आपने अपना ब्लॉग बना लिया और आप भ्रमित हो कि अपने पहले ब्लॉग पोस्ट में क्या लिखे तो आज का हमारा आर्टिकल आपके लिए ही है। आज आप जानोगे कि अपने पहले ब्लॉग पोस्ट में क्या लिखे।

ब्लॉग बनाना जितना आसान होता है उतना ही अपने ब्लॉग को manage करना मुश्किल होता है। अगर आप online internet के जरिए अपनी पहचान बनाना चाहते हो तो blogging सबसे अच्छा मंच है। और अगर अपने blogging करने का फैसला ले ही लिया है तो आपका पहला कदम ही आपके blogging की शुरुवात में अहम भूमिका निभा सकती है।

पहले कदम से मेरा मतलब है कि अपने ब्लॉग का पहले पोस्ट ही आपके ब्लॉग की पहचान बनाने में आपकी मदद करता है।

पहले Impression Is Last Impression – ये कहावत एक blogger के लिए पूरी तरह सटीक बैठती है। Blogging करने का मतलब होता है अपने ब्लॉग में पोस्ट लिखना और जब कोई उस पोस्ट को पढ़े तो उसे आपके ब्लॉग का दूसरा पोस्ट भी पढ़ने का मन करे। ऐसा तभी संभव है जब आप अपने ब्लॉग पर हमेशा ऐसे पोस्ट लिखो जो interactive और informative हो। और रही बात अपने ब्लॉग के पहले पोस्ट की तो ये आपके ब्लॉग का पहले पोस्ट ही आपके blogging की शुरुवात की कहानी कहता है।

उदाहरण के लिए – मान लीजिए कि आपने एक दुकान खोला है जहां आप तरह-तरह के गिफ्ट रखते हो। तो दुकान खोलने करने के बाद सबसे पहला काम आप क्या करोगे? जाहिर सी बात है कि आप अपने दुकान की publicity करोगे, जिसकी वजह से आपके दुकान को लोग जानने लगेंगे।

ठीक इसी तरह अगर आपने अपना ब्लॉग बनाया है तो आपको अपने पहले पोस्ट में अपने ब्लॉग और अपने बारे में बताना होगा। तो चलिए जानते है कि अपने पहले ब्लॉग पोस्ट में क्या लिखे?

अपने पहले ब्लॉग पोस्ट में क्या लिखे?

  • खुद के बारे में बताए
  • ब्लॉग बनाने की प्रेरणा आपको कहा से मिली?
  • आपके ब्लॉग क्यूँ बनाया है?
  • आपका ब्लॉग किस विषय में है?
  • Blog visitor आपके साथ कैसे संपर्क कर सकते है?

1. खुद के बारे में बताए

आपने ब्लॉग बनाया है तो लोगो को ये भी पता होना चाहिए कि वो जिस ब्लॉग पर आ रहे है उनके admin कौन है। अपने पहले ब्लॉग पोस्ट में सबसे पहले आपको तो अपने बारे में बताना है।

  • आप हो कौन?
  • करते क्या हो?

ये बुनियादी जानकारी है जो आपके ब्लॉग को अपने authorisation के बारे में बताएगी। आपको कुछ ऐसे bloggers के नाम पता होंगे जो अपने ब्लॉग के जरिए बहुत लोकप्रिय हो गए है। क्या अप इन bloggers के बारे में जानते हो? आपने उनके ब्लॉग के जरिए ही उनके बारे में जाना होगा।

भले ही आपने अभी-अभी अपने blogging की शुरुवात की है और आप अपना पहले ब्लॉग पोस्ट लिखने जा रहे है। तो welcome तो blogging dear, अपना simple सा introduction दीजिए और दुनिया को बताए की अब हम भी आ गए है।

2. ब्लॉग बनाने की प्रेरणा आपको कहा से मिली?

आपने अपना ब्लॉग बनाया है तो आपने कहीं से तो इसके बारे में पता किया होगा, तो उसी के बारे में आप थोड़ा लिखे। अगर आप किसी दूसरे ब्लॉग से प्रेरित होकर अपना ब्लॉग बनाए हो तो आप उसके बारे में भी जिक्र करे।

3. आपके ब्लॉग क्यूँ बनाया है?

आपने ये तो बता दिए कि आपको ब्लॉग बनाने कि प्रेरणा कहा से मिली, अब आपको अपने पहले पोस्ट में ये भी बताना होगा कि आखिर आपने अपना ब्लॉग बनाया क्यों है।

ये बहुत बड़ा सवाल है और इसका जवाब भी आपको देना चाहिए ताकि आपके पहले ब्लॉग पोस्ट पढ़ने के बाद कोई भी समझ सके कि आपने अपना ब्लॉग बनाया क्यों है।

4. आपका ब्लॉग किस विषय में है?

आपने अपना ब्लॉग बनाया है तो आपने ये तो फैसला कर ही लिए होगा कि आप अपने ब्लॉग पर किस विषय पर पोस्ट लिखोगे। बस यही बात आपको अपने पहले ब्लॉग पोस्ट में लिखनी है ताकि आपके पहले ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद कोई भी आपके ब्लॉग के अगले पोस्ट और आपके ब्लॉग के विषय का अंदाजा लगा सके और वो आपके अगली पोस्ट का इन्तेजार करे।

आप अपने पहले पोस्ट में बताओ कि आप अपने ब्लॉग पर किस-किस विषय पर पोस्ट लिखने वाले हो इससे आप खुद अपने ब्लॉग के प्रति focused रहोगे और आपको पता होगा कि आपको अपने ब्लॉग पर आगे क्या करना है।

5. ब्लॉग visitor आपके साथ कैसे संपर्क कर सकते है?

ब्लॉग का पहला पोस्ट ही आपके मंजिल की तरफ इशारा करता है और आप अपने पहले पोस्ट में ही ये clear कर दो कि कैसे visitors आपके साथ संपर्क करे तो ये एक professional blogging से कम नहीं है।

आप अपने पहले पोस्ट में बताए कि अगर किसी को आपके साथ संपर्क करना है तो वो आपको comment के जरिए, email के जरिए या फिर आपके व्यक्तिगत नंबर के जरिए संपर्क कर सकते है।

इन सभी points को अपने पहले पोस्ट में शामिल करे और अपने ब्लॉग के पहले पोस्ट को इतना impressive बनाए कि जो भी आपके उस पोस्ट को पढ़े वो आपके ब्लॉग पर दोबारा जरुर आए।

हमें अपने ब्लॉग पोस्ट के सभी पोस्ट को कुछ ऐसे ही लिखना होता है जिसे पढ़ने के बाद किसी का समय बर्बाद न हो, और उनको उनके सवालों के जवाब मिले। अगर आप ऐसा करने में सफल हो तो आपके ब्लॉग पर आने वाले ज्यादातर visitors आपके ब्लॉग पर दोबारा जरुर आयेंगे।

इसलिए अपने ब्लॉग के पहले पोस्ट से ही आपको अपने ब्लॉग पर आने वाले visitors को impress करना शुरू कर दें। HAPPY BLOGGING