Hello friends आज हम जानेंगे कि WordPress post में HTML/JavaScript कैसे add किया जाता है। क्योंकि जब से WordPress का new version आया है तब से लोग बहुत confuse हो गए है कि कैसे अपने blog post में HTML/JavaScript add किया जाता है।

अगर आप अपने blog post में coding use करते हो तो आप भी थोड़ा confuse हो गए होंगे कि कैसे code को add किया जाये।

मैं भी पहले-पहले थोड़ा confuse हो गया था, लेकिन अब मैं आप सभी वो तरीका बताने वाला हूँ जिससे अप easily अपने blog post में HTML/JavaScript add कर सकते हो। तो चलिए जानते है।

Post में HTML/JavaScript कैसे Add करें?

जैसा की हम सब जानते हैं कि WordPress में post लिखने के दौरान हम blocks use करते है और हर block अलग होता है। अगर आप new paragraph लिखते हो तो वो automatically new block में चली जाती है।

Previous WordPress में classic WordPress post editor हुआ करता था जिसमे हम अपने post की coding को easily edit, view कर सकते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब आप सिर्फ एक block को ही एक bar में html code add view और edit कर सकते हो।

मान लीजिये कि आपको अपने किसी एक block का code देखना है तो आपको नीचे दिए गए steps follow करने होंगे।

WordPress Post में HTML/JavaScript कैसे Add करें?

1. आपको अपने post के जिस block का code देखना या फिर edit करना है तो आपको उस block के ऊपर दिए गए 3 DOT पर click करना होगा।
2. 3 DOT पर click करते ही आपको एक menu नजर आएगा जहाँ पर आपको Edit as HTML पर click करना है। बस इतना करते ही आपको अपने block की coding नजर आने लगेगी जिसे आप अपने हिसाब से edit कर सकते हो।

WordPress Post में HTML/JavaScript कैसे Add करें?

अपने block को फिर से visually edit करने के लिए 3 DOT पर click करे और Edit visually पर click करे।

तो friends अब आप इतना तो जान ही गए होंगे कि आप अपने blog post के सभी code को एक साथ नहीं देख सकते। अब सवाल ये आता है कि अगर हमें अपने blog post में code add करना है तो क्या करना होगा? चलिए जानते है।

WordPress Post में HTML/JavaScript कैसे Add करें?

1. अपने blog post में जाये और जहां आपको HTML या JavaScript add करना है वहां /html करें।
2. Custom HTML पर क्लिक करें।

WordPress Post में HTML/JavaScript कैसे Add करें?

बस इतना करते ही एक block create हो जायेगा जहां पर आप अपना HTML या फिर JavaScript add कर सकते और उसे preview भी कर सकते हो।

Friends अगर आपको इस post से related कोई doubt है तो आप हमे comment के जरिये बताये। HAPPY BLOGGING