अगर आप खुद से अपने मोबाइल में whatsapp डाउनलोड करना चाहते हैं तो आज का हमारा आर्टिकल से आपको बहुत सहायता मिलेगी. आज आप जानोगे कि कैसे अपने मोबाइल में whatsapp डाउनलोड करें? कैसे whatsapp account बनाए? और कैसे whatsapp चलाये?

आपको सायद पता होगा कि whatsapp दुनिया में लगभग 50 करोड़ लोग इस्तेमाल करते हैं और जितने लोगों के पास स्मार्ट फोन है उनके मोबाइल में आपको whatsapp जरुर मिल जाएगी. Whatsapp के जरिये आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ बहुत आसानी से message chat कर सकते हो, फोटो और विडियो share कर सकते हो और विडियो कॉल में भी बात कर सकते हो.

Whatsapp इतना लोकप्रिय है कि आपके friends circle में किसी न किसी के पास whatsapp जरुर होगा. अब आप सोचते होंगे कि इतना लोकप्रिय है तो इसा अपने मोबाइल में कैसे डाउनलोड करते है? तो चलिए आपको बताते हें कि Mobile me whatsapp kaise download kare? लेकिन whatsapp डाउनलोड करने से पहले ये जरुर जान लें कि whatsapp डाउनलोड करने के लिए आपको किन-किन चीजों की जरुर होगी.

Whatsapp डाउनलोड करने के लिए किन-किन चीजों की जरुरत होगी?

1. Smart phone- अगर आपके पास स्मार्ट फोन हैं कि Android phone, iPhone या फिर window phone है तो आप अपने मोबाइल में whatsapp डाउनलोड कर सकते हो. Whatsapp उन्ही के मोबाइल में डाउनलोड हो सकती है जिनके पास android phone, iPhone या फिर window phone होगा.

2. Internet connection- Whatsapp डाउनलोड करने के लिए हमें इंटरनेट की जरुरत होगी, इसलिए आपको अपने मोबाइल में इन्टरनेट पैक डलवाना होगा. अगर आप किसी wifi के जरिए इंटरनेट चलाते हो तो अभी आप whatsapp डाउनलोड कर सकते हो.

अब आपको पूरी तरह समझ में आ गया होगा कि अपने मोबाइल में whatsaap डाउनलोड करने के लिए किन-किन चीजों की जरुरत होगी, और हमें पूरी उम्मीद है कि आप भी अपने मोबाइल में whatsapp download करना चाहते हो. तो चलिए आपको बताते हैं कि मोबाइल में Whatsapp कैसे डाउनलोड करें?

अपने मोबाइल में whatsapp कैसे डाउनलोड करें?

अपने मोबाइल में whatsapp डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए steps को follow करने होंगे.

STEP – 1

सबसे पहले आपअपने मोबाइल का इंटरनेट डाटा ON करें और अपने मोबाइल के Play Store app को open करें.

Play Store हर android मोबाइल में पहले से install रहता है. बस आपको अपने मोबाइल में Play Store app को open करना है.

नोट- अगर आप पहली बार अपने मोबाइल में Play Store app open करोगे तो आपसे आपका email id और password पूछा जायेगा. बस आपको यहां अपने Gmail id और password डालना है और login करना है. अगर आपके पास Gmail id और password नहीं है तो कोई बात नहीं आप बहुत ही आसानी से अपना खुद का Gmail id बना सकते हो, ये आर्टिकल को पढ़कर आप सिर्फ 5 मिनट में अपना Gmail id बना सकते हो- Gmail Id कैसे बनाये 5 मिनट में?

STEP – 2

Play Store app open करने के बाद आपको Whatsaap लिखना है और search करना है. आप ऊपर दिए गए तस्वीर में देख सकते हो कि जहां पर Google Play लिखा हुआ है वहीं पर आपको Whatsapp लिखना है और search करना है.

Search box में whatsapp लिखते ही आपके सामने whatsaap से संबंधित सभी विकल्प नजर आएंगे, यहां आपको Whatsapp Messenger पर क्लिक करना है.

STEP – 3

Whatsapp Messenger पर क्लिक करते ही आपको Whatsaap का app नजर आएगा, अब आपको INSTALL पर क्लिक करना है.

जैसे ही आप INSTALL पर क्लिक करोगे वैसे ही एक message आपको नजर आएगा, यहां पर आपको ACCEPT पर क्लिक करना है.

STEP – 4

जैसे ही आप ACCEPT पर क्लिक करोगे वैसे ही WHATSAPP डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा. Whatsapp डाउनलोड होने में थोड़ा समय लगेगा. अगर आपका इंटरनेट स्पीड अच्छी है तो कुछ ही पल में आपका whatsapp डाउनलोड हो जायेगा.

Whatsapp डाउनलोड होने के बाद ये आपके मोबाइल में automatic install हो जाएगी. आप ऊपर दी गई तस्वीर में देख सकते हो कि Whatsapp डाउनलोड और install होने के बाद एक OPEN का बटन नजर आ रहा है. इसका मतलब ये है कि आपके मोबाइल में Whatsapp install हो चूका है और अब आप whatsapp को use कर सकते हो.

अनजान लड़की से whatsapp पर कैसे दोस्ती करे?

Whatsapp install होने के बाद Whatsapp का icon आपके मोबाइल में create हो जाती है, आप directly whatsapp icon को क्लिक करें और इसे इस्तेमाल करें. लेकिन अब सवाल ये आता है कि whatsapp तो डाउनलोड और install तो हो गया अब Whatsapp में अपना account कैसे बनाये? तो चलिए आपको इसकी भी जानकारी दे देते हैं.

Whatsapp में अपना account कैसे बनाये?

STEP – 1

अपने मोबाइल में whatsapp install करने के बाद मोबाइल में एक whatsapp icon create हो जाती है. आप whatsapp को open करने के लिए whatsapp icon पर क्लिक करें.

STEP – 2

AGREE AND CONTINUE पर क्लिक करें.

STEP – 3

अब आपको अपना मोबाइल नंबर को verify करने का option नजर आएगा. यहां आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है. ताड़ रहे कि आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है जो आपके मोबाइल में है. मोबाइल नंबर डालने के बाद NEXT पर क्लिक करना है.

STEP – 4

आपने जो अपना मोबाइल नंबर डाला है वो आपको यहां दिखाया जायेगा, आपको बस यह देखना है कि जो नंबर डाला है वो सही है या नहीं. अगर आपने गलत नंबर डाला है तो EDIT पर क्लिक करके अपने नंबर को change कर सकते हो. अगर आपने सही नंबर डाला है तो OK पर क्लिक करें.

STEP – 5

OK पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल पर एक 6 digit का pin code आएगा. Pin code आने में 1 मिनट का समय लग सकता है. आपके मोबाइल नंबर में जो pin code आएगा उसे यहां डालना होगा. Pin code डालते ही आपका मोबाइल मोबाइल नंबर verify हो जायेगा.

नोट- अगर 1 मिनट के अंदर आपके मोबाइल पर pin code नहीं आता है तो Resend SMS पर क्लिक करें या फिर Call me पर क्लिक करके call के जरिये भी pin code ले सकते हैं.

STEP – 6

1. यहां आपको अपना फोटो डालना है, अपना फोटो आप बाद में भी दल सकते हो.
2. यहां आपको अपना नाम लिखना है.
3. NEXT पर क्लिक करें.

STEP – 7

बस इतना करते ही आपका whatsapp account ready हो जायेगा. अब आप पाने whatsapp में वो सभी लोगों को देख सकते ह जो पहले से whatsapp इस्तेमाल करते हैं, अब आपको chat करने के लिए chat icon पर क्लिक करें.

आज आपने सिखा कि कैसे अपने मोबाइल में whatsapp डाउनलोड, install और कैसे whatsapp में register करें? अगर आपको हमारी ये पोस्ट helpful लगी ततो comment के जरिये जरुर बताएं. लेकिन फिर भी अगर आपको समझ में न आया हो तो आप हमें कमेंट के जरिये पूछ सकते हिं, हमें आपकी सभी problem solve करने की कोशिश करेंगे. THANKS