लड़की को कैसे गहने खरीदने चाहिए?

गहने खरीदते समय trend से कही ज्यादा जरूरी ये जानना है कि आपको क्या पसंद है या आप पर कैसे गहने जचते है। इसलिए शरीर के आकार के अनुसार गहनों को चुनाव करे, आइए जानते है-

छोटे Height वाली लड़की को कैसे गहने पहनने चाहिए?

1. हार – Necklace: छोटे कद वाली लड़की को collar length या लंबी हार का चयन करना चाहिए। ऐसे आकार के नेकलेस आप पर ज्यादा जचेंगे। लंबे नेकलेस का चुनाव करना हो, तो छाती से नीचे और कमर से उपर तक लम्बाई वाली नेकलेस चुने। इससे आपका फिगर और भी खूबसूरत नजर आएगा।

2. कंगन – Bracelet: छोटे कदवाली महिलाओ पर मोटे और भारी कंगन के बजाय पतली-नाज़ुक चूड़िया ज्यादा जचती है। मोटे कंगन या कड़े आपके शरीर के आकार से मेल नहीं खाते, इसलिए जहाँ तक हो, इन्हे नजरअंदाज करना ही आपके लिए अच्छा होगा।

3. कान कि बाली – Earring: आप पर geometric आकार की कान कि बाली बहुत सूट करेगी। आप ऊपर की ओर की बाली का चुनाव करे यानी जिनकी डिज़ाइन उपर की तरफ जाती हो। ये आपके छोटे कद के लिए एक प्रशंसा का काम करेगी।

मध्यम Height वाली लड़की को किस तरह के गहने पहनने चाहिए?

1. हार – Necklace: Average height वाली लड़की को नेकलेस पसंद करते समय किसी भी तरह का परहेज करने की जरूरत नही। ऐसी लड़कियां किसी भी साइज यानी लंबाई वाला नेकलेस पहन सकती है।

2. कंगन – Bracelet: मोटे कंगन या कड़े लड़की पर खूब जचते है। इसलिए पतली चूड़िया के बजाय कड़े या कंगन का चुनाव करे।

3. कान कि बाली – Earring: आपके पास earring की डिज़ाइन पसंद करने के लिए कई विकल्प है यानी आप triangle, rectangle या oval में से किसी भी डिज़ाइन का चुनाव कर सकती है।

लंबी Height वाली लड़की को किस तरह के गहने पहनने चाहिए ?

1. हार – Necklace: लंबी लड़की भी किसी भी साइज यानी लंबाई वाला नेकलेस चुन सकती है। हाँ, rectangle आप पर ज्यादा जचेगा, ख़ासकर लंबी-लंबी लाइन्स वाला। इसके अलावा आप पर स्टोन या मोती का हार भी खूबसूरत लगेगा।

2. कंगन – Bracelet: बहुत छोटी या नाज़ुक डिज़ाइन से दूर ही रहे। आप या तो मोटे कंगन या कड़े पहने या फिर पतले वाले ब्रेस्लेट या बहुत सारी चूड़िया एक साथ पहने।

3. कान कि बाली – Earring: आप पर लंबी यानी लटकती बालियाँ बहुत जचेगी, इसलिए डिज़ाइन पसंद करते समय लटकती बालियाँ ही चुने।

लड़की को कैसे गहने खरीदने चाहिए?

शादी का माहौल बड़ा ही यादगार होता है, और हर लड़की चाहती है कि वो अपनी शादी में सबसे सुंदर दिखे।

इसके लिए वो बहुत सी तैयारी भी करती है, खरीदारी करती है, पर क्या आपको मालूम है कि लड़की के गहनों का चुनाव अगर सही ना हो तो वो लड़की की सुंदरता को फीका कर सकती है।

तो आइए जानते है कि आप अपने शादी के लिए कैसे गहनों का चुनाव कर सकती है? लड़की को कैसे गहने खरीदने चाहिए? और ये भी जाने कि आप पर कौन से गहने अच्छे लगेंगे?

1. कान की बाली – Earring: बड़े कंधे तक झूलते कान कि बाली पिछले साल भी trend में थी और इस साल भी fashion में है।

2. हार – Necklace: चौकोर हार या detachable three in one piece कुछ भी select करे। लेकिन नेक-पीस select करते समय इस बात का ध्यान रखे की वो आपके गले के आकार को शूट करता हो।

3. बजुबंद: बजुबंद काफ़ी नहीं है बल्कि अपने आउटफिट से match करता बजुबंद का चुनाव करे।

4. मांगटिका: मांगटिका तो भारतिया लड़की के सिंगार का ज़रूरी हिस्सा है और इसके बिना दुल्हन अधूरी सी लगती है, इसलिए दुल्हन के लिए मांगटिका का ट्रेंड हमेशा था और रहेगा। अपने आउटफिट से match करता हुआ मांगटिका का चुनाव करे।

आप चाहे तो अपने नेकलेस से match करते किसी pendent के साथ जोड़कर उसे मांगटिके के तौर पर इस्तेमाल कर सकती है। इससे मांगटिके का खर्च भी बच जाएगा, क्योंकि अक्सर शादी के बाद मांगटिके का कभी इस्तेमाल नहीं होता और उसके पैसे यू ही बेकार हो जाते है।

5. चूड़िया: मोटे-मोटे जड़ाऊ और wristlet के trend चल रहा है। मोटे कड़े भी खूबसूरत लगते है, इन्हें चूड़ियों के साथ set करके पहने।

6. कमरबंद: कमरबंद दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में काफ़ी प्रचलित है, वरना इसका ज़्यादा चलन नहीं है। हाँ, अगर आप इसका इस्तेमाल करना ही चाहे तो antik work वाले कमरबंद का selection कर सकती है।

7. पायल: पायल भी लड़की को कंप्लीट लुक देता है। लेकिन चाँदी के पायल आज ज़्यादा नहीं पसंद किए जाते। इसकी जगह आजकल हेवी कुंदन, मिनकारी और आर्ट वर्क वाली पायलों ने ले ली है।

एक टिप्पणी भेजें