जब हमारी शादी का रिश्ता तैय हो जाता हैं और हमे उस लड़की या लड़का ए बात करना पड़ता हैं जिसे हम पहले मिले भी नहीं होते हैं ऐसे में आपको शादी से पहले अपने और अपनी पार्टनर के बारे में बात करना चाहिए।

तो आज हम आपको शादी से पहले फ़ोन पर बात करने का तरीका और शादी से पहले बात करने के टिप्स देने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं शादी से पहले फ़ोन पर बात कैसे किया जाता हैं।

शादी से पहले फोन पर बात क्या करें? Shadi Se Pehle Call Par Kaise Baat Kare?

शादी से पहले फोन पर बात कैसी करनी चाहिए? शादी से पहले फ़ोन पर इम्प्रेस कैसे करेशादी से पहले फ़ोन पर बात करने का टिप्स व तरीका

शादी से पहले फोन पर कैसी बात करे?

पहले के समय शादी से पहले लड़का /लड़की बात नहीं कर सकते थे पर आज के समय शादी से पहले ही फ़ोन पर बात करते हैं या करना चाहते हैं लेकिन समस्या यह कि होने वाली जीवनसाथी से क्या बात करना चाहिए।

इसीलिए गूगल पर Shadi Se Pahle Kya Baat Kare इसीलिए आपके सवालों का ध्यान में रखते हुए आज के इस आर्टिकल में 8 ऐसी शादी से पहले बात करनी चाहिए के बारें में बताने वाला हूँ। तो चलिए और बात न करते हुए शादी से पहले फोन पर बात कैसी करनी चाहिए जानते हैं।न 

शादी से पहले फ़ोन पर बात जरूर करना चाहिए क्योंकि इससे आप जीवनसाथी को अच्छे से समझ समझते हैं।

1. शादी के लिए मन से तैयार हैं इस बारें में पूछिए

जिस इंसान से आप शादी करने जा रहे है उसके मन में आपके लिए क्या फीलिंग है यह जानना बहुत जरूरी है शादी के बाद खुशहाल जीवन के लिए पार्टनर के मन का हाल जानना चाहिए। 

उससे इस बारें में बात कर सकते हैं कि, क्या वह इस शादी से खुश है। पहले के समय अपना मन माता पिता पर छोड़ दिया जाता था जहाँ वो शादी करते थे वही मन लगाना पड़ता था। पर आज के समय ऐसा नहीं हैं हर युवा अपने पसंद के अनुसार शादी करना चाहते हैं।

इसीलिए आपको इस बारें में बात करना चाहिए कि वह इस शादी से खुश है कि नहीं। कही ऐसा तो नहीं कि वो किसी दूसरे से प्यार करते है।

और आपसे शादी सिर्फ घर वालों के कहने पर करना पड़ रहा है इस तरह का शादी होने के बाद पति – पत्नी के लिए बोझ हो जाता है।

किसी और के मर्जी से शादी करने से जीवनभर गाठ बाधकर चलना पड़ता है इसीलिए शादी से पहले हिम्मत दिखा देना चाहिए। जिससे बाद में कोई पछतावा न झेलना पड़े।

अगर आप चाहो तो शादी से पहले लड़के की दिल की बात इसे पढ़कर जान सकते है।

2. उसकी पसंद ना पसंद जाने

अब समय आ गया है जब आप किसी के पसंद नापसंद में दिलचस्पी रखे। शादी से पहले सभी अपने होने वाले पार्टनर से फोन पर बात करते है। लेकिन हर किसी को यह idea नहीं होता हैं, कि क्या बात शादी से पहले करें।

तो इसके लिए आपको उसकी पसंद के बारे में पूछना चाहिए की उसे क्या क्या पसंद है क्या नहीं पसंद हैं। जब ये पूछे तो इसका मतलब ये नहीं की question पर question करते जाये।

उसमे आपको हँसी – मजाक भी करना है ताकि उसे आपके सवालों का जवाब देने में उसे बोरिंग न लगे लड़की से Funny क्वेश्चन कैसे पूछे जरुर पढना चाहिए।

अगर आप लड़की है तो लड़को को कैसा फिगर पसंद है यह पढ़े लड़के सिर्फ चेहरे पर फिदा नहीं होते है। वो फ़िगर के भी दीवाने होते है जो उसे रोमांटिक बनाता है। तो यह भी एक टॉपिक्स था जिस पर आप शादी से पहले बात कर सकते हैं।

3. कैरियर की बातें करें 

सभी कोई कुछ बनने का ख्वाहिश रखता है आपको अपने कैरियर की बातें करनी चाहिए। आप दोनों क्या बनना चाहते है और क्या आपकी qualification है इन सभी पर बात करना चाहिए।

अपनी होने वाली पत्नी से पूछे वो कहाँ तक पढ़ी है? क्या बनना चाहती है या प्रसेंट समय में जो चल रहा है उस टॉपिक्स पर बात कर सकते हैं।

जैसे – आपका होने वाला पति जॉब करता हैं उसके जॉब के बारें में पूछ सकती है कैसे हुआ कितना टाइम जॉइन किए हो गया। ये सभी बात कर सकती हैं।

उससे अपनी बात भी शेयर कर सकती है जैसे मैं अभी पढाई करना चाहती हूँ कुछ बनना चाहती हूँ आप इसमें मेरा सपोर्ट करेगे।

कुछ भी बात इस तरह की जो अभी आपके साथ हो रहा है जो कैरियर से आप दोनों का जुड़ा हो इस बारें में बात किया जा सकता हैं।

4. खान – पान के बारे में बात करें 

अगर सच कहे तो शादी के बाद पति/पत्नी की जिंदगी इसी पर चलती है। शादी होने के बाद लड़की को टेस्टी खाना बनाने न आये तो उसे ससुराल में सुनना पड़ता है।

आपकी होने वाली पत्नी से खाना के बारे जरूर बात करना चाहिए जिंदगी सिर्फ बात से नहीं चलती है। शादी से पहले लड़का/लड़की में बहुत आकर्षण होता है दोनों एक दूसरे से बहुत प्यार करते है।

अपनी कमियाँ एक- दुसरे के सामने नहीं आता है इसीलिए इस इस बारें में हर युवा बात नहीं कर पाते हैं आपको यह पूछना चाहिए की खाना बनाने आता है की नहीं।

मैंने अपनी लाइफ ऐसे बहुत लड़कियों को देखा है जो काम चोर है शादी के बाद फैमिली का बड़ा होने से खाना ज्यादा बनाने से मना कर देती है।

वो शादी के कुछ दिन बाद ही अपना नस्ल दिखाने लगती है इसीलिए हर लड़के को चाहिए की शादी उसी लड़की से करनी चाहिए जो उनके माँ बाप को बिना आलस के उन्हे टाइम पर खाना बनाये और खिलाये।

5. रोमांटिक बातें करें 

मैं ये नहीं कहता की अपने होने वाली पत्नी/पति से रोमांटिक बातें करके पहले ही अपनी इमेज खराब कर लो। लेकिन जहाँ तक प्यार बढ़ाने के लिए रोमांस चाहिए उतना तो करो।

उसे बताओ की आप बोरिंग नहीं है आप रोमांटिक है लड़कियों को ऐसे लड़के बहोत पसंद होते है, जो प्यार करने के साथ रोमांस भी करते है लड़की से रोमांटिक बात कैसे करते है यह जरूर पढ़ सकते हैं।

शादी से पहले लड़की लड़का दोनों को फोन पर रोमांटिक बात करने का बड़ा मन करता है पर खराब इमेज की डर से नहीं कर पाते है।

रोमांटिक बातें सिर्फ शरीरिक संबंध के बारे में नहीं होती है बल्कि प्यार का अनुभव करना भी रोमांटिक लम्हे होती है जिसे करके अपने पार्टनेर को चरम सुख की अनुभूति करा सकते है।

6. हँसी मजाक करें

अगर आप भी अपने होने वाले मंगेतर से सिर्फ हाल – चाल पूछते है तो इसे बदले। आप उसे ऐसी बात करके उसके नजर में बोरिंग लाइफ पार्टनेर न बने।

उसे हसाये चाहे जैसे भी, वो बातें करे जो उसके लबों पर हसीं लाती हो। आपका पार्टनेर कितना खुश नसीब आपको पाकर है यह आपसे बात करके ही उसे फीलिंग होता है।

जब भी आपकी बात हो कोशीश रहे उसमे हसीं – मजाक रहे इससे वो बात करने में ज्यादा इंट्रेस्ट जतायेगा।

अपनी होने वाली पत्नी – पति से आप बेफिक्र होकर रोमांटिक अंदाज में हसीं कर सकते है। या उसके किसी चीज को लेकर मजाक कर सकते है।

जैसे – उसके बाल, उसके कपड़े पहनने के ड्रेसिंग सेंस कुछ भी जो आप उसके बारे में जानते है।

7. रिलेशनशिप कैसा पसन्द है 

रिलेशनशिप पति पत्नी या Bf / Gf की हो दोनों में प्यार करने का अपना तरीका और चीजे पसंद होती है दोनों अपने पार्टनेर से कुछ न कुछ उम्मीद रखते है।

पति – पत्नी भी एक दूसरे से शादी के बाद अपने पार्टनेर से उम्मीद रखते है।

आपको यही बात करना है की जब हमारी शादी हो जायेगी। हमारे रिश्ते में क्या पसंद है क्या तुम चाहोगी, पति पत्नी का रिश्ता तुम्हारे हिसाब से कैसा होना चाहिए।

ऐसा बात करने से आपको फायदा भी होगा उसे लगेगा कि आपकी सोच कितना अच्छा जो शादी से पहले ही अपने पत्नी की सोच को कितना मायने रखता है।

इस तरह की बात शादी से पहले फोन पर करने से आपके पार्टनेर को आपके काफी करीब लाता है।

8. प्यार की Amazing कराये

शादी से पहले फोन पर बात पति पत्नी का प्यार तड़प वाला ही प्यार होता है। Boyfriend / Girlfriend से भी अलग, वो तो कही मिलकर प्यार कर सकते है।

लेकिन होने वाले मंगेतर ऐसा नहीं कर सकते है ऐसे में आपको प्यार की बात amazing करके करना चाहिए। ?

यह तरीका आप दोनों को काफी मज़ा दे सकता है। उससे बात हो तो यह पूछ सकते है रोमांटिक अंदाज में की जब हमारी शादी हो जायेगी तो पहली रात तुम मुझसे कैसे प्यार करोगी।

यह छोटी सी बात आपको दोनों जिस्म में रोमांस भर देगा।

ऐसी बात आपको तुरंत नहीं करना है ऐसा नहीं की कुछ ही दिन एज्ज्मेंट हुआ दोनों को पसंद आया और नंबर मिला। पहले ही दिन रोमांटिक बात करने लगे।

आपको थोड़ा धीरज रखकर बात करना होगा कुछ दिन तो होने दीजिये। रोमांटिक बात एकदम से नहीं करना चाहिए। धीरे – धीरे उसके मन को समझते हुए करना है।

Q.1 शादी के बाद क्या करना चाहिए?

शादी के बाद अपने जीवनसाथी के साथ प्यार और सम्मान करना चाहिए।

सलाह:

शादी से पहले फोन पर बात पार्टनेर से क्या करे? आप समझ गए होगे। आशा करता हूँ यहां बताये गए टिप्स को जरूर फॉलो करेगे।

शादी से पहले फोन पर बात होने वाले जीवनसाथी से करने से उसे समझने व उसके बारे मे जानने का मौका मिलता है। जो पहले के समय नही मिलता था।