे के ब्लॉग पर बढ़ाने बढ़ने से अच्छा होगा कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट पर focus करो, क्योंकि अगर आज आपने अपना ब्लॉग बनाए है और आप रोजाना 2 साल तक लगातार blogging करते हो तो में दावे के साथ कह सकता हूं कि 2 साल बाद आप खुद देखोगे कि ये traffic, SEO, search rank कुछ मायने नहीं रखता है। उस समय आप समझ जाओगे कि quality content और regular blogging से ही blogging में सफलता पाया जा सकता है।

अगर आपको आज की हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो आप हमें अपना valuable feedback comment के जरिए दीजिए। HAPPY BLOGGING