गांव में कौन सा Business करें? 15 Business

दोस्तों अगर आप गांव (village) में रहते है और गांव में रहकर business करना चाहते है तो आपके पास एक सुनहरा मौका है कि इन business में से एक business को अपना सकते है और इन्हे part time, full time या side business के रूप में करके कमाई कर सकते है।

गांव में कौन सा Business करना चाहिए?

गाँव में कौन सा Business करें? 15 Business
गांव में कौन सा Business करें? 15 Business

1. किराने की दुकान

ये गांव में चलने वाला सबसे अच्छा business है, इसमे आपको 15 से 20% मार्जिन का मुनाफा millता है। 20 हज़ार या इससे ज़्यादा लागत में शुरू किया जा सकता है। आमदनी हर महीने 20 से 30 हज़ार रुपए तक हो सकता है। इस business के लिए कोई भी विशेष कौशल की जरूरत नही होती है।

2. आटा चक्की

आटा चक्की मशीन में गेहू, चावल, धनिया, हल्दी आदि के पिसाई का काम होता है। आटा चक्की मशीन की लागत 30 हज़ार रुपए से शुरू होती है। लाइसेंस और electricity connection की जरुरत होती है।

3. Rice mill business

Rice mill part time या side business का बेहतर ऑप्षन है। Rice mill की लागत 50 हज़ार रुपय से शुरू होती है। आमदनी हर महीने 20 से 25 हज़ार रुपए हो सकती है।

4.Hair cutting सलून

इस business को करने के लिए hair cutting और ब्यूटी टिप्स का ज्ञान होना चाहिए। 20 हज़ार के इनवेस्टमेंट से शुरू किया जा सकता है। आमदनी हर महीने 15 से 20 हज़ार तक हो सकती है। सलून के साथ ब्यूटी पार्लर का काम भी किया जा सकता है।

5. Screen Printing business

शादी card, invitation card, t-shirt, visiting card, polythene बैग की प्रिंटिंग का काम। 5 हज़ार के minimum इनवेस्टमेंट से शुरू किया जा सकता है। Hard working और marketing की जरूरत पड़ती है।

6. Sound Service

साउंड सिस्टम ख़रीदकर किराए से चलाने का business. 80 हज़ार रुपए के इनवेस्टमेंट से इसे शुरू किया जा सकता है। इस business को part time या side business के रूप में शुरू कर सकते है।

7. Xerox और stationery shop

गांव में xerox करने और stationary  समान बेचने का काम। Xerox मशीन सहित 50 हज़ार की लागत से शुरू कर सकते है। आमदनी हर महीने 15 से 20 हज़ार तक हो सकती है।

8. Mobile Recharge Shop

Mobile Recharge Shop को 20 हज़ार के minimum लागत से शुरू किया जा सकता है। ये एक risk free profitable business business है। आमदनी हर महीने 10 से 20 हज़ार तक हो सकता है। इसके साथ आप सिम कार्ड का भी business कर सकते है।

9. साइकल स्टोर

Cycle और auto service provide करने का business। 20 हज़ार के minimum इनवेस्टमेंट से शुरू किया जा सकता है। इस business को आप अपने घर या शॉप से शुरू कर सकते है।

10. सब्जी दुकान

इस business को 10 हज़ार के minimum इनवेस्टमेंट से शुरू किया जा सकता है। इस business में 30 से 40 % मार्जिन का प्रॉफिट होता है। ये तुरंत प्रॉफिट देने वाला business है और इसकी demand हमेशा बनी रहती है। इस business में hard work और marketing की जरूरत पड़ती है।

11. चाय और नाश्ते की दुकान

खाने पीने का business हमेशा चलने वाला business है। ये एक risk free profitable business है। ये पैसा कमाने का सबसे आसान business है। स्कूल, कॉलेज, ऑफीस में इस business की अच्छी demand होती है।

12. गुपचुप चार्ट शॉप

इस business में ठेले या गाड़ी की जरूरत होती है। इस business को part time या side business के रूप में किया जा सकता है। आमदनी हर महीने 20 से 25 हज़ार रुपए तक हो सकता है।

13. कपड़ा दुकान

कपड़ा मार्केट की काफ़ी डिमॅंड साल भर बनी रहती है। इस business में 30 से 40 % मार्जिन होता है। ये business 30 हज़ार के minimum लागत से शुरू किया जा सकता है। इस business के लिए कपड़ा मार्केट की आक्ची नालेज होनी चाहिए।

14. जूता-चप्पल की दुकान

इस business को 30 हज़ार के minimum इनवेस्टमेंट से शुरू किया जा सकता है। इस business में 30 से 40% मार्जिन का प्रॉफिट होता है।

15. टेलर

इस business को करने के लिए टेलरिंग की जानकारी होने जरूरी है। 20 हज़ार के minimum इनवेस्टमेंट से ये business शुरू किया जा सकता है। इस business को आप अपने घर से या फिर शॉप से शुरू कर सकता है।

आज अपने क्या जाना?

आज अपने 15 ऐसे business के बारे में जाना जिसे आप अपने गांव में कर सकते हो, इन सभी business में आप कौन सा business अपने गांव में करना चाहते हो हमें comment के जरिये जरुर बताये और अगर आपके मन में कोई ऐसा business idea है जिसे हमने नहीं बताया तो वो भी comment के जरिये बताये ताकि हमारे गांव के रहने वाले भाइयों को सहियोग मिल सके। धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें