गेस्ट पोस्ट क्या होता है ? गेस्ट पोस्ट कहा करे ? पूरी जानकारी

मित्रों आज हर कोई ब्लॉग्गिंग में सफलता पाना चाहता है और इसी सफलता पाने कि चाह में वो अपने ब्लॉग पर बहुत मेहनत भी करता है. लेकिन एक ब्लॉग को सफल होने के लिए उसकी ट्रैफिक का बढ़ना भी बहुत ज़रूरी है. अपने ब्लॉग को प्रमोट करना, बेकलिंक बनाना, पोस्ट सोशियल मीडीया पर शेयर करना, किसी फोरम से जुड़ना और वीडियो बनाना ये सभी तरीके होते है अपने ब्लॉग की ट्रॅफिक को बढ़ाने के लिए. पर इन सभी तरीक़ो में से एक तरीका है गेस्ट पोस्टिंग, गेस्ट पोस्टिंग के जरिये भी आप अपने ब्लॉग की ट्रॅफिक को बढ़ा सकते हो.

Guest post kya hota hai ? Guest post kaha kare ? Puri jankari Hindi me

आज हम आपको गेस्ट पोस्टिंग से जुड़े वो सभी बातें बताएँगे जो आपको जानना बहुत ज़रूरी है. अगर आप अपने ब्लॉग की ट्रॅफिक को बढ़ना चाहते हो तो आपको गेस्ट पोस्टिंग ज़रूर करनी चाहिए. गेस्ट पोस्टिंग करने से आपके ब्लॉग की ट्रॅफिक और रैंकिंग बढ़ती है. पर सवाल ये आता है की गेस्ट पोस्टिंग होता क्या है ?

गेस्ट पोस्टिंग आखिर होता क्या है ?

जैसे आप अपने खुद के ब्लॉग में पोस्ट पब्लिश करते हो वैसे ही अगर आप किसी दूसरे के ब्लॉग में पोस्ट submit करते हो और उस ब्लॉग का मालिक आपके पोस्ट को अपने ब्लॉग पर पब्लिश करता है तो इसी को गेस्ट पोस्टिंग कहा जाता है और आपने जिस पोस्ट को लिखा है उसे गेस्ट पोस्ट कहा जायेगा.

अगर सरल भाषा में समझा जाए तो आपको एक आर्टिकल लिख के दूसरे ब्लॉग के मालिक को देना होता है. मान लीजिए की आपको एक ब्लॉग बहुत पसंद आई और आप उस ब्लॉग में अपना एक आर्टिकल पब्लिश करना चाहते हो तो सबसे पहले आप अपना आर्टिकल उस ब्लॉग के मालिक को भेजोगे और अगर मालिक को आपका आर्टिकल अच्छा लगा तो वो अपने ब्लॉग पर आपका आर्टिकल पब्लिश करेगा..

आज भी ऐसे बहुत से लोग है जिनका खुद का कोई ब्लॉग नही है पर फिर भी वो अपना आर्टिकल दूसरों के ब्लॉग में submit करते है. पर आज हम उन लोगो की बात करेंगे जिनका खुद का ब्लॉग है फिर भी वो दूसरो के ब्लॉग पर पोस्ट submit करते है यानी की गेस्ट पोस्टिंग करते है.

आज ज्यादातर ब्लॉगर अपने ब्लॉग की ट्रॅफिक और रैंकिंग बढ़ाने के लिए गेस्ट पोस्टिंग करते है. और क्या आपको पता है कि गेस्ट पोस्टिंग करने से कैसे ट्रॅफिक और रैंक बढ़ती है ? नही ना, तो चलिए हम आपको बताते है..

गेस्ट पोस्टिंग करने से क्या होता है और इसके फायदे

जैसे आप दूसरे के ब्लॉग मे कमेंट के ज़रिए बेकलिंक बनाते हो वैसे ही गेस्ट पोस्टिंग करने पर आपको बेकलिंक मिलता है. पर आपके मन मे ये शंका ज़रूर होगी कि बेकलिंक बनाने के लिए गेस्ट पोस्टिंग की क्या ज़रूरत कमेंट के ज़रिए भी तो बेकलिंक बनाया जा सकते है ?

हाँ आप सही सोचते हो, लेकिन आपको सायद ये नही पता कि बेकलिंक 2 तरह की होती है Dofollow और Nofollow बेकलिंक. चलिए इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी आपको दे देते है.

No-follow backlink- ऐसा लिंक जिसे सर्च एंजिन फॉलो नही करती. मतलब कि अगर आपने किसी के ब्लॉग पर कॉमेंट के ज़रिए बेकलिंक बनाए है तो सर्च एंजिन जब उस वेबसाइट को crawl (scan) करेगी तो आपका लिंक को scan नही करेगी. और यही nofollow बेकलिंक आपको कमेंट के ज़रिए मिलता है.

Do-follow backlink – ऐसा लिंक जिसे सर्च एंजिन फॉलो करती है. मतलब कि अगर आपने किसी के ब्लॉग पर गेस्ट पोस्टिंग करते हो तो आपके पोस्ट के आखिर में आपका परिचय और आपके ब्लॉग का लिंक होता है जिसे सर्च एंजिन crawl करने के दौरान index करती है..

अगर आप गेस्ट पोस्टिंग करते हो तो आपको dofollow बेकलिंक मिलता है जिसे सर्च एंजिन index करती है और आपके blog की रैंकिंग बढ़ती है. पर इसका ये मतलब नही कि आप सिर्फ़ बेकलिंक बनाने के लिए ही गेस्ट पोस्टिंग करो. आपको अपने पोस्ट के जरिये लोगो को प्रभावित करना होगा कि वो आपके ब्लॉग पर आये. और ऐसा तभी होगा जब आपका गेस्ट पोस्ट उच्च गुणवत्ता वाला आर्टिकल हो. ये तो थी बात रैंकिंग की पर इसके अलावा भी गेस्ट पोस्टिंग के बहुत से फायदे है. जैसे –

ब्लॉग कि ट्रैफिक बढ़ती है

मान लीजिए कि आपने एक गेस्ट पोस्ट किसी लोकप्रिय ब्लॉग पर submit किया जिसकी रोजाना कि ट्रॅफिक 1 लाख से भी ज़्यादा है.. तो आप अंदाज़ा लगा सकते हो कि आपके गेस्ट पोस्ट को पढ़ने वालो की संख्या कितनी होगी. और अगर आपका आर्टिकल लोगो को अच्छा लगा तो वो आपके गेस्ट पोस्ट के ज़रिए आपके ब्लॉग पर ज़रूर आएँगे. इससे आपके ब्लॉग की ट्रॅफिक बहुत बढ़ जाएगी.

दुसरे ब्लॉगर के साथ रिश्ता मजबूत होगा

गेस्ट पोस्टिंग करने से आप दूसरे ब्लॉगर के साथ संपर्क मे रहते हो क्योंकि आपके ब्लॉग का लिंक उनके ब्लॉग पर है. और इसकी वजह से आप दूसरे के ब्लॉग में भी लोकप्रिय हो सकते हो. लेकिन इसके लिए आपको एक ही ब्लॉग में बहुत से गेस्ट पोस्ट करने पड़ेंगे.

मान लीजिए कि xyz.com ब्लॉग पर आपने एक गेस्ट पोस्ट किया और उसकी प्रतिक्रिया भी बहुत अच्छी रही, तब आप दूसरी बार भी xyz.com ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करोगे. आप जितना गेस्ट पोस्ट xyz.com ब्लॉग पर करोगे उतना ही xyz.com ब्लॉग आपको सपोर्ट करेगा और इसकी वजह से आपके ब्लॉग और xyz.com ब्लॉग के बीच मे एक रिश्ता बनने लगेगा जो दोनो ब्लॉग के लिए फयदेमंद होगा.

आपका ब्लॉग लोकप्रोय होगा

ब्लॉग को सर्च इंजन मे index और रॅंकिंग पाने मे जितना समय लगता है उससे भी कम समय लगता है आपके ब्लॉग को लोकप्रिय होने में अगर आप किसी लोकप्रिय ब्लॉग पर गेस्ट पोस्टिंग करते हो. आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी की लोकप्रिय लोगो के साथ रहोगे तो लोकप्रोय हो जाओगे और चोर के साथ रहोगे तो चोर ही कहलाओगे.. इसलिए अपने ब्लॉग को लोकप्रिय करने के लिए आपको ऐसे ब्लॉग पर गेस्ट पोस्टिंग करनी चाहिए जो पहले से बहुत लोकप्रोय है..

तो दोस्तों अब आपको पूरी तरह समझ आ गया होगा कि गेस्ट पोस्टिंग क्या है और ये हमारे ब्लॉग को लोकप्रिय करने के लिए, रैंक करने के लिए, ट्रॅफिक बढ़ाने के लिए कितना ज़रूरी है. लेकिन इतना जान लेना ही काफ़ी नही होता. आपको गेस्ट पोस्टिंग करने से पहले कुछ गाइड्लाइन को फॉलो करने होंगे ताकि आपका गेस्ट पोस्ट आपके लिए फयदेमंद हो.

गेस्ट पोस्ट करने से पहले रखे कुछ बातों का ख्याल

अपने ब्लॉग से सम्बंधित ब्लॉग पर ही गेस्ट पोस्टिंग करे

गेस्ट पोस्टिंग करने का सबसे मुख्य नियम ये है कि आप जिस भी ब्लॉग मे गेस्ट पोस्ट करो वो आपके ब्लॉग से सम्बंधित होना चाहिए. मान लीजिए कि आपका ब्लॉग स्वास्थ्य विषय (टॉपिक) से ताल्लुक करता है तो आपको ऐसे ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करना चाहिए जो सिर्फ़ स्वास्थ्य विषय पर ही आर्टिकल पब्लिश करते है.

Or agar aap aisa nahi karte ho to guest posting karne ka koi fayda nahi. Kyonki agar aapko guest posting ke jariye aapne blog ki traffic or ranking improve karni hai to aapko usi blog par guest post karna chahiye jo aapke blog se related ho.

Low quality ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट ना करे

Dofollow बेकलिंक बनाने के चक्कर में बहुत से ब्लॉगर ऐसे है जो low quality ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करते है. इससे उन्हे dofollow बेकलिंक तो मिलता ही है पर इसका कोई फायदा नही होता. मान लीजिए कि आप ऐसे ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट किए हो जो ज़्यादा लोकप्रिय नही है तो ऐसे में आपका गेस्ट पोस्ट लोकप्रोय कैसे होगा. आपका main focus ये होना चाहिए कि आप अपना गेस्ट पोस्ट उसी ब्लॉग पर करो जो आपसे ज़्यादा लोकप्रिय है.

उच्च गुणवत्ता वाले गेस्ट पोस्ट करे

गेस्ट पोस्ट का मतलब ये नही कि आप कुछ भी जानकारी लिख के गेस्ट पोस्ट submit कर दो. गेस्ट पोस्ट का मतलब होता है कि आपके गेस्ट पोस्ट में quality हो, यानि कि आपका गेस्ट पोस्ट उच्च गुणवत्ता का होना चाहिए. अगर आप किसी लोकप्रिय ब्लॉग पर ऐसी गेस्ट पोस्ट सबमिट करते हो जिसमे quality नही है तो आपका गेस्ट पोस्ट कभी भी approve नही होगा. इसलिए हमेशा उच्च गुणवत्ता वाले गेस्ट पोस्ट ही लिख के ब्लॉग पर सबमिट करे ताकि आपका गेस्ट पोस्ट पब्लिश हो जाए.

गेस्ट post में introduction section add करे

जब भी आप कोई गेस्ट पोस्ट लिखो तो आखिर में अपने बारे में short introduction और अपने ब्लॉग का लिंक ज़रूर डाले. ये आपको ही करना होगा.

Monitor करे

गेस्ट पोस्ट सबमिट करने के बाद अगर आपका गेस्ट पोस्ट मंजूर और पब्लिश हो गया है तो आप अपने ब्लॉग की ट्रॅफिक को मॉनिटर करे. इसमे गूगले analytic की मदद ले और देखे कि जिस ब्लॉग पर आपने गेस्ट पोस्ट किया है उस ब्लॉग से कितनी ट्रॅफिक आपके ब्लॉग पर आ रही है. अगर आपके गेस्ट पोस्ट की वजह से आपके ब्लॉग की ट्रॅफिक बढ़ी है तो आपको स्पष्ट हो जाएगा कि अगर उसी ब्लॉग पर दूसर गेस्ट पोस्ट करते हो तो आपके ब्लॉग की ट्रॅफिक और बढ़ेगी. यही आपको मॉनिटर करना होता है.

तो दोस्तों अब आपको स्पष्ट तो गया होगा कि आपको गेस्ट पोस्ट कैसे और कहा पर करना है. लेकिन अब भी एक संदेह होगा कि किस ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करे. तो हम आपको आपके ब्लॉग के विषय के हिसाब से ऐसे हिन्दी ब्लॉग के नाम बताने वाले है जिसमे आप गेस्ट पोस्ट कर सकते हो. तो आइए जानते है topic wise टॉप ब्लॉग लिस्ट.

टॉप हिन्दी motivational ब्लॉग

  • AchhiKhabar.com By Gopal Mishra
  • GyaniPandit.com By Mayur K.
  • HindiSoch.com By Pawan Kumar
  • Ajabgajab.com By Pankaj Goyal
  • hindispot.com By Mohammad Shakeel
  • aapkisafalta.com By Amul Sharma
  • happyhindi.com
  • aapkisafalta.com By Amul Sharma
  • aasaanhai.net By Virat Chaudhary
  • happyhindi.com
  • hindisahityadarpan.in

टॉप हिन्दी Health ब्लॉग

  • AchhiKhabar.com
  • hindighareluupay.in
  • kyakyukaise.com
  • ilajupay.com

टॉप हिन्दी Tech ब्लॉग

  • Hindime.Net
  • HindiMeHelp.com
  • MyBigGuide.com
  • VikashPlus.com
  • HindiTechy.com

टॉप Blogging guide ब्लॉग

  • ShoutMeHindi.com
  • SupportMeIndia.com

दोस्तों आप भी अपने ब्लॉग टॉपिक के हिसाब से उसी ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करो जो आपके ब्लॉग से सम्बंधित हो. हमें पूरी उम्मीद है कि आज का हमरा ये लेख आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा. अगर आप गेस्ट पोस्टिंग से सम्बंधित कुछ सवाल पूछना चाहते है या फिर ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित आपके मन मे कोई संदेह है तो आप हमें कमेंट के ज़रिए बताए ताकि आपकी सभी समस्या हम सॉल्व कर सके. अगर आप हमारे ब्लॉग में गेस्ट पोस्ट करना चाहते है तो यहा क्लिक करे.. HAPPY BLOGGING

8 Replies to “गेस्ट पोस्ट क्या होता है ? गेस्ट पोस्ट कहा करे ? पूरी जानकारी”

  1. Nice Info Sir Ji. Acchi Khowledge wale Article Likhte hai sir aap.

    Thank You Guest Post ke baare me itne acche se batane ke liye.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.