UPI का नाम तो आपने सुना ही होगा। भारत को cashless और online transaction को बढ़ाने के लिए भारत सरकार और NPCL ने मिलकर UPI का शुरुआत किया था। UPI एक ऐसा जरिया है जिसके सहायता से आप online money transaction कर सकते हो बहुत ही आसानी से।

अब आप यह कहेंगे कि online payment का तरीका तो पहले भी था। PayTm, Mobikwik, Netbanking और mobile banking से भी हम पैसों का लेन देन कर सकते है। तो UPI में ऐसा क्या खास बात है जिसके वजह से सब लोग UPI UPI चिल्ला रहें है।

UPI क्या होता है? UPI ID कैसे बनाये?

तो मैं आपको बता दूँ कि भारत में पहले जितने भी online payment system थे जैसे की mobile wallet (PayTm, Mobikwik) Netbanking और mobile banking इन सब से UPI system ज्यादा सुरक्षित और आसान है। और सबसे जरूरी बात UPI के माध्यम से आप जो भी transaction करोगे वह सब real time में हो जायेगा।

यानि कि जैसे ही आप किसी को पैसा भजते हो तो उसी समय में पैसे दूसरे के bank account में चला जाता है।

UPI क्या है? What is UPI?

UPI क्या होता है? UPI ID कैसे बनाये?

UPI का full form होता है- Unified Payment Interface। इसको NPCI – National Payments Corporation Of India manage करती है।

अगर आप NPCI के बारे में नहीं जानते तो मैं आपको बता दूँ कि यह एक Central Government Organization है जो भारत के Inter Banking transfer को और सभी ATM को manage करता है।

UPI एक ऐसा system है जिसके जरिए आप real time में bank to bank money transfer कर सकते हो।

UPI के जरिए अगर आप किसी को पैसा transfer करना चाहते हो तो आपको सिर्फ उस व्यक्ति का UPI ID की जरुरत पड़ेगी। उस व्यक्ति का नाम, branch, bank account number की जरूरत आपको नहीं पड़ेगी।

आपको सिर्फ उस व्यक्ति UPI ID enter करके transaction process complete करना है और पैसा सीधे आपकी bank account से उस व्यक्ति के bank account में transfer हो जायेगा real time में।

UPI system में दो चीज़ होता है- UPI ID और UPI PIN। यह दोनों चीजें आपकी bank account से linked होता है। जब आप UPI से किसी को Payment करोगे तो पैसा सीधे आपकी bank account debit होगा और जब कोई आपकी UPI ID पर payment करेगा तब वह पैसा direct आपकी bank account में credit होगा।

UPI ID कैसे बनाये? UPI Account कैसे बनाये?

UPI को इस्तेमाल करने के लिए आपको UPI based mobile app download करना होगा- जैसे PhonePe, Google Tez और Bhim।

यह तीनों app UPI system को support करता है बोला जाए तो UPI के लिए ही इन app को बनाया गया है। और यह app कई छोटी मोटी companies का app नहीं है- PhonePe Flipkart और Tez Google company का app है।

इस लिए आपको security fault का कोई issue नहीं आएगा।

PayTm और Mobikwik से क्यों बेहतर है UPI APP

PayTm और Mobikwik wallet system पर काम करता है मतलब यह कि अगर आपको कोई पैसा send करता है तो वह पैसा आपकी bank account में नहीं जायेगा वह wallet में add होगा।

लेकिन UPI App में ऐसा नहीं होता। अगर आपको कोई UPI ID पर payment करता है तो वह सीधे आपकी bank account में जायेगा यह पर कोई wallet system नहीं है।

PayTm और Mobikwik से पैसे bank account में transfer करने पर आपको 4% service tax देना होता है। लेकिन UPI App पर आपको कई Tax और charges नहीं देना पड़ता। UPI पूरी तरह free है।