आज पूरी दुनिया कंप्यूटर पर टिकी है लेकिन इसका सही इस्तेमाल सभी को नहीं आता होगा। कंप्यूटर पर काम करते समय key board Function key हमारा बहुत समय बचाती है, इसमें दिए गए कई short-cut से हमारा काम आसान हो जाता है।

Key board में ऐसे F1 से लेकर F12 key होती है जो हमारा काम आसान बनती है। लेकिन ज्यादातर लोग इन सभी functions key के इस्तेमाल के बारे में नहीं जानते। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि key board पर दिए इन F1 से लेकर F12 key के क्या use है।

कंप्यूटर में F1 से लेकर F12 तक Function Key क्यों होते है?

कंप्यूटर में F1 से लेकर F12 तक function key क्यों होते है?
कंप्यूटर में F1 से लेकर F12 तक function key क्यों होते है?

F1

यह Keyboard का सबसे पहला Function Key Button है। इसका उपयोग हम किसी भी Software की Help ले सकते है जैसे की Photoshop, Ms Word, Page maker।etc के बारे Help चाहिए तो हम वह Page खोलकर F1 Key दबाकर Help ले सकते है 

लगभग हर program के लिए help screen open करने के लिए काम आती है। उदाहरण के लिए- अगर आप chrome browser इस्तेमाल करते हो तो chrome browser open करने के बाद F1 key दबाए, आपको chrome का help screen नजर आ जायेगा।

F2

किसी भी file या folder का नाम बदलने के लिए use की जाती है। जिस folder या file का नाम बदलना है तो उस file या folder को select कर के F2 key दबाए। 

अगर हमें  किसी भी फाइल का नाम changed करना होता है, अगर हम लोग किसी Folder का नाम चेंज करना होता है तो उसके लिए सबसे पहले हम उस फाइल पर right click करते है, उसके बाद rename वाले ऑप्शन पर जाते है फिर नाम change कर पाते है। इससे हमारा समय बहुत बेकार जाता है, इसलिए अगर हम फाइल पर Click कर के और F2 Button पर क्लिक कर देंगे तो हम direct ही हम उस फाइल या फोल्डर  का नाम आसानी से बदल सकते है।

F3

किसी भी application में search feature open करने के लिए F3 key दबाए।

इस Function Key को Press करते ही हमारे सामने Search Box ओपन हो जाता है जिससे हम कम्प्यूटर में किसी भी तरह की फ़ाइल या फोल्डर को Search कर सकते है ये हमारे लिए बहुत ही Useful है।

F4

किसी भी window को बंद करने के लिए Alt+F4 key दबाए।

इस Function Key का उपयोग Alt के साथ Use करते है अगर कोई भी Software खुला है तो उसको बंद करने के लिए Alt+ F4 दबायेंगे तो वह बंद हो जाएगा और इसका एक और उपयोग है जब हम इसे Desktop पर Alt +F4 दबाएँगे तो Shutdown का आप्शन खुल जाता है।

F5

किसी window या page को refresh करने के लिए F5 key दबाए। आपने F5 का इस्तेमाल अपने browser को refresh/reload करने के लिए जरूर किया होगा।

आज के समय में जो लोग कम्प्यूटर का उपयोग करते है उनको ये Key को पता ही होगा की किस समय यह काम आता है। कम्प्यूटर में Internet चला रहे है और Browser खोले हो उसका Page Error हो जाता है उसको पुन: Reload के लिए Refresh करते है F5 Key से या कम्प्यूटर को Refresh करने के लिए और Ms Office में इसका उपयोग किसी word को Find Replace Go बटन यूज़ कारने के लिए करते है। और साथ में power point में F5 प्रेस करने पर slide show होने लगती है।

F6

Internet browser की address bar पर crouser ले जाने के लिए F6 key दबाए।

Window में खुले folder के content को देखने के लिए होता है और अगर इसको किसी ब्राउज़र पर जाकर f6 प्रेस करे तो ये direct ही URL वाले address पर चला जाता है और आप डायरेक्ट ही url को change कर सकते है और साथ में अगर ms word में कई सारे document open है तो आप एक एक करके सारे डॉक्यूमेंट चेक कर सकते है इसके लिए Control+Shift+F6 press करना पड़ता है।

F7

MS Word में spell check और grammar check feature का इस्तेमाल करने के लिए F7 key दबाए।

अगर आप लैपटॉप में F7 को प्रेस करके आप volume बड़ा सकते है। वेसे इसका उपयोग ज्यादातर Ms word में होता है अगर हमको किसी भी फ़ाइल में Spelling check करना है तो इसका use कर सकते हो।

F8

Computer ON करते समय BOOT MENU पर जाने के लिए F8 key दबाए।

Ms word में इसका उपयोग आप text को select करने के लिए किया जाता है और साथ में इसको computer में safe mode ओपन करने के लिए किया जाता है, अगर आपको विंडो के boot में जाना है तो आप f8 key को press करके बूट में जा सकते है।

F9

MS Word में document को refresh करने के लिए F9 key दबाए।

Microsoft Outlook में इसका उपयोग ईमेल send ओर received कारने के लिए होता है। ओर अभी के बहुत से लैपटॉप में brightness को भी control कर सकते है इसका यूज़ ज्यादातर alt और Shift के साथ उपयोग किया जाता है।

F10

किसी application में MENU BAR open करने के लिए F10 key दबाए। जैसा कि mouse का right click होता है।

इसका भी Computer के Windows में कोई काम नही है अगर आप कंप्यूटर में ये key दबाएंगे तब इससे कुछ भी नही होगा इसका उपयोग Ms word में किया जाता है। अगर इसको ms word में करोगे तो इसमें आपको Shift+F10 दबाएंगे तो आपको shortcut दिखायेगा जैसे copy paste इत्यादि। internet के कोई भी browser या किसी भी software के menu bar में जाने के लिए किया जाता है।

F11

Internet browser को full screen mode पर करने और हटाने के लिए F11 key का इस्तेमाल होता है।

इसका उपयोग किसी भी Software के Full Screen में करने के लिए किया जाता है या अपने Desktop  को Full Screen कर सकते है।

F12

MS Word में dialog box open करने के लिए F12 key दबाए।

Ms word में file को save करने के लिए होता है अगर आप लैपटॉप में F12 press करते है तो आपके लैपटॉप में flight mode on हो जाएगा ओर बस इतना ही नही बहुत से computer में हम Window को Boot करने मे भी उपयोग करते है।

तो दोस्तो जैसा कि आप सभी लोगो ने अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में ये function key तो देखी ही होंगी और शायद आपके मन मे ये ख्याल भी आया होगा कि आखिर कार ये key किस काम में आती है तो इसलिए में आपके बहुत से doubts को clear कर दिये है।