ब्लॉग traffic improve करने के लिए हमें अपने ब्लॉग को सर्च एंजिन में visible करवाना होता है जिसके लिए हम अपने ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट में SEO optimism करते है। नए blogger को SEO के बारे में जानकारी ही नहीं होती कि ये होता क्या है और वो blogging करने में लगे रहते है। Blogging में लगातार मेहनत करने के बाद भी उनके ब्लॉग पर traffic नहीं आती तो वो गूगल में इसके बारे में सर्च करते है तब उन्हे SEO के बारे में पता चलता है।

जब तक उन्हे SEO के बारे में जानकारी मिलती है तब तक वो अपने ब्लॉग पर 50-100 पोस्ट पब्लिश कर चुके होते है। ज्यादातर blogger इसी दौरान वो सभी SEO mistakes कर देते है जिसकी वजह से उन्हे ब्लॉग पर traffic improve नहीं हो रही थी। आज हम वो सभी SEO mistakes के बारे में आपको बताने वाले है जिसे आप अनजाने में ही कर देते है और आखिर में जब इसके बारे में पता चलता है तो आपके ब्लॉग पर traffic improve होने की बजाय traffic कम होती जाती है।

SEO सीधे आपके ब्लॉग traffic पर असर डालती है, अगर आपके ब्लॉग का SEO मजबूत है तो आपका ब्लॉग सर्च एंजिन जैसे google, bing, yahoo पर अच्छा perform करता है और आपके ब्लॉग की traffic improve होने लगती है। लेकिन अगर आपके ब्लॉग का SEO कमजोर है तो आपके ब्लॉग पर traffic आने में बहुत problem face करनी पड़ सकती है, यानी आपके ब्लॉग पर traffic आने में काफ़ी समय लग सकता है।

Overall अपने ब्लॉग को SEO optimize करने का यही मतलब होता है कि हम सर्च एंजिन को बताए कि हमारे ब्लॉग में क्या-क्या content है, और हम सर्च एंजिन को SEO की वजह से information send करते है कि हमारे ब्लॉग को सर्च रिजल्ट में अच्छा rank दे दो।

बहुत से blogger जिन्हे SEO के बारे में जानकारी तो होती है लेकिन इतनी जानकारी नहीं होती कि वो perfectly SEO कर सके। आज हम ऐसे कुछ मुख्य SEO mistakes के बारे में आपको बताने वाले है जिसे आप SEO के हिसाब से तो करते है लेकिन वो भी एक SEO mistake है जिसकी वजह से आपका ब्लॉग सर्च एंजिन पर अच्छा rank हासिल नहीं कर सकता और आप ये भी जानोगे कि आप अनजाने में क्या SEO mistake कर देते हो।

Top SEO mistakes जिसे भूल कर भी नहीं करना चाहिए

1. SEO की जानकारी नहीं होना

SEO की जानकारी ना होना ही एक SEO mistake है, जो की हर नया blogger करता है। अगर आप blogging में नए हो तो आपको SEO के बारे में पता ही नहीं होगा और आप अपने ब्लॉग पर लगातार पोस्ट करते रहोगे, और जब उन्हे SEO के बारे में पता चलता है तो वो अपने ब्लॉग पर पहले से बहुत से ऐसे पोस्ट पब्लिश कर चुके होते है जो SEO friendly नहीं होते। SEO friendly पोस्ट आपके ब्लॉग पोस्ट को सर्च एंजिन पर push करने का काम करती है, यानी कि आपका ब्लॉग पोस्ट अच्छा rank हासिल कर सके।

लेकिन शुरुआत में SEO के बारे में जानकारी ना होने की वजह से हम बहुत सी ऐसी गलती कर जाते है जो SEO mistake ही है, जैसे –

  • अपने ब्लॉग sitemap को सर्च एंजिन पर submit नहीं करना।
  • ब्लॉग पोस्ट को SEO friendly नहीं बनाना।

ये 2 mistakes हर new blogger करता ही है। लोग सोचते है कि blogger.com गूगल का ही सर्विस है इसलिए अगर हमने blogger में अपना ब्लॉग बनाया हुआ है तो SEO की जरूरत ही नही, पर ऐसा नहीं है। आपको अपने ब्लॉग sitemap को सर्च एंजिन पर submit करना ही होगा और अपने ब्लॉग पोस्ट को SEO friendly बनाना पड़ेगा।

जब कोई नया ब्लॉग बनाते है तो जाहिर सी बात है कि उसे blogging के बारे में कुछ भी पता नहीं होता, ना ही उसे SEO के बारे में कुछ जानकारी होती है, और यही ignorance की वजह से वो अपने ब्लॉग पर सिर्फ़ पोस्ट पब्लिश करते जाते है और आखिर में जब उनके ब्लॉग पर traffic नहीं आती तो वो blogging से quit भी कर लेता है। ये सब कुछ होने में 1-2 महीने लगता है। यानी की 1-2 महीने में ही blogging शुरू और खत्म हो जाती है।

कुछ लोग अपने ब्लॉग को smartly handle करते है और समय के साथ-साथ अपने ब्लॉग पोस्ट को SEO friendly बना भी लेते है। आप भी ऐसा करे, अगर आपने अपना ब्लॉग sitemap सर्च एंजिन पर submit नहीं किया है तो उसे submit करे और अपने ब्लॉग पोस्ट को SEO friendly बनाए। ताकि ये basic SEO mistake आपसे ना हो।

  • Sitemap होता क्या है? sitemap कैसे बनाये?
  • Google में अपने ब्लॉग sitemap को कैसे submit करें?
  • Yahoo, bing में पने blog sitemap को कैसे submit करें?

2. SEO करना लेकिन Blog Post में Quality न होना

जैसा की मैने कहा कि SEO सिर्फ़ आपके ब्लॉग पोस्ट को सर्च एंजिन पर push करने का काम करती है, लेकिन अगर आपके ब्लॉग पोस्ट में quality ही नहीं है तो क्या आपका ब्लॉग पोस्ट सर्च एंजिन पर अच्छा rank हासिल कर सकती है? क्या SEO आपके ब्लॉग पोस्ट को सर्च एंजिन पर push कर पाएगी? जी नही, ऐसा हो ही नहीं सकता, जब तक आपके ब्लॉग पोस्ट में quality नहीं होगी तब तक आप चाहे जितना भी SEO कर लो कोई फायदा नही।

Blogging is all about quality post with good SEO. ये सही भी है क्योंकि बिना quality के आपका ब्लॉग पोस्ट सर्च एंजिन पर अच्छा perform ही नहीं कर सकता और आपका SEO भी इसमे आपकी सहायता नहीं कर पाएगा।

अगर आपने अपने ब्लॉग sitemap सर्च एंजिन पे submit किया है और आपके ब्लॉग पोस्ट SEO friendly है तो आपका ब्लॉग पोस्ट सर्च एंजिन पर rank करने लगता है लेकिन शर्त ये है कि आपके ब्लॉग पोस्ट में quality होनी चाहिए।

इसलिए आपको quality पोस्ट लिखने के साथ-साथ उसे SEO friendly बनाना चाहिए। लेकिन ज्यादातर blogger अपने ब्लॉग पोस्ट को SEO optimize करते है लेकिन उनके ब्लॉग पोस्ट में quality ही नहीं होती।

आपको हमेशा अपने ब्लॉग पोस्ट में quality और SEO का balance maintain करना होता है, और यही कोई नहीं करता जो कि एक SEO mistake है। हमेशा याद रखे ई कभी भी low quality पोस्ट जो कि SEO friendly है वो कभी भी सर्च एंजिन पर rank नहीं कर सकती।

3. Keyword Stuffing

आज से कुछ साल पहले keyword stuffing का इस्तेमाल बहुत किया जाता था और ऐसा करने पर सर्च एंजिन में अच्छा rank हासिल करना बहुत आसान भी था। Keyword stuffing मतलब कि अपने ब्लॉग पोस्ट में बार-बार keyword का इस्तेमाल करना। मान लीजिए कि आपने एक ब्लॉग पोस्ट लिखा है जिसका टाइटल है ” हिन्दी health tips ” अगर इसी keyword को आप बार-बार अपने ब्लॉग पोस्ट में इस्तेमाल करोगे तो इसे ही keyword stuffing कहा जाएगा।

मतलब कि अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट में बार-बार अपने main keyword का इस्तेमाल करते हो तो ये SEO mistake ही है। बार-बार keyword इस्तेमाल करने पर सर्च एंजिन को लगता है कि आपका पोस्ट में spam है और इसी वजह से वो आपके ब्लॉग पोस्ट को अच्छा rank नहीं करता।

इसलिए जितना जरूरी है उतनी बार ही अपने ब्लॉग पोस्ट में main keyword इस्तेमाल करो नहीं तो readers भी आपके ब्लॉग पोस्ट पढ़ते समय confuse और बोर हो जाएँगे।

बहुत से लोग अपने ब्लॉग पोस्ट के keyword से मिलता जुलता keywords भी इस्तेमाल करते है, उन्हे लगता है कि similar keyword इस्तेमाल करने पर उनका ब्लॉग पोस्ट सर्च एंजिन पर जल्द ही rank करने लगेगा, लेकिन ऐसा होता नही। मान लीजिए कि आपने एक ब्लॉग पोस्ट लिखा है कि ” ब्लॉग कैसे बनाए ” आप अपने ब्लॉग पोस्ट के अंदर-

  • ब्लॉग कैसे बनाए जाता है
  • ब्लॉग बनाने का तरीका
  • How to make blog
  • कैसे बनाए ब्लॉग
  • blog बनाने का simple तरीका

ये सब keyword इस्तेमाल करते हो तो ये सभी keyword stuffing ही है। जिसे SEO का misuse करना भी कह सकते हो। अगर आप चाहते हो कि आपका ब्लॉग पोस्ट सर्च एंजिन पर spam ना हो तो आपको keyword stuffing नहीं करना चाहिए।

कुछ दिन पहले मेरे एक दोस्त ने keyword stuffing का एक अनोखा तरीका बताया। उसने कहा कि अगर कोई ब्लॉग पोस्ट लिखना है तो उसे सर्च एंजिन पर सर्च कर लो, और जितने भी top ten keyword नजर आते है उसे copy करके अपने ब्लॉग पोस्ट पर इस्तेमाल करो। ऐसा करने पर जब भी कोई हमारा पोस्ट से संबंधित कुछ सर्च करता है तो उसे वो सभी keywords show होंगे जो हमें top ten keyword से लिया है, और इसकी वजह से हमारे ब्लॉग की traffic improve हो जाएगा।

अगर आप भी ऐसा करने की सोच रहे हो तो ऐसा ना करे क्योंकि ये भी keyword stuffing ही है, जो visitors और सर्च एंजिन को confuse करने का काम करती है।

4. Blogspot Backlink बनाना

जब आप blogger पे अपना फ्री ब्लॉग बनाते हो तो आपके ब्लॉग domain name में blogspot.com added रहता है। मतलब कि आपके ब्लॉग URL में blogspot.com रहता है। अगर आपने अपने ब्लॉग में custom domain नहीं add किया है और आप अपने ब्लॉग के लिए backlink बनाते हो तो ये सबसे बड़ी SEO mistake है।

मान लीजिए कि आपने backlink बनाने के लिए गेस्ट पोस्ट, comment कर रहे हो तो आप अपने ब्लॉग का URL जरूर add करोगे। जब तक आप अपने ब्लॉग में custom domain add नहीं करते तब तक आपने जीतने भी backlink बनाए हुए है वो सही से काम करते है। लेकिन जब आप अपने ब्लॉग पर custom domain add कर देते हो तो आपने जो भी backlink बनाए है वो आपके custom domain पर redirect होना शुरू हो जाता है जो की SEO के लिए सही नहीं है। नहीं समझ में आया ना, चलिए आपको एक उदाहरण के जरिए समझाते है –

For example – मान लीजिए कि आपने एक ब्लॉग बनाया जिसका URL है abc.blogspot.com और आपने backlink बनाने के लिए एक वेबसाइट पे अपने ब्लॉग URL add करके comment किया। तो आपके ब्लॉग को एक backlink मिला जो कि आपके ब्लॉग abc.blogspot.com को point करेगी।

कुछ समय के बाद आपने अपने ब्लॉग पर custom domain add किया जैसे abc.com तो आपने जो backlink बनाए थे वो आपके ब्लॉग को तो point करेगी लेकिन वो सभी backlink आपके ब्लॉग के पुराने URL abc.blogspot.com के जरिए redirect होकर आएगी। मतलब ये कि आपने ऐसे URL से backlink बनाए है जो exit ही नहीं करता, और ऐसा backlink आपके ब्लॉग के SEO पर बुरा effect कर सकता है।

आप खुद सोचिए कि आपने ऐसे ब्लॉग URL से backlink बनाया है जो आपके custom domain पर redirect होती है तो क्या वो backlink valid माना जाएगा? नही, SEO के हिसाब से ये spam backlink में count होगा, और आप जानते ही होंगे कि search ranking factor में backlink भी count होता है।

बेहतर यही होगा कि अगर आपको अपने ब्लॉग के लिए backlink बनाना है तो सबसे पहले अपने ब्लॉग के लिए custom domain add करे, ताकि भविष्य में backlink की वजह से आपके ब्लॉग SEO पर कोई effect ना हो।

5. Blogspot Comment को Accept करना

आपको पता तो होगा कि comment  के जरिए लोग अपने ब्लॉग का URL add करते है ताकि उन्हे backlink मिल सके। कुछ महीने पहले और अभी तक मेरे ब्लॉग पर ऐसे comment आते है जिसमे blogspot URL add होते है। मैं उन सभी comment को approve कर देता ताकि उन सभी ब्लॉग को हमारे ब्लॉग की तरफ से backlink मिल सके।

लेकिन जैसा कि मैने आपको कहा की blogspot URL से backlink नहीं बनाना चाहिए, ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर blogger अपने ब्लॉग को delete कर देते है या फिर उसे custom domain add कर देते है।

मैने कुछ ऐसे blogger URL के comment को approve किया जो कि अभी exist ही नहीं करते, मतलब कि जो URL comment में add हुए है और जिसे मैने approve किया है वो ब्लॉग या तो remove हो गये है या फिर उन्होने custom domain add कर लिए है। ऐसे में जो visitor हमारे ब्लॉग comment के जरिए उनके ब्लॉग पर जाते है तो उन्हे 404 error show होगा या फिर उनका URL redirect हो जाएगा उनके custom domain पर।

मतलब के हमारे ब्लॉग में कुछ ऐसे comment है जो हमारे ब्लॉग पर आने वाले विज़िटर को ऐसे ब्लॉग पर ले जाती है जो है ही नहीं या फिर वो redirect हो रही है, और यही SEO mistake है।

इसलिए कभी भी blogspot वाले comment URL को accept करने से पहले एक बार जरूर सोच लीजिए, नहीं तो इसकी वजह से आपके ब्लॉग SEO पर बुरा असर पड़ सकता है। बेहतर यही होगा कि आप अपने ब्लॉग पर ऐसे comment को approve ही ना करो जिसमे blogspot URL है। ताकि आप SEO mistake से बच सके।

निष्कर्ष – Conclusion

आज मैने जो SEO mistakes के बारे में आपको बताया है शायद किसी ने इसके बारे में अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा होगा, और मुझे पक्का यकीन है कि आज आप कुछ नया सीखे हो और हम यही उम्मीद करते है कि acchibaat के जरिए हम आपको blogging के वो सभी छोटी सी छोटी बातों के बारे में बताए जो आज तक कभी किसी ने नहीं share किया है।

अगर आपको आज का हमारा ब्लॉग पोस्ट अच्छा लगा और आज आपने कुछ नया सीखा है तो हमें comment के जरिए जरूर बताए ताकि हम हमेशा इसी तरह आपके लिए  नयी जानकारी पब्लिश कर सके। HAPPY BLOGGING