एक अच्छा सेल्समेन बन पाना सबके लिए आसान नहीं है. सेल्समेन वो होता है जो अपने प्रोडक्ट की ज्यादा बिक्री कर सके. कुछ लोग सोचते है कि सेल्समेन को सिर्फ झूठ बोलना पड़ता है. मगर ये सच नहीं है. अगर अच्छे से सच बोल के भी सही तरीके से भी सेल की जाये तो वो हो जाती है. अच्छा सेल्समेन बनने के लिए बहुत जरुरी है के आप presentable हो. आप दूर से दिखे. और भी बहुत सी चीज़े होनी ज़रूरी है जो नीचे लिस्ट में बताई गयी है.

एक अच्छा सेल्समेन बनने के लिए क्या करे?

एक अच्छा सेल्समेन कैसे बने?
एक अच्छा सेल्समेन कैसे बने?

1. आपने साफ़ और अच्छे कपड़े पहने हुए है

साफ़ कपड़े पहनने से इंसान अच्छा दीखता है. ज़रूरी नहीं है के नए कपड़े ही पहनो. लेकिन जो भी पहनो साफ़ होना चाहिए. आयरन किया हुआ बिलकुल अच्छे से.

2. आपको अपने प्रोडक्ट के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए

जो भी प्रोडक्ट आप बेचना चाह रहे है उसके बारे में आपको पता होनी चाहिए. जो भी कुछ सामान लेता या खरीदता है. उसको पहले से उस सामान का थोड़ा बहुत तो पता होता है. इसीलिए बहुत ये बहुत जरुरी है कि आपको उस प्रोडक्ट के बारे में सब कुछ पता होना चाहिए. सब कुछ मतलब सबकुछ.

3. आपको बाजार के दूसरे प्रोडक्ट के बारे में भी पता होना चाहिए

अगर अपना प्रोडक्ट बेचना है तो दूसरे प्रोडक्ट की जानकारी भी बहुत ज़रूरी है. लोग हमेशा आपके प्रोडक्ट को किसी दूसरे प्रोडक्ट से ज़रूर तुलना करेंगे. उदाहरण देंगे दूसरे प्रोडक्ट का. उसके बारे में बहुत सी अच्छी बातें बताएँगे. इसके लिए आपको तैयार रहना है. इसीलिए ज़रूरी है के अपने प्रतिस्पर्धी उत्पादों की जानकारी भी साथ रखे.

4. अपने प्रोडक्ट की कुछ ख़ास बातों की लिस्ट बनाये

इंग्लिश में एक शब्द है USP इसका मतलब होता है “Unique Selling Proposition” यानी कुछ ख़ास बातें जो सिर्फ आपके प्रोडक्ट में है और दूसरों के प्रोडक्ट में नहीं है. कुछ ऐसी जरुरी बातें है आपके पप्रोडक्ट में जो दूसरे प्रोडक्ट में है. आपको उसकी लिस्ट बनानी चाहिए और अपने सेल की बातों में उसे करना चाहिए.

5. पहले पूछे फिर बेचे

हमेशा पहले ग्राहक से पूछे क्या खोज रहे है वो. उनको असल में क्या चाहिए और इससे उनका कैसे फायदा होगा. फायदा मतलब उसको ये कैसे इस्तेमाल में लाना चाहते है और उनकी जरुरत क्या है. ये जानने के बाद ही अपना प्रोडक्ट दिखाए और उनको ये बताये कि आपके प्रोडक्ट में क्या है. जिनसे उनका काम बन जायेगा.

6. खरीदने का बजट जानने की कोशिश पहले ही करें

उनसे पूछे के उनका बजट क्या है. वो कितने तक का प्रोडक्ट देख रहे है. उनकी रेंज जानने के बाद पूछे के इससे ऊपर नीचे चलेगा या ये फिक्स है. सब जानने के बाद उसी रेंज का अपना प्रोडक्ट दिखाए. इससे आपका समय भी बरबाद नहीं होगा और जल्दी सेल होने के संभावना रहेंगे.

7. सेल के बाद क्या क्या सपोर्ट देंगे ये भी बताये

प्रोडक्ट तो वो कही से भी खरीद सकता है. मगर वो लेता वही से है जहाँ उसे after sale support यानी सेल के बाद जो सपोर्ट मिलेगा आपकी तरफ से. उन्हें बताये के अगर कोई भी ज़रूरत हो या प्रोडक्ट समझ में ना आये तो आप उनकी ख़ुशी से सहायता करेंगे. उन्हें साफ़ बताये के क्या-क्या वो उम्मीद कर सकते है और क्या क्या नहीं.

8. अपने प्रोडक्ट का अच्छे से प्रदर्शन दे

अपने प्रोडक्ट का उन्हें प्रदर्शन दे. यानी दिखाए के वो कैसे इस्तेमाल किया जाता है. सारे विशेषताएं दिखाए. सब कुछ अच्छे से बताये. ताकि उनको अच्छे से समझ में आये. जितना सही और ज्यादा आप बताएँगे. उतना ज्यादा संभावना है आपके प्रोडक्ट के बिकने का.

9. उनसे ज्यादा बात करे उनसे दोस्त की तरह बात करे

उनसे इधर उधर की बातें भी करे एक दोस्त की तरह. उन्हें आप में एक अपनापन सा लगना चाहिए. उनको लगना चाहिए के आप उनका नुक्सान नहीं करेंगे. मुस्कुरा के बात करें जितना तक हो सके.

10. मुस्कुरा के बात करे और उनकी तरफ देख के बात करे

Body language सही होनी चाहिए. इससे आपका एक positive impact यानी अच्छी सोच जाती है.

उम्मीद करता हूँ इन सब चीज़ो का ख्याल रखने से आप एक अच्छे सेल्समेन बन सकते है.