हालाकिं शादी के कुछ महीने तो ठीक था प्यार और रोमांस सब कुछ होता हैं लेकिन जैसे ही शादी का सफ़र पुराना होता हैं प्यार वो रोमांस सब ख़त्म हो जाता हैं आपकी इसी प्रॉब्लम का हल पति पत्नी में प्यार कम क्यों हो जाता हैं के बारे में पूरी जानकारी और प्यार बढ़ाने के हल लेकर आये हैं। 

शादी के बाद प्यार कम क्यों हो जाता हैं?

पति का प्यार पत्नी के लिए कम होना एक मुख्य वजह होता है। जो अक्सर पत्नी-पत्नी के बीच प्यार कम होने का कारण बनता है।

शादी के बाद पति की अपनी इच्छाये पत्नी से होती है। जो अक्सर पत्नियाँ Avoid कर देती है इसे हल्के में लेती है। पर यही Avoid करना गैर महिला से अफेयर करने पर उसे मजबूर कर देता है।

मैं आपको शादी के बाद प्यार कम क्यों हो जाता है कारण और लास्ट में पति पत्नी का प्यार बढ़ाने के उपाय भी बताउगा। जिससे अपनी Married life को हसीं – ख़ुशी गुजार सकेगे।

1. जिम्मेदारियाँ 

शादी से पहले लड़के – लड़कियों के पास कोई जिम्मेदारी नहीं होने से खूब मौज मस्ती से जीते है। उन्हें किसी प्रकार का परिवारिक जिम्मेदारी नहीं होता है वे सिर्फ अपने लिए जीते है।

शादी होने के बाद अचानक परिवार का खर्चा और कुछ काम होते है जो खुद करने पड़ते है। ये सब बढ़ते ही मानसिक रोगी होने लगते है।

क्योकि शादी से पहले हर किसी के पास परिवार का कोई जिम्मेदारी नहीं होता है।

पर पत्नी के आने के बाद ही अपनी एक लाइफ हो जाती है। जिसे लेकर घर परिवार में कई तरह के कलह उत्पन होने लगता है।

अचानक ही एक एकदम से पति के कंधे पर परिवार का जिम्मेदारी पड़ने से पुरुष मानसिक पीड़ित हो जाते है जिसके कारण पत्नी से प्यार चाहकर भी नहीं कर पाते है।

ऐसे में पत्नी को अपने पति के भावनाओं और उसके काम में सपोर्ट करना चाहिए। उस समय पत्नी का साथ ही पति के लिए सर्वोत्तम होता है।

2. जरूरते पूरी न होना

आज के समय बिना जरूरत के आपको कोई नहीं पूछेगा। जब तक आप किसी की जरूरत बने रहेगे तब तक ही उसके नजर में अच्छे बने रहेगे।

ससुराल आने के बाद लड़कियों की जरूरते और उनके खर्चे सिर्फ पति पर ही आकर रुकता है। लडकियों के शादी से पहले ही मेकअप, कपडे पर खर्चे रहते है पर शादी के बाद ये और बढ़ जाता है।

इसके अलावा घर को चलाने और रिश्तेदारों से रिश्ते निभाने में आवा – जाई रश्मे में बहोत पैसे लगते है। ऐसे में पत्नी अपने पति के अलावा किसी और से पैसे मांग नहीं सकती है।

जब उसकी जरूरते पति से पूरा नहीं हो पाता है तो झगडे होने लगते है की पति कोई काम नहीं कर रहा है।

इसीलिए परिवार को चलाने के लिए अथवा उनकी जरूरते पूरी करने के लिए बहोत पैसे कमाना जरुरी होता है।

एक दम से सब काम छोड़कर बैठ जाने से सगे – संबंधी भी साथ छोड़ देते है कोई मदद के लिए नहीं आता है तब पत्नी भी पीड़ित होकर एक दिन बोल ही देती है।

और तब पैसों की तंगी नाराजगी और मायूसी में बदल देती है जो सिर्फ एक जगह सोचने पर मजबूर कर देता है कि शादी ही क्यों किया। इससे तो अच्छा बिना शादी के जी रहे थे।

3. Busy रहना

शादी के बाद जिम्मेदारियां बढ़ने के कारण पैसे कमाने में इस कदर बीजी हो जाते है। कि पत्नी के प्यार को समझना अथवा प्यार देना समझ ही नहीं पाते है।

हर पति-पत्नी को एक दुसरे का भावना समझना चाहिए उसे अपनी ओर आकर्षित करने के लिए समझना जरुरी है।

कई बार पुरुष अपनी काम में इस कदर Busy हो जाते है कि पत्नी रोमांस करना चाहती है आप अपनी काम के वजह से उसे समय ही नहीं दे पाते है।

काम के चक्कर में इसे जरुरी ही नहीं समझते है। ऐसा काफी लम्बे समय तक होने की वजह से शादी के बाद अतिरिक्त चक्कर होना आम बात हो जाता है।

फिर पति काम पर और पत्नी प्यार पर Busy हो जाते है। अफेयर से वो प्यार मिलने के बाद जो सालों पहले पति से मिलता था उसके कारण गैर पुरुष से प्यार हो जाता है। जिसे attraction भी कहाँ जाता है।

फिर पति प्यार करना भी चाहे तो पत्नी कटती रहती है। कोई न कोई बहाना बनाती रहती है। पति को लगता है नाराज होगी। लेकिन कई दिन ऐसे ही होने के बाद भी दोनों के बीच प्यार ख़त्म हो जाता है 

दोनों बाहर अफेअर करने लगते है सिर्फ नाम का पति पत्नी का रिश्ता रह जाता है।

4. बातों का जवाब देना

पुराने समय में बिना देखे ही शादी होती थी पत्नी के लिए पति ही सब कुछ होता था। उसकी हर आज्ञा का बिना कोई प्रश्न पूछे ही पालन किया करती थी।

पर आज का ज़माना माँर्डल हो गया है पुरुष या महिला कोई भी बिना देखे शादी करते नहीं है। 

हर पति-पत्नी में में झगड़ा होता है ये कोई बड़ी बात नहीं है जहाँ प्यार है वहां झगडा भी होता है पर कई महिलायें ऐसी होती है जो पति के हर बातों का जवाब देती है उसे सीधे बात करती है।

यहाँ तक ऐसा भी देखा गया है जब दोनों में झगड़ा बढ़ जाता है तो वो अपने पति को मारने से भी पीछे नहीं हटती है।

पति का अपमान करना तो दूर की बात है उसे तो अपने पैरों तले समझती है। ऐसे में आप ही बताये क्या इस तरह का पति उसे सच्चे दिल से प्यार कर सकता है।

शादी से पहले खुबसुरत चेहरे को देखकर कई लड़के फसं जाते है उसे ये पता नहीं होता कि लड़की स्वभाव की कैसी है। ऐसा लड़कियों के साथ भी होता है।

आज के जमाने में पति पत्नी के बिच प्यार बढ़ाना है तो दोनों में ये समझदारी होना चाहिए कि जब एक बोले तो दूसरा चुप रहे है। ऐसा नहीं कि दोनों ही शादी को ताख पर रखकर कलह करने लगे।

5. घमंड में रहना

पति-पत्नी के रिश्ता इसी वजह से टूटता है झगडे किसके बीच नहीं होता है। पर कोई समझदारी से रहना नहीं चाहता है एक – दुसरे के बीच आरोप लगाते जाते है।

मेरी गलती नहीं है उसे ही घमंड रहता है इसी तरह की दोनों तरफ से बात होने लगता है मैं ही क्यों हर बार बोलू। वो नहीं बोलता है तो ठीक है।

अच्छी पति पत्नी के रिश्ते वही रहते है जहाँ बात कैसी भी हो मैनेज और इग्नोर करना जानते है नहीं तो भारत में और केस ज्यादा नहीं है जितना तलाक के केस है।

घमंड एक ऐसा चीज है जो प्यार ख़त्म करने के साथ रिश्ता भी ख़त्म कर देता है। शादी के बाद पत्नी को किस बात का घमंड होता है उसे ये नहीं भूलना चाहिए कि अब पति ही उसका सब कुछ है।

इसीलिए भले आपके विचार मिले या न मिले फिजूल की बातों को इग्नोर करना सीखे जिससे पति-पत्नी के बिच प्यार कम न होने पाये।

6. रोमांस नहीं होना 

हर चीज नया अच्छा लगता है उसी तरह पति पत्नी भी कुछ साल तक एक दुसरे के प्रति आकर्षित रहते है।

अधिकांश शादी शुदा – जोड़े में रोमांस अधिक समय तक नहीं रहता है इसके बहोत से कारण हो सकते है। जब पति – पत्नी में किसी वजह से रोमांस नहीं होता है तो प्यार भी कम हो जाता है।

सिर्फ पैसे कमाना और जिम्मेदारियाँ ही सभालना नहीं होता है बल्कि पति पत्नी को समय -समय पर रोमांस भी करना जरुरी होता है। इससे मानसिक शांति बना रहता है।

शादी के बाद प्यार कम होने की सबसे बडी वजह रोमांस न होने की वजह से ही होता है कई अधिक्क्तर शादी के बाद पुरुष – महिला अपने पार्टनर को आकर्षित करने के लिए खुद को Attractive भी नहीं बनाते है।

7. झगड़े की वजह से 

यह हर घर में और सभी पति पत्नी के बीच होता है पर इसका मतलब ये नहीं की अपनी जीवन साथी को ही दुश्मन समझने लगे।

परिवार के झगड़े कभी खत्म होने वाले नहीं होता है ये आते जाते रहते है।इसीलिए आपसी झगड़े दिल पर नहीं लगाकर बैठना चाहिए।

यह जरूरी नहीं की पति पत्नी की विचार मिले।अगर पत्नी की गलतियों पर सभी घर वाले बोलते है तो आपको तो उसका पच्छ लेना चाहिए।

अगर घर में सभी आपकी पत्नी के गलती पर बोलने लगे तो आपको उसका पच्छ लेना चाहिए किसी को तो उसके तरफ से बोलना चाहिए। 

पति- पत्नी की कई बातें होती है जो किसी दूसरे से नहीं करनी चाहिए।इससे झगड़े बढ़ते है छोटी – छोटी बातें ही बहस का कारण बनता है।

जिसके कारण अक्सर झगड़े होते रहते है और यही से पति पत्नी की बीच दूरियाँ बढ़ता जाता है।

इसे भी पढ़ें- रिश्तों में कुछ चीजें जरुरत से ज्यादा होना ठीक नहीं

8. विस्वाश की कमी 

किसी भी रिश्ते की डोर विस्वाश से बधि होती है।बिना इसके कोई भी रिश्ता निभाना मुश्किल है।

जब रिश्तों में विस्वाश नहीं होता हैं तो संबंध अपने आप दम तोड़ देता है।आज कल के पति -पत्नी के रिश्ते इसी वजह से टुटता है।दोनों को एक दूसरे पर विस्वाश नहीं हो पा रहा है।

अगर पति कोई काम नहीं करता है वो अनाब – सनाब बोलने लगती है। बहोत जल्दी धैर्य – साहस छोड़ देती है।

पत्नी की गलती पर पति चीखने लगता है प्यार से समझने के बजाय उसे गलती ठहराने लगता हैं।जहाँ विस्वाश नहीं वहाँ प्यार बढ़ नहीं सकता।

शादी के बाद पति पत्नी में अटुट विस्वाश होने चाहिए। जब विस्वाश होगा तो जीवन में उतार-चढ़ाव होने के बाद भी हसबैंड – वाइफ में प्यार कम नहीं होगा।

9. खूबसूरती की कमी 

मैं अपनी कई पोस्ट में इसका जिक्र कर चुका हूँ। लड़को को आकर्षित करने के लिए लड़कियों को सुंदर दिखना जरूरी है।

Girlfriend के लिए Boyfriend उसके प्यार में पागल होता है वो उसको आकर्षित करने के लिए बहोत सुन्दर दिखना चाहती है। जो सुन्दर भी दिखती है जिससे लड़के अपनी Gf को Attention देते है।

शादी के बाद कई महिलाये घर के काम – काज में उलझ कर रह जाती है। अपने शरीर पर ध्यान नहीं रखती है पति को आकर्षित करने के लिए खुद को सुंदर बनाना जरुरी नहीं समझती है।

जब उसका पति किसी और महिला से आकर्षित होने लगता है अफेअर करने लगता है तब तकलीफ होता है। क्योकि आपने तो पहले ही गलती कर दिया है तो बेस्क्ली पति – पत्नी के बीच प्यार कम होगा ही।

पति को आकर्षित करने के लिए हर पत्नी को अपने रूप, सौदर्य का ख्याल रखना चाहिए। इसी से पति का ध्यान अपने पति से कई साल बीत जाने के बाद भी प्यार कम नहीं होता है।

10. अफेयर 

बहोत महिला – पुरुष की ये शिकायत होती है कि उसका पति – पत्नी किसी गैर के साथ चक्कर चल रहा है।

आपके पार्टनर का किसी और के साथ अफेयर चल रहा है इसके कई कारण होते है। जैसे –

  • आपसे बोर हो जाना।
  • आपको पसंद नहीं करता है।
  • झगड़े के कारण
  • रोमांस न होना
  • मानसिक रूप से पिडित होने के कारण
  • शारीरक संतुष्टि न हो पाना
  • सुन्दर न दिखने के कारण

ये सभी पति-पत्नी के कमी के कारण, किसी और से अफेयर होने का आकर्षण बढ़ता है। इसीलिए पति पत्नी के हर झगड़े के बाद भी प्यार कम नहीं होना चाहिए।

शादी से पहले किसी और से प्यार हो। तो विश्वाश और प्यार से उसे पाया जा सकता है। उसके दिल और दिमाग में अपनी छवि बनाया जा सकता है।

पति पत्नी का प्यार बढ़ाने के उपाय

अब तक आपको शादी के बाद प्यार कम क्यों हो जाता है? जाने है अब मैं आपको ये बताउगा। अगर शादी के बाद प्यार कम होता है तो कैसे प्यार बढ़ाना चाहिए। तो चलिए जानते है पति पत्नी का प्यार बढ़ाने के उपाय।

1. पहले तो आप हर बात में उसे जवाब देना बंद करे हमने बहोत देखा है कि पत्नी अपने पति का जवाब देनें में तनिक भी नहीं चकती है। आपको ऐसा नहीं करना है वो कुछ कहता है आप चुप रहे। आपकी गलती भी नहीं है तो भी चुप रहे।

2. उसका सम्मान करे भले ही वो काम न करे। आपको उसका हौसला बनना है न की तोड़ना है हर मुश्किल के बाद भी अपने पार्टनर का सम्मान करे उसकी तारीफ करे।

3. रात को प्यार करने से पहले रोमांटिक बातें करे। जिससे शारीरक संतुष्टि के साथ मानसिक संतुष्टि भी हो।

4. छोटी – छोटी बातों को इग्नोर करना सीखे। उसकी कमियाँ निकालने के बजाय खुद के बारे में सोचे कि आप उसकी ख़ुशी के लिए क्या करते है।

5. आपका पति जैसा भी हो उसका सम्मान करे पति के सिवा पत्नी का कोई सहारा नहीं होता है। पति का सम्मान करना पत्नी का पहला धर्म होता है। उसे किसी के सामने जलील न करे।

6. एक दुसरे की भावनाओं को समझे उसका सम्मान करे वो कुछ कहता है तो उसे अपनी जरूत समझकर पूरा करे। 

7. घर में महिलाये रहते बोर हो जाती है मन चिडचिड़ापन हो जाता है छोटी -छोटी बात पर गुस्सा आता है उसके गुस्से को प्यार में बदलने के लिए कही घुमने जाये।

8. पति-पत्नी दोनों एक दुसरे की मन की बात समझे रोमांस करे और कुछ नया फील कराये।

9. अपने पति पत्नी को रिझाने के लिए वैसे ही सजते – धजते रहे। जैसे एक Gf / Bf एक दुसरे को आकर्षित करने के लिए सजते – सवरते है।

10. अपने बीच रोमांस कम न होने दे लाख मुसीबते आये अपने प्यार को पहले जैसा ही बर्करार रखे।

सलाह :-

शादी के बाद प्यार कम क्यों हो जाता हैं इसके बारे में आपको अच्छे से बता दिया है अब जाईये और इसे अपने जिंदगी में अपनाए ऐसा नहीं की आज किये कल किये और छोड़ दिए।

किसी का नफरत प्यार में बदलने पर टाइम लगता है आपको प्रयाश करते रहना चाहिए। प्यार बढ़ने के उपाय आपको बता दिए इसे करते रहिये उम्मीद है आपका पति-पत्नी का रिश्ता पहले से ज्यादा मजबूत और प्यार भरा होगा।