खुद का Business कैसे शुरू करे? Business kaise start kare? 12 बेहतरीन सुझाव

आप अपना खुद का नया business शुरू करना चाहते हो और आपके मन में या सवाल है कि business कैसे start कि जाये तो आज का हमारा आर्टिकल खास आपके लिए ही लिखा गया है। हम आज business शुरू करने से जुड़ी सभी बुनियादी जरूरतों के बारे में बात करेंगे जिससे आपका नया business market में जमने में समय न लगे, तो आइये जानते हैं।

व्यापार में अगर आदमी सफल हो जाए तो उसकी जिंदगी बदल जाती है। लेकिन अगर कोई आदमी व्यापार में असफल हो जाता है, तो मानो उसकी दुनिया ही खत्म हो जाती है। फिर उसके लिए संभल पाना काफी मुश्किल होता है। तो आइए कुछ ऐसे उपाय जानते है जो एक businessman को ध्यान में रखनी चाहिए। कुछ ऐसी चीजें जो उसे करनी चाहिए और कुछ ऐसी चीजें जो उसे भूलकर भी नही करनी चाहिए।

आप अपना नया व्यापार शुरू करने जा रहे है तो इन बातों पर ध्यान दे

खुद का Business कैसे शुरू करे? Business kaise start kare? 12 बेहतरीन सुझाव
खुद का Business कैसे शुरू करे? Business kaise start kare? 12 बेहतरीन सुझाव

नया Business कैसे शुरू करें? Business Kaise Start Kare? क्या आप अपना खुद का business शुरू करना चाहते हो पर आपके मन में ये शंका है कि क्या मैं जो business शुरू करूँगा वो सफल हो पायेगा या कैसे नया business start किया जाये? अगर आपको पहले से ही ये पता हो तो आपका business जमने समय नहीं लगेगा, आज हम इसी के बारे में जानेगे।

कहते है कुछ लोगो के खून में ही business करने का हुनर होता है, तो कुछ लोगो को काफी मेहनत करनी पड़ती है, कुछ लोग अपने business को कुछ ही समय में इतनी ऊंचाई पर ले जाते है तो कुछ लोग सालों मेहनत करने के बाद भी कुछ खास सफल नही हो पाते। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि business करना एक कला है, जो बहुत कम लोगो को आता है। लेकिन अगर आप चाहे तो ये कला सिख सकते है। आज हम acchibaat.com पर कुछ ऐसे ही उपाय बताने जा रहे है जिसे आज़माकर आप अपने business को खूब बेहतर बना सकते है।

Business कैसे सुरू करे? How to start a new business?

सबसे पहले तो आप जो business करना चाहते है उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर ले, और अच्छे से सोच ले।

अपने business के बारे में सोचने के बाद, एक businessman की तरह सोचना शुरू करे।

उस business के बारे में थोड़ी रिसर्च करे।

जो business आप शुरू करना चाहते है उसकी पूरी जानकारी के साथ-साथ आपको वो काम आना भी जरूरी है।

अपने business प्लान को लिखे, ये बहुत जरूरी है क्योंकि इसके जरिए आपको सभी चीजों के बारे में अच्छे से जानकारी मिलती है।

Business प्लान में क्या करना है? कैसे करना है? कहा करना है? कितने समय में करना है? कितने अपने business को expand करना है? इन सभी सवालों का जवाब आपको लिखना होगा।

ये बात हमेशा दिमाग में रखे की जो भी business आप शुरू करने जा रहे है, आपको compitition देने वाले पहले से market में मौजूद है। ऐसे में खुद को स्थापित करने के लिए आपको उसी business को एक नये स्टाइल में पेश करना होगा।

कोई भी business शुरू करने के लिए आपको उसे रजिस्टर करना होगा। अलग-अलग business के मुताबिक अलग-अलग क्लियरेन्स लेने की जरूरत पड़ती है, इसकी जानकारी हासिल कर ले।

कोई भी business शुरू करने से पहले उस field से जुड़े विशेषज्ञ या पेशेवर से सहायता लेने में संकोच न करे। उनकी जानकारी और अनुभव आपके काफ़ी काम आ सकती है।

Business शुरू करने से पहले आपको उस field के professional group या union से जुड़ना होगा। खुद को स्थापित करने में ये आपकी सहायता करते है, साथ ही किसी तरह की समस्या आने पर आप अकेले नही रहते। आपका group आपकी सहायता के लिए हमेशा तैयार रहता है।

आज के आधुनिक जमाने में जब तक कोई business online न दिखे उसकी demand उतनी नही बढ़ती। भले ही आपका business छोटा हो या बड़ा, उसकी वेबसाइट और सोशियल पेज ज़रूर बनाए।

अपडेट रहकर आप अपने business को औरों से बेहतर perform कर सकते है।

Business की advertisement और marketing कैसे करे?

किसी भी business के लिए पैसा लगाना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है उस पैसे को मुनाफे में बदलकर फायदा पाना। इसके लिए advertisement और marketing बहुत जरूरी है।

Business की शुरुवात हमेशा बड़ी होनी चाहिए। अपने product या service को शुरू करते समय उसका इस तरह advertisement करे कि ग्राहक के मन में उसके लिए उत्सुकता जागे।

नये business की सुरुवत में बमपर ओपनिंग धमाका ऑफर जैसी चीजें काफ़ी फयदेमंद साबित होती है।

सबसे पहले अपने business के लिए टारगेट कस्टमर की लिस्ट बनाए।

उनकी age group or locality को ध्यान में रखकर अपना ऑफर प्लान डिज़ाइन करे।

ग्राहक तक पहुचने के लिए सोशियल नेटवर्किंग वेबसाइट का फायदा उठाए।

1. देखा-देखि व्यापार शुरू ना करे

Business line में कदम रखने से पहले ये सुनिश्चित कर लीजिए कि आप किसी की देखा-देखी व्यापार शुरू नही कर रहे है। एक backup plan बना लीजिए ताकि अगर आपका व्यापार सफल नही हुआ तो उस स्तिथि में आप क्या करेंगे।

हमेशा ऐसा ही होता है, लोग दूसरों के व्यापार से प्रेरित होकर उन्ही कि तरह व्यापार करते है और manage नहीं कर पाते, ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने जिससे प्रेरित होकर व्यापार शुरू किया है वो पहले से ही बाजार में अपनी जगह बना चुका है और आपको अपनी जगह बनाने के लिए उनसे प्रतिस्पर्धा करनी होगी जिसके लिए काफी समय भी लग सकता है।

तो बेहतर यही है कि आप दुसरो कि देखा-देखी व्यापार शुरू ना करे और अगर आप ऐसा करने का फैसला ले ही लिए है तो सबसे पहले अपने प्रतिद्वंद्वी कि market value के बारे में पता लगा लें।

2. Emergency fund रखे

एक emergency fund रखिए, ताकि जब आपका व्यापार घाटे में जाए तो आपके हाथ में कुछ पैसे बचे रहे और इस emergency fund में हर दिन या हर महीने कुछ पैसे जमा करते रहिए, नहीं तो कही ऐसा ना हो कि आपने अपनी सारी जमा पूंजी अपने व्यापार में ही लगा दी और जब व्यापार ठीक से ना चले तो आपके हाथ कुछ ना हो।

3. बेकार के खर्च से बचे

नये व्यापार में ये जरूरी रहता है कि आप बेकार के खर्च से बचे। फालतू के खर्च तभी करे जब वो आपके व्यापार को बढ़ावा देने का काम करे जैसे अपने व्यापार को promote करने के लिए advertisement करना, अखबार में उसके बारे में छपवाना।

4. शुरुवात में मुनाफे कि उम्मीद ना करे

व्यापार शुरू करने के तुरंत बाद इससे मुनाफे की उम्मीद नही करनी चाहिए। किसी छोटे-मोटे व्यापार को भी जमने में कम से कम 2-4 साल का समय लगता है।

5. शुरुवात में ज्यादा मेहनत करे

व्यापार के शुरुआती दीनो में बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, हो सकता है आपको शुरू में हर दिन 10-15 घंटे काम करना पड़े। बिना कुछ दिए कुछ पाने की उम्मीद ना करे, अगर आप किसी को पगार दे रहे है तो इस बात की संभावना ज्यादा होगी कि सामने वाला व्यक्ति मन लगाकर काम नही करेगा।

6. खुद पर निर्भर रहे

किसी और के भरोसे व्यापार में तरक्की नही की जा सकती, इसलिए सिर्फ खुद पर निर्भर रहे किसी ओर के भरोसे तब तक ना रहे, जब तक आप उसे पैसे ना दे रहे हो।

7. व्यापार करने के तरीके पता करे

किसी भी व्यापार को शुरू करने से कुछ महीने पहले ही आपको उस व्यापार के तरीके मालूम कर लेने चाहिए। और ये समझ लेना चाहिए कि कौन सा व्यापार करना आपके बस की बात है और कौन सा व्यापार आप नही कर सकते है।

8. कुछ अलग और नया करे

अपने प्रतियोगी से कुछ अलग और नया करने की कोशिश कीजिए। ऐसा करने पर आपको अपने व्यापार में जल्द सफलता मिल सकती है। लेकिन अपने प्रतियोगी को हराने के लिए कम दामों में सामान ना बेचे जिससे आपको नुकसान हो।

9. ग्राहक को खुश करे

ग्राहक को संतुष्ट रखिए और उनके साथ अच्छा व्यवहार कीजिए ताकि वे आपके पक्के ग्राहक बन जाए। ग्राहक है तो आपका व्यापार है, और आप ये अच्छी तरह से जानते ही होंगे। शुरुवात में ग्राहक को अपनी तरफ आकर्षित करने में थोड़ा समय जरुर लगेगा, इसके लिए आपको ग्राहकों कि हर जरूरतों को पूरा करना होगा।

10. ग्राहक को ना ठगे

भूलकर भी किसी ग्राहक को ठगिए नही, क्योंकि किसी को ठगकर एक बार पैसा कमाया जा सकता है, लेकिन फिर आप उसे हमेशा के लिए खो देंगे और धीरे-धीरे आप बदनाम भी हो जाएँगे जिससे नये लोग भी आपके पास नही आएँगे।

11. Business partner बनाने से पहले सोचे

किसी को business partner बनाने से पहले, अच्छी तरह सोच लीजिए। क्योंकि partnership संबंध और रिश्तों को खत्म कर देती है। अगर दोनो partners में समझदारी ना हो तो कई बार partnership बर्बादी की वजह बन जाती है।

12. पहले योजना करे फिर व्यापार शुरू करे

योजना करके व्यापार करने से आपको जल्दी सफलता मिलेगी। बिना योजना के व्यापार करना संभव नहीं।

एक टिप्पणी भेजें