शादी से पहले कैसे करें हेल्थ केयर ?

आज की आपा-धापी life में शादी की planning और shopping की थकान के बीच अक्सर लोग चाहकर भी अपनी health पर ध्यान नहीं दें पाते और थकान और stress की लकीरें शादी के रंग में भंग डाल देती है . ऐसे में शादी से पहले health care बहुत important है . तो देर किस बात की , इन खास guideline को अपनाए और बन जाएं , perfect और healthy दूल्हा-दुल्हन.

शादी से पहले कैसे करें हेल्थ केयर ?

शादी से पहले सुन्दर दिखने के लिए क्या करे ?

शादी का दिन हर किसी के लिए special होता है और हर कोई उस दिन सुन्दर दिखना चाहता है , सही खान-पान . बेहतर होगा कि तिन बार भरपेट खाने की बजाय 6 बार थोडा-थोडा खाए .

शादी के 3 से 6 महीने पहले ही fitness पर ध्यान देना start कर दें और daily exercise की habit डाले . Last minute में exercise करने से ज्यादा फायदा नहीं होता . हफ्ते में 3-4 दिन 30 minute तक cardio training करना काफी फायदेमंद होगा .

अगर आप GYM जाना पसंद नहीं करते , तो daily सुबह-शाम टहलना भी health के लिए काफी लाभदायक है . टहलने मात्र से extra calories से छुटकारा मिल जाता है . 40 minute daily टहलने से ना सिर्फ आपके body का metabolism बढ़ता है .

एक जगह पर ज्यादा देर तक ना बैठे रहें , बल्कि थोड़ी-थोड़ी देर में उठ कर टहलें .

इसे भी पढ़े : दुल्हन सुन्दर दिखने के लिए क्या करे ?

खूब पानी पिए , पानी पीना ना सिर्फ आपके body को fresh बनाता है , बल्कि आपके body से cellulite निकलकर आपका weight भी घटाता है . इतना ही नहीं , पानी आपकी digestion process को सुधारता है और आँखों के नेचे होने वाले dark circles से भी छुटकारा दिलाता है .

शादी को shopping और गहमा-गहमी में खुद को stress से बचने के लिए dark chocolate खायें . कई research से पता चला है कि chocolate blood pressure control करने और stress को भगाने में helpful साबित होता है .

stress को दूर करने के लिए head massage करवाते रहें . इससे आप relax तो होंगे ही , साथ ही आपके बाल भी खुबसूरत और घने हो जायेंगे .

शादी की planning के लिए देर रात तक जागना काफी harmful हो सकता है . देर रात तक जागने से आपकी नींद भी पूरी नहीं होती और धीरे-धीरे weight भी बढ़ने लगता है .

Caffeine आपके body से ढेर सारी energy सोख लेता है और आपके complexion को भी dark करता है , इसलिए इससे दूर ही रहें तो अच्छा है .

शादी से पहले क्या करे ताकि आप सुन्दर लगे ?

अगर आप ज्यादा stress या थकान feel कर रहे है , तो multivitamins लें . लेकिन अगर आप multivitamins अपने diet से ही natural तरीके से लें , तो ज्यादा बेहतर रहेगा . फिर भी अगर चाहें , तो doctor की सलाह से multivitamins लेना start कर सकते है . भाग-दौड़ के कारण कई बार आप बीमार पड़ जाते है , ऐसे में painkiller लेके काम ना चलाए ,  बल्कि doctor को दिखाकर medicine ले लें .

Stress भगाने और खुद को flexible रखने के लिए yoga से बेहतर कुछ भी नहीं . Experts की सलाह और देखरेख में yoga करें . Healthy रहने के लिए भरपूर नींद बहुत important है , 6-8 घंटे की भरपूर नींद लें , ताकि आप हरदम fresh दिखें . नींद की कमी के कारण obesity , diabetes , heart attack और flu जैसे बीमारियाँ घेर लेती है .

इसे भी पढ़े : ससुराल में सबके साथ मिलजुल कर कैसे रहे ?

शादी से पहले अपने doctor या gynecologist से जरूर मिले . अब आपकी life किसी ओर से जुड़ने जा रही है , इसलिए अपने sexual health के बारे में update रखें . चाहे तो कुछ test भी करवा लें .

शादी के तुरंत पहले doctor से मिलने की बजाय regular health check-up करवाते रहें . High blood pressure , high cholesterol और diabetes जैसी बीमारियों के बारे में time रहते पता चल जाता है और उनका treatment भी हो जाता है . सब कुछ last minute के लिए ना रखें .

अगर आप honeymoon पर जा रहे है , तो अपने immune system को अभी से strong कर लें . जगह बदलने के कारण अक्सर couples बीमार पड़ जाते है . आपके साथ ऐसा ना हो , इसलिए antioxidant , पानी और diet पर अभी से ध्यान दे .

खासकर लड़कियों के लिए – अगर शादी या honeymoon के time आपका periods आने वाला है , तो अपने doctor से consult करें . वो आपको कुछ hormonal options के बारे में बता सकते है , जिसके लिए आपको period की date के सात दिन पहले जाना पड़ेगा . इसके अलावा आपको कुछ feminine products के बारे में भी सलाह दे सकते है .

शादी के दिन perfect दिखने के लिए अपने साथ experiment ना करें . जो भी treatment करवाए , experts से ही करवाए , ताकि किसी तरह का कोई side-effect ना हो .

शादी को लेकर हर किसी के मन में कई उलझने होती है , इसलिए शादी से पहले pre-marriage counselling के लिए जरूर जाए .
happy रहें , positive thinking रखें और healthy रहें . याद रखें , शादी का दिन पूरी life का सबसे important दिन होता है . अपने खास दिन के लिए हसें , मुस्कुराये और खुश रहें .

One Reply to “शादी से पहले कैसे करें हेल्थ केयर ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.