शरीर की ताकत कैसे बढ़ाये ? – How To Increase Body Stamina ? In Hindi

Posted on

सुबह Jogging करें या व्ययाम (Exercise) करें

शायद ये बात आप लोगों को बताने की जरुरत नहीं की सुबह सुबह टहलना हनारे शरीर के लिए कितने फायदेमंद होता है. सुबह सुबह टहलने से हमारे शरीर में फुर्ती आती है और पूरा दिन हमे एक्टिव और फ्रेश feel होता है.

उच्च रक्त चाप (High Blood Pressure ), मधुमेह (Diabetics) जैसे मरीज को डॉक्टर भी सुबह सुबह टहलने की सलाह देते हैं. सिर्फ बीमार लोगों के लिए ही नहीं बल्कि अच्छे लोगों के लिए भी सुबह-सुबह टहलना अच्छा होता है और इससे भी अच्छा होता है सुबह-सुबह व्ययाम (exercise) करना.

व्ययाम (exercise) करना कुछ लोगों की आदत होती है. वो लोग रोज सुबह-सुबह व्ययाम (exercise) करते हैं. जो लोग नियमित रूप से व्ययाम (exercise) करते हैं उन लोगो के आस-पास भी बीमारियाँ नहीं भटकती और वो लोग हमेशा फिट रहते हैं. लेकिन जिन लोगो के लिए व्यायाम (exercise) करना थोड़ा मुस्किल है या संभव नहीं है , वो लोग अगर सुबह-सुबह टहलने के लिए भी चले जाते है तो उनकी सेहत के लिए अच्छा होगा.

जिन लोगों को व्ययाम (exercise) करने का या सुबह-सुबह टहलने की आदत नहीं है उन लोगों के लिए पहले-पहले इन चीजों की आदत डालना थोड़ा मुस्किल हो आकता है. लेकिन अगर बस कुछ दिन ही हम रोजाना व्ययाम (exercise) करेंगे या घूमने जाएंगे तो हमे आदत पड़ जाएगी और फिर अगर हम यह नहीं करेंगे तो हमे खुद अच्छा नहीं लगेगा.

नशीली द्रव्यों के सेवन से दूर रहें – Stay Away From Drugs Abuse

अगर आप अपने शरीर में उर्जा (energy) की मात्र को बढ़ाना चाहते है तो आपको नशीली द्रव्यों के सेवा से खुद को बिलकुल दूर रखना होगा. अगर आप लोगो को पहले से ही किसी चीज की लत लगी हुई है या आप अगर पहले से ही किसी चीज के द्वारा addicted है तो आपको तुरंत अपने उस आदत को छोड़ना होगा.

हाला की पहले-पहले आपके लिए यह काम थोड़ा मुस्किल होगा लेकिन अगर आप लोग अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहते तो आपको ये किसी भी हालत में करना ही होगा.

आप चाहे तो इसके लिए किसी ऐसे इन्सान के मदद ले सकते है जिसने ये काम किया हो और आज कल तो नशा छोड़ने के लिए बाजार में बहुत सी दवाइयां भी उपलब्ध हैं.

लेकिन आप किसी भी दवाई के सेवन ऐसे ही अपनी मर्जी से न करें. आप पहले किसी डॉक्टर की सलाह ले लें और बाद में डॉक्टर के नेतृत्व के हिसाब से ही किसी भी दवाई का सेवन करे. दवाइयों के सेवन से आप बड़ी ही आसानी से नशा छोड़ने में कामयाब हो जाएंगे.

धुप में बैठे

रोज सुबह-सुबह नहाने के बाद थोड़ी देर के लिए धुप में बैठें. हम सब लोग रोज तो नहाते ही हैं. तो अब आप लोगों को नहाने के बाद एक बहुत ही आसान काम करना है. और वो ये है कि आप लोगो को रोज नहाने के बाद थोड़ी देर के लिए धुप में बैठना है.

धुप में बैठने से हमे काफी उर्जा (energy) मिलती है. वैसे भी अगर शरीर में खून की मात्र कम हो जाए तो डॉक्टर नहाने के बाद धुप में बैठने की सलाह देते हैं. सुबह-सुबह नहाने के बाद धुप में बैठने से हमारे शरीर में तेजी से खून बढ़ता है और हमारे शरीर में हुई खून की कमी दूर हो जाती है.

सूरज की किरण में उर्जा (energy) का बहुत ज्यादा श्रोत होता है. जब हमारा शरीर में धुप लागता है तो हमारे शरीर को उर्जा (energy) मिलती है .

सर्दी के मौसम में तो सुबह-सुबह धुप में बैठना हम सबको अच्छा लगता है लेकिन कुछ लोग अपने busy schedule की वजह से धुप में नहीं बैठ पाते लेकिन अगर शरीर में energy level को बढ़ाना है तो हम आप लोगो को यही सलाह देंगे की आप लोग सुबह-सुबह नहाने के बाद धुप में जरुर बैठे.

समय पर और अच्छी तरह से Breakfast करें

दोस्तों अगर आप सोच रहे है कि शरीर में energy कैसे बढ़ाये तो हम लोग अपने खाने-पिने में जो भी खाते है वही सब हमारे शरीर में energy लाते हैं. हम सिन भर में बहुत कुछ खाते हैं.

हम रात भर सोने के बाद सुबह उठकर सबसे पहले जो खाते हैं वो नाश्ते में खाते हैं. कुछ लोग अपने काम के pressure में या देर से जागने के कारण नाश्ता देर से करते हैं, लेकिन ये बिलकुल भी सहि नहीं है.

हमे नाश्ता हमेशा समय पर  करना चाहिए और नाश्ता हमे भर पेट करना चाहिए. अगर नाश्ता करने में हमे देर होती है तो lunch के समय भी हमे भरपूर भूख नहीं लगती है और इस तरह से पूरा दिन का हमारा खाना पीना का schedule बिगड़ जाता है.

आपके लिए लिखे गए लेख

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.