किन कारणों से पति पत्नी में Divorce होते है ?

Posted on

आपने कई जगह सुना होगा या देखा होगा की पति-पत्नी मे लड़ाई आम बात है पर बात divorce कि हो तो ये matter serious हो जाता है. असल मे divorce होते क्यों है ? Divorce होने के कई कारण हो सकता है आपकी आपस मे बनती ना हो, हो सकता है की आपका partner आपको धोखा दे रहा हो, हो सकता है की आप अपने partner की वजह से कई time से depression मे हो, हो सकता है की आपका partner बुरी आदतो का शिकार हो etc etc. ऐसी कई वजहे सामने आती है जब divorce होता है. अगर देखा जाये तो आज कल के time मे सभी ने शादी को एक मज़ाक समझ रखा है, जब चाहा शादी कर ली और जब चाहा divorce दे दिया.

पति पत्नी के रिश्ते मे आपको बहुत सी बातो का ध्यान रखना होता है. Compromise से ही आपका रिश्ता लम्बे time तक चल सकता है. अगर आप सोचते है की आपका रिश्ता s*xual बेवफ़ाई के कारण टूटता है तो आप गलत है, ऐसे बहुत से कारण है जिस वजह से divorce होते है. अगर आप सुनोगे तो आपके रोंगटे खड़े हो जाएँगे की इन वजह से भी divorce हो सकते है क्या ?

किन कारणों से पति पत्नी में Divorce होते है

Divorce से बचने के उपाय

अगर आप चाहते है की आपके marriage life मे कही भी divorce का नाम ना आये तो इन 10 कारणों को पढ़ ले और इसे अपने life मे follow करे.

1. दूरी के कारण

अक्सर दूरियो की वजह से ऐसी situation आ जाती है. जब आप शादी के बंधन मे बंध जाते हो तो आप दोनो चाहते हो की आपका partner आपके साथ time spend करे. ऐसे मे आप दोनो एक दूसरे को अच्छी तरह से जान पाते हो. अगर आप दोनो मे किसी भी कारण से दूरिया है तो आप अपनी marriage life अच्छे से जी नही पाते हो. अगर आप दोनो अलग-अलग जगह job करते हो तो आप दोनो मे से एक को अपनी job की बलिदान देना पड़ेगा marriage life को अच्छा बनाने के लिए. Marriage life एक ऐसा रिश्ता है जिसमे आपको कई बलिदान देने होते है. Situation को समझो, आपस मे बात करो, ना की दूरी की वजह से divorce ले लो.

2. ज़्यादा बात ना करने की वजह से

अगर आपका partner आपसे ज़्यादा बात नही करता है तो इसमे दिक्कत की क्या बात. क्या पता वो कम बोलता हो. उससे reason पूछो की क्या बात है, क्या पता वो किसी problem मे हो. पूछने से ही बात का पता चलता है और इसका हाल भी. हो सकता है की आपका partner इतना romantic और ज़्यादा बात करने वाला ना हो, तो क्या हुआ आप तो उससे romantic बाते कर सकते हो.

कई partner इस वजह से divorce ले लेते है की उसका partner ज़्यादा बोलता नही है और ना ही romantic है. अरे भाई अगर उसे romance नही आता तो आप तो कर सकते हो ना, तभी तो आपका partner आपके साथ खुलेगा. इस बात पर divorce देने का क्या मतलब बनता है.

3. पैसो की वजह से

Financial problem ये एक बहुत बड़ी वजह है. Married life मे financial problem चलती रहती है, इसका ये मतलब् नही है की divorce दे दो. अगर आपने अपने पति के सुख मे साथ दिया है तो दुख मे भी साथ दो. आपस मे बात कर के आप एसी situation का हल निकाल सकते है. हमने आपको पहले ही बोला था की marriage life प्यार और बलिदानों पर चलता है. आपको अपनी इच्छाओं को थोड़े दिन तक मारना होगा.

4. झगड़ों की वजह से

अकसर झगड़ों की वजह से ही divorce होते है. Marriage life मे झगड़े तो होते रहते है पर अगर झगड़े रोज-रोज हो रहे हो तो ये एक घंभीर बात है. ऐसे मे आप दोनो को एक साथ बैठ कर बात करनी चाहिए की रोज-रोज क्यों झगड़े होते है. बात कर के ही problem solve होते है. झगड़ों की वजहों को पकड़ो और उसका solution निकालो.

5. प्यार की कमी की वजह से

जहा पर प्यार की कमी होती है वहा पर तनाव भी होता है. एसी क्या वजह है की आप दोनो मे प्यार की कमी है. पूछ कर ही इसका पता लग सकता है. आपको एक जगह पर बैठ कर बात करनी चाहिए. क्या पता आपका partner ये शादी कर के खुश ना हो, ये भी हो सकता है की आपके partner की life मे कोई और हो. अगर ये वजह है तो फिर आपको divorce ले लेना चाहिए.

अगर आपका partner job के सिलसिले से ज़्यादा बाहर रहते है और इस वजह से प्यार मे कमी रहती है तो इसके लिए आपको कुछ solution निकालना होगा.

5. बुरी आदतो की वजह से

जी हाँ आपने सही सुना बुरी आदतो की वजह से कोई भी marriage life चल नही सकती. बुरी आदतो से हमेशा घर बर्बाद हुए है. क्या आपका partner drugs लेता है, शराब ज़्यादा पिता है, नशे मे रह कर आपके साथ लड़ाई करता है ? तो ऐसे मे आपको अपने partner का साथ नही छोड़ना चाहिए. आप doctor की help ले सकती हो. हो सकता है इलाज की वजह से आपका partner बिल्कुल ठीक हो जाए.

Ye Bhi Padhe: कैसे जाने आपका पति वफादार (Faithful) है की नहीं – 10 जबरदस्त तरीके

6. Sxual Problem की वजह से

Divorce के लिए ये भी एक बहुत बड़ी वजह है. कईयों की sxual life अच्छी नही होती जिस वजह से आपका partner आपसे संतुष्ट नही होता. ऐसे मे आपमे दूरिया बनाने start हो जाते है और फिर बाद मे divorce. जब आपको पता है की आपका partner से-क्सुअल life मे अच्छा नही तो इस problem को solve करने के लिए doctor की help लो. वेसे भी मार्किट मे बहुत सी दवाइया है जिनसे आप अपनी से-क्सुअल life को अच्छा बना सकते हो.

7. आलसपन की वजह से

जिस इंसान मे आलसपन है वो कभी कुछ नही कर सकता और अगर आपका partner भी आलसी वाला है तो आपके लिए ये एकproblem की बात है. अब आप अपने partner को कुछ काम करने को कहो और वो काम करने के लिए माना कर दे तो ऐसे मे गुस्सा तो आयेगा ही. किसको अच्छा लगता है की उसका partner कुछ ना करे और सारा दिन bed पर पड़ा हो. ऐसे मे आप अपने partner को समझाओ की ऐसा नही चलेगा, उसे सुधारने की कोशिश करो ना की divorce लो.

8. Care की कमी की वजह से

Marriage का मतलब ही ये होता है की एक दूसरे की care करना. अब आप बीमार पड़े हो और आपका partner को पता है की आप बीमार हो, ना ही वो आपसे पूछे और ना ही वो आपकी help करे. तो ऐसे मे आपके मन मे तो आएगा ही की आपका partner आपकी बिल्कुल care नही करता. जिस रिश्ते मे caring नही है वो रिश्ता चलाने का कोई फायदा नही. ऐसे मे आपको divorce ले लेना चाहिए.

एसी बहुत सी वजहे है जिस कारण divorce होते है पर ये top 10 कारण है, जिस वजह से divorce होना ही होना है. हम आपको बस इतना ही कहना चाहते है की divorce लेने से पहले आप एक बार अच्छी तरह से सोच ले, होता यू है की divorce आप ले रहे होते हो और जिंदगी 2 बर्बाद होती है. Divorce लेने से पहले इन सब कारणों को solve करने की कोशिश करे.

Gravatar Image
मैं रवि साव acchibaat.com का फाउंडर हूँ. मैं यहाँ हर रोज आपके साथ अपने ज्ञान को साझा करता हूँ. धन्यवाद आप सभी का जिन्होंने acchibaat.com को इतना प्यार दिया. आशा करता हूँ कि यूँ ही आपका प्यार हमेशा बना रहे. अगर आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आई तो कमेंट करना न भूलें, आपका साथ ही हमारे प्रेरणा का श्रोत है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.